नया बिजली बिल देखे उत्तर प्रदेश 2022 | New UP Bijli Bill Kaise Check Kare

हम भारतीय नागरिकों को कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त है बशर्ते हमें इन सुविधाओं से लाभ लेना हमारी नैतिक जिम्मेदारी हो जाती है। ऐसे में समय-समय पर राज्य सरकारों द्वारा विभिन्न योजनाओं का आयोजन किया जाता है, जो हमारे लिए जरूरी हो जाती है।

ऐसे में आज हम आपको उत्तर प्रदेश की एक मुख्य योजना के बारे में जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप आसानी से ही अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। आज हम आपको उत्तर प्रदेश की नया बिजली बिल देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी देंगे, जो निश्चित रूप से ही आपके लिए कारगर साबित होंगे।

उत्तर प्रदेश में बिजली वितरण करने हेतु मुख्य कंपनियां

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और नया बिजली बिल देखने की प्रक्रिया आजमाना चाहते हैं, तो इसके लिए सबसे पहले हम आपको उन मुख्य कंपनियों के बारे में जानकारी देंगे जिनमें उत्तर प्रदेश सरकार बिजली उपलब्ध कराती है-

UPPCL है मुख्य बिजली वितरण कंपनी

उत्तर प्रदेश की एक मुख्य बिजली वितरण कंपनी UPPCL है जो मुख्य रूप से पूरे राज्य की बिजली देने की ऑर्गनाइजेशन कंपनी है, जो बिजली की देखरेख का काम करती है। इस का फुल फॉर्म उत्तर प्रदेश पावर कॉरपोरेशन लिमिटेड है। इस मुख्य कंपनी के अंतर्गत 4 और भी कंपनियां कार्यरत हैं जिनके माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार बिजली लेने का कार्य करती है –

  • 1) पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड [Purvanchal Vidyut Vitran Nigam Limited]
  • 2) मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड [Madhyanchal Vidyut Vitran Nigam Limited]
  • 3) पश्चिमांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड [Paschimchal Vidyut Vitran Nigam Limited]
  • 4) दक्षिणांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड [Dakshinchal Vidyut Vitran Nigam Limited]

उत्तर प्रदेश में इन चार मुख्य कंपनियों के माध्यम से ही बिजली वितरण का कार्य किया जाता है साथ ही साथ बिजली की देखभाल भी इन्हीं के माध्यम से होती है।

उत्तर प्रदेश नया बिजली बिल चेक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी होते हुए ऑनलाइन रहकर नया बिजली बिल चेक करना चाहते हैं और साथ ही साथ बिजली बिल जमा भी करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • 1) बिजली अकाउंट नंबर [electricity account number]
  • 2) अच्छा इंटरनेट कनेक्शन [good internet connection]
  • 3) इंटरनेट बैंकिंग या फिर यूपीआई [Internet Banking or UPI]

उत्तर प्रदेश ग्रामीण नया बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया [UP rural new electricity bill check process]

नया बिजली बिल देखे उत्तर प्रदेश 2022 |  Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare

अगर आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं और घर बैठे ही ग्रामीण नया बिजली बिल चेक करना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही आसान प्रक्रिया है जिसे आप ऑनलाइन रहते हुए भी आसानी के साथ ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको इन मुख्य चरणों को देखना होगा-

Total Time: 10 minutes

यूपीपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं –

यदि आप अपना नया बिजली बिल चेक करना चाहते हैं, तो आपको इसके लिए उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड की ऑफिशल वेबसाइट https://uppcl.mpower.in/wss/QuickBillPay.htm पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी ऑफिशल वेबसाइट पर जा सकते हैं।

अपना अकाउंट नंबर दर्ज करें –

उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें 2021 (UPPCL)

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा इस पेज पर आपको अपना 12 अंकों का अकाउंट नंबर भरना होगा। अकाउंट नंबर भरने के पश्चात नीचे दिया गया कैप्चा कोड भी दिए गए बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें ।

संक्षिप्त बिजली बिल चेक करें –

उत्तर प्रदेश ग्रामीण बिजली बिल कैसे चेक करें 2021 (UPPCL)

जैसे ही आप समय बटन पर क्लिक करेंगे आपके सामने संक्षिप्त बिजली बिल दिखाई देगा । यहां पर आपको बकाया धन राशि की जानकारी भी प्राप्त हो जाएगी ।

व्यू /प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करें –

यदि आप अपना संपूर्ण बिजली बिल चेक करना चाहते हैं । आप पता करना चाहते हैं कि यह आपने कितनी बिजली खर्च की है । और आपके बिजली बिल में कौन कौन से टैक्स आदि जोड़े गए हैं । तो आप नीचे दिए गए व्यू प्रिंट ऑप्शन पर क्लिक करके अपना संपूर्ण बिजली बिल चेक कर सकते हैं ।

उत्तर प्रदेश के शहरी बिजली बिल देखने की प्रक्रिया

अगर आप उत्तर प्रदेश के शहरी क्षेत्र में निवास करते हैं, तो फिर आप आसानी से ही बिल देख सकेंगे। इसके लिए आपको नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेटस को फॉलो करना है –

1. यूपीपीसीएल की ऑफिशल वेबसाइट पर जाएं –

Bijli Bill Status Uttar Pradesh चेक करने के लिये आपको सबसे पहले uppcl की आधिकारिक वेबसाइट www.uppclonline.com पर जाना होगा। अपना बिजली बिल ऑनलाइन चेक करने के लिये आप यहाँ पर भी क्लिक करके डायरेक्ट जा सकते हैं

2. इंस्टा बिल पेमेंट ऑप्शन पर क्लिक करें –

आप जैसे ही ऊपर दिये गये लिंक पर क्लिक करेंगें। वैसे ही आप उत्‍तर प्रदेश पॉवर कॉरपोरेशन निगम लिमिटेड की आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगें।

UPPCL वेबसाइट से यूपी बिजली बिल स्टेटस कैसे चेक करें? How to Check UP Bijli Bill Status from UPPCL Official Website?

इस पेज पर आपको ऑनलाइन भुगतान वाले सेक्‍शन में Insta Bill Payment का एक Option दिखाई पड़ेगा। आपको इस पर क्लिक करना है।

3. बिजली अकाउंट नंबर या मोबाइल नंबर भरे –

यूपी बिजली बिल ऑनलाइन देखने के लिये यहां आपको अपना Account No. डालना है। यदि आपको अपना अकाउंट नंबर नहीं पता है तो आप रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालकर भी अपना बिजली बिल चेक कर सकते हैं।

UPPCL वेबसाइट से यूपी बिजली बिल स्टेटस कैसे चेक करें? How to Check UP Bijli Bill Status from UPPCL Official Website?

4. View बटन पर क्लिक करें –

अपना अकाउंट नंबर डालें तथा इमेज वे‍रीफिकेशन कोड इंटर करने के बाद View बटन पर क्लिक करें। इतना करते ही आपके बकाया बिल की पूरी डीटेल खुल कर सामने आ जाएगी। जैसा की आप नीचे इमेज में चेक कर सकतें हैं।

UPPCL वेबसाइट से यूपी बिजली बिल स्टेटस कैसे चेक करें? How to Check UP Bijli Bill Status from UPPCL Official Website?

5. बिजली बिल पीडीएफ डाउनलोड करें –

जैसे ही आप view बिल पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल में यूपी बिजली बिल पीडीएफ डाउनलोड हो जाएगा जिसे आप डाउनलोड फोल्डर में जाकर ओपन कर सकते हैं।

नया बिजली बिल देखे उत्तर प्रदेश 2022 |  Uttar Pradesh Bijli Bill Kaise Check Kare

6. बिजली बिल चेक करें –

पीडीएफ फार्म में डाउनलोड हुए बिजली बिल में आपका अकाउंट नंबर, बकाया धनराशि, नाम और बकाया धनराशि भुगतान करने की अंतिम तिथि की जानकारी मिलेगी। साथ ही आपको ऊपर Pay Now का बटन भी मिलेगा। जिस पर क्लिक करके आप यहीं से अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश बिजली बिल खाता संख्या क्या है?

बिजली बिल खाता संख्या एक मुख्य संख्या के रूप में देखा जाता है, जो कि मुख्य रूप से 12 अंकों का यूनिक कोड होता है। यह यूनिक कोड हर बिजली उपभोक्ता के लिए अलग-अलग होता है, जो शुरुआत में ही दे दिया जाता है। इस यूनिक कोड के माध्यम से आप बिजली बिल चेक करते हुए जमा भी कर सकते हैं।

UP rural new electricity bill 2

यूपी नया बिजली बिल व्हाट्सएप पर कैसे चेक करें? [How to check UP new electricity bill on WhatsApp?]

उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन द्वारा सबसे अच्छी शुरू की गई सुविधा में व्हाट्सएप के माध्यम से बिजली बिल चेक करना काफी अच्छा कदम है । जहां हर काम के लिए आज सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का उपयोग किया जा रहा है वहीं पर अब आप अपने बिजली बिल को भी व्हाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म का प्रयोग करके चेक कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप के माध्यम से बिजली बिल चेक करने के लिए आपको नीचे बताए जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको अपने मोबाइल में मध्यांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड का मोबाइल नंबर 80 1092 4203 को सेव करना होगा ।
  • मोबाइल नंबर को अपने मोबाइल में सेव करने के पश्चात आपको अपने रजिस्टर्ड व्हाट्सएप नंबर से इस नंबर पर एक मैसेज करना होगा । मैसेज में आप कुछ भी लिख सकते हैं जैसे हाय, हेलो, बिल आदि ।
यूपी नया बिजली बिल व्हाट्सएप पर कैसे चेक करें? [How to check UP new electricity bill on WhatsApp?]
  • जैसे ही आप इधर से कुछ भी लिख कर मैसेज करेंगे उधर से आपको कुछ मीनू भेजे जाएंगे ।
  • या मेनू कुछ इस प्रकार होंगे – क्विक लिंक्स के लिए 1 लिखकर भेजें, बिल देखने के लिए 2 लिखकर भेजें, शिकायत दर्ज करने के लिए 3 लिखकर भेजें, शिकायत की स्थिति चेक करने के लिए 4 लिख कर भेजे, संपर्क करने के लिए 5 लिखकर भेजें, भाषा बदलने के लिए 6 लिखकर भेजें और जिस मेनू पर आप हैं उसे रीसेट करने के लिए 7 लिखकर भेजें ।
  • यहां पर आपको अपना बिजली बिल चेक करना है इसलिए आपको तो 2 लिख कर सेंड करना होगा ।
यूपी नया बिजली बिल व्हाट्सएप पर कैसे चेक करें? [How to check UP new electricity bill on WhatsApp?]
  • जैसे ही आप 2 लिखकर भेजेंगे, आपको आपके बिजली बिल खाता संख्या एवं नवीनतम बिजली बिल की राशि एवं भुगतान करने के लिए बकाया राशि का मैसेज प्राप्त हो जाएगा। यहां पर आपको भुगतान की अंतिम तिथि की भी जानकारी दी जाएगी ।
  • इसके साथ ही आपको एक लिंक भी प्रदान किया जाएगा जिस पर क्लिक करके आप अपना अपने बिल का पूर्ण विवरण चेक कर सकते हैं ।

इतना ही नहीं आप अपना बिजली बिल चेक करने के साथ-साथ अपनी बिजली से संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत को भी व्हाट्सएप के माध्यम से ही दर्ज करा सकते हैं । दर्ज कराई गई शिकायत पर तुरंत कार्रवाई की जाती है और समस्याओं का निस्तारण तुरंत किया जाता है ।

उत्तर प्रदेश में बिल प्रति यूनिट

जिस प्रकार हमें पता है कि प्रत्येक राज्य में बिजली बिल यूनिट अलग अलग होता है उसी प्रकार उत्तर प्रदेश में भी बिजली बिल अलग-अलग निर्धारित किया गया है जहां ग्रामीण क्षेत्रों में बिजली बिल लगभग ₹4 से ₹6 प्रति यूनिट और शहरी क्षेत्रों में लगभग ₹6 से ₹6.50 प्रति यूनिट बिजली बिल आता है।

पेटीएम के माध्यम से उत्तर प्रदेश नया बिजली बिल चेक करने की प्रक्रिया

आज के समय में आप बिजली बिल कई तरीकों के माध्यम से चेक करते हुए जमा कर सकते हैं। ऐसे में आप एक मुख्य रूप से उपयोग किए जाने वाले ऐप पेटीएम के माध्यम से भी नया बिजली बिल चेक कर सकते हैं जिसे करना बेहद आसान है –

  1. इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल प्ले स्टोर से पेटीएम डाउनलोड करना होगा।
  2. जैसे ही आप पेटीएम ओपन करते हैं, तो आपको ऊपर में ही “रिचार्ज एंड पे बिल्स” का विकल्प नजर आएगा जिस पर क्लिक करना होगा।
  3. क्लिक करते ही आपके सामने “इलेक्ट्रिसिटी” का विकल्प नजर आएगा जिसे क्लिक करना होगा और फिर नए पेज में इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड का चयन करना होगा।
  4. इसके अंतर्गत आपको अपने प्रदेश का चुनाव करना होगा और “प्रोसेस” के बटन पर क्लिक करना होगा।
  5. जैसे ही आप अगले पेज पर पहुंच जाएंगे तो आपको अपने जिले का चुनाव करना होगा और फिर अपने क्षेत्र का भी चुनाव करते हुए अकाउंट आईडी डालना होगा।
  6. यह अकाउंट आईडी आपको आपके विद्युत उपखंड कार्यालय से प्राप्त होगी साथ ही साथ आपके बिजली बिल पर भी यह अकाउंट आईडी दर्ज होता है।
  7. इसके बाद आप “व्यू सैंपल बिल” पर क्लिक करके नमूना देख सकते हैं और फिर अकाउंट आईडी डालने के बाद “प्रोसेस” बटन पर क्लिक कर सकते हैं।
  8. इसके बाद आपके सामने आपका बिजली बिल का विवरण खुलकर सामने आ जाएगा और आप चाहें तो पेटीएम के माध्यम से बिजली बिल जमा कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश नया बिजली बिल से संबंधित हेल्पलाइन नंबर

अगर आपको बिजली बिल से संबंधित कोई समस्या आ रही हो या फिर आप किसी बात को समझ पाने में असफल हो, तो ऐसे में आप इन मुख्य कंपनियों के माध्यम से हेल्पलाइन नंबर का उपयोग कर सकते हैं और अपनी समस्याओं का निवारण भी किया जा सकता है।

  1. PUVVNL हेल्पलाइन नंबर 18001805025
  2. MVVNL हेल्पलाइन नंबर 18001800440
  3. PVVNL हेल्पलाइन नंबर 18001803002
  4. DVVNL हेल्पलाइन नंबर 18001803023

यूपी न्यू ग्रामीण बिजली बिल कहां चेक कर सकते हैं?

यूपी न्यू ग्रामीण बिजली बिल ऑफिशल वेबसाइट https://uppcl.mpower.in पर जाकर चेक कर सकते हैं ।

व्हाट्सएप पर बिजली बिल कैसे चेक करें?

व्हाट्सएप पर बिजली बिल चेक करने के लिए आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से 80 1092 4203 नंबर पर व्हाट्सएप मैसेज करना होगा । जिसकी पूरी प्रक्रिया ऊपर बताई गई है ।

उत्तर प्रदेश शहरी बिजली बिल की ऑफिशल वेबसाइट कौन सी है?

उत्तर प्रदेश शहरी बिजली बिल चेक करने की ऑफिशल वेबसाइट https://www.uppclonline.com है ।

उत्तर प्रदेश में प्रति यूनिट बिजली की दर क्या है?

उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में प्रति यूनिट बिजली की दर अलग-अलग है जहां ग्रामीण इलाकों में ₹4 से ₹6 प्रति यूनिट बिजली और शहरी क्षेत्रों में ₹6 से लेकर ₹6.50 प्रति यूनिट बिजली निर्धारित की गई है।

यूपी बिजली बिल देखने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

अगर आप उत्तर प्रदेश के नागरिक हैं और ऑनलाइन रहते भी बिजली भी देखना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अकाउंट नंबर, अच्छा इंटरनेट कनेक्शन और पेमेंट के लिए यूपीआई होना जरूरी है।

बिजली बिल ज्यादा है तो क्या करें?

यदि किसी समस्या के कारण आपका बिजली बिल ज्यादा आ जाता है तो आप तुरंत इसकी सूचना अपने एरिया के ऑफिस में जाकर दे । जिसके पश्चात आपकी समस्या का समाधान किया जाएगा ।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको उत्तर प्रदेश राज्य के बिजली बिल देखने की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी है जिसमें आप अपने बिजली बिल का विवरण भी ले सकते हैं और वह भी ऑनलाइन रूप से। यह प्रक्रिया बेहद ही आसान है और हमने पूरी कोशिश की है कि आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी दी जाए ताकि आप भी इस योजना का लाभ घर बैठे ही ले सके और किसी प्रकार की दिक्कत ना हो पाए। उम्मीद करते हैं आपको हमारा ये लेख पसंद आएगा इसे अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment