[रजिस्ट्रेशन] UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? पूरी जानकारी

लखनऊ विश्वविद्यालय में प्रति वर्ष की तरह इस वर्ष भी छात्रों से UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 में भाग लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र आमंत्रित किए हैं। UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 का आयोजन लखनऊ विश्वविद्यालय द्वारा किया जाता है। प्रदेश सरकार ने लखनऊ विश्वविद्यालय को यूपी बीएड जे ई ई 2020 परीक्षा करवाने की जिम्मेदारी सौंपी है। जेईई परीक्षा के माध्यम से B.Ed के छात्रों का चयन किया जाएगा। जिन्हें बीएड में प्रवेश प्रदान करना है। हजारों छात्र प्रतिवर्ष UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 देते हैं। यह परीक्षाएं लिखित रूप से ली जाती हैं।

यदि आप भी इस परीक्षा में भाग लेना चाहते हैं। तो आप जल्द से जल्द इस परीक्षा के लिए आवेदन फार्म भर दें।आप UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे कर सकते हैं? इसके लिए क्या-क्या चीजों की आवश्यकता होगी? हम इसकी पूरी जानकारी यहां प्रदान करने जा रहे हैं। इसका उपयोग करके आप ऑनलाइन आवेदन बड़ी आसानी से कर सकते हैं।

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 से जुड़ी महत्वपूर्ण तिथियां –

आयोजनतारीख
UP B.Ed 2020 पंजीकरण शुरू12 फरवरी 2020
UP B.Ed 2020 पंजीकरण समाप्त6 मार्च 2020
UP B.Ed की उपलब्धताअप्रैल 2020
UP B.Ed 2020 परीक्षा की तारीख8 अप्रैल 2020
UP B.Ed 2020 परामर्श तिथियाँजून 2020 के पहले हफ्ते के बाद
UP B.Ed 2020 क्लास शुरु होंगेजुलाई के पहले हफ्ते में

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 में भाग लेने के लिए पात्रता मापदंड –

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 में भाग लेने के लिए विभाग द्वारा कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित किए गए हैं। जिनका पालन करने वाले अभ्यर्थी ही इस प्रवेश परीक्षा में भाग ले सकते हैं।

  • आवेदन करने वाला अभ्यार्थी स्थाई रूप से उत्तर प्रदेश का निवासी होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से बैचलर डिग्री 55% अंकों के साथ होना चाहिए।
  • UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए स्नातक की उपाधि प्राप्त करने वाले आवेदनकर्ताओं को गणित विज्ञान में कम से कम 55 परसेंटेज अंक होने चाहिए।
  • इस प्रवेश परीक्षा के लिए पोस्ट ग्रेजुएशन के आधार पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को कम से कम 50% कोई प्राप्त होने चाहिए।

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए आवश्यक दस्तावेज –

आवेदन करने के लिए अभ्यर्थियों को निम्न लिखित जरुरी दस्तावेजों की आवश्यकता पड़ेगी –

  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • आधार कार्ड
  • जन्मतिथि के लिए कक्षा 10 का सर्टिफिकेट
  • कोई एक फोटो ID प्रूफ
  • जाति प्रमाण पत्र
  • डिग्री से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण दस्तावेज

आवेदन करने के लिए निर्धारित शुल्क –

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए विभाग द्वारा छात्रों से शुल्क भी लिया जाएगा। अलग-अलग वर्ग के छात्रों के लिए अलग-अलग शुल्क निर्धारित किए गए हैं। जो कि कुछ इस प्रकार हैं –

  • सामान्य और ओबीसी छात्रों के लिए 1000 रुपए
  • अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के छात्रों के लिए ₹550
  • अन्य राज्यों से संबंधित अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति के लिए 1000 रुपए

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के प्रश्नों के प्रकार –

यूपी बीएड परीक्षा में परीक्षार्थियों को ऑब्जेक्टिव प्रश्न के उत्तर देने होंगे। अर्थात एक सवाल के आपको चार जवाब दिए जाएंगे। जिनमें से आपको सही जवाब को का चयन करना होगा। इसके साथ ही आपको प्रत्येक सही जवाब पर 2 अंक प्रदान किए जाएंगे। और जवाब गलत होने पर एक तिहाई अंक काट लिए जाएंगे।

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के विभिन्न चरण –

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 दो चरणों में संपन्न की जाएगी जो कि इस तरह है –

परीक्षा का प्रथम चरण –

प्रथम चरण के अंतर्गत परीक्षार्थियों को सामान्य ज्ञान और भाषा ( हिंदी अथवा अंग्रेजी ) से जुड़े प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इसमें कुल 200 अंक प्रदान किए जाएंगे। जिसमें आपको सब प्रश्नों के उत्तर देने होंगे। इन प्रश्नों का उत्तर आपको 3 घंटों में देना होगा। इस प्रश्न पत्र को दो भागों में विभाजित किया गया है। दोनों भागों में 50 50 प्रश्न दिए जाएंगे।

परीक्षा का दूसरा चरण –

परीक्षा के दूसरे चरण में आपसे सामान्य योग्य टेस्ट और विषय योग्यता से जुड़े प्रश्न पूछे जाएंगे। इस प्रश्न पत्र में भी आपको 100 प्रश्नों के जवाब 3 घंटे के अंदर प्रदान करना होगा। इस प्रश्न पत्र को भी दो भागों में विभाजित किया गया है। प्रत्येक भाग में 50 50 प्रश्न दिए जाएंगे।

यूपी बीएड परीक्षा 2020 आरक्षण  –

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 में छात्रों को आरक्षण कुछ इस प्रकार प्रदान किया गया है –

  • इस प्रवेश परीक्षा में अनुसूचित जाति के आवेदनकर्ता के लिए 21% का आरक्षण प्रदान किया जाएगा।
  • अनुसूचित जनजाति के विद्यार्थियों के लिए 22% आरक्षण की व्यवस्था की गई है।
  • इसके साथ ही ओबीसी आवेदनकर्ताओं के लिए 27% आरक्षण की व्यवस्था की गई है।

UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

उत्तर प्रदेश B.Ed प्रवेश परीक्षा के लिए आप आवेदन करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने से पहले आवेदन की सारी प्रक्रिया सही-सही पढ़ लें। और पूरी तरह से समझ ले। सभी निर्देशों को ध्यान पूर्वक पढ़ने के पश्चात ऑनलाइन फार्म भरने की प्रक्रिया शुरू करें। ऑनलाइन फॉर्म भरने की प्रक्रिया आप तीन चरणों में पूरा कर सकते हैं। जो की  कुछ इस प्रकार है –

पहला चरण – पहले चरण में आवेदनकर्ताओं को अपना पंजीकरण कराना होगा। इसके लिए आपको सबसे पहले ऑफिसियल साईट https://www.digialm.com//per/g01/pub/2243/ASM/WebPortal/2/index.html?2243@@2@@1 पर जाना होगा। आप चाहे तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट भी जा सकते है। यहाँ आपसे सामान्य जानकारी जैसे – आवेदनकर्ता का पूरा नाम, उसके माता का नाम पिता का नाम, डेट ऑफ बर्थ, ईमेल ID, मोबाइल नंबर आदि भरना होगा। और फिर Generate OTP बटन पर क्लिक करना होगा।

[रजिस्ट्रेशन] UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 ऑनलाइन आवेदन कैसे करे? पूरी जानकारी

जैसे ही आप Generate OTP बटन पर क्लिक करेंगे। आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजा जाएगा। जिसको वापस यहां इंटर करने पर आपको एक पंजीकरण संख्या प्रदान की जाएगी। जिसकी सहायता से आप आगे की प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे।

दूसरे चरण – दूसरे चरण के अंतर्गत आपसे आपकी शैक्षिक योग्यता से संबंधित जानकारी मांगी जाएगी। और आपको साइन और फोटो अपलोड भी करना होगा। आपके साइन और फोटो का साइज ज्यादा से ज्यादा 50 केवी का ही होना चाहिए। इससे ज्यादा की फोटो आप अपलोड नहीं कर सकेंगे। इसमें पूरी जानकारी भरने के पश्चात एक बार उसे चेक कर लें। और फिर सबमिट बटन पर क्लिक करें।

तीसरा और अंतिम चरण – इस चरण के अंतर्गत आपको अपने प्रवेश परीक्षा के लिए फीस का भुगतान करना होगा। आप चाहे तो ऑनलाइन भी फीस का भुगतान कर सकते हैं। ऑनलाइन फीस भुगतान करने के लिए आप अपने किसी भी बैंक का क्रेडिट कार्ड अथवा डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। वही ऑफलाइन भुगतान करने के लिए आपको ट्रांजैक्शन Id की जरूरत होगी। फीस का भुगतान करते ही आप प्रवेश परीक्षा में एंट्री पा सकेंगे। और कुछ समय पश्चात आपको रोल नंबर जारी कर दिया जाएगा।

तो दोस्तों इस तरह से आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदेश के सभी छात्रों के लिए आयोजित की गई UP B.Ed प्रवेश परीक्षा 2020 के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस परीक्षा में भाग ले सकते हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ जरुर शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment