यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल शिकायत पंजीकरण, स्थिति देखें, भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल – उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए कई तरह की ऑनलाइन सुविधाएं प्रदान की जा रही है। प्रदेश के नागरिकों को सभी प्रकार की सरकारी सेवाओं का लाभ घर बैठे प्रदान करने के लिए डिजिटल उत्तर प्रदेश के अंतर्गत सभी सुविधाएं ऑनलाइन घर बैठे प्रदान की जा रही है। आज आप घर बैठे बड़ी आसानी से किसी भी प्रकार की सरकारी योजनाओं का लाभ आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। और उनका लाभ उठा सकते हैं।

सरकारी कार्यों में पारदर्शिता लाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा ऑनलाइन शिकायत करने की भी व्यवस्था की गई है। ताकि किसी सरकारी कार्य में नागरिकों को यदि किसी असुविधा का सामना करना पड़े, तो वह बिना किसी ऑफिस के चक्कर काटे घर बैठे ऑनलाइन ही अपनी शिकायत संबंधित विभाग के विरुद्ध दर्ज करा सकें। और प्रदेश में भ्रष्टाचार को कम करने में सहायता प्रदान कर सके। ऑनलाइन शिकायत करने के लिए जनसुनवाई पोर्टल जैसी सुविधाएं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जा रही है।

इसी क्रम में उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए एंटी भू माफिया पोर्टल को बनाया गया है। जहां पर अब उत्तर प्रदेश के नागरिक भू माफियाओं के खिलाफ ऑनलाइन घर बैठे ही अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और भू माफियाओं को सबक सिखा सकते हैं।

Anti Bhu Mafiya Portal पर आप कैसे अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और आप एंटी भू माफिया पोर्टल का उपयोग कैसे कर सकते हैं। साथ ही Anti Bhu Mafiya Portal, Shikayat Kaise Kaise Kare, एंटी भू माफिया पोर्टल, Anti Bhu Mafiya Portal UP, Anti Bhu Mafiya Portal Uttar Pradesh, भू माफिया की शिकायत कैसे करें ? इन सभी सवालों का जवाब प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

एंटी भू माफिया पोर्टल क्या है?

उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के नागरिकों के लिए UP Anti Bhu Mafiya Portal को लांच किया गया है। इस पोर्टल के माध्यम से प्रदेश के नागरिक भू माफियाओं के खिलाफ ऑनलाइन ही शिकायत दर्ज करा सकते हैं। और भूमाफिया को सबक सिखा सकते हैं। रोजाना कहीं ना कहीं से भू माफियाओं द्वारा अवैध कब्जे की शिकायत मिलती रहती है। कहीं किसी व्यक्तिगत जमीन पर भू माफियाओं द्वारा कब्जा कर लिया जाता है। तो कहीं किसी सरकारी और सार्वजानिक सम्पति पर भी भू माफियाओं द्वारा कब्जा कर लिया जाता है।

इन सभी अवैध कब्जे और भू माफियाओं को सबक सिखाने के लिए प्रदेश सरकार द्वारा यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल का गठन किया गया है। जहां पर आम नागरिक अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। जिसके पश्चात सरकार द्वारा गठित की गई स्पेशल एंटी भू माफिया टास्क फोर्स ऐसे भू माफियाओं को सबक सिखागी। सरकार द्वारा तहसील, जनपद, मंडल और राज्य स्तर पर एंटी भू माफिया टास्क फोर्स का गठन किया गया है।

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल Par Shikayat Kaise Kare ? भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल डिटेल्स –

पोर्टल का नाम एंटी भू माफिया पोर्टल यूपी
किसके द्वारा शुरू की गयी है उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा
उद्देश्य भूमि के अवैध तरीके से किये गए कब्ज़े से जुडी शिकायतों का समाधान 
ऑफिसियल वेबसाइट http://jansunwai.up.nic.in/ABMP.html

एंटी भू माफिया क्या है?

जैसा की आप जानते हैं कि भू-माफियाओं द्वारा सरकारी एवं निजी सम्पत्तियों पर अवैध कब्जा करने की शिकायतें शासन एवं प्रशासन स्तर पर प्राप्त होती रहती हैं। ऐसे भूमाफियाओं को चिन्हित कर उनके विरुद्ध प्रभावी कार्यवाही किया जाना काफी आवश्यक है, ताकि आम नागरिक अपने आप को सुरक्षित महसूस कर सकें।

सार्वजनिक एवं निजी भूमि पर भू-माफियाओं द्वारा अवैध कब्जे के प्रकरणों में आम नागरिक को अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कराने, शिकायत पर की गई कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करने, अपना फीडबैक एवं सुझाव देने व वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा इन शिकायतों पर की गयी कार्यवाही की जानकारी प्राप्त करने के लिए यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल को लांच किया गया है।

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल पर ऑनलाइन शिकायत कैसे दर्ज कराएं?

यदि आप एंटी भू माफिया पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं। तो आप नीचे बताया जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके ऑनलाइन घर बैठे ही Anti Bhu Mafiya Portal के माध्यम से भू माफियाओं के खिलाफ अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

  • ऑनलाइन भू माफियाओं के खिलाफ शिकायत दर्ज कराने के लिए सबसे पहले एंटी भू माफिया के ऑफिसियल पोर्टल http://jansunwai.up.nic.in/ABMP.html पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • ऑफिसियल पोर्टल पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह एक शिकायत पंजीकरण का ऑप्शन दिखाई देगा। आपको शिकायत पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल Par Shikayat Kaise Kare ? भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत

  • जैसे ही आप शिकायत पंजीकरण ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
  • यहां पर आपको सबसे पहले अपना मोबाइल नंबर अथवा ईमेल आईडी भरना होगा। और दिए गए कैप्चा कोड को दिए गए बॉक्स में भरकर वन टाइम पासवर्ड प्राप्त करना होगा।

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल Par Shikayat Kaise Kare ? भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत

  • वन टाइम पासवर्ड मिलने के पश्चात आपके सामने एक नया बॉक्स ओपन होगा। जिसमें आपको अपना वन टाइम पासवर्ड भरकर वेरीफाई करना होगा।
  • अब आपके सामने ऑनलाइन शिकायत पंजीकरण फॉर्म होगा। जहां पर आपको सामान्य जानकारी और भू माफिया के खिलाफ जानकारी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप अपना शिकायत फॉर्म सबमिट करेंगे। आपको एक रजिस्ट्रेशन संख्या और स्लिप प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही आप के मोबाइल नंबर पर भी रजिस्ट्रेशन संख्या भेज दी जाएगी। जिसका उपयोग करके आप बाद में अपनी शिकायत की स्थिति चेक कर सकते हैं।

Also Read –

Anti Bhu Mafiya Portal पर अपनी शिकायत की स्थिति कैसे देखें –

यदि आपने एंटी भू माफिया पोर्टल के माध्यम से कोई शिकायत दर्ज कराई थी। और आप उस शिकायत की स्थिति को चेक करना चाहते हैं। तो आप नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप अपनी शिकायत की स्थिति को चेक कर सकते हैं –

  • ऑनलाइन शिकायत की स्थिति को चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सबसे पहले अपना कंप्लेंट नंबर और फिर अपना रजिस्टर मोबाइल नंबर भरना होगा।

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल Par Shikayat Kaise Kare ? भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत

  • इसके पश्चात नीचे दिया गया कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भर कर चेक सिक्योरिटी पिन बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब इसके पश्चात तो आपको एक वन टाइम पासवर्ड प्राप्त होगा। जिसे आप को दिए गए बॉक्स में भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आप की शिकायत की स्थिति आपके स्क्रीन पर दिखाई जाएगी।

Also Read –

एंटी भू माफिया पोर्टल पर फीडबैक और सुझाव कैसे भेजें?

यदि आप उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा चलाए जा रहे एंटी भू माफिया पोर्टल के लिए किसी प्रकार के सुझाव अथवा फीडबैक को देना चाहते हैं। आप यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल को और अधिक कारगर बनाने के लिए अपने सुझाव और फीडबैक दे सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। और फीडबैक एवं सुझाव बटन पर क्लिक करना होगा।
  • जैसे ही आप फीडबैक एवं सुझाव ऑप्शन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने एक फार्म ओपन होगा। जिसमें आप अपने सामान्य जानकारी और अपने सुझाव को लिख कर सबमिट कर सकते हैं।
  • फॉर्म सबमिट करने के पश्चात आपका सुझाव और फीडबैक सरकार के पास पहुंच जाएगा।

Also Read –

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल पर अनुस्मारक कैसे भेजे?

यदि आपने एंटी भू माफिया पोर्टल पर कोई शिकायत दर्ज कराई थी, लेकिन अभी तक आककी शिकायत पर कोई कार्यवाही नहीं की गई है। तो आप दोबारा विभाग को अनुस्मारक भेज सकते हैं। जिससे आपके द्वारा की गई शिकायत पर जल्द से जल्द कार्यवाही की जा सकती है।

  • अनुस्मारक भेजने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।
  • वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपको सबसे पहले अपना कंप्लेंट नंबर और फिर नीचे दिया गया कैप्चा कोड दिए गए बॉक्स में भरना होगा।

यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल Par Shikayat Kaise Kare ? भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत

  • इसके पश्चात नीचे दिए गए सर्च बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आपके द्वारा की गई शिकायत ओपन होगी। यहाँ से आप विभाग को अनुस्मारक भेज सकतें हैं।

तो दोस्तों ये थी प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल शिकायत पंजीकरण, स्थिति देखें, भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत के बारे में जानकारी। आप बताये गए तरीके से पोर्टल के माध्यम से भू माफिया के खिलाफ शिकायत दर्ज करा सकतें हैं। और उन्हें सबक सिखा सकतें हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। और साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद।।

Spread the love

5 thoughts on “यूपी एंटी भू-माफिया पोर्टल शिकायत पंजीकरण, स्थिति देखें, भूमि पर अवैध कब्जे की शिकायत”

Leave a Comment