उन्नत भारत अभियान योजना क्या है? Unnat Bharat Abhiyan Yojana Details

आज भारत उन्नति के मामले में किसी भी देश से कम नहीं है और इसका फायदा भारत के साथ विश्व को भी हो रहा है। भारत में बहुत सी योजनाएं चल रही है जिसका लाभ सभी को हो रहा है और ऐसी ही एक योजना है उन्नत भारत अभियान योजना जिसका मुख्य उद्देश्य गांवों को विकसित करना है। इस योजना के बारे में बहुत कम लोगो को पता है लेकिन इस योजना का फायदा सबसे ज्यादा उन गांवों को होगा जो अभी तक पूरी तरह से विकसित नहीं है। इस योजना की शुरुआत 11 नवंबर 2014 को केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्रालय द्वारा हुआ है। इस योजना की एक टैगलाइन भी है, शिक्षित भारत- स्वस्थ भारत- स्वच्छ भारत- स्वावलंबी भारत- संपन्न भारत

इस आर्टिकल में आपको Unnat Bharat Abhiyan (UBA) in Hindi, Unnat Bharat Abhiyan Details, Unnat Bharat Abhiyan Proposal, Unnat Bharat Abhiyan Login, Unnat Bharat Abhiyan PDF, Unnat Bharat Abhiyan से जुडी पूरी जानकारी मिलेगी।

उन्नत भारत अभियान योजना क्या है? Unnat Bharat Yojana In Hindi

उन्नत भारत अभियान योजना क्या है?

विकास के लिए शिक्षण बहुत ही ज़रुरी है और इसलिए उन्नत भारत अभियान योजना के तहत गांवों में रहने वाले लोगो को उच्च शिक्षण प्रदान की जाएगी। इस अभियान में ज्ञान संस्था में बदलाव किया जायेगा जिससे ग्रामीण विकास होगा और साथ ही भारत का विकास होगा। गांव के लोगो को पढ़ने का और साथ ही कौशल विकास के मौके मिलें गे जिससे वो खुद और अपने देश की उन्नति में मदद कर सके। इस योजना के तहत ग्रामीण विकास की प्रक्रिया में परिवर्तन आएगा जिससे लोगो को अपना कौशल भविष्य बनाने का मौका मिलेगा।

उन्नत भारत अभियान योजना का मुख्य उद्देश्य ग्रामीणों को शिक्षा प्रदान करना और गांवों को विकसित करना है| उचित तकनीकों के इस्तेमाल से विकास की चुनौतियों का समाधान लाया जायेगा और इसके लिए उच्च शिक्षा के संस्थाओ को शामिल किया है जो आर्थिक और सामाजिक विकास में मदद कर सके।

उन्नत भारत योजना में कैसे काम होता है?

12 जनवरी 2017 को इस योजना के तहत एक समझौता हुआ है जिसमें मानव संसाधन मंत्रालय, ग्रामीण विकास मंत्रालय और पंचायती राज मंत्रालय शामिल हैं। इस समझौता का उद्देश्य ऐसी योजनाओं का निर्माण करना है जिससे ग्रामीण क्षेत्रों में विकास हो सके और गांव के लोगो को भी सामान अवसर प्राप्त हो सके।इस अभियान के तहत स्थानीय समिति और कुछ उच्च शिक्षण संस्था के प्रतिनिधि ग्रामीण समुदाय को प्रचलित किया जायेगा। इनके पास ग्राम पंचायत से जुड़ी सारी विकास योजनाओं की भी जानकारी होगी।

सभी उच्च शिक्षा संस्था और नियामकीय समिति के द्वारा सभी मंजूरी प्राप्त हुई संस्थानों को गांवों को अपनी सहानुभूति में लाना होगा जिससे ज्ञान और विशेषज्ञता की मदद से ग्राम पंचायत के भूमिकारूप व्यवस्था को सुधारा जाये। यह सब कार्य मानव संसाधन विकास मंत्रालय केंद्र और राज्य सरकार की निगरानी में किया जायेगा| इस योजना के तहत मानव संसाधन विकास मंत्रालय को यह देखना है की पसंद की गई उच्च शिक्षा संस्था और जिला मेजिस्ट्रेटों के परामर्श से पंचायत को पसंद करे| इस पसंद की गयी पंचायत में ज्ञान के उपयोग से बुनियादी जरूरतों और आजीविका अवसर का मौका ग्रामीण समुदाय को भी प्राप्त हो।

ग्रामीण वकास मंत्रालय के द्वारा इस योजना के तहत ग्राम पंचायत विकास योजना के लिए जिल्ला कलेक्टरों, D.R.D.A और आथोरिटी की पार्टनरशिप को बढ़ावा देना है। पंचायती राज मंत्रालय का कार्य शिक्षाप्रद संस्था के सुझाव से राज्य सरकारों और स्थानीय समिति को ग्राम पंचायत विकास योजना को प्रचलित करना है। उन्नत भारत योजना के दूसरे स्तर का प्रारंभ 25 April 2018 को हुआ है।

उन्नत भारत अभियान क्यों शुरू हुआ? उन्नत भारत अभियान योजना का उद्देश्य है –

आज बहुत सी योजना पहले से ही है जिससे लोगो को बहुत से लाभ हो रहे है तो सवाल है की यह योजना क्यों शुरू की और इससे लोगो को क्या लाभ मिलेगा?भारत एक ऐसा देश है जिसमें 70% आबादी कृषि क्षेत्र से है और गांवों में रहते हैं। शहर के मुकाबले ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा, स्वास्थ्य और सार्वजनिक सेवाओं में बहुत अंतर होता है जिसकी वजह से ग्रामीण क्षेत्र पूर्ण तरीके से विकसित नहीं है। यह अभियान का मुख्य कारण गांव को और वहाँ के लोगो को विकसित करना है जिससे भारत पूर्ण तरीके से एक विकसित देश का दवा कर सके। गांव में उन्नति और विकास से वहाँ के लोगो को भी अपने आप को साबित करने का मौका मिलेगा और वो कामयाब मुकाम हासिल कर पाएंगे।

उन्नत भारत अभियान योजना के कुछ खास बातें –

उन्नत भारत अभियान योजना से जुडी कुछ खास बातें इस प्रकार हैं –

  • उन्नत भारत अभियान योजना को उच्च शिक्षण संस्था जैसे की IIT, NIT के साथ मिलकर बनाया है जिससे ग्रामीण लोगो को उच्चतम शिक्षा प्राप्त हो सके।
  • यह एक ऐसी योजना है जिसके तहत कुछ 750 संस्था कार्य करेंगी जिसमें से 143 फेज -1 में और बाकी की फेज-2 में भाग लेगी और गांवों को इन संस्था के साथ जोड़ा जायेगा। इन 312 से टेक्निकल और बाकी 292 नॉन – टेक्निकल संस्थाए है।
  • भारत के केंद्रीय मंत्री ने इस योजना के तहत कालेज और विश्वविद्यालय के छात्रों को इस योजना में शामिल होने का आग्रह किया है जिससे वे गांव के लोगो की समस्या से अवगत हो सके और उसका समाधान ला सके जिससे पुरे भारत का भविष्य उज्जवल हो सके।

उन्नत भारत अभियान के क्या लाभ हैं?

इस योजना के तहत पेशेवर संस्थान गांव के लोगो के दिक्कत और चुनौतियों को पेहचानेंगे और साथ ही उचित टेक्नोलॉजी द्वारा उनका हल लाया जायेगा।आर्थिक समस्या का समाधान लाने से गांव के लोगो की जिंदगी में बदलाव आएगा। इस योजना द्वारा ग्रामीण लोगो को सशक्तिकरण और स्वयं-निर्भरता का बढ़ावा भी मिलेगा।

उन्नत भारत योजना से कैसे जुड़े?

यदि आप उन्नत भारत योजना में आवेदन करना चाहतें हैं तो आप उन्नत भारत योजना से जुड़ सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको कुछ प्रक्रिया फॉलो करनी होगी। जिसके बाद आप उन्नत भारत योजना से जुड़ पायेगें –

  • उच्च शैक्षणिक संस्थान (केंद्रीय और राज्य) को इस योजना में अपना योगदान देना हैं तो उन्हें अधिकृत वेबसाइट अर्थात की https://unnatbharatabhiyan.gov.in/ पर जाना होगा| आप चाहें तो यहाँ क्लिक करके भी डायरेक्ट जा सकतें हैं।

उन्नत भारत अभियान योजना क्या है? Unnat Bharat Yojana In Hindi

  • वेबसाइट पर पहुँच कर आपको JOIN UBA पर क्लिक करना होगा जिसके बाद आपके सामने एक पेज ओपन होगा और यहाँ एक पॉपअप पेज भी ओपन होगा जिसमे रजिस्ट्रेशन की पात्रता बताई गई है और proceed पे क्लिक करने से एक नया पेज आपके समक्ष आएगा।
  • आपको स्क्रीन पे रजिस्ट्रेशन फॉर्म आएगा जिस में पूछी गयी सारी जानकारी को भरना है और अंत में कॅप्टच कोड डाल के सबमिट पर क्लिक करना है।

उन्नत भारत अभियान योजना क्या है? Unnat Bharat Yojana In Hindi

  • सभी संस्था को इस फॉर्म के भरने पर Login ID और पासवर्ड दिया जायेगा जिससे आप योजना के अधिकृत साइट पे जाके PI लॉगिन या SEG लॉगिन कर सकते है। आप वेबसाइट पे भी योजना के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते है।

सरकार द्वारा शुरु की जाने वाली सारी योजना लोगो के हित और फायदे के लिए ही है। उन्नत भारत योजना का मुख्य रूप से ग्रामीण क्षेत्र का विकास शिक्षा द्वारा करना है। इसके साथ साथ ग्राम पंचायत के भूमिकारूप व्यवस्था को सुधारना भी है। जिस किसी को भी इस योजना में शामिल होना है वो अपना योगदान दे सकते है जिससे गांवों का और भारत का पूर्ण तरह से विकास और उन्नति हो सके।। धन्यवाद ।।

Spread the love

Leave a Comment