होली पर फ्री गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा? Ujjwala Yojana 2 Free Gas Cylinder 2022

|| होली पर यूपी सरकार देगी फ्री गैस सिलेंडर, जानिए कितने करोड़ लाभार्थियों को मिलेगा लाभ? Holi Free Gas Cylinder, मुफ्त सिलेंडर उज्जवला योजना, Free Gas Cylinder Third Kist, 3 मुफ्त सिलेंडर कैसे मिलेंगे, Free Gas Cylinder, Ujjwala Yojana Free Gas Cylinder ||

लोकसभा चुनाव हों अथवा विधानसभा चुनाव। प्रत्येक चुनाव से पहले तमाम पार्टियां अपने मतदाताओं से लुभावने वादे करती हैं। जीतने के बाद उन पर इन वादों को पूरा करने का दबाव रहता है। एक ऐसा ही वादा उत्तर प्रदेश की भाजपा सरकार ने किया है। यह वादा है जीतने के बाद होली पर गैस सिलेंडर फ्री देने का। मतदाताओं ने पार्टी को जिता दिया है।

अब उसकी बारी है मतदाताओं को होली पर फ्री गैस सिलेंडर पहुंचाने की। आज इस पोस्ट में जान लेते हैं कि होली पर सरकार कितने गैस सिलेंडर फ्री देगी? उसकी इस पहल का लाभ कितने लाभार्थियों को मिलेगा? आइए, शुरू करते हैं-

भाजपा नेताओं ने चुनाव प्रचार के दौरान मतदाताओं से क्या कौल किया था? (What promise bjp leaders made during election campaign with voters?)

केंद्र सरकार (Central Government) के गृह मंत्री (home minister) अमित शाह ने उत्तर प्रदेश (up) में भाजपा के समर्थन में आयोजित अपनी चुनावी जनसभाओं में आम जनता से चुनाव जीतने पर होली एवं दिवाली पर फ्री गैस सिलेंडर का वादा किया था। आगरा, प्रयागराज जैसे कई स्थानों पर आयोजित रैलियों में उन्होंने अपना यह वादा बार बार दोहराया।

योजना का नाम उज्ज्वला के तहत होली पर मिलेगा मुफ्त सिलेंडर
किस योजना के तहत है Ujjwala Yojana free Gas cylinder
योजना का उद्देश्य
सभी गरीब और पिछड़े हुए परिवारों को फ्री गैस कनेक्शन उपलब्ध कराना
लाभार्थी भारत के सभी नागरिक
मंत्रालय पेट्रोलियम गैस मंत्रालय
योजना कहाँ शुरू हुई उत्तर प्रदेश
Free Ujjawala Gas FormClick here
Help Line Number1800-266-6696

उत्तर प्रदेश में भाजपा चुनाव जीत चुकी, अब फ्री गैस सिलेंडर के वादे का क्या होगा? (Bjp have won in up, now what about free gas cylinder’s promise?)

होली पर फ्री गैस सिलेंडर कैसे मिलेगा? Ujjwala Yojana 2 Free Gas Cylinder 2022

उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव में भारतीय जनता पार्टी (Bhartiya janta party) यानी भाजपा (BJP) ने एक बार फिर योगी आदित्यनाथ (yogi Adityanath) के नेतृत्व में भारी बहुमत से प्रदेश की सत्ता में वापसी की है।

इस के साथ ही भाजपा का जनता से किए चुनावी वादों को पूरा करने का वक्त भी आ पहुंचा है। इस होली के मौके पर राज्य सरकार (state government) जनता को तोहफा देने की तैयारी कर रही है।

होली पर फ्री गैस सिलेंडर को लेकर सरकार ने क्या कदम उठाया है? (What step has government taken for free gas cylinder?)

दोस्तों, आपको बता दें कि भाजपा सरकार के चुनाव जीतने के बाद फ्री गैस सिलेंडर के वादे को पूरा करने के लिए कमर कस ली गई है। अभी तक सामने आई जानकारी के अनुसार उज्ज्वला योजना के अंतर्गत इस होली पर पहला फ्री गैस सिलेंडर दिया जाएगा। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया है।

उत्तर प्रदेश में बनने वाली में नई सरकार की स्थिति स्पष्ट होने के पश्चात उत्तर प्रदेश के मुख्‍य सचिव (chief secretary) दुर्गाशंकर मिश्र ने वरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ बैठक भी की है, जिसमें भाजपा के चुनावी वादे के मुताबिक, पीएम उज्‍ज्‍वला योजना (PM ujjawala Yojana) के सभी लाभार्थियों को होली पर मुफ्त गैस सिलिंडर देने पर विशेष रूप से चर्चा हुई है।

वादे के अनुसार इस होली पर कितने मुफ्त गैस सिलेंडर प्रदान किए जाएंगे? (How much gas cylinder will be given on this holi as promised by bjp?)

मित्रों, आपके मन में यह सवाल अवश्य उठ रहा होगा कि सरकार होली पर कितने गैस सिलेंडर मुफ्त देने जा रही है? आपको बता दें कि सरकार लाभार्थियों को केवल एक गैस सिलेंडर मुफ्त में प्रदान करने जा रही है। इसके अतिरिक्त उसकी वादे के अनुसार एक फ्री गैस सिलेंडर दिवाली पर प्रदान किए जाने की योजना है।

कितने लाभार्थियों को होली पर फ्री गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा? (How much people will get benefit of free gas cylinder on holi?)

मित्रों, अब आपके दिमाग में यह सवाल उठ रहा होगा कि होली पर फ्री गैस सिलेंडर का लाभ कितने लाभार्थियों को मिलने जा रहा है। तो आपके इस संशय को दूर करते हुए आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में उज्जवला योजना के तहत लगभग 1.65 करोड़ लाभार्थी हैं, जिन्हें सरकार की इस चुनावी घोषणा का लाभ मिलने जा रहा है।

उत्तर प्रदेश के खाद्य व रसद विभाग (food and supply department) ने अपना प्रस्ताव शासन को भेजा है, जिस पर मुहर लगने के बाद वित्त विभाग (finance department) से बजट (budget) जारी किया जाएगा। बजट मिलते ही जिलों में उज्ज्वला योजना के अंतर्गत गैस के मुफ्त सिलेंडर बांटे जाएंगे

अपनी फ्री गैस सिलेंडर की घोषणा पूरी करने में सरकार पर कितना वित्तीय बोझ पड़ेगा? (Government has to face how much financial burden in fulfilling the promise of free gas cylinder?)

साथियों, आपको किसी गुणा भाग में पड़ने की आवश्यकता नहीं। अब हम आपको बताएंगे कि होली पर इस फ्री गैस सिलेंडर के वादे को पूरा करने के लिए सरकार पर कितना वित्तीय बोझ पड़ेगा।

आपको बता दें कि इस वादे को पूरा करने के लिए सरकार पर करीब 3000 करोड़ रुपए का वित्तीय भार (financial burden) आएगा।

न केवल मुफ्त गैस सिलेंडर सरकार मुफ्त राशन योजना की अवधि बढ़ाने की भी तैयारी कर रही है (not only gas cylinder, government is preparing for extending period of free ration scheme)

दोस्तों, माना जा रहा है कि इस बार उत्तर प्रदेश में भाजपा सरकार की वापसी में सरकार की मुफ्त राशन योजना की भी बड़ी भूमिका रही है। ऐसे में सरकार अब प्रदेश के लाभार्थियों के लिए नि:शुल्‍क राशन योजना की अवधि बढ़ाने की भी तैयारी कर रही है।

आपको जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश शासन ने इसके लिए खाद्य एवं रसद विभाग से प्रपोजल (proposal) यानी प्रस्ताव मांगा है। यह तो आप जानते ही होंगे कि प्रदेश सरकार के पुराने वादे के अनुसार, जनता को मार्च 2022 तक ही फ्री राशन (free ration) मिलना है। साफ है कि इस महीने इसकी सीमा समाप्त होने वाली है।

आपको बता दें कि पहले के अंतर्गत सरकार लाभार्थियों को गेहूं (wheat), चावल (rice), चना, नमक (salt) एवं तेल (oil) मुफ्त में मुहैया करा रही थी।

सरकार की लोकसभा चुनाव में भी इन योजनाओं से लाभ उठाने की तैयारी है (government is also looking for availing advantage of free schemes in parliamentary election)

दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि अब 2024 में लोकसभा चुनाव हैं। हाल ही में उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, मणिपुर और गोवा राज्यों में हुए चुनाव में भाजपा टाप पर रही है। जिसके मद्देनजर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) पहले ही मुफ्त योजना की समय सीमा बढ़ाए जाने की बात कह चुके थे।

अब उत्तर प्रदेश में भी इस योजना की समय सीमा बढ़ाए जाने को लेकर तैयारियां शुरू हो गई हैं। आपको बता दें कि सरकार अपने वोट बैंक (vote bank) पर निशाना साधते हुए इस वर्ग को दूर करने का जोखिम फिलहाल नहीं ले सकती। लिहाजा, आम आदमी के लिए सरकार लुभावनी योजनाओं के दरवाजे बंद नहीं करने जा रही।

लाभार्थियों को फ्री राशन सुविधा खत्म होने का भय सता रहा था (beneficiaries were afraid of ceasing the free ration scheme)

दोस्तों, आपको बता दें कि मार्च तक चलने वाली इस फ्री राशन सुविधा के खत्म होने का भय बहुत सारे लोगों को सता रहा था। इनमें अधिकांश वे लोग थे, जिनके काम धंधे, रोजी-रोटी भी लॉकडाउन में चली गई थी। वे अपनी जीविका बहुत हद तक इस सरकारी राशन के भरोसे चला रहे थे।

बेशक इस मुफ्त राशन की भी एक लिमिट है, लेकिन इसने बड़ी संख्या में निर्धन वर्ग के लोगों को राहत दी। विपक्ष ने कई बार मुफ्त राशन के कट्टों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चेहरा चस्पा होने को मुद्दा भी बनाया, लेकिन इससे राशन का लाभ उठाने वाले लोगों पर कोई असर नहीं पड़ा।

अभी तक विधानसभा चुनाव 2022 की जो समीक्षा सामने आ रही है, उसके अनुसार भाजपा सरकार की पुनः वापसी में इस राशन‌ योजना का भी बहुत बड़ा हाथ देखा जा रहा है। यद्यपि इसके अतिरिक्त भी सरकार ने ऐसी अनेक घोषणाएं कीं, जिन्हें मतदाताओं ने सकारात्मक रूप में लिया।

होली एवं दिवाली पर एक गैस सिलेंडर मुफ्त मुहैया कराने की योजना भी इन्हीं में एक थी। यह योजना सबसे ज्यादा महिलाओं से संबंधित है। सरकार ने इसके अलावा 60 वर्ष से अधिक उम्र की महिलाओं के लिए रोडवेज में फ्री सफर का भी वादा किया था। इसके लिए भी उसने कमर कस ली है।

बहुत सारे लोग इस विधानसभा चुनाव 2022 को 2024 में होने वाले संसदीय चुनावों का सेमीफाइनल मानकर भी चल रहे हैं। उन्हें पूरी उम्मीद है कि फ्री राशन, फ्री गैस सिलेंडर जैसी योजनाओं के सहारे वह यह चुनावी वैतरणी आसानी से पार कर लेगी।

भाजपा की ओर से होली पर फ्री गैस सिलेंडर देने का वादा कब किया गया?

उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव के दौरान भाजपा की ओर से जीतने पर फ्री गैस सिलेंडर का वादा किया गया।

वादे के अनुसार होली पर सरकार कितने सिलेंडर मुफ्त देगी?

वादे के अनुसार सरकार होली पर केवल एक ही गैस सिलेंडर मुफ्त देगी।

उत्तर प्रदेश में होली पर कितने लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा?

उत्तर प्रदेश में होली पर 1.67 करोड़ लाभार्थियों को मुफ्त गैस सिलेंडर का लाभ मिलेगा।

प्रदेश में मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण से सरकार पर कितना वित्तीय बोझ पड़ेगा?

प्रदेश में मुफ्त गैस सिलेंडर वितरण से सरकार पर 3000 करोड़ रुपए का वित्तीय बोझ पड़ेगा।

मुफ्त गैस सिलेंडर के साथ ही सरकार कौन सी योजना की अवधि बढ़ाने जा रही है?

मुफ्त गैस सिलेंडर के साथ ही सरकार फ्री राशन योजना की अवधि बढ़ाने जा रही है।

दोस्तों, इस पोस्ट में हमने आपको बताया कि सरकार होली पर कितने फ्री गैस सिलेंडर देगी और कितने लाभार्थियों को इसका लाभ मिलेगा। उम्मीद करते हैं कि यह जानकारी आपके लिए उपयोगी साबित होगी। हम तक अपनी प्रतिक्रिया पहुंचाने के लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं। ।।थन्यवाद।।

—————————-

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

डीएस ग्रुप डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? टॉप इंडियन सीईओ जो चलाते हैं दुनिया की बड़ी कंपनियां 1 दिन में एटीएम से कितने पैसे निकाल सकते हैं? हरियाणा ग्रामीण बिजली कनेक्शन योजना अप्लाई एमपी वृद्धा पेंशन ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया, स्टेटस, उद्देश्य, पात्रता, दस्तावेज