उत्तराखंड उजाला मित्र योजना क्या है? एप्लीकेशन फॉर्म, लाभ | Ujala Mitr Yojana Uttarakhand

Ujala Mitra Yojana Uttarakhand In Hindi –  दोस्तों उत्तराखंड के मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने उत्तराखंड उजाला मित्र योजना का शुभारंभ किया है। इस योजना के अंतर्गत पूरे राज्य में एक करोड़ से भी ज्यादा LED बल्ब वितरित किया जाना है। मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा एक करोड़ LED बल्ब का वितरण किया जाना है। इन 1करोड़ LED बल्बों के वितरण से प्रदेश में करीब 175 करोड़ रुपए की ऊर्जा की बचत हो सकती है। प्रदेश सरकार जल्द ही अपने लक्ष्य को प्राप्त कर लेगी।

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना KYA HAI

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना क्या है? What is Uttarakhand Ujala Mitra Scheme?

राज्य सरकार द्वारा उत्तराखंड उजाला मित्र योजना के अंतर्गत उत्तराखंड में एक करोड़ से ज्यादा बल्ब LED बल्ब वितरण करने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना का सही तरीके से लागू होने पर प्रदेश में करीब ₹175 करोड़  की ऊर्जा की बचत होगी। प्रदेश सरकार ने उत्तराखंड के नागरिको से भी अपील की है। कि LED बल्ब का ज्यादा से ज्यादा उपयोग करें। ताकि प्रदेश में कई सौ करोड़ रुपए की ऊर्जा की बचत की जा सके। LED बल्ब का उपयोग करने से जहां ऊर्जा की बचत होती है। वहीं दूसरी तरफ नागरिकों के बिजली बिल में भी कमी आएगी । नागरिकों का भी पैसा बचेगा।

इस योजना से प्रदेश सरकार का उद्देश्य है कि उर्जा में भारी बचत करके ऐसे क्षेत्रों में बिजली उपलब्ध कराई जाए जहां बिजली नहीं है। और साथ ही गरीबों को निशुल्क बिजली उपलब्ध कराई जा सके। हालांकि उत्तराखंड सरकार वैकल्पिक ऊर्जा स्रोतों को बढ़ाने के लगातार प्रयास कर रही है।

योजना का नाम उत्तराखंड उजाला मित्र योजना
प्रारंभिक दिनांक 14 दिसंबर 2017
बजट 175 करोड़
लाभ फ्री LED वितरण
आवेदन प्रक्रिया ऑफ़लाइन आवेदन

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना कार्यपद्धती –

उजाला मित्र योजना को लागू करने के सरकार के प्रमुख उद्देश्य और इससे होने वाले लाभ निम्नलिखित हैं –

  • उजाला मित्र योजना को लागू करने का प्रमुख उद्देश्य प्रदेश में ऊर्जा की बचत करना है। ताकि प्रदेश में कई सौ करोड़ रुपए की ऊर्जा की बचत की जा सके।
  • इस योजना को सही ढंग से प्रदेश में लागू करने के लिए सरकार स्वयं सहायता समूहों का भी सहयोग लेगी।
  • स्वयं सहायता समूह को भागीदार बना कर मुख्यमंत्री ने एलईडी बल्ब वितरण ( उजाला मित्र योजना ) का शुभारंभ किया।
  • स्वयं सहायता समूह की मदद से प्रदेश में शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में LED बल्ब और अन्य बिजली और ऊर्जा उपकरणों का वितरण किया जाएगा।
  • इन समूहों को LED बल्ब की बिक्री पर प्रति बल्ब  ₹10 और एलईडी लाइटों की बिक्री पर लाइट ₹15 इसके साथ ही पंखों की बिक्री पर 56 रूपय का मानदेय भी प्रदान किया जाएगा।
  • स्वयं सहायता समूहों को इन एलईडी बल्ब की बिक्री से उन्हें भी आय  प्राप्त होगी। जिससे स्वयं सहायता समूह की भी आय  में इजाफा होगा।
  • प्रदेश सरकार इन स्वयं सहायता समूह को सरकार मार्जिन तो  देगी साथ ही जो समय समय पर अपना लक्ष्य पूरा करेंगे। उन्हें उजाला मित्र के रुप में भी पुरस्कृत किया जाएगा।

विभाग द्वारा जारी दिशानिर्देश को डाउनलोड या पढने के लिए दिए गए यहाँ पर क्लीक करें

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना से जुड़े सवाल जबाब

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना क्या है

यह उटरखण्ड सरकार के द्वारा शुरू की गई एक सरकारी योजना है। जिसके अंतर्गत सरकार की तरफ से LED बल्ब वितरण किये जायेंगे।

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना की शुरुआत क्यो की गईं है?

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना की शुरुआत बिजली बचत को ध्यान में रखते हुए शुरू की गईं है।

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना के तहत कितने बल्ब वितरण किये जायेंगे?

इस योजना के आधार पर राज्य में 1 करोड़ LED बल्ब वितरण किये जाएंगे। जिसके के लिए सरकार ने 175 करोड़ रुपये का बजट पारित किया हैं।

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना का लाभ किसे मिलेगा?

इस योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य के हर परिवार को दिया जाएगा।

क्या उत्तराखंड उजाला मित्र योजना में आवेदन करना होगा?

अभी इए योजना में आवेदन करने की किसी भी प्रक्रिया को शुरू नही किया हैं।

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना की शुरुआत कब की थी?

उत्तराखंड उजाला मित्र योजना की शुरुआत 14 दिसंबर 2017 को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र सिंह रावत के द्वारा की गई थी।

तो दोस्तों यह थी  उत्तराखंड राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही उत्तराखंड उजाला मित्र योजना क्या है? एप्लीकेशन फॉर्म, लाभ | Ujala Mitr Yojana Uttarakhand के बारे में जानकारी। यदि आपको या जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।

Spread the love

Leave a Comment