UGC NET Kya Hota Hai? योग्यता, प्रक्रिया और UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें?

What Is UGC NET Exam In Hindi – हम सभी ने UGC NET के बारे में सुना ही होगा। और यह उन लोगो के लिए है जो किसी भी यूनिवर्सिटी में शिक्षक बनने की चाह रखते हैं। यह परीक्षा राष्ट्रीय स्तर पर होती है, और UGC NET Exam वही लोग दे सकते हैं जो इसके योग्य हैं। इस परीक्षा में कम्पटीशन बहुत हैं, क्योंकि पूरे देश में काफी लोग इस परीक्षा में भाग लेते हैं। और अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए कड़ी मेहनत करनी होती है। यह परीक्षा बहुत से विषयों और भाषाओं में आयोजित होती है। UGC NET Exam साल में 2 बार ली जाती है, और सभी उम्मीदवारों को दोनों ही पेपर क्लियर करना आवश्यक है। UGC NET Exam दोनों पेपर दो पालियों में लिए जाते हैं।

UGC NET Kya Hota Hai? योग्यता, प्रक्रिया और UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें?

UGC NET Exam क्या है –

UGC NET किसी भी सरकारी या प्राइवेट कॉलेज में प्रोफेसर की नौकरी करने के लिए एक अनिवार्य परीक्षा है। National Testing एजेंसी द्वारा University Grants Commission के ओर इस परीक्षा का आयोजन किया जाता है जो आपकी सहायक प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फैलोशिप के पद के लिए पात्रता का प्रमाण देता है। UGC NET Exam 1989-90 से शुरू की गई थी और शुरुवात से ही यह परीक्षा 2 हिस्सों में ली जाती थी। मगर जून 2019 से दोनों पेपर के बिच कोई नहीं होगा जो पहले मिला करता था। UGC NET Exam के परिणाम की एक वैधता है जो JRF के लिए सिर्फ 3 वर्ष है जबकि असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए लाइफटाइम तक है।

UGC NET Exam के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?

परीक्षा का नामयोग्यता
विभागनेशनल टेस्टिंग एजेंसी
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://ugcnet.nta.nic.in
एग्जाम टाइपनेशनल लेवल
पेपर की भाषाहिंदी व इंगलिश
प्रश्नों के प्रकारओबजेक्टिव टाइप
एग्जाम मोडऑनलाइन
मार्किंगहर सही जवाब के 2 मार्कस
  • UGC NET Exam देने के लिए उम्मीदवार को मास्टर डिग्री में 55% या उससे ज्यादा अंक होने चाहिए। जिन्होंने UGC द्वारा approved भाषाओं या विषयों (सामाजिक विज्ञान, कंप्यूटर विज्ञान,इलेक्ट्रॉनिक विज्ञान ) में परीक्षा दी हैं और उसमे भी 55 % से अधिक हैं , तो वो परीक्षा दे सकते हैं। बैकवर्ड या OBC के लिए 50% ऐसी सभी परीक्षा में 50% काम से काम होने चाहिए।
  • जो उम्मीदवार अपने मास्टर डिग्री के अंतिम वर्ष में हैं या तो अंतिम वर्ष के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं, वो भी UGC NET दे सकते हैं। लेकिन ऐसे लोगो को प्रोफेसर पात्र तभी माना जायेगा। जब वे मास्टर डिग्री 55% से अधिक के साथ क्लियर कर लेंगे।
  • जिन उम्मीदवारों ने 19th सितम्बर ,1991 से पहले मास्टर डिग्री प्राप्त कर ली है। और Ph.D. डिग्री
    धारक हैं। उन्हें मास्टर में यदि 50% हो तो भी वो परीक्षा के योग्य हैं।
  • उम्मीदवारों को अपने पोस्ट ग्रेजुएशन डिग्री विषय या उससे कोई संबंधित विषय में ही UGC NET की परीक्षा देनी होती हैं।
  • यदि आप OBC या /SC/ST वर्ग में से हैं, तो आपको फॉर्म के साथ प्रमाण पात्र और ज़रुरी दस्तावेज भी भेजना होगा। जो उम्मीदवार इस केटेगरी में नहीं हैं उन्हें कोई ऐसे डाक्यूमेंट्स की ज़रुरत नहीं हैं।
  • यदि आपकी योग्यता प्रमाण गलत पाए जाते हैं। तो आपका फॉर्म रद हो जाता है। और उसके खिलाफ क़ानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है।

यूजीसी नेट परीक्षा सिलेबस क्या है –

जो लोग UGC NET परीक्षा देने के बारे में सोच रहे हैं उन्हें पाठ्यक्रम के बारे में जानकारी होना ज़रुरी है। ताकि वे उस तरह से अपने आप की तैयारी कर सके। UGC NET में सभी उम्मीदवारों को 2 पेपर देने होते हैं। जिसमें से १ पेपर सामान्य ज्ञान पर होता है और दूसरा आपके चुने गए विषय पर आधारित होता है।

पेपर १:- ये आपका शिक्षण और शोध क्षमता की क्षमता के लिए होता है। इस पेपर में उम्मीदवार की क्षमता और सामान्य जागरूकता का परीक्षण के लिए डिज़ाइन किया गया है। आज के दौर में शिक्षक को अपने अस पास की सभी जानकारी होनी चाहिए और दुनिया में क्या नया बदलाव आ रहा है वो भी पता होना चाहिए।

पेपर २:- UGC NET Exam आपके चुने गए विषय पे ज्ञान परीक्षण के लिए होता है जिसके आधार पर आगे जा के आप कॉलेज में उस विषय का ज्ञान बाँट सके। इस पेपर के लिए आपको सभी विषय का अलग सिलेबस होता है जो आप https://www.ugc.ac.in/ यहाँ से डाउनलोड कर सकते है और अपनी अच्छे से तैयारी कर सकते हैं।

UGC NET की तैयारी करने और फ्री में UGC NET पीडीऍफ़ नोट्स आप यहाँ https://nimig.net/ से डाउनलोड कर सकतें हैं।

यूजीसी नेट परीक्षा ऑनलाइन आवेदन करने की डेट –

UGC NET की तैयारी करने वाले अभ्यर्थियों को अपना आवेदन निम्न बताई गई डेट से पहले करें –

परिक्षाओं की जानकारीमहत्वपूर्ण तारीखें
आवेदन करने की तारीख9सितंबर से 9 अक्टूबर 2019 तक
एडमिट कार्ड9 नवंबर 2019
परिक्षा2 दिसंबर से 6 दिसंबर 2019 तक
रिजल्ट31 दिसंबर 2019

UGC NET Exam आवेदन करने की फीस –

UGC NET Exam में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ फीस भी का भी भुगतान करना पड़ता है। यह फीस अलग-अलग वर्ग के नागरिकों के लिए अलग अलग होती है। जिसकी जानकारी नीचे दी गई है –

कैटेगरीपरीक्षा फीस
जनरल (General)₹ 1000
ओबीसी (OBC)₹ 500
एससी/एसटी/पीडब्ल्यू/ट्रांसजेंडर (SC/ST/PWD/Transgender)₹ 250

UGC NET Exam पैटर्न –

दोनों ही पेपर ऑब्जेक्टिव होते है और कंप्यूटर आधारित होते हैं –

  • UGC NET में कुल 150 प्रश्न पूछे जाते हैं जिनमें से पेपर-1 में 50 प्रश्न और पेपर-2 में 100 प्रश्न होते हैं।
  • जब आप अपना फॉर्म भरते है आपको पेपर का माध्यम चुनना होगा जिसमें है इंग्लिश या Hindi। सभी उम्मीदवारों को कंप्यूटर पे ही टेस्ट देना होगा वो भी या तो अंग्रेजी में या हिंदी में।
  • पेपर-१ के लिए सभी को 60 मिनिट्स मिलेंगे जबकि पेपर-2 के लिए 120 मिनिट्स मिलते है।
  • परीक्षा में सभी प्रश्न के उत्तर देना अनिवार्य है और इसमें कोई नकारात्मक अंकन नहीं है इसलिए सभी उम्मीदवारों को सारे ही प्रश्न के उत्तर देने चाहिए।
  • सामान्य उम्मीदवारों को पेपर-1 में 40 अंक और पेपर-2 में 80 अंक होना ज़रुरी है। वही अन्य पिछड़ा वर्ग वाले उम्मीदवारों को पेपर-1 में 35 और पेपर-2 में 70 अंक होना जरुरी है।

UGC NET Exam की तैयारी कैसे करें?

जिन लोगो ने निश्चय किये है की वो विश्वविद्यालय स्तर पर एक शिक्षक की नौकरी करना चाहते है उन्हें UGC NET परीक्षा के लिए खूब मेहनत करनी होगी। परीक्षा में अच्छे अंक से पास होने के लिए नीचे दी गई युक्तियों के अनुसार काम करें :-

  • इस परीक्षा में काफी लोगो को उत्तर आते है पर समय के प्रभाव की वजह से वे सारे प्रश्न को पढ़ ही नहीं पाते। इसलिए आप जब अपनी तैयारी कर रहे है, तब टाइम मैनेजमेंट कीजिये ताकि आप ज्यादा से ज्यादा प्रश्न का उत्तर दे सके।
  • यूजीसी नेट नेशनल स्तर की परीक्षा है, जिसे इंडिया में बहुत से लोग देते है। जो यह सोचते है के अंतिम समय में तैयारी हो जाएगा वे बिलकुल ही गलत हैं। आपको कम से कम ६ महीने पहले से ही इसकी तैयारी में जुट जाना है। ताकि आप अच्छे अंक से पास हो पाए।
  • आपको अपने विषय के अनुसार सिलेबस को हिस्सों में बाँट लेना चाहिए जिससे जो आसान है वो
    जल्दी हो सके। और उसपे निर्भर प्रश्नो के उत्तर आप आसानी से दे सके। जो सही में इस परीक्षा के लिए तैयारी कर रहा है उसे अध्ययन के समय नोट्स भी बनाने चाहिए। जो रिविजन के समय काम आ सके।
  • जैसे आप अपने कॉलेज या स्कूल के समय पिछले वर्ष के पेपर के अनुसार तैयारी करते है। उसी प्रकार UGC NET के लिए भी आपको पिछले वर्ष के पेपर को भी ध्यान में रख के तैयारी करे।

एनटीए यूजीसी नेट (UGC NET) 2019- आवेदन पत्र प्रक्रिया, परीक्षा तिथि, योग्यता, परिणाम, पाठ्यक्रम और पैटर्न –

एनटीए यूजीसी नेट से जुडी आप सभी जानकारी नीचे दिए गए विडियो से भी समझ सकतें हैं। और एनटीए यूजीसी नेट की तैयारी और अच्छे थांग से कर सकतें हैं –

https://youtu.be/jxxKvEPnZYU

UGC NET एक उच्चस्तर की परीक्षा है। जिसके आधार पर आप किसी कॉलेज या यूनिवर्सिटी में शिक्षक की नौकरी पा सकते है। जिनको भी ऐसे व्यवसाय की कामना है। उन्हें खूब मेहनत से परीक्षा की तैयारी करनी चाहिए। ज्यादा से ज्यादा समय निकले और एक दिनचर्या बनाएं जिससे आप सभी कुछ कवर कर सके और अच्छे अंक से पास हो सके।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।