यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड आवेदन की प्रक्रिया | UDID Card Download 2022

हमारे देश भारत की जनसंख्या बढ़ती चली जा रही है जिसमें कुछ ऐसे विशिष्ट वर्ग के लोग रहते हैं जिन्हें कई बार भेदभाव का सामना करना पड़ता है और इस वजह से वे काफी हद तक परेशान हो जाते हैं। हम जिस विशिष्ट वर्ग की बात कर रहे है वह है दिव्यांग व्यक्तियों का वर्ग।

ऐसे तो कई प्रकार की सुविधाएं इस विशिष्ट वर्ग को दी जाती हैं इसके बावजूद भी उन्हें कभी ना कभी परेशान होना ही पड़ता है। ऐसे में इन दिव्यांग व्यक्तियों के लिए भी एक विशिष्ट योजना की शुरुआत की गई है जिसके माध्यम से यूनीक डिसेबिलिटी कार्ड दिया जाएगा ताकि उन्हें भविष्य में कभी कोई परेशानी ना उठानी पडे़।

आज हम आपको यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिससे आप या आपके परिवार में कोई भी दिव्यांग व्यक्ति इस योजना का भरपूर लाभ ले सकते हैं।

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड क्या है?

यह एक विशिष्ट प्रकार का कार्ड होगा जिसे यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड अथवा यूनिक विकलांगता आईडी कार्ड के नाम से जाना जाएगा। इस कार्ड के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों को एक विशिष्ट प्रकार का कार्ड दिया जाएगा। जिसके माध्यम से वे अपने भविष्य में आगे बढ़कर इस योजना के माध्यम से कई सारी सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

योजना का नामयूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड
विभाग डिपार्टमेंट ऑफ इंपॉर्टेंट ऑफ पर्सन विद डिसेबिलिटी
लाभार्थीदिव्यांग नागरिक
लाभ वित्तीय सहायता
आधिकारिक वेबसाइट Click Here

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य

कई बार लोग ऐसे महत्वपूर्ण योजनाओं के बारे में संपूर्ण जानकारी प्राप्त नहीं कर पाते हैं और इस वजह से वह कई सुविधाओं का लाभ नहीं ले पाते हैं। ऐसे में इस यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग मम्मी व्यक्तियों को भी खुलकर जीवन जीने की आजादी देना है। ताकि भविष्य में भी वे खुशहाल जीवन जीते हुए आगे बढ़ सके। इस कार्ड के माध्यम से दिव्यांग व्यक्तियों की पहचान की जाएगी। ताकि उन्हें विशिष्ट रूप से प्राथमिकता देते हुए आगे रखा जा सके।

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड आवेदन की प्रक्रिया | UDID Card Download 2022

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के मुख्य विशेषताएं

अगर आपने या आपके परिवार में से किसी ने भी इस विशिष्ट कार्ड को बनवा रखा है,तो आपको इस कार्ड के माध्यम से मुख्य विशेषताओं की जानकारी हम देने वाले हैं।

  1. यह एक ऐसा कार्ड होगा, जो दिव्यांग व्यक्तियों के लिए बहुत ही प्रभावशाली होगा क्योंकि यह प्रमाण पत्र की तरह होगा जिसके माध्यम से अन्य किसी प्रमाण पत्र की आवश्यकता बिल्कुल नहीं होगी।
  2. इस कार्ड के माध्यम से भविष्य में कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा ताकि आगे बढ़कर वे भी अपने भविष्य को सही रास्ते पर ले जा सके।
  3. दिव्यांग व्यक्तियों से संबंधित सभी जानकारी इस मुख्य यूनिक कार्ड में समाहित होगी जिसमें किसी भी प्रकार की दिक्कत नहीं होने वाली है।
  4. अगर आपने इस कार्ड को बनवा लिया है, तो इसके माध्यम से आप किसी भी गांव, ब्लॉक, जिला में रह रहे हो इसमें आपको शारीरिक और वित्तीय सहायता की ट्रैकिंग में यह कार्ड मदद करता रहेगा।
  5. इस कार्ड के लिए आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि दिव्यांग कल्याण विभाग के माध्यम से सॉफ्टवेयर सिस्टम का इस्तेमाल करते हुए आपका डिसेबिलिटी कार्ड को आपके पते पर भेज दिया जाएगा।

यूनीक डिसेबिलिटी कार्ड के लिए विशिष्ट पात्रता [Specific Eligibility for Unique Disability Card] –

अगर आप भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो केंद्र सरकार द्वारा जारी इस बेहतरीन योजना के माध्यम से आप भी लाभ ले सकते हैं लेकिन इसके लिए आपको विशिष्ट रूप से पात्र होना आवश्यक है।

  • यदि कोई व्यक्ति श्रवण बाधित श्रेणी में आते हो, तो अपना आईडी कार्ड बनवा सकते हैं। साथ ही साथ इस श्रेणी में आने वाले अपने भाई-बहनों का भी आईडी कार्ड बनवाया जा सकता है।
  • इसी प्रकार से अंधेपन से पीड़ित दिव्यांग अपने एवं भाई-बहनों के लिए भी आवेदन कर सकते हैं।
  • यदि किसी कारणवश मस्तिष्क में ऐसे दिक्कत आ पड़ी हो जिससे व्यक्ति अपने स्थिति सही तरीके से जाहिर नहीं कर पा रहा हो, तो उस स्थिति में भी यह आईडी कार्ड बनवाया जा सकता है।
  • कुष्ठ रोग से पीड़ित दिव्यांग अपना दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवा सकते हैं और यदि कोई रिश्तेदार या दोस्त के भी कुष्ठ रोग पीड़ित हैं, तो यह आईडी कार्ड बनवाया जा सकता है।
  • किसी प्रकार की मानसिक बीमारी होने पर भी विकलांग सर्टिफिकेट बनवा कर आईडी कार्ड ले सकते हैं।
  • मानसिक बुद्धि मंद होने की वजह से भी यह कार्ड बनवाया जा सकेगा।
  • इसी प्रकार से कम दृष्टि वाले व्यक्ति भी यह आईडी कार्ड बनवा सकते हैं।

यूनीक डिसेबिलिटी कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज [Documents Required for Unique Disability Card] –

अगर आप इस बेहतरीन योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  1. आधार कार्ड [Aadhar card]
  2. जाति प्रमाण पत्र [caste certificate]
  3. आय प्रमाण पत्र [income certificate]
  4. स्थाई निवासी प्रमाण पत्र [Permanent Resident Certificate]
  5. मोबाइल नंबर [mobile number]
  6. पासपोर्ट साइज फोटो [Passport size photo]
  7. बैंक अकाउंट की डिटेल

यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया [Process to Apply Online for Unique Disability ID Card]

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसे आसानी से ही ऑनलाइन तरीके से भी किया जा सकता है जिसे करना बेहद आसान है और आप कम समय में ही इसका लाभ ले सकते हैं।

UDID की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

इस योजना का लाभ लेने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट UNIQUE DISABILITY Swalamban portal www.swavlambancard.gov.in पर क्लिक करना होगा। जहां आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

अप्लाई ऑनलाइन डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट ऑप्शन पर क्लिक करें

यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया [Process to Apply Online for Unique Disability ID Card]

यहां पर आपको ” Apply online for Disability certificate & UDID card” पर क्लिक करना होगा, जहां पर आपके सामने एक फॉर्म खुल जाता है।

डिसेबिलिटी सर्टिफिकेट फॉर्म भरे –

यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया [Process to Apply Online for Unique Disability ID Card]

इस फॉर्म में आवश्यक दिशा निर्देश दिए हुए हैं, जिन्हें पढ़ते हुए आपको ऑनलाइन आवेदन पत्र को भर देना होगा । सबसे पहले आपको अपनी पर्सनल जानकारी जैसे – नाम, पता, एड्रेस, पिताजी का नाम, फोटो, सिग्नेचर आदि भरना होगा ।

डिसेबिलिटी इंफॉर्मेशन भरे –

फार्म के सेकंड पार्ट में आपको अपने डिसेबिलिटी से संबंधित इंफॉर्मेशन भरनी है । यहां पर आपको किस प्रकार की दिव्यांगता है इन सभी जानकारी को भरना होगा ।

एंप्लॉयमेंट डिटेल्स भरे –

फार्म के नेक्स्ट पार्ट में आपको अपने व्यवसाय अथवा नौकरी संबंधी जानकारी भरनी है । आपको अपने सभी जानकारी सही-सही भरना है ।

आइडेंटी डिटेल्स भरे –

फोन के अंतिम भाग में आपको अपनी आइडेंटी संबंधित जानकारी भरनी होगी । एवं आवश्यक दस्तावेजों की कॉपी अपलोड करनी होगी ।

फार्म सबमिट करें

सभी जानकारी सही-सही भरने के पश्चात आप अपना फॉर्म सबमिट कर दें। इसके बाद इस आवेदन पत्र को सीएमओ कार्यालय /चिकित्सा प्राधिकरण को भेजना होगा, जहां पर आपको कुछ ही दिनों बाद आपका आईडी कार्ड प्राप्त हो जाता है जिसे घर तक पहुंचा दिया जाएगा।

यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड फार्म डाउनलोड करें –

यदि आपको यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड ऑफलाइन बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको आवेदन फार्म की आवश्यकता होगी । आप नीचे दिया गया फार्म डाउनलोड करके प्रिंट आउट निकाल सकते हैं –

यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड को ऑफलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया

यदि किसी कारणवश आप ऑनलाइन रूप से आवेदन नहीं कर पा रहे हैं, तो ऐसे में आप ऑफलाइन आवेदन भी कर सकते हैं और सुविधाओं का लाभ लिया जा सकता है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको पीडब्ल्यूडी रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड करना होगा । पीडब्लूडी रजिस्ट्रेशन फॉर्म आप ऊपर दिया गया डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद आपको एक फॉर्म नजर आएगा जिसमें सभी जानकारियों को ध्यान से पढ़ते हुए भरना होगा । और साथ में ही अपने आवश्यक दस्तावेजों की एक कॉपी को संलग्न करना होगा।
  • नेक्स्ट स्टेप में आपको उस आवेदन फॉर्म को सीएमओ कार्यालय/ चिकित्सा प्रकरण में जाकर जमा कर देना होगा।
  • इस कार्यालय में आपके सभी दस्तावेजों की जांच के बाद ही आपको यह यूनिक कार्ड भिजवा दिया जाएगा।

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड डाउनलोड कैसे करें? [How to Download Unique Disability ID Card?]

यदि आपने यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया था । और आपका आईडी कार्ड बन गया है, तो आप नीचे बताए जा रहे आसान से स्टेप्स को फॉलो करके अपना डिसेबिलिटी आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं –

  • यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा । आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं ।
  • ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको डाउनलोड ई-डिसेबिलिटी कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करना होगा ।
How to Download Unique Disability ID Card
  • जैसे ही आप रिसेप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया फेसबुक ओपन होगा । यहां पर आपको अपनी यूनिक आईडी डेट ऑफ बर्थ और नीचे दिया गया कैप्चा कोड भरकर अपने अकाउंट में लॉग इन करना होगा ।
How to Download Unique Disability ID Card
  • अपने अकाउंट में लॉगिन करने के पश्चात आप अपना यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं । बहुत जरूरत पड़ने पर आप इसका प्रिंट आउट निकाल सकते हैं ।
  • यूनिक डिसेबिलिटी कार्ड सभी जगह मान्य है, एवं इसके माध्यम से मिलने वाली सुविधाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं ।

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के लिए जरूरी सत्यापन की प्रक्रिया

अगर आपने इस योजना का लाभ लिया है और आप ने सभी जरूरी दस्तावेजों के साथ सीएमओ कार्यालय में इसे जमा करवा दिया है। इसके बाद सत्यापन की प्रक्रिया निम्न चरणों में होती है –

  • सबसे पहले आपके द्वारा दिए गए सभी डेटा या दस्तावेजों को सीएमओ कार्यालय/ चिकित्सा प्राधिकरण के द्वारा सत्यापित किया जाएगा।
  • इसके बाद आपके द्वारा दिए गए दस्तावेजों का मूल्यांकन करने के लिए एक अलग दिन निश्चित किया जाएगा।
  • मूल्यांकन के लिए एक विशिष्ट डॉक्टर को चयनित किया जाएगा जो आप की विकलांगता पर अपनी विशिष्ट राय देंगे और उसके बाद ही मेडिकल बोर्ड के द्वारा मामले की समीक्षा करते हुए आपके विकलांगता के प्रतिशत प्रदान कर दिया जाता है।
  • इसके बाद ही सीएमओ कार्यालय के द्वारा एक विशिष्ट विकलांगता प्रमाण पत्र आपके लिए जनरेट किया जाएगा।
  • कुछ ही दिनों के बाद यह विकलांगता प्रमाण पत्र घर तक आ जाएगा या आप चाहे तो सीएमओ कार्यालय से भी विकलांगता प्रमाण पत्र ले सकते हैं।

विशिष्ट दिव्यांग पहचान कार्ड का लाभ किन्हे मिल सकता है?

इस योजना का लाभ दिव्यांग व्यक्तियों को दिया जाएगा, जो किसी न किसी शारीरिक समस्या से पीड़ित हो।

यूनिक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो आपको आवश्यक दस्तावेज जैसे आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होगी।

यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस आईडी कार्ड का मुख्य उद्देश्य दिव्यांग व्यक्तियों को आगे लाना है ताकि वे भविष्य में भी अपने पैरों पर खड़े होकर आगे बढ़ सके और भेदभाव से दूर रह सकें।

इस प्रकार से आज हमने आपको केंद्र सरकार की एक मुख्य योजना के बारे में जानकारी दी है जिसके माध्यम से यूनीक डिसेबिलिटी आईडी कार्ड आवेदन की प्रक्रिया | UDID Card Download 2022 कर सकते हैं और भविष्य में भी अपनी योजनाओं को सुचारु रुप से आगे बढ़ा सकते हैं।

सामान्य रूप से ऐसा देखा जाता है कि दिव्यांग व्यक्तियों को किसी भी कार्य के लिए काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, ऐसे में इस मुख्य आईडी कार्ड के माध्यम से अब ज्यादा परेशान होने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि यह एक कार्ड ही उनके लिए पर्याप्त होगा। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख अच्छा लगा होगा, इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment