Twitter Kya Hai? Twitter Par Account Kaise Banaye? एकाउंट बनाने के फायदे

What is Twitter in Hindi Latest Information : भारत में Social Media ने अपनी जड़ें शहरों से लेकर गांवों तक जमा ली हैं। Facebook की तरह Twitter भी एक News और Social Networking Site है।

वैसे तो पूरी दुनिया में अनेक सोशल मीडिया Sites हैं। लेकिन भारत में फेसबुक और Twitter को लोग सबसे ज्‍यादा पसंद करते हैं। भारत में 95% लोग केवल इन्‍हीं दोनों सोशल मीडिया वेबसाइट पर अपना Account चला रहे हैं।

What is Twitter in Hindiटिवटर को भारत के शहरी इलाकों में तथा राजनेताओं, Bollywood सेलीब्रिटीज, खिलाडि़यों तथा लेखकों जैसी कम्‍यूनिटी में ज्‍यादा पसंद किया जाता है।

भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी Twitter पर बहुत लोकप्रिय नेता हैं। टिवटर पर उनके फॉलोवर्स की संख्‍या 50 Million को पार कर चुकी है। इससे आप सहज रूप से अनुमान लगा सकते हैं, कि टिवटर के द्धारा अपनी बात को अथवा अपने विचारों को बहुत ही कम समय में लाखों लोगों तक पहुंचाया जा सकता है।

Twitter Kya Hai? टिवटर क्‍या है तथा यह किस काम आता है?

Twitter Kya Hai in Hindi : Twitter फेसबुक की तरह एक सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म है। जिस पर लोग Free में अपना Account बनाते हैं और अपनी Images, Local News व विचारों को शेयर करते हैं।

इसके अलावा टिवटर पर कोई भी व्‍यक्ति अपने Business को Promote किया जा सकता है। सोशल मीडिया में कोई भी व्‍यक्ति अपनी सेवाओं अथवा बिजनेस का Free में अथवा बहुत ही सस्‍ती दरों पर प्रचार प्रसार कर सकता है।

पिछले दिनों आये कुछ आंकड़ों के मुताबिक Twitter के अभी पूरी दुनिया में 500 Million से अधिक Users हैं। यह यूजर्स डेस्‍कटॉप तथा मोबाइल डिवाइस के जरिये अपना सोशल मीडिया एकाउंट चलाते हैं।

जिनमें सबसे ज्‍यादा यूजर्स टिवटर को अपने Smartphone पर Use करते हैं। एक और जहां आम लोगों के लिये सोशल मीडिया एकाउंट फ्री है, वहीं दूसरी ओर Companies के लिये लाखों Clients तक पहुंच बनाने के लिये कम खर्च में विज्ञापन सुविधा प्रदान की जाती है।

टिवटर एक ऐसा सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म है, जो डेस्‍कटॉप वर्जन के साथ साथ Mobile Application के रूप में भी Android तथा iOS यूजर्स के लिये उपलब्‍ध है।

टिवटर के दोनों ही वर्जन में यूजर्स को Informative News, Images तथा मनोविनोद के लिये Funny Jokes आदि को शेयर करने की सुविधा प्रदान करता है।

Twitter Full Form क्‍या है?

Twitter Full Form – Typing What I’m Thinking That Everyone’s Reading है।

Twitter Ke Sansthapak (संस्‍थापक) Kaun Hai?

टिवटर के संस्‍थापक Jack Dorsey, Evan Williams, Noah Glass तथा Biz Stone थे। इन्‍होंनें वर्ष 2006 टिवटर का आविष्‍कार किया था।

जब टिवटर की स्‍थापना की गयी थी। तब इसका नाम Twitch था। जिसे बाद में आम सहमति से बदल कर Twitter कर दिया गया। इसकी स्‍थापना से लेकर आज तक हम इसे टिवटर के नाम से ही जानते हैं।

Also Read :

टिवटर को Create क्‍यों किया गया?

असल में टिवटर संस्‍थापकों की टीम कोई ऐसा सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म विकसित करने के बारे में विचार कर रही थी। जिस पर लोग कम से कम शब्‍दों में अपनी बात कह सकें।

साथ ही यह पता लगा सकें कि उनके दोस्‍त व सगे संबंधी कहां घूम रहे हैं? क्‍या खा रहे हैं? जीवन का आनंद ले रहे हैं अथवा किसी कारण वश दुखी हैं।

इसी बात को मददेनजर रखते हुये टिवटर जैसा विशाल प्‍लेटफार्म Create किया गया है। आज दुनिया भर के लोग इस प्‍लेटफार्म का बखूबी इस्‍तेमाल कर रहे हैं।

टिवटर के Basic Features क्‍या हैं?

यदि आप टिवटर पर अपना Account बनाने जा रहे हैं, तो आपको इसके Basic Features के बारें में जानकारी होनी आवश्‍यक है। इन फीचर्स के बारे में आपको नीचे विस्‍तार से बताया जा रहा है।

1 – Feed

यह फीचर आपके Twitter Account के Homepage पर दिखाई पड़ता है। इसमें सभी Stream Tweets होते हैं। जो एक कतार में दिखाई पड़ते हैं। यहां आपको सभी नई अपडेट दिखाई पड़ती हैं। जिन्‍हें आप Follow करते हैं।

2 – Tweet

इस फीचर में आप अपना मैसेज 140 शब्‍दों की संख्‍या में लिख सकते हैं और उसे शेयर कर सकते हैं। शेयर किये गये इस मैसेज को ही Tweet कहा जाता है। यह टिवटर का सबसे महत्‍वपूर्णं भाग होता है।

3 – Retweet

इस फीचर के जरिये हम हम किसी दूसरे व्‍यक्ति की पोस्‍ट को शेयर करते हैं। तो इस प्रक्रिया को Retweet कहा जाता है।

4 – Mention

इस फीचर में हम अपने टिवीट को दूसरे यूजर के User Name से रेफरेंस टिवीट करते हैं। उदाहरण के लिये @ndtvindia

5 – Handle

यह फीचर किसी भी टिवटर यूजर्स के लिये सबसे महत्‍वपूर्णं हिस्‍सा होता है। क्‍योंकि यह आपका User Name होता है।

6 – Direct Message

इस फीचर में हम 140 शब्‍दों का प्राइवेट मैसेज टिवीट करते हैं और फिर यह टिवीट 2 लोगों के बीच संवाद का कारण बनता है।

इस फीचर में Direct Message को स्‍वीकार करने अथवा नहीं करने की सुविधा भी होती है। आप अपनी मर्जी के अनुसार किसी मैसेज को स्‍वीकार अथवा अस्‍वीकार भी कर सकते हैं।

इस फीचर का इस्‍तेमाल केवल आपको Follow करने वाले ही यूजर्स के द्धारा ही किया जा सकता है।

7 – # Hashtag

# Hashtag फीचर के तहत किसी Topic को Mention किया जाता है। # Hashtag फीचर को बहुत ही शानदार Discovery Tool माना जाता है।

इस टूल का प्रयोग Twitter पर Trending Topic तलाशने के लिये किया जाता है। लोग इस टूल का प्रयोग अपने ब्‍लॉग पर Trending Post लिखने के लिये भी करते हैं।

# Hashtag फीचर के जरिये आप दुनिया भर के उन सभी टिवटर यूजर्स के Trending Topic देख सकते हैं, जिन्‍हें आप Folllow नहीं करते हैं।

Twitter को कब Launch किया गया था?

जैसा कि आप सब जानते हैं कि टिवटर की खोज Dorsey, Evan Williams, Noah Glass तथा Biz Stone के द्धारा की गयी थी।

इस प्‍लेटफार्म का आविष्‍कार वर्ष 2006 में किया गया था तथा इसी वर्ष के जुलाई माह में Twitter को पूरी दुनिया में Launch भी किया गया था।

टिवटर के लांच होने के बाद से ही इस प्‍लेटफार्म की लोकप्रियता पूरी दुनिया में बढ़ती चली गयी और वर्ष 2012 में यह पूरी तरह Worldwide हो गया। वर्ष 2019 में इसके Active Users की संख्‍या 500 Million को भी पार कर गयी है।

टिवटर के वर्तमान CEO कौन हैं?

Who Currently Own Twitter : Friends आप सभी इस बात को जानना चाहते होंगें कि टिवटर के वर्तमान CEO कौन हैं? तो चलिये हम आपको बताते हैं।

टिवटर के वर्तमान CEO Jack Patrick Dorsey हैं। इनका जन्‍म 19 नवंबर 1976 में हुआ था। वह Mobile Payments Company जिसका नाम Square के Founder व CEO भी हैं।

Twitter Verified Account क्‍या होते हैं?

Twitter Verified Account की सुविधा पहले सिर्फ राजनेताओं और सेलेब्रिटीज आदि को ही मिलती थी। लेकिन अब इस सुविधा को आम जन के लिये भी खोल दिया गया है।

इसमें यूजर्स को अपनी पहचान प्रमाणित करानी होती है। जिन यूजर्स की पहचान प्रमाणित हो जाती है, उन्‍हें अपनी प्रोफाइल में एक BLUE TICK प्रदान जाती है। जिससे टिवटर के सोशल मीडिया एकाउंट के यूजर्स को पता चलता है, कि किस का टिवटर एकाउंट विश्‍वसनीय है और किसका Fake एकाउंट संभव है।

आप अपना टिवटर एकाउंट Verified कराने के लिये support.twitter.com/verification पर जाकर एक Online Form भर सकते हैं और अपने Twitter खाते को Verified करा कर BLUE TICK की सुविधा पा सकते हैं।

हमें टिवटर को किस प्रकार चलाना चाहिए?

दोस्‍तों जितनी आसानी से हम फेसबुक का प्रयोग करते हैं, उसके ठीक उलट टिवटर को चलाना थोड़ा कठिन प्रतीत होता है। टिवटर में साइन इन करने के बाद आप जैसे ही इसके होम पेज पर पहुंचते हैं। तो वहां News Feed दिखाई पड़ने लगती है।

इस प्‍लेटफार्म पर मौजूद कोई भी यूजर जब अपना टिवीट करता है, तब उसका टिवीट इसी फीड एरिया में दिखाई पड़ने लगता है। बशर्ते आप उसे Follow कर रहे हों।

News Feed में Posts देखने के लिये आपको सबसे पहले कुछ लोगों को Follow करना होगा। अन्‍यथा आपको यह हिस्‍सा Blank ही दिखेगा।

आप लोगों को फॉलो करने के लिये बायीं ओर दिखाई पड़ रहे कुछ यूजर्स को Follow कर सकते हैं। लोगों को फॉलो करने के बाद उनके द्धारा किये गये सभी टिवीट और अपडेट News Feed में दिखाई पड़ने लगते हैं।

जिसके बाद आप @name Tag का इस्‍तेमाल कर के किसी टिवीट को Address कर सकते हैं। किसी टिवीट को विशेष व्‍यक्ति तक पहुंचाने के लिये @ टाइप करने के तुरंत बाद उसका यूजर नेम लिखा जाता है।

इतना करने के बाद आप जैसे ही Enter करेंगे। तो एक Popup उस यूजर को दिखाई पड़ने लगेगा। इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि वह आपको फॉलो कर रहा है, या‍ फिर नहीं।

यदि आपको किसी बंदे का टिवीट बहुत पसंद आया है, तो आप उसे Re Tweet करके अन्‍य लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं।

यदि आप अपने किसी संदेश को विशेष रूप से Highlight करना चाहते हैं तो आप # Hashtag का प्रयोग कर सकते हैं। इसके प्रयोग से आपके द्धारा टिवीट की गयी Information वायरल होने की संभावना बहुत अधिक बढ़ जाती है।

टिवटर में Lists नाम का भी एक फीचर होता है। अपने Account में List Create करने के बाद लोग पूरी लिस्‍ट को फॉलो कर सकते हैं।

इस फीचर की सबसे बड़ी विशेषता यह है कि लोग इस पूरी की पूरी List को फॉलो कर सकते हैं साथ ही लिस्‍ट भी लोगों को फॉलो कर सकती है।

मान लीजिये कि आपने भारत के Specific Bollywood सेलेब्रिटीज की लिस्‍ट क्रियेट की। जिसमें हिंदी फिल्‍म इंडस्‍ट्री के सभी बड़े नाम शामिल हों। अब Twitter के प्‍लेटफार्म पर मौजूद सभी यूजर जिनका बॉलीवुड फिल्‍म इंडस्‍ट्री में रूचि होगी, वह इस लिस्‍ट को फॉलो कर सकते हैं।

टिवटर एकाउंट चलाने के लिये कुछ जरूरी फीचर्स –

  • Home
  • Search
  • Notification Bell
  • Message Request
  • Tweet Button

Twitter Account Banane Ke Fayde क्‍या हैं?

  • टिवटर के जरिये हम अपनी फोटो को पूरी दुनिया में प्रसारित कर सकते हैं।
  • इसके जरिये हम अपना संदेश दुनिया के हर देश में मौजूद अपने फॉलोवर्स तक पहुंचा सकते हैं।
  • फॉलोवर्स की संख्‍या अधिक होने पर हम अपने Blog अथवा वेबसाइट पर मौजूद Content को लोगों तक पहुंचा सकते हैं और वेबसाइट पर ट्रेफिक भी ला सकते हैं।
  • हम दुनिया भर के लोगों के साथ मिल कर किसी Subject पर चर्चा कर सकते हैं और लाभकारी राय भी हासिल कर सकते हैं।
  • सबसे बड़ा लाभ यह है, कि इतनी सुविधाओं का उपयोग करने पर भी हमें टिवटर को कोई भी मूल्‍य चुकाना नहीं पड़ता है।
  • यदि हम कंपनी चला रहे हैं तो हम कुछ पैसे खर्च करके अपने प्रोडक्‍ट के लिये ग्राहक पा सकते हैं।
  • टिवटर पर विज्ञापन देकर अपने उत्‍पादों का प्रचार प्रसार पूरी दुनिया में अथवा किसी देश को टारगेट करके उस क्षेत्र में दिखा सकते हैं।
  • यह एक सोशल मीडिया प्‍लेटफार्म है। इसके इस्‍तेमाल से हम कुछ समान विचारधारा वाले अच्‍छे दोस्‍त भी पा सकते हैं।
  • टिवटर का प्रयोग Laptop अथवा मोबाइल दोनों पर समान रूप से किया जा सकता है। यह हमारी इच्‍छा पर निर्भर है कि हमें यह किस डिवाइस पर इस्‍तेमाल करना है।

Twitter Par Account Kaise Banaye (टिवटर पर एकाउंट कैसे बनाते हैं)

How to Create Account on Twitter in Hindi : दोस्‍तों Twitter पर Account बनाना बहुत ही आसान होता है। हम इस Account को Desktop अथवा Mobile दोनों पर समान रूप से बना सकते हैं।

जिस प्रकार हम Facebook पर अपना Account बनाते हैं, ठीक उसी प्रकार Twitter पर भी खाता बनाया जाता है।

Laptop में टिवटर खाता बनाने के लिये हमें Chrome Browser का प्रयोग किया जाता है। इसके अलावा Smartphone में Account बनाने के लिये हमें Twitter App का प्रयोग करना पड़ता है। चलिये अब हम इस बात की जानकारी करते हैं कि टिवटर अकाउंट कैसे बनाते हैं?

Step – 1

स्‍मार्टफोन में टिवटर अकाउंट बनाने के लिये हमे सबसे पहले Play Store पर जाकर टिवटर ऐप को डाउनलोड करना होगा। इसलिये टिवटर डाउनलोड करें। आप यहाँ क्लीक करके भी डायरेक्ट अप्प डाउनलोड कर सकतें हैं।   या https://twitter.com/ वेबसाइट पर जाकर भी अकाउंट बना सकतें हैं।

Step – 2

टिवटर ऐप डाउनलोड करने के तुरंत बाद आपको Get Started का Option दिखाई पड़ेगा। आप इस पर क्लिक करें।

Step – 3

Step one

 

इस चरण में आपको अपना मोबाइल नंबर तथा अपना नाम डाल कर Next बटन पर क्लिक करना है। यही नाम आपका User Name होगा।

Step – 4

अब आप Sign up बटन पर क्लिक करके अपने मोबाइल नंबर पर OTP के लिये अनुरोध करेंगें। जिसके बाद टिवटर के द्धारा आपके द्धारा रजिस्‍टर्ड किये गये मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी भेजा जाएगा।

जिसके बाद आपको यही ओटीपी बॉक्‍स में भर कर अपना अकाउंट वेरीफाई कराना होगा।

Step – 5

Step two

अब आपको अपने टिवटर अकाउंट के लिये एक Strong Password जैनरेट करना होगा

Step – 6

Last Stepपासवर्ड जैनरेट करने के बाद आपको Next पर क्लिक करना है और फिर कैटेगरी का चुनाव करना होगा। इसके बाद आप टिवटर की वॉल पर दिखाई पड़ रहे लोगों को फॉलो करना है।

Step -7

अब आपका टिवटर खाता बन कर पूरी तरह तैयार हो चुका है। अब आप अपनी प्रोफाइल सेट कर सकते हैं। आप प्रोफाइल सेक्‍शन में जरूरी सूचनायें दर्ज करें और एक फोटो भी अपलोड करें। इतना करने के तुरंत आप अपना पहला टिवीट करने में पूरी तरह सक्षम हो जाएंगें।

तो दोस्‍तों यह थी मेरी आज की पोस्‍ट Twitter Kya Hai? Twitter Par Account Kaise Banaye? यदि आप How to Use Twitter Account in Hindi से संबंधित कोई अन्‍य जानकारी हासिल करना चाहते हैं, तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

Leave a Comment