Top 5 Indian Dating Apps In Hindi | Best Dating App In India 2019

social media sites और apps लोगों को दिनों दिन नजदीक लाने का काम कर रहे हैं। अकेले परिवार से दूर रह रहे या single लोग भी इन sites और apps का खूब इस्तेमाल कर रहे हैं। india में खास तौर पर dating sites और dating apps का चलन तेजी से बढा है। लोग app install कर अपना अकेलापन दूर करते हैं। इनका use करने में वह लोग भी शामिल हैं, जिनके partner उनसे दूर किसी शहर में हैं या फिर divorce के बाद अलग हो चुके हैं। ऐसे apps के users 40 से नीचे की उम्र के ज्यादा हैं। कई ऐसे भी हैं जो अपनी real identity छिपाकर और virtual पहचान कुछ और बताकर इस दुनिया में सक्रिय हैं। क्योंकि अब कई apps पर sign up केवल mobile या फ़ोन number डालकर भी किया जा सकता है।

Top 5 Indian Dating Apps In Hindi | Best Dating App In India 2019

Top 5 Online Dating Apps for Indian – 2019

आप यकीन नहीं करेंगे कि online dating apps use करने के मामले में india top -5 देशों में शामिल है। इसका कारोबार 62 million US dollars तक जा पहुंचा है। इस लिस्ट में US top पर है, जबकि china दूसरे स्थान पर। इस वक़्त कई dating apps use किये जा रहे हैं – जैसे Tinder, Tanton, Azar, Bumble, Badoo, 121over40sdating, friendnext, Hinge, Jaumo वगैरह-वगैरह। आज हम बात करेंगे india के top 5 dating apps की। इस post में आपको ऐसे ही apps की जानकारी देंगे…।

इनमे कुछ profile based apps हैं तो कुछ location based। कहीं verification का ज्यादा झंझट नहीं तो कहीं verification एक जंजाल है। आइये जानते हैं इन apps के बारे में। यह apps जो android और ios operating system पर काम करते हैं।

#1. Tinder – Best Dating App In India –

इस वक़्त india में जो dating app लोकप्रिय हैं, उनमें सबसे पहले Tinder की बात करते हैं। इस dating service को सात साल पहले 2012 में शुरू किया गया था। इस वक़्त यह 13 भाषाओँ में उपलब्ध है। इस dating app का user base तेजी से बढ़ रहा है। यह sign up करने के लिए आपसे facebook use करने के लिए कहता है और दो महीने पहले ही august में इसने phone number देकर भी registration की सुविधा उपलब्ध करा दी। एक अनुमान के मुताबिक इसके 1 billion swipes हर रोज होते हैं। basically tinder app आपके interest को शामिल करते हुए एक basic profile तैयार कर देता है। फिर वह इस data को आपको इसी तरह के interest वाले profile दिखने के लिए use करता है।

Get Tinder Now

मान लीजिये कि आप sign up करने के लिए अपना facebook account use नहीं करना चाहते तो भी आप अपनी profile तैयार कर सकते है। जी हाँ, अपना mobile number enter करके आप एक नया account बना सकते हैं। अगर आप किसी की profile को like करते हैं तो right swipe कर सकते हैं और profile पसंद न आने की स्थिति में आपके पास left swipe का option होता है। अगर दो लोग tinder पर एक दूसरे को like करते हैं तो match बन जाता है और आपको आपस में chat का मौका मिल जाता है। tinder पूरी तरह look based app है। profile details इसके आगे मायने नहीं रखते। क्योंकि आप केवल photos देखकर ही profile को right या left swipe करते हो।

अगर आपका account free है तो आप एक दिन में अपनी location के आस-पास सीमित संख्या में ही profiles को swipe कर पाते हो। अगर आप unlimited swipe करना चाहते हो तो tinder उसके लिए आपको premium package उपलब्ध कराता है। इसमें location change का भी option मिलता है। साथ ही आपके पास यह भी देखने का option होता है कि आपको कौन like करता है। tinder ने कुछ और interesting feature इसे और बेहतर बनाने के लिए add किये हैं। जैसे कि अगर आप अपना वास्तविक या असली नाम नहीं खोलना चाहते तो एक कोई और नाम use कर सकते हैं।

#2. Woo – Dating App In India –

woo एक ऐसा dating app है, जो ज्यादातर अच्छे पढ़े-लिखे professionals पर ही focus करता है। इसके users ज्यादातर 40 से ज्यादा वाले लोग हैं। यह voice intro, tag search, question-answer और direct messaging की सुविधा उपलब्ध कराता है। जैसे कि आप अपने जैसे similar interest वाले लोगों को tag search के जरिये ढूंढ सकते हैं। यहाँ तक कि यह app voice call तक की सुविधा देता है। इस तरह लड़कियों के लिए सुरक्षित है, क्योंकि वह अपना number share किये बगैर voice call का लाभ उठा सकती हैं। साथ ही app कभी किसी युवती या महिला का नाम, number या location share नहीं करता। profile को left या right swipe कर आप किसी भी profile को like या नापसंद कर सकते हैं। अगर दोनों लोगों को एक दूसरे की profile पसंद आती है तो match हो जाता है। match के बाद दोनों एक दूसरे से बतिया सकते हैं।

Get Woo Now

लेकिन दिक्कत यह है आप हर रोज कितनी profile check कर सकते हैं, उसकी एक सीमा तय की गई है। इस दिक्कत का हल भी निकला गया। इसका एक रास्ता woo plus के जरिये निकला गया है। जिसे subscribe करके आप सारी profiles तक पहुँच सकते हो। उन तक भी, जिनकी profile आप access नहीं कर पा रहे थे। इसके साथ ही यह भी check किया जा सकता है कि आपकी profile किस-किसने check की है। subscription से आप woo globe को भी unlock कर सकते हो। यानी दुनिया भर की profile check करने की सुविधा आपके पास होगी। साथ ही match बनाने की भी।

#3. Truly Madly – Dating Apps In India –

यह भी एक बेहतरीन dating  app है।यह app  लोग tinder के मुकाबले थोडा कम इसलिए इस्तेमाल करते हैं, क्योंकि यह profile verification का काम थोड़ी गंभीरता के साथ करता है। किसी भी profile को लाइव करने से पहले यह identity proof दस्तावेज मांगता है।जब आपकी profile live हो जाती है तो यह आपके matching profile दिखाना शुरू कर देता है। जिन चीजों को आप verify कर देते हैं, उनके आधार पर यह trust score भी प्रदर्शित करता है। जितना ज्यादा score होता है, profile को उतना ही विश्वसनीय माना जाता है। इसमें भी tinder की ही तरह किसी भी profile को पसंद या pass किया जा सकता है। अगर अगला व्यक्ति भी आपको बदले में like करता है तो chatting शुरू की जा सकती है।

Get Truly Madly Now

कुल मिलाकर कहें तो यह भी कुछ कुछ tinder जैसा ही app है, लेकिन इसका verification  थोडा सख्त है, इसलिए यहाँ इस app पर fake profile match का कोई chance नहीं है। यह एक plus point है कि कोई भी आपके फोटो का screenshot नहीं ले सकता और न ही download कर सकता है, इसलिए आपके photograph भी safe रहते हैं। लेकिन क्योंकि यह app tinder के मुकाबले कम लोकप्रिय है, इसलिए इस पर match और date के विकल्प कम मिलते हैं। इसके बावजूद इसके users का base भी लगातार बढ़ रहा है।

#4. Happn – Dating Apps In India –

Happn के इस वक़्त 70 million से ज्यादा users हैं। यह मूल रूप से एक location आधारित dating app है। यह android, ios और windows पर काम करता है। यह users के phones के location की फीड use करता है। इसका एक अलग ही matching concept है। यह आपको उन लोगों को तलाशने की इज़ाज़त देता है, जिनसे आप कहीं टकरा चुके होते हो और दोबारा मिलने की इच्छा रखते हो।। अगर आप को कोई पसंद आता है तो आप check कर सकते हो कि वह Happn पर है या नहीं। अगर आपको उसकी profile दिखती है तो आप उसे गोपनीय तरीके से like भेज सकते हो। अगर अगला व्यक्ति भी आपको like भेजता है तो आप आपस में बात कर सकते हैं।

Get Happn Now

इस तरह यह app केवल photos पर आधारित नहीं है। आप किसी पसंदीदा व्यक्ति से first appearance के बाद मिल सकते हो, लेकिन व्यक्तिगत रूप से बात करने का साहस भी हो। कई सारी photos लगाकर आप अपनी एक basic profile तैयार कर सकते हो। लेकिन किसी को अचानक कहीं देखना और फिर उसे date करने का chance पाना ही इस app को अलग और रोचक बनाता है। आप facebook account के जरिये या फिर phone number देकर continue कर सकते हैं।

#5. OkCupid – Dating Apps In India –

आपको बता दें कि OkCupid एक american online dating agency है। इसे OKC भी पुकारा जाता है।यह एक ऐसी international dating service है। ‘FIND MY KIND’ tag लाइन के साथ यह दुनिया के 113 देशों में उपलब्ध है। इसे 15 साल पहले 2004 में लांच किया गया था। यह एक बेहद पुरानी dating service भी है, जो user के लिए आज भी चल रही है। इसकी alexa ranking इसी मार्च में 1110 थी। यह app इतने सारे question पूछता है, जिससे आपको सम्बंधित match आसानी से मिल जाता है। इन प्रश्नों को भारतीय users के लिहाज से localize बनाया जाता है। आप अपने जैसे किसी को तलाश करने के लिए कुछ खास search filters पर आधारित search section भी use कर सकते हैं।

Get OkCupid Now

मसलन प्रश्नों के जवाब अगर एक जैसे होते हैं तो इससे पता चलता है कि दो लोग एक जैसे interest रखते हैं। उनका match आसानी से हो सकता है। वह एक दूसरे को like कर आपस में chatting करते हैं और मामला आगे बढ़ता है। कई बार इन dating apps के जरिये लोग अपने लिए अपनी पसंद का जीवनसाथी तलाशने में भी कामयाब होते हैं। यह app भी TrulyMadly app की ही तरह users की safety और privacy को गंभीरता से लेता है। आप किसी से भी अपनी profile छिपा सकते हैं या फिर अगर आपको कोई पसंद नहीं तो उसे block कर सकते हैं।इस app के पास अपनी एक special टीम होती है, जो users को लगातार review और flag करता है। इस आधार पर उसके बारे में decision करना आसान होता है।

Best Dating Apps in India –

तो दोस्तों, इस तरह के और भी कई dating apps लोग dating के लिए use कर रहे हैं। इन dating apps ने similar interest के लोगों की खोज और उन्हें एक दूसरे से मिलाने का काम बेहद आसान के दिया हैं। हम आपको बता दें कि भारत के बड़े शहरों में खास तौर पर dating apps का इस्तेमाल बहुतायत में हो रहा है। युवक और युवतियां दोनों ही इन apps का इस्तेमाल करने में आगे हैं। लेकिन युवकों की तादाद युवतियों के मुकाबले ज्यादा है।

अलबत्ता, छोटे शहरों में अभी भी इन्हें पूरी तरह अपने पाँव पसारने में वक़्त लग रहा है। उनकी जिंदगी अभी facebook, whatsapp के इर्द-गिर्द घूम रही है। twitter, instagram से वह धीरे धीरे परिचित हो रहे हैं। ऐसे में tinder जैसे app तक पहुँचने में उन्हें वक़्त तो लगेगा, लेकिन बहुत ज्यादा नहीं, यह मानकर चला जा सकता है। वह दिन दूर नहीं जब वह भी इन apps की गिरफ्त में होंगे। हालाँकि कई बुजुर्ग लोग संस्कृति को धक्का पहुँचने की बात करते हुए इन apps को खतरा बताते हैं। अभिभावकों की संख्या ऐसे लोगों में कहीं ज्यादा है। वह इन dating साइट्स और apps के विरोध में आवाज भी उठा रहे हैं, लेकिन उनका प्रतिरोध लोगों की वैयक्तिक आजादी के खिलाफ बताकर उसे नकारा जा रहा है।

tinder का use इसलिए ज्यादा हो रहा है क्योंकि यह profile based है। ज्यादा गहराई में न जाकर उपलब्ध photos के आधार पर लोग एक दूसरे को like और dislike करते हैं और अपनी पसंद के आधार पर अपना match बनाते हैं। कईयों की बात आगे बढ़ जाती है तो कोई नई profile में दिलचस्पी दिखने लगते हैं। कुछ sites पर आपकी केवल virtual profile दिखती है, ऐसे में बगैर खतरा आपका time pass होता है। लड़कियां इनका use ज्यादा करती हैं। कुल मिलाकर चाहे अच्छा कहें या ख़राब, देश के युवाओं को यह app दीवाना तो बना ही रहे हैं। ads के जरिये भी लोग इनकी तरफ आकर्षित होते हैं।

Spread the love

अपना सवाल यहाँ पूछें। कमेंट में अपना मोबाइल नंबर, आधार नंबर और अकाउंट नंबर जैसी पर्सनल जानकारी न शेयर करें।