आईपीएल घर बैठे मुफ्त में आनलाइन कैसे देखें? ऑनलाइन लाइव आईपीएल देखने के लिए टाॅप-5 एप

आईपीएल अपने रोमांचक दौर में पहुंच गया है। शाम को ठीक साढ़े सात बजे लोग अपने टीवी सेट के आगे आ बैठते हैं। वह इसका एक पल भी मिस नहीं करना चाहते। लेकिन दोस्तों, जो लोग टीवी से दूर हैं, वह मोबाइल फोन के जरिये आईपीएल का लाइव मजा उठा सकते हैं। यह संभव है कई तरह के एप के जरिये। यदि आप घर बैठे online मुफ्त में लाइव आईपीएल का मजा उठाना चाहते हैं तो इसके लिए कई तरह के एप हाजिर हैं। आज इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको इसी तरह के टाॅप-5 एप के बारे में जानकारी देंगे, जिनके जरिये आप आईपीएल को online live देख सकते हैं। आइए शुरू करते हैं-

ऑनलाइन लाइव आईपीएल देखने के लिए टाॅप-5 एप – Top-5 App to Watch Online Live IPL

जैसे जैसे आईपीएल आगे बढ़ रहा है, इसका रोमांच भी दोगुना होता जा रहा है। लोग मैच का कोई भी दृश्य मिस नहीं करना चाहते। उन्होंने बड़ी संख्या में ऐसे एप डाउनलोड किए हैं, जिसके जरिये वह कहीं भी रहें, आईपीएल के रोमांच से वंचित नहीं रहेंगे। इनमें से टाॅप एप्स की बात करें तो वह इस प्रकार से हैं-

HD Streamz app

मोबाइल पर लाइव आईपीएल देखने के लिए इसे बेहतरीन एप माना जा रहा है। इतना ही नहीं दोस्तों, आपको बता दें कि इस एप पर डाउनलोड करने के लिए 19 देशों में एक हजार से भी अधिक लाइव टीवी और रेडियो चैनल मौजूद हैं। इन देशों में भारत, पाकिस्तान, बांगलादेश, यूएसए, कनाडा, यूके, सउदी अरब, नेपाल, दुबई, कतर, सर्बिया, पुर्तमाल, आयरलैंड, रोमानिया, नीदरलैंड, स्पेन, म्यांमार, दक्षिण अफ्रीका और जर्मनी शामिल हैं। इसे देखने के लिए आपके पास बेहतर इंटरनेट कनेक्शन जरूरी है, ताकि आप बगैर बाधा के मैच का आनंद उठा सकें।

ओरियो टीवी एप

ओरियो टीवी एक बेहतरीन आनलाइन लाइव टीवी streaming Android एप है। यह इस वक्त यह भी टाप पर है। इसके फीचर्स की वजह से लोग इसे डाउनलोड कर आईपीएल का बड़े पैमाने पर लाइव लुत्फ ले रहे हैं। अपने स्मार्ट फोन के जरिये आप इस पर केवल खेल ही नहीं, बल्कि अपने प्रिय टीवी चैनल्स मसलन टीवी शो, फिल्मों आदि का आनंद ले सकते हैं।चंद सेकेंड्स में आप अपने प्रिय टीवी शो या फिल्मों को डाउनलोड कर सकते हैं। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कहां हैं आप कहीं से भी लाइव देख सकते हैं।

AOS टीवी app

Android स्मार्ट फोन के लिए यह एक बेहतरीन एप है। इसमें एक साधारण सा लेकिन आकर्षक इंटरफेस है। टीवी शो, sports आदि एचडी कंटेंट में देखा जा सकता है। अलग अलग सेक्शन का मजा आप ले सकते हैं। मसलन-एजुकेशन, साइंस, एंटरटेनमेंट वगैरह। इंडस्ट्री में इसे एक विश्वसनीय और बेहतरीन टीवी एप माना जाता है। दिक्कत बस यह है कि आप केवल इन एप कंटेट देख सकते हैं। यह एप डाउनलोड को सपोर्ट नहीं करता। इसलिए डाउनलोड करने की चाहत रखने वालों को निराशा हाथ लगेगी।

रेडबाॅक्स टीवी एप –

लाइव टीवी streaming के लिए यह भी एक बेहतरीन एप है। इस पर आपको अनलिमिटेड और फ्री एक्सेस का दावा किया गया है। आईपीएल का लाइव लुत्फ लेने की इच्छा रखने वालों ने इस एप को भी बड़ी संख्या में डाउनलोड किया है। अन्य आउटस्टैंडिंग एप की कतार में यह एप भी मुस्तैदी से अपनी जगह बनाए हुए है।

थोप टीवी लाइव एप –

आईपीएल को मुफ्त में मोबाइल पर लाइव देखने के लिए यह भी एक बेहतरीन एप है। लाइव टीवी के साथ ही फिल्मों, टीवी शो आदि के साथ ही वीडियो कंटेंट देखने के लिए भी आप इसे डाउनलोड कर सकते हैं। Android पर लाइव sports देखने के साथ ही बालीवुड और हालीवुड से अपनी रूचि की फिल्में भी आप इसके जरिये देख सकते हैं।

इस आईपीएल में अंपायरों की भूमिका पर सवाल

अंपायरों को हमेशा उनकी तटस्थता के लिए जाना जाता है। लेकिन इस इंडियन प्रीमियर लीग यानी आईपीएल की अभी शुरूआत ही हुई है। अभी से अंपायरों की भूमिका पर सवाल खड़े होने शुरू हो गए हैं। 22 सितंबर, 2020 को खेले गए चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान राॅयल्स के मैच को ही लें। शारजाह में खेले जा रहे इस मैच में राजस्थान के टाॅम करन को अंपायर ने पहले आउट दे दिया और राजस्थान राॅयल्स के पास रिव्यू भी नहीं शेष था।

लेकिन ऐसे में स्कवायर लेग अंपायर से बात करने के बाद अंपायर ने अपना फैसला बदल दिया। इस पर चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने बहुत नाराजगी व्यक्त की। आपको बता दें कि दीपक चाहर की गेंद पर पारी के 18वें ओवर में करन को अंपायर सी शम्सुद्दीन ने आउट करार दिया था। करन पवेलियन लौट रहे थे। इस बीच शम्सुद्दीन ने लेग अंपायर विनीत कुलकर्णी से बात की और थर्ड अंपायर से मदद मांगी थी। टीवी री प्ले में दिखा कि बाॅल धोनी के दस्तानों में जाने से पहले टप्पा खा चुकी थी। इस पर गलती मानते हुए शम्सुद्दीन ने फैसला बदल दिया। इससे पहले धोनी अंपायर से नाराजगी जता चुके थे।

आईपीएल घर बैठे मुफ्त में आनलाइन कैसे देखें? ऑनलाइन लाइव आईपीएल देखने के लिए टाॅप-5 एप

उनकी पत्नी साक्षी धोनी ने भी ट्वीट कर इस फेसले पर एतराज जताया। हालांकि बाद में उन्होंने वह ट्वीट डिलीट कर दिया। इससे पहले रविवार को दिल्ली कैपिटल्स और किंग्स इलेवन पंजाब के मैच में भी खराब अंपायरिंग की शिकायत मैच रेफरी जवागल श्रीनाथ से की गई। यह मैच टाई हो गया था। इसमें सुपर ओवर में दिल्ली को जीत हासिल हुई।

विवाद तब उठा, जब इससे पहले 19वें ओवर में अंपायर नितिन मेनन ने पंजाब की टीम को एक रन देने से मना कर दिया। उनके मुताबिक क्रिस जाॅर्डन एक रन शाॅर्ट लिया था। किंग्स इलेवन पंजाब की स्वामी प्रीति जिंटा ने भी अंपायर पर अपना गुस्सा निकाला था। पंजाब के कोच रहे वीरेंद्र सहवाग ने भी अंपायर के फेसले पर व्यंग्य करते हुए कहा, ‘मैन आफ द मैच अवाॅर्ड अंपायर को ही देना चाहिए’।

रिकाॅर्डेड वाॅइस नहीं पैदा कर पा रही पहले जैसा असर

आईपीएल में दर्शकों की आवाजाही की इजाजत नहीं। इसलिए आयोजकों ने दर्शकों की रिकाॅर्डेड वाॅइस का सहारा लिया, ताकि पर्दे पर दर्शकों का ‘लाइव’ अहसास पैदा किया जा सके, लेकिन यह बहुत असरकारी नहीं है। इसके अलावा खिलाड़ी भी एक दूसरे को अच्छे रन बनाने पर या विकेट लेने में शाबासी देने में परहेज बरत रहे हैं। इससे भी मैच खेल रहे खिलाड़ियों के जोश-ओ-खरोश में पहले के मुकाबले कुछ कमी सी नजर आती है। क्रिकेट प्रेमी पहले के जोश वाले नजारे की तुलना इस नजारे से करते हैं यह कुछ फीका सा लगता है।

आईपीएल में इस सीजन का अभी तक यह मैच पैसा वसूल रहा

साथियों, आपको बता दें कि आईपीएल के उद्घाटन मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स यानी सीएसके ने जीत दर्ज की थी। उसके बाद से अब तक दिल्ली कैपिटल्स यानी डीसी, राॅयल चैलेंजर्स बंगलुरू और राजस्थान राॅयल्स अपने मैच जीत चुके हैं। इनमें दिल्ली कैपिटल्स का किंग्स इलेवन पंजाब के साथ मुकाबला बेहद रोमांचक रहा है। जैसा कि हम आपको बता ही चुके हैं, इस ओवर में जीत का फैसला सुपर ओवर में हुआ।

इस मैच को क्रिकेट प्रेमियों की ओर से पैसा वसूल मैच का नाम दिया गया। वह अंत तक टीवी स्क्रीन के आगे दिल थामकर डटे रहे। हर शाॅट से पहले उनके दिलों की धड़कनें तेज हो जाती थीं। दोस्तों, बता दें कि यह डबल राउंड राबिन और नाॅक आउट आधार पर खेला जा रहा टूर्नामेंट है।

कोरोना काल में मनोरंजन की डोज दे रहा आईपीएल –

जो क्रिकेट प्रेमी कोरोना काल में टीवी से लगभग दूर हो चले थे, उन्हें आईपीएल फिर से टीवी के सामने खींच लाया है। जो टीवी पर मैच नहीं देख पा रहे वह मोबाइल के जरिये इसके हर पल से रूबरू हो रहे हैं। यह मनोरंजन की जबरदस्त डोज है। इसमें उत्साह है, निराशा है, उल्लास और खीझ भी।

कभी दर्शक तेवतिया के विकेट लेने पर कानों में उंगली डालने के अंदाज पर रीझते हैं तो कभी आर्चर और संजू सैमसन के बल्ले से निकलते छककों पर। कुल मिलाकर आईपीएल की शुरूआत ने हर जगह कोरोना की चर्चा की वजह से परेशान हो रहे क्रिकेट प्रेमियों को कुछ राहत तो प्रदान की है।

कोरोना की वजह से 24 मार्च से टलता रहा आयोजन

दोस्तों, आपको बता दें कि टूर्नामेंट को 24 मार्च, 2020 से शुरू होना था, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते देश में लाॅकडाउन लग गया और इसे 15 अप्रैल तक स्थगित कर दिया गया। इसके बाद 14 अप्रैल को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लाॅकडाउन को तीन मई तक बढ़ा दिया। ऐसे में बीसीसीआई ने टूर्नामेंट को अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया। दो अगस्त के दिन इसके 19 सितंबर से नवंबर तक संयुक्त अरब अमीरात में आयोजन की घोषणा हुई।

10 अगस्त को केंद्र सरकार ने इस संबंध में अनुमति प्रदान की। आखिरकार छह सितंबर को टूर्नामेंट का फिक्सचर घोषित कर दिया गया। क्रिकेट प्रेमियों को इस बात की खुशी हुई कि देर से ही सही, आईपीएल का फिक्सरचर आखिरकार घोषित किया गया और अपने निर्धारित दिन 19 सितंबर से आईपीएल मैच बगैर किसी व्यवधान के शुरू हो गए।

आईपीएल स्पांसरशिप भी रही चर्चा का विशय –

आईपीएल स्पांसरशिप को लेकर भी चर्चा का बाजार गर्म रहा। चार अगस्त, 2020 को वीवो ने आईपीएल के इस साल के एडिशन से टाइटल स्पांसरशिप वापस ले ली। 18 अगस्त को फेंटेसी क्रिकेट लीग प्लेटफाॅर्म ड्रीम इलेवन ने 222 करोड़ की बिड कर टाइटल स्पांसर के तौर पर इसकी स्पांसरशिप अपने नाम की। 29 अगस्त को online इंडियन एजुकेशन टेक्नोलाजी कंपनी unacademy को 2022 तक इसका अधिकृत पार्टनर घोशित किया गया। इसी बीच पतंजलि के स्वामी रामदेव के भी स्पांसरशिप पार्टनर बनने की चर्चाएं गरम हुईं, लेकिन बाद में यह डील परवान नहीं चढ़ सकीं।

सुरेश रैना ने खेले सबसे ज्यादा आईपीएल मैच –

क्रिकेट के सभी फाॅर्मेट से संन्यास ले चुके सुरेश रैना ने सबसे ज्यादा 193 आईपीएल मैच खेले हैं। हालांकि वह आईपीएल के इस सीजन में शिरकत नहीं कर रहे हैं। कैप्टन और चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी उससे थोड़े ही पीछे हैं। उन्होंने 190 मैच खेले हैं। तीसरे स्थान पर मुंबई इंडियंस के कप्तान रोहित शर्मा 188 मैचों के साथ बने हुए हैं। भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली 177 मैचों के साथ पांचवे स्थान पर हैं। इसी स्थान पर 177 मैचों के साथ राॅबिन उथप्पा भी हैं। 182 मेचों के साथ दिनेश कार्तिक इस लिस्ट में चैथे पायदान पर अपना स्थान बनाए हुए हैं।

दोस्तों, आपको लगे हाथों यह भी बता दें कि दाहिने हाथ के बल्लेबाज ऐराॅन फिंच ऐसे क्रिकेटर हैं, जिन्होंने राजस्थान राॅयल्स के साथ 2010 में करियर की शुरूआत की।लेकिन यहां उन्होंने केवल एक ही मैच खेला। इसके बाद डेयर डेविल्स के साथ अगले दो टूर्नामेंट में उन्होंने आठ मैच खेले। इसी तरह दोस्तों आपको यह भी बता दें कि पूर्व भारतीय कप्तान और वर्तमान में आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को आईपीएल का किंग कहा जाता है।

गलियों, मैदानों में भी चढ़ता दिख रहा क्रिकेट का खुमार –

कोरोना काल में लोगों को एक दूसरे से दूर रहने और सोशल डिस्टेंसिंग बरतने की सलाह दी जा रही है। लेकिन यह आईपीएल का ही असर है कि गलियों, मैदानों में क्रिकेट का खुमार चढ़ता दिख रहा है। पुलिस वाले इस पर नजर रख रहे हैं और कभी चेतावनी देकर तो कभी कार्रवाई कर उन्हें मैदान में एकत्र होने से चेताते हैं, लेकिन उनकी इस चेतावनी का कोई ज्यादा असर
देखने को नहीं मिल रहा।

कई जगह पुलिस इस स्थिति को रोकने के लिए ड्रोन तक का सहारा ले रही है, ताकि क्रिकेट के लिए इकट्ठा हुए युवाओं को तितर बितर किया जा सके, उनके घरों को वापस भेजा जा सके। लोगों के घरों के ड्राइंग रूम तक का नजारा बदल गया है। कल तक जिस वक्त पर घर की महिलाएं अपने सीरियल का लुत्फ उठा रही होती हैं, उनके स्थान को परिवार के क्रिकेट देखने वाले सदस्यों ने कब्जा लिया है। मैच में जीतने वाली टीम को लेकर अनुमान, पूर्वानुमान का भी दौर गरम है। महिलाओं को सीरियल्स के रिपीट देखकर ही संतुष्ट होना पड़ रहा है।

दोस्तों, यह थी आईपीएल घर बैठे मुफ्त में आनलाइन कैसे देखें? ऑनलाइन लाइव आईपीएल देखने के लिए टाॅप-5 एप के बारे में जानकारी। अब आप घर बैठे मुफ्त आईपीएल मैच देखने का आनंद उठा सकते हैं। यदि आप ऐसे ही किसी काम के और रोचक विषय पर हमसे जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए अपनी बात हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में लिखकर भेज सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं और सुझावों का हमें इंतजार रहेगा। ।।धन्यवाद।।

Spread the love:

1 thought on “आईपीएल घर बैठे मुफ्त में आनलाइन कैसे देखें? ऑनलाइन लाइव आईपीएल देखने के लिए टाॅप-5 एप”

Leave a Comment