टेलीप्रॉम्पटर क्या है? | टेलीप्रॉम्पटर के प्रकार, फायदे व कैसे काम करता है? | Teleprompter kya hota hai

|| Teleprompter kya hota hai | टेलीप्रॉम्पटर क्या है? | What is Teleprompter in Hindi | टेलीप्रॉम्पटर कैसे काम करता है? | Teleprompter kaise kaam karta hai | टेलीप्रॉम्पटर के क्या फायदे हैं? | Benefits of using a Teleprompter in Hindi | टेलीप्रॉम्पटर क्या है इन हिंदी? ||

Teleprompter kya hota hai :- आप जब भी किसी न्यूज़ चैनल को देखते हैं तो वहां आपको न्यूज़ सुनाने वाला एंकर बिना किसी रूकावट के बोलते हुए दिखाई देता होगा। पहले यह एंकर आगे के पन्ने लेकर आते थे और उसमे से पढ़ते थे, फिर इनके द्वारा लैपटॉप का इस्तेमाल किया जाने लगा। किंतु जैसे जैसे तकनीक बढ़ती जा रही है वैसे वैसे ही मनुष्य के (Teleprompter meaning in Hindi) जीवन को सरल बनाने के लिए कई तरह की चीज़े और गैजेट्स आ चुके है जिसमे से एक टेलीप्रॉम्पटर भी होता है।

आपने शायद इससे पहले कभी इसका नाम ना सुना हो लेकिन आज हम इसी के बारे में ही आपको पूरी जानकारी देने वाले हैं। आज के इस लेख (What is Teleprompter in Hindi) को पढ़ कर आपको यह भलीभांति पता चल जाएगा कि कैसे कोई न्यूज़ एंकर या नेता बिना रुके लगातार बोलता (Teleprompter in Hindi) रहता है। तो इसके पीछे का राज यही टेलीप्रॉम्पटर ही है। तो आइए जाने यह टेलीप्रॉम्पटर क्या होता है और कैसे काम करता है।

टेलीप्रॉम्पटर क्या है? (Teleprompter kya hota hai)

टेलीप्रॉम्पटर एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक्स डिवाइस या तकनीकी उपकरण होता है जिसमे टीवी या लैपटॉप के जैसी एक बड़ी स्क्रीन होती है। इस स्क्रीन पर लगातार कुछ अक्षर चलते रहते हैं जिसे सामने वाला व्यक्ति देख कर पढ़ता रहता है। कहने का मतलब यह हुआ कि यह एक किताब के जैसे होता है जिसमे कुछ पंकितयां या लाइन्स लिखी हुई होती है।

टेलीप्रॉम्पटर क्या है टेलीप्रॉम्पटर के प्रकार, फायदे व कैसे काम करता है

अब किताब में तो हमें पेज पलटने या उसे ऊपर नीचे करने की जरुरत होती है। इसी के साथ जैसे जैसे हम किताब को पढ़ते हुए अपनी नज़र नीचे लेकर जाते हैं या किताब को ऊपर करते हैं तो उस तरह की समस्या को (Teleprompter kya hai in Hindi) दूर करने के लिए ही यह टेलीप्रॉम्पटर आया है।

टेलीप्रॉम्पटर एक ऐसा उपकरण या स्क्रीन होती है जिसमे आपकी बोलने की गति के अनुसार वह लाइन आगे बढ़ती चली जाती है। इसमें अक्षरों को इतना बड़ा करके दिखाया जाता है कि वह आपको आसानी से दिख जाए और आप उन्हें पढ़ सके। इसमें सभी लाइन एक पेज पर ना होकर आपके बोलने की गति के अनुसार आगे बढ़ती चली जाती है। तो जो भी न्यूज़ एंकर या अन्य कोई व्यक्ति टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल कर पढ़ रहा होता है, उसे ना तो पेज को पलटने की जरुरत होती है और ना ही अपने नज़रों को नीचे करने की।

वह इस टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल कर लगातार बोलते चला जाता है। भविष्य को देखते हुए इसमें कई तरह के वैरिएंट आने लगे हैं ताकि इसके इस्तेमाल को सुगम बनाया जा सके। साथ ही इन्हें अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से कंट्रोल किया जा सकता (What is Teleprompter and how it works in Hindi) है और अक्षरों के दिखने का स्टाइल, उनका रंग, गति इत्यादि को निर्धारित किया जा सकता है। इसे रिमोट के माध्यम से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

टेलीप्रॉम्पटर के अन्य नाम

अब यदि हम टेलीप्रॉम्पटर के अन्य नाम की बात करें तो इसे शोर्ट फॉर्म में केवल प्रॉम्पटर भी कह दिया जाता है जिसमे से टेली शब्द को निकाल लिया जाता है। इसे एक अन्य नाम Autocue के नाम से भी जाना जाता है। हालाँकि इसका टेलीप्रॉम्पटर नाम ही सर्व प्रसिद्ध है और हर कोई इसे इसी के नाम से ही जानता है। फिर भी यदि कोई कभी इसके शोर्ट फॉर्म अर्थात प्रॉम्पटर का इस्तेमाल करे या फिर इसे Autocue कह कर पुकारे तो आप सोच में मत पड़ जाइएगा। वह इसलिए क्योंकि उसके द्वारा प्रॉम्पटर या Autocue कहने का मतलब टेलीप्रॉम्पटर ही हुआ जिसके बारे में अभी आपने जाना।

टेलीप्रॉम्पटर कैसे काम करता है? (Teleprompter kaise kaam karta hai)

अब आपको यह जानना होगा कि यह टेलीप्रॉम्पटर काम कैसे करता होगा। तो बढ़ती हुई तकनीक के साथ इसमें भी कई तरह के वैरिएंट आने लगे हैं और उसके द्वारा इसके इस्तेमाल करने का तरीका भी बदलता जा रहा है। फिर भी हम टेलीप्रॉम्पटर के काम करने के तरीके को सीधे और सरल शब्दों में आपको समझाने का प्रयास करते हैं।

आपने बहुत बार यह देखा होगा कि जब कोई न्यूज़ एंकर टीवी पर न्यूज़ पढ़ रहा होता है तो वह बिना रुके और बिना हिचके न्यूज़ को पढ़ता रहता है। इसके लिए ना तो वह किसी पेज के पन्नो को पढ़ता हुआ दिखाई देता है और ना ही लैपटॉप की स्क्रीन पर देख रहा होता है। तो आपको यह तो पता ही होगा कि वह आपको टीवी में सामने दिख रहा है तो इसका मतलब हुआ उसके सामने ही कैमरा रखा हुआ है जो उसका लाइव टेलीकास्ट या बाद में उसका टेलीकास्ट कर रहा है।

तो उसी कैमरा के साथ ही वह टेलीप्रॉम्पटर भी रखा हुआ होता है जहाँ पर यह (Teleprompter uses in Hindi) न्यूज़ चल रही होती है। तो न्यूज़ एंकर को उस न्यूज़ को उसी टेलीप्रॉम्पटर में पढ़ कर बोलना होता है। एक तरह से कहा जाए तो उस टेलीप्रॉम्पटर में ही उस न्यूज़ की लाइन लगातार चलती रहती है जिसे देख कर वह बोल रहा होता है। अब इसमें यह न्यूज़ कैसे चलती है या वह लाइन कैसी दिखती है, इसके बारे में भी जान लेते हैं।

दरअसल टेलीप्रॉम्पटर में जो न्यूज़ चल रही होती है या फिर इसके जरिये यदि कोई भाषण दिया जा रहा होता है तो उस समय इसे कोई और व्यक्ति कंट्रोल कर रहा होता है। अब वह व्यक्ति स्वयं उस न्यूज़ को बोलने वाला व्यक्ति भी हो सकता है या कोई दूसरा व्यक्ति भी। इसे रिमोट के माध्यम से या अन्य किसी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के माध्यम से कंट्रोल किया जाता है। इसमें हाथ से चलने वाले रिमोट भी आते हैं तो पैर से चलने वाले रिमोट भी आते हैं। साथ ही इसे लैपटॉप या कंप्यूटर के माध्यम से भी ऑपरेट किया जा सकता है।

टेलीप्रॉम्पटर के प्रकार (Teleprompter types in Hindi)

जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि आज के समय में तकनीक इतनी ज्यादा उन्नत हो चुकी है कि उसका अनुमान लगाया जाना मुश्किल हो गया है। अब यदि आप देखेंगे तो पाएंगे कि बढ़ते हुए ज़माने के साथ हर दिन कोई ना कोई नयी तकनीक जुड़ते चली जा रही है। इसी दिशा में टेलीप्रॉम्पटर ने भी बहुर तरक्की की है। पहले के समय में यह कुछ होते थे जबकि आज के समय में इनका रूप ही बदल चुका है।

इसी कारण हम टेलीप्रॉम्पटर को कई तरह के प्रकारों में बाँट सकते हैं। आइए जाने यह टेलीप्रॉम्पटर कौन कौन से होते हैं और उनका कैसे इस्तेमाल किया जाता है।

टेलीविज़न टेलीप्रॉम्पटर (TV Teleprompter)

यह आज के समय में टेलीप्रॉम्पटर का सबसे नया व मॉडर्न रूप है। हर बड़े न्यूज़ चैनल में इसी तरह के टीवी टेलीप्रॉम्पटर का ही इस्तेमाल किया जाता है। इसमें टीवी के जैसी एक स्क्रीन होती है जिसे अन्य किसी डिवाइस से कंट्रोल किया जाता है। अब मान लीजिए जैसे आप किसी प्रोजेक्टर को अपने लैपटॉप से कनेक्ट करते हैं और किसी विषय पर प्रेजेंटेशन दे रहे होते हैं। तो उस प्रोजेक्टर के द्वारा क्या दिखाया जाएगा और क्या नहीं, यह सब उस लैपटॉप के जरिये कंट्रोल किया जा सकता है।

बस उसी तरह का काम इस टीवी टेलीप्रॉम्पटर के द्वारा किया जा रहा होता है। ज्यादातर न्यूज़ चैनल में इसी टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें न्यूज़ एंकर के सामने उस टेलीविज़न टेलीप्रॉम्पटर को कैमरा के साथ ही रख दिया जाता है। अब एक ऑपरेटर या न्यूज़ एंकर खुद ही उसे लैपटॉप डिवाइस या रिमोट के माध्यम से कंट्रोल करते हैं और वहां दिख रही न्यूज़ को पढ़ कर बोलते रहते हैं।

ग्लास टेलीप्रॉम्पटर (Glass Teleprompter)

इस तरह के टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल ज्यादातर राजनेताओं के द्वारा किया जाता है। वह इसलिए क्योंकि न्यूज़ एंकर तो अपने स्टूडियो में होता है और वह कैसे इस टेलीप्रॉम्पटर से देख कर पढ़ रहा है वह आपको दिख नहीं रहा होता है किंतु राजनेता तो जनता के सामने भाषण दे रहे होते हैं। अब यदि उनके माइक के सामने यह टीवी वाला टेलीप्रॉम्पटर रखा हुआ होगा तो यह उनके लिए बहुत ही अजीब लगने वाला काम करेगा।

इसी कारण अक्सर आपने देखा होगा कि राजनेताओं के भाषण देते समय उनके सामने एक डंडे पर ग्लास को लगाया जाता है। तो यह गिलास दिखने में तो पारदर्शी जैसा लगता है लेकिन यह टेलीप्रॉम्पटर ही होता है। तो इस ग्लास वाले टेलीप्रॉम्पटर पर राजनेता के भाषण की पंक्तियां आती रहती है और वह इसमें से देखकर भाषण देता रहता है। देश विदेश के कई राजनेता इस तकनीक का लाभ उठा कर भाषण देते हैं।

कॉन्फिडेंस मॉनिटर (Confidence Monitors)

इस तरह के टेलीप्रॉम्पटर में ग्लास या स्क्रीन की बजाए एक वाइट बोर्ड का इस्तेमाल किया जाता है जिसे वक्ता के ऊपर लगाया जाता है लेकिन उससे कुछ दूरी पर। फिर इसे इस तरह से एडजस्ट किया जाता है यह वक्ता की ओर नीचे झुके हुए होते हैं ताकि इनमे से देखकर आसानी से कुछ याद किया जा सके। अब किसी किसी राजनेता को पूरा भाषण देख कर नहीं पढ़ना होता है और उसे बस कुछ मुख्य बिंदू ही देखने होते हैं। तो इस तरह के टेलीप्रॉम्पटर तभी इस्तेमाल किये जाते हैं।

पेपर प्रोम्प्टर (Paper Prompter)

इस तरह के टेलीप्रॉम्पटर को सामान्य भाषा में पेपर प्रोम्प्टर कहा जाता है। इसमें जो व्यक्ति बोल रहा होता है वह इसे अपने साथ ही लेकर आता है। इसे आप मोबाइल भी कह सकते हैं जो बड़ी स्क्रीन में होता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि टेलीप्रॉम्पटर के प्रकारों में आपने जो पहला प्रकार पड़ा था, यह उसका ही छोटा रूप होता है। इसमें उसे पेज को पलटने की जरुरत नहीं होती है और ना ही कुछ एडजस्ट करने की। उसके सामने ही यह प्रोम्प्टर रखा हुआ होता है जिसमे पंक्तियाँ चल रही होती है।

टेलीप्रॉम्पटर कब इस्तेमाल होता है? (Teleprompter uses in Hindi)

टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल कब किया जाता है, यह भी आपने अभी तक अनुमान लगा लिया होगा। तो इसका मुख्य इस्तेमाल तो न्यूज़ को पढ़ने के लिए किया जाता है या फिर किसी राजनेता को भाषण देना हो तो इसका इस्तेमाल होता है। किंतु वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए इन (Uses of Teleprompter in Hindi) टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल बढ़ता ही जा रहा है।

अब तो इसका इस्तेमाल हर बड़ा व्यक्ति करने लगा है क्योंकि जब वह कैमरे के सामने बोल रहा होता है, तो वह चाहता है कि वह कही और देखने की बजाए सीधे कैमरा में देख कर बात करे। इसलिए इसका इस्तेमाल भाषण, न्यूज़, घोषणा इत्यादि में किया जाता है।

टेलीप्रॉम्पटर के क्या फायदे हैं? (Benefits of using a Teleprompter in Hindi)

अंत में आपको टेलीप्रॉम्पटर से मिलने वाले फायदों के बारे में भी जान लेना चाहिए ताकि आपको इसका महत्व समझ में आ सके। तो टेलीप्रॉम्पटर को इस्तेमाल करने के कई फायदे देखने को मिलते है जिसमे से एक मुख्य फायदा तो यही है कि इसकी सहायता से आप बिना कही और देखे सामने वाले की आँख में आँख मिलाकर देख सकते हैं। यदि आप समझे नहीं तो हम आपको इसे विस्तार से समझा देते हैं।

जब आप न्यूज़ देख रहे होते हैं तो आपको लगता है कि जो उस न्यूज़ को पढ़ रहा होता है वह आपकी ओर देखके बात कर रहा है या कैमरा की तरफ देख के बात कर रहा है लेकिन असलियत इससे बहुत लग होती है। तो होता यह है कि जब वह न्यूज़ एंकर उस न्यूज़ को पढ़ रहा होता है या बोल रहा होता है तो कैमरा के ठीक ऊपर ही एकदम उसके सामने वह टेलीप्रॉम्पटर लगा हुआ होता है। वह न्यूज़ एंकर उसी टेलीप्रॉम्पटर पर चल रही पंक्तियों को पढ़ कर वह न्यूज़ आपके लिए बोल रहा होता है।

तो इसे देख कर आपको तो लगता है कि वह न्यूज़ एंकर आपकी ओर देख कर उस न्यूज़ को बोल रहा है लेकिन असलियत में वह आपकी ओर ना देख कर उस टेलीप्रॉम्पटर में देख कर वह न्यूज़ बोल रहा होता है। तो यही टेलीप्रॉम्पटर का एकमात्र और सबसे बड़ा फायदा होता है जो हर किसी को इसका इस्तेमाल करने के लिए उत्साहित करता है।

download app

टेलीप्रॉम्पटर कैसे काम करता है – Related FAQs

प्रश्न: टेलीप्रॉम्पटर क्या है और इसके कार्य?

उत्तर: टेलीप्रॉम्पटर क्या है और यह कैसे काम करता है, इसके बारे में पूरी जानकारी हमने आपको इस लेख के माध्यम से दे दी है।

प्रश्न: टेलीप्रॉम्पटर क्या है इन हिंदी?

उत्तर: टेलीप्रॉम्पटर एक तरह का इलेक्ट्रॉनिक उपकरण होता है जिस पर पंक्तियाँ चल रही होती है और उसमे से पढ़ कर सामने वाला व्यक्ति भाषण देता है।

प्रश्न: टेलीप्रॉम्पटर की स्पेलिंग क्या होती है?

उत्तर: टेलीप्रॉम्पटर स्पेलिंग Teleprompter होती है।

प्रश्न: टेलीप्रॉम्पटर को और क्या बोलते हैं?

उत्तर: टेलीप्रॉम्पटर को प्रॉम्पटर या Autocue के नाम से भी जाना जाता है।

तो इस तरह से आज के इस लेख के माध्यम से आप यह जान चुके हैं कि यदि आपको टेलीप्रॉम्पटर का इस्तेमाल करना हुआ तो वह आप कैसे कर सकते हैं। आज का यह लेख पढ़ कर आपको कैसा लगा और टेलीप्रॉम्पटर के बारे में यह रोचक जानकारी आपको कैसी लगी? नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताइयेगा

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment