Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? टीलॉजी कैफ़े फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करे?

|| Tealogy Cafe Franchise In India Hindi, टीलॉजी फ्रैंचाइज़ी, Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? tealogy franchise price, Why Tealogy Cafe Franchise, tealogy cafe franchise cost, Tealogy franchise price in India ||

क्या आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं? यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के इच्छुक हैं तो आज के इस लेख को पढ़कर आपको इसके बारे में सब जानकारी मिल जाएगी। दरअसल आज के समय में कैफ़े (Tealogy ki franchise kaise le) की एक चैन काम कर रही हैं। एक समय में हम अपने देश में केवल विदेशी लोगों की ही फ़ूड चैन देख रहे थे। लेकिन आजकल भारतीयों के द्वारा भी अपने ब्रांड का प्रमोशन करने के लिए चैन सिस्टम का निर्माण किया गया हैं।

ऐसे में यदि आप भी Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं तो आज के इस लेख में आपको संपूर्ण जानकारी मिलेगी। आप यह जान पाएंगे कि (Tealogy Cafe Franchise In Hindi) आखिरकार Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा और उसके लिए किन नियम व शर्तों का पालन करना होगा। ऐसे में आइए जाने Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में संपूर्ण जानकारी।

Contents show

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Tealogy Cafe Franchise In India Hindi)

अब यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले, यह जानना चाह रहे हैं तो उससे पहले आपको Tealogy के बारेमे भी विस्तार से जानना आवश्यक हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको Tealogy के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी कि तो फिर आप उसकी फ्रंचिस लेकर भी क्या कर लेंगे। इसलिए यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो पहले इसके बारे में विस्तार से जान ले।

साथ ही आपको यह भी जानना चाहिए कि Tealogy के कैफ़े में आप क्या क्या बेच सकते हैं और यह किस चीज़ के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं। इसके बाद आप जानेंगे कि आखिरकार Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कितनी जगह और पैसो की आवश्यकता होगी। तो आइए सभी चीजों के बारे में एक एक करके जानते हैं।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? टीलॉजी कैफ़े फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करे?

Tealogy क्या है? (Tealogy Cafe kya hai)

सबसे पहले बात की जाये कि आखिरकार यह Tealogy होती क्या है या फिर इसका क्या मतलब है। तो Tealogy एक कैफ़े हैं जो केवल एक जगह ना होकर भारत कजे कई शहरों में फैला हुआ हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यह एक चैन आधारित कैफ़े हैं। इसकी स्थापना वर्ष 2018 में मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर से हुई थी। उसके बाद देखते ही देखते इसकी ब्रांच देश के 15 से ज्यादा शहरों में फैल गयी। वर्तमान समय में Tealogy की 100 से भी अधिक ब्रांच भारत के विभिन्न शहरों में काम कर रही हैं।

यह एक सामान्य कैफ़े नही हैं और ना ही इसमें केवल चाय ही मिलती हैं जैसा कि इसके नाम से प्रदर्शित हो रहा हैं। यहाँ पर आपको कई तरह की खाने की आइटम मिल जाएगी और वह भी एक दम सही दाम में। इस तरह से Tealogy भारत का एक उभरता हारेस्तोरेंट बिज़नेस हैं।

Tealogy में क्या क्या मिलता है? (Tealogy Cafe Menu List)

अब आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार Tealogy में क्या क्या मिलता है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी ले लेंगे तो आप इसमें क्या क्या बेच सकते हैं अर्थात इउसका मेन्यू कार्ड कैसा होगा। दरअसल किसी भी बिज़नेस को खोलने से पहले या किसी बिज़नेस में निवेश करने से पहले उसके बारे में संपूर्ण रूप से जान लिया जाए तो यह दोनों ओर के लिए ही फायदे का सौदा रहता हैं।

इसलिए Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले आपका यह जानना बहुत ही जरुरी हैं कि इसमें मिलता क्या क्या है और आप अपने Tealogy के कैफ़े में क्या क्या बेच सकते हैं। तो आइए जाने Tealogy के कैफ़े में क्या क्या बिक सकता हैं।

Tealogy का मेन्यू (Tealogy Menu)

अब Tealogy जिस चीज़ के ल्किये सबसे ज्यादा प्रसिद्ध हैं और जिसके लिए लोग यहाँ आते हैं वह हैं यहाँ मिलने वाली चाय। जैसे अन्य किसी कैफ़े की कोई चीज़ सबसे प्रमुख होती हैं उदाहरण के तौर पर डोमिनोस के पिज्जा तो मैकडी के बर्गर तो उसी तरह Tealogy की चाय सबसे ज्यादा प्रसिद्ध होती हैं। यहाँ पर आपको चाय में कई तरह की विविधता मिल जाएगी। इनमे से कुछ चाय हैं:

  • अदरक वाली चाय [ginger tea]
  • इलायची की चाय [cardamom tea]
  • मसाला चाय [Masala Tea]
  • चोकलेट चाय [chocolate tea]
  • गुलाब चाय [rose tea]
  • पान चाय [paan tea]
  • केसर चाय [saffron tea]
  • आम चाय [mango tea]
  • लेमन चाय [lemon tea]
  • आइस चाय [ice tea]

तो यहाँ पर आपको वह हर तरह की चाय मिल जाएगी जो भारतीयों में प्रसिद्ध हैं। इसी के साथ आपको इनमे से दो तीन तरह के मिश्रण वाली चाय भी मिल जाएगी जैसे कि अदरक इलायची वाली चाय या अदरक मसाला चाय इत्यादि। आपको जो मन करे आप वैसी चाय मंगवा सकते हैं।

इसी के साथ आपको चाय के अलावा अन्य खाने व पीने की आइटम भी यहाँ मिल जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप Tealogy के कैफ़े में जाएंगे तो आपको यहाँ केवल चाय ही पीने को नही मिलेगी बल्कि आप यहाँ कई अन्य आइटम भी ऑर्डर कर सकते हैं। तो इनमे से आप यह चीज़े अपने यहाँ रख सकते हैं:

  • कॉफ़ी – हॉट, चोकलेट, कोल्ड, स्ट्रोंग, ब्लैक
  • क्रुश्स – स्ट्रॉबेरी, कीवी, ब्लू बेरी, चोकलेट
  • शेक – ओरियो, किट कैट, कैडबरी, ब्राउनी, बोर्न वीटा
  • फ्रूट शेक – स्ट्रॉबेरी, आम, कीवी, लीची, सीताफल
  • मैगी – प्लेन, मसाला, वेजिटेबल, चीज, बटर
  • सैंडविच – क्रिस्पी, ग्रिल्ड, पनीर, चिल्ली, मेयो, कॉर्न, वेजिटेबल
  • बिट्स – मस्का बन, गार्लिक बन, फ्रेंच फ्राइज, मसाला फ्राइज, पोटैटो बिट्स
  • ब्रेड – गार्लिक ब्रेड, चीज गार्लिक ब्रेड
  • बर्गर – आलू टिक्की, मसाला, वेजी, मसाला चीज

इसी तरह आप इसी तरह की कई अन्य आइटम भी रख सकते हैं। उदाहरण के तौर पर टोस्ट, मिल्क, इत्यादि को भी वहन रखा जा सकता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि जो लोग नाश्ते में या सामान्य तौर पर खाने में पसंद करते हैं, वह हर चीज़ आप Tealogy के कैफ़े में रख सकते हैं और बेच सकते हैं। बस आपको यहाँ चाय की सभी तरह की विविधता अनिवार्य रूप से रखनी होगी।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी क्यों ले? [Why Take a Franchise of Tealogy]

अब आप सोच रहे होंगे कि आपको Tealogy की फ्रैंचाइज़ी क्यों लेनी चाहिए और इससे आपका क्या ही फायदा होगा। तो आज हम आपको बता दे कि ऊपर आपने Tealogy का जो भी मेन्यू पढ़ा वह कोई ज्यादा महंगा नही मिलता हैं। इसके भाव ऐसे रखे गए हैं जो आम भारतीय की हक़ में हो।

अर्थात यहाँ पर यदि आप अदरक वाली चाय मंगवाएंगे तो वह आपको 100 या 200 रुपए की नही मिलेगी। उसका भाव बाहर मिलने वाली चाय के मुकाबले 2 से 10 रुपए ही ज्यादा होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि Tealogy में जो चाय आपको मिलेगी उसका भाव 12 से लेकर 20 रुपए का ही होगा।

सुनकर चौंक गए ना आप। जी हां, यही सही बात है। Tealogyमें जो भी चीज़ आपको मिलेगी उसके भाव ना तो ज्यादा होंगे और ना ही बिल्कुल कम। यहाँ पर आपको सामान्य भाव पर चीज़ खाने को मिलेगी। अब यदि आप बाहर घूम रहे हैं और आप किसी को अपने साथ कैफ़े पर ले जाकर आनंद के कुछ बिताना चाहते हैं या फिर अपनी गर्लफ्रेंड को ही कही ले जाना चाहते हैं और साथ ही आप चाहते हैं कि आपका ज्यादा खर्चा भी ना हो तो फिर आप Tealogy के कैफ़े पर उन्हें ले जा सकते हैं।

Tealogy का कैफ़े कहां खोले (Tealogy Cafe Franchise kahan khole)

अब आपको यह भी जानना चाहिए कि Tealogy का कैफ़े आप कहां कहां खोल सकते हैं ताकि इससे आपको फायदा हो। तो आपको यह कैफ़े किसी ऐसी जगह पर खोलना चाहिए जहाँ पर लोग या तो काम करते हो या फिर कोई संस्था या कॉलेज इत्यादि हो। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप Tealogy का कैफ़े किसी कॉलोनी या घरो के आसपास खोलेंगे तो यह ज्यादा नही चल पाएगा।

ऐसे में यदि आप चाहते हैं कि आपका कैफ़े सही से चले तो आपको किसी ऐसी जगह पर इसे खोलना चाहिए जहाँ लोग काम करते हो या पढ़ते हो या घूमने आते हो या जहाँ पार्क, ऐतिहासिक स्थल जैसी कोई चीज़ हो। ऐसे में जब वे लोग वहां आएंगे तो अवश्य ही उनका ध्यान इस पर जाएगा जिस कारण वे यहान आकर कुछ पल बैठना चाहेंगे और कुछ ऑर्डर भी करेंगे।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह (Tealogy Cafe Franchise location)

अब जब आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करेंगे तो उनके द्वारा आपसे जगह के क्षेत्रफल के बारे में पूछा जाएगा। दरअसल आप Tealogy का कैफ़े तीन तरह से खोल सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसके क्षेत्रफल के अनुसार इसे तीन भागो में बांटा गया हैं। ये तीन प्रकार हैं:

  • कीओस्क [kiosk]
  • मीडियम [medium]
  • प्रीमियम [premium]

अब आप नाम से ही समझ गए होंगे कि कीओस्क सबसे छोटा Tealogy का कैफ़े होगा। इसमें ज्यादातर कुछ ही लोगों के बैठने की जगह होगी जबकि मीडियम उससे कुछ बड़ा होगा। प्रीमियम में तो बहुत से लोगों के बैठने की जगह होगी और इसके लिए आपको एक बहित बड़ी जगह देखनी होगी।

तो यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपके पास न्यूनतम 200 वर्ग फुट की जगह तो होनी ही चाहिए। हालाँकि इससे बड़ी जगह आप कितने तक भी लेकर जा सकते हैं। तो ऐसे में यदि आपके पास 200 वर्ग फुट भी नही हैं तो फिर आप Tealogy की गफ्रैंचाइज़ी नही ले पाएंगे।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी के लिए निवेश कितना चाहिए? (Tealogy Cafe Franchise Investment)

अब जब हम Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश के ऊपर बात करेंगे तो यह भी लाखों में होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए लॉयल्टी में कुछ रुपए चुकाने होंगे तो साथ ही अपने कैफ़े के इंटीरियर को भी उनके अनुसार डिजाईन करना होगा।

अब यदि इसमें जमीन के मूल्य को निकाल दिया जाए तो इसके लिए आप न्यूनतम 13 लाख रुपए लगाने होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि Tealogy की फ्रैंचाइज़ी आपको कम से कम 13 लाख में तो लेनी ही पड़ेगी। अब इसके ऊपर आप कितना भी पैसा उसमे लगा सकते हैं। इसमें आपको दो तरह के विकल्प दिखाई देंगे, ओःले तो 13 से 15 लाख और दूसरा 15 लाख से ऊपर।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी खोलने के नियम (Tealogy Cafe Franchise Rules)

अब यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी खोलने जा रहे हैं तो आपको उनकी बताई कुछ शर्तों का पालन भी करना होगा। बिना इनका पालन किये आपको Tealogy की फ्रैंचाइज़ी नही मिलेगी और यदि मिल भी गयी तो भी आपका लाइसेंस कैंसिल कर दिया जाएगा। तो Tealogy की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आपको उनकी बताई इन शर्तों का पालन करना होगा।

  • सबसे पहले तो आप भारत के नागरिक होने चाहिए और आपकी आयु 18 वर्ष से ज्यादा होनी चाहिए।
  • आपको पहले से कैफ़े या कैफ़े चलाने का अनुभव होना चाहिए ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।
  • आप Tealogy के कैफ़े में मेन्यू से अलग कोई भी चीज़ नही रख पाएंगे और ना ही बना पाएंगे।
  • आप मेन्यू में लिखे रेत से ज्यादा चार्ज नही कर सकते और ना ही टैक्स के रूप में कुछ ले सकते हैं।
  • प्रतिदिन कैफ़े की अच्छे से सफाई होगी और ग्राहकों के जाने के बाद उनकी टेबल साफ होगी।
  • कैफ़े में पीने के लिए ठंडा पानी होना चाहिए।
  • वहां पर लाइट व पंखे की समुचित व्यवस्था हो और इन्वर्टर भी लगा हुआ हो। ताकि लाइट जाने पर किसी तरह की परेशानी ना हो।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए डाक्यूमेंट्स

अब जब आप Tealogy की फ्रंचिस्वे लेने जा रहे हैं तो उसके लिए आपके पास कुछ डाक्यूमेंट्स भी अनिवार्य रूप से होने चाहिए। यदि आपके पास यह डॉक्यूमेंट नही हैं तो फिर आगे चलकर आपको समस्या का सामना करना पड़ेगा। तो इसके लिए आपको इन डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था करनी पड़ेगी।

  • पैन कार्ड [pan card]
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • बैंक खाता [bank account]
  • स्थान का प्रमाण पत्र [certificate of location]
  • GST नंबर [GST Number]

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी के लिए कर्मचारी

अब यदि आप सोच रहे हैं कि आपको केवल Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेनी होगी और उसके बाद सब काम आप ही कर लेंगे तो आप बिल्कुल गलत हैं। इसके लिए आपको कम से कम 2 से 3 कर्मचारी रखने ही होंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके यहाँ जो लोग खाना खाने या चाय पीने आएंगे तो उसकी व्यवस्था कौन करेगा। उनके लिए खाना कौन बनाएगा और उन्हें सर्व कौन करेगा।

इसलिए आपको 2 लोग तो चाय व अन्य सामान बनाने के लिए रखने होंगे। इसके अलावा एक बंदा वहां की सफाई के लिए रखना होगा तो एक सर्व इत्यादि करने के लिए। वैसे आप सफाई व सर्व करने के लिए एक कर्मचारी भी रख लेंगे तो बहुत होगा। हालाँकि आप अपने स्थान और वहां आने वाले लोगों की संख्या के अनुसार कर्मचारियों की संख्या में बढ़ोत्तरी भी कर सकते हैं।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने की प्रक्रिया (Tealogy Cafe Franchise Process)

अब जब आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए पूरी तरह से तैयार हैं तो आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। अर्थात आप किस तरह से Tealogy की फ्रैंचाइज़ी ले पाएंगे और आपको उसके लिए क्या क्या करना पड़ेगा।

  • तो सबसे पहले तो आप यह जान ले कि यदि आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो इसके लिए https://www.tealogy.in/ की वेबसाइट पर जाए।
  • अब जैसे ही आप वहां जाएंगे तो आपको सबसे नीचे फ्रैंचाइज़ी का विकल्प मिल जाएगा। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी पेज पर पहुँच जाएंगे। आप चाहे तो सीधा https://www.tealogy.in/franchise इस लिंक पर क्लिक कर Tealogy की फ्रैंचाइज़ी के पेज पर जा सकते हैं। यहाँ पर आपको सब विकल्प मिल जाएंगे।
  • अब जैसे ही आप Tealogy के फ्रैंचाइज़ी के पेज पर पहुंचेगे तो वहां आपसे आपकी जानकारी मांगी जाएगी। इसमें आपसे कुछ इस तरह की जानकारी मांगी जाएगी।
  1. आपका नाम
  2. ईमेल आईडी
  3. फोन नंबर
  4. शहर का नाम
  5. पिन कोड
  6. अवेलेबल एरिया (वर्ग फुट में)
  7. मॉडल का चुनाव (कीओस्क, मीडियम या प्रीमियम)
  8. आपका बजट
  9. मैसेज

अब जब आप यह सब जानकारी भर देंगे तो उसके बाद आपको सबमिट पर क्लिक कर देना होगा। इसके बाद Tealogy को आपका यह मैसेज मिल जाएगा। वे आपसे उचित समय में बात कर लेंगे और आगे की प्रक्रिया समझा देंगे। यदि दोनों के बीच बात बन गयी तो फिर आपको Tealogy की फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी।

Tealogy से संपर्क कैसे करे? (Tealogy Cafe Franchise Contact Details)

अब यदि आप Tealogy से संपर्क करना चाहते हैं या फिर फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने से पहले उनसे किसी बारे में बात करना चाहते हैं या फिर आपको कोई शंका हैं और आप उनसे इसके बारे में समाधान चाहते हैं तो आपको उनसे संपर्क करना चाहिए।

Tealogy ने अपने यहाँ संपर्क करने के लिए ईमेल आईडी व फोन नंबर दोनों दिए हुए हैं। ऐसे में यदि आप Tealogy को मेल भेजना चाहते हैं तो आप उन्हें franchise@tealogy.in पर ईमेल भेज सकते हैं। अब यदि आप उनसे उनके फोन नंबर पर संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें  +91 6269116000 या +91 6269120500 पर संपर्क कर सकते हैं। दोनों तरह से ही संपर्क करने पर आपको उत्तर मिल जाएगा और आपकी समस्या का समाधान कर दिया जाएगा।

Tealogy की मार्केटिंग (Tealogy Cafe Marketing)

अब यदि आप Tealogy के कैफ़े खोलने के बाद उसकी मार्केटिंग करने का तरीका खोज रहे हैं तो यह भी बहुत आसान हैं। इसके लिए सबसे पहले तो आप अपने यहाँ का मेन्यू बाहर लगवाए। कहने का अर्थ यह हुआ कि बहुत से लोगों को यह लगता हैं कि किसी कैफ़े में जाकर चाय पीना उनके लिए बहुत महंगा पड़ सकता हैं। इसी कारण वे उस कैफ़े में जाकर चाय का भाव ही नही पता करते हैं।

किंतु यदि आप Tealogy में अपना यहाँ के रेत का एक मेन्यू बाहर लगवा देंगे तो आने जाने वाले लोगों की इस पर नज़र पड़ेगी। और जब वे यहाँ का इतना सस्ता मेन्यू देखेंगे तो अंदर आये बिना वे आगे बढ़ेंगे ही नही। अब कौन नही चाहेगा कि उसके 10 20 रुपए में अच्छी चाय मिल जाए और साथ में बैठने को जगह भी। इसलिए आप Tealogy का मेन्यू बाहर भी लगवाए।

इसी के साथ आप इसका ऑनलाइन प्रचार भी कर सकते हैं। यदि ज्यादा से ज्यादा लोग इसके बारे में जानेंगे तो वे अवश्य ही आपके यहाँ चाय पीने आया करेंगे। ऐसे में आपकी ही राय होगी। साथ ही लोग चाय के साथ अन्य चीज़ भी लिया करेंगे। तो फिर ऐसे ना केवल आपका लाभ होगा बल्कि Tealogy का भी लाभ होगा।

Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कैसे खोले – Related FAQs

प्रश्न: Tealogy की फ्रैंचाइज़ी कहां कहां है?

उत्तर: Tealogy की फ्रैंचाइज़ी भारत के 15 से ज्यादा शहरों में व्याप्त है।

प्रश्न: Tealogy की शुरुआत कब हुई थी?

उत्तर: Tealogy की शुरुआत वर्ष 2018 में हुई थी।

प्रश्न: Tealogy का पहला कैफ़े कहां खुला था?

उत्तर: Tealogy का पहला कैफ़े मध्य प्रदेश राज्य के भोपाल शहर में खुला था।

प्रश्न: Tealogy में क्या क्या मिलता है?

उत्तर: Tealogy में चाय, कॉफ़ी, मैगी, सैंडविच, बर्गर इत्यादि खाने की आइटम मिलती है।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप Tealogy की फ्रैंचाइज़ी लेकर पैसा कमा सकते हैं, उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है, उसमे आपको किस तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, आप किस तरह से इसके लिए आवेदन कर सकते है, उसके लिए आपको कितनी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी तथा अन्य क्या क्या चीज़े Tealogy की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आवश्यक होती हैं इत्यादि।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?