टाटा टी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Tata Tea Distributorship In Hindi

टाटा एक बहुत ही बड़ा नाम हैं और यह कंपनी आज नही बल्कि कई दशकों पुरानी कंपनी हैं। इसके द्वारा बनाए (Tata Tea Dealership In Hindi) गए उत्पाद भारत ही नही बल्कि पूरे विश्व में बेचे जाते हैं। यही कारण हैं कि हर कोई टाटा कंपनी में इन्वेस्ट करना चाहता हैं और पैसा कमाना चाहता हैं। ऐसे में टाटा भी दिल खोलकर लोगों को अपने यहाँ काम करने का अवसर प्रदान करती हैं।

अब टाटा बस एक तरह का तो उत्पाद बनाती (Tata Tea ki distributorship kaise le) नही है बल्कि यह कई क्षेत्रों में फैली हुई है। इसी में एक बड़ा नाम है Tata Tea कंपनी का। जी हां, सही सुना आपने, टाटा ने Tata Tea की शुरुआत भी आज से बहुत वर्षों पहले कर (Tata Tea ki dealership kaise le) दी थी। इसके अंतर्गत कई तरह की चायपत्ती का निर्माण किया जाता है और उन्हें विश्वभर में बेचा जाता है।

ऐसे में यदि आप भी Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने का सोच रहे हैं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। इस लेख के माध्यम से आज हम आपको Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के ऊपर शुरू से लेकर अंत तक संपूर्ण जानकारी देने वाले हैं ताकि आप चिंता मुक्त होकर इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप शुरू कर सके। आइए जाने Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के ऊपर संपूर्ण जानकारी।

Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे (Tata Tea Distributorship In Hindi)

अब यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको कई चीजों को जानना होगा। सबसे पहले तो आपको Tata Tea कंपनी के बारे में जानना होगा और यह भी देखना होगा कि इसके द्वारा किस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जा रहा हैं। यदि आपको Tata Tea के द्वारा बनाए गए उत्पादों के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आप कैसे ही इनकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप कर पाएंगे। इसलिए सबसे पहले तो इसके बारे में जाने।

टाटा टी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Tata Tea Distributorship In Hindi 1

तत्पश्चात हम आपको Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के ऊपर सब जानकारी देंगे। इसमें आप यह जानेंगे कि आखिरकार Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने से पहले आपको किन किन बातो का प्रमुखता से ध्यान रखना होगा और उसके लिए आपको कितना पैसा और जगह का निवेश करना होगा। साथ ही आपको किन किन नियमो का पालन करने पर Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल पायेगी। आइए इन सभी बातो के बारे में एक एक करके जानकारी प्राप्त करें।

Tata Tea कंपनी के बारे में जानकारी (Tata Tea company details in Hindi)

Tata Tea जिस कंपनी के अंतर्गत काम करती है उसका नाम Tata Consumer Products है। कंपनी की स्थापना वर्ष 1980 से 90 के बीच में की गयी थी। तब से लेकर आज तक यह कंपनी भारत सहित पूरे विश्व में फैल चुकी हैं। इसकी पैरेंट कंपनी का नाम टाटा ग्रुप हैं और यह उसी के अंतर्गत काम करती हैं। Tata Tea कंपनी का मुख्यालय पश्चिम बंगाल राज्य के कोलकाता शहर में स्थित है। इसके चेयरमैन नटराजन चंद्रशेखरन है और सुनील इसके सीईओ है।

Tata Tea कंपनी का रेवेन्यु 12 हज़ार करोड़ से भी अधिक है और हर वर्ष इसकी कमाई बढ़ती ही जा रही है। इसके अंतर्गत ना केवल चायपत्ती का बल्कि कॉफ़ी तथा अन्य उत्पादों का निर्मण भी किया जाता है। इसलिए यदि आप टाटा Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेंगे तो बहुत ही फायदे में रहेंगे।

Tata Tea कंपनी के प्रोडक्ट्स (Tata Tea company product list)

अब जब आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने का सोच रहे हैं तो आपको इसके उत्पादों के बारे में भी जानकारी होना आवश्यक है। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको Tata Tea कंपनी के द्वारा बनाए गये उत्पादों के बारे में ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आप इसका डिस्ट्रीब्यूटरशिप का काम कैसे ही कर पाएंगे। ऐसे में आइए जाने Tata Tea कंपनी के द्वारा किन किन उत्पादों का निर्माण कार्य किया जाता है:

  • Tata Tea
  • Tetley
  • Good Earth
  • Teapigs
  • Vitax
  • Joekels
  • Coffee
  • Mineral Water
  • Gluco
  • Copper Plus Water
  • Fruski
  • Salt
  • Sampann इत्यादि।

Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्यों ले (Tata Tea Distributorship kyu le)

अब आप सोच रहे होंगे कि Tata Tea कंपनी की ही डिस्ट्रीब्यूटरशिप क्यों ले और इससे आपका क्या ही फायदा होगा। तो आज हम आपको बता दे कि Tata Tea कंपनी का नाम बाजार में केवल आज से नही बल्कि कई दशकों पुराना नाम है। साथ ही इसके बनाए उत्पाद लोग पूरे विश्वास के साथ खरीदते हैं क्योंकि इसकी ब्रांड वैल्यू बहुत अधिक हैं जिसका मुकाबला शायद ही कोई दूसरा ब्रांड कर सके।

ऐसे में यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेंगे तो आपको बहुत ही फायदा मिलने वाला है। वह इसलिए क्योंकि आपको इसकी डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के बाद बस अपने आसपास के दुकानदारो से संपर्क स्थापित कर उन्हें यह बताना होगा कि Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप अब आपके पास है। इसके बाद जैसे ही उनके पास Tata Tea के किसी सामान की कमी होगी तो वे आपको सूचित कर देंगे। आपको बस निश्चित समय पर उन्हें वह सामान पहुंचा देना होगा। इस तरह से आपकी कमाई में कोई कमी नही आएगी।

Tata Tea का स्टोर कहां खोले (Tata Tea ka store kaha khole)

अब आपको यह जानना होगा कि आखिरकार आप Tata Tea का स्टोर कहां खोल सकते हैं। मान लीजिए कि आपको Tata Tea कंपनी की ओर से डिस्ट्रीब्यूटरशिप मिल जाती हैं तो अब आप उनका सामान मंगवाएंगे लेकिन फिर उन्हें रखवायेंगे कहां पर? इसके लिए आपको एक सही जगह का चुनाव करने की आवश्यकता होगी। हालाँकि यदि आप दुकानदारो तक ही अपना सामान पहुँचाना चाहते हैं तो आप गोदाम टाइप जगह कही भी देख सकते हैं।

ऐसा इसलिए क्योंकि आपको किसी को सामान दिखाने की आवश्यकता नही होती हैं। आपको बस दुकानदारो से ऑर्डर लेना होगा और फिर उन्हें अपने गोदाम में से सामान निकलवा कर देना होगा। यह किसी के सामने प्रदर्शित करने की आवश्यकता नही होती है। इसलिए आप किसी भी खाली पड़ी जगह या बड़े कमरे में यह सामान रखवा सकते हैं। हालाँकि यह जगह कितनी बड़ी होगी यह आप अपने अनुसार देखे।

Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए जगह (Tata Tea Distributorship Location)

अब जब आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप ले रहे हैं तो उसके लिए जगह का चुनाव करने के साथ साथ यह भी मायने रखता है कि वह जगह कितनी बड़ी हो। ऐसा हम इसलिए कह रहे है क्योंकि आपको बहुत ज्यादा मात्रा में Tata Tea कंपनी का सामान मंगवाना होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि दुकानदार आपसे बहुतायत में सामान मंगवाएंगे। ऐसे में यदि आपके पास ही सामान की कमी हो गयी तो फिर उन्हें कौन सामान पहुंचाएगा।

इसलिए इसके लिए आपको थोड़ी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी। इसके लिए आपको कम से कम 200 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता होगी। तभी आप Tata Tea कंपनी का सारा सामान अपने यहाँ रखवा पाएंगे। इसलिए बिना देरी किये इतनी बड़ी जगह को देख लीजिए ताकि बाद में किसी तरह की कोई समस्या ना हो।

Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए निवेश (Tata Tea Distributorship Investment)

अब यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो उसके लिए खर्चा भी करना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि किसी भी क्षेत्र में बिना निवेश किये तो आप कुछ कर नही पाएंगे। उसके लिए आपको अपनी जेब से खर्चा करना ही पड़ेगा। साथ ही यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो उसके लिए तो आपको बड़ा खर्चा करना पड़ेगा।

इसलिए यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए कम से कम 15 से 20 लाख का खर्चा तो करना ही पड़ेगा। वह इसलिए क्योंकि आपको इसका सारा सामान मंगवाना पड़ेगा और वह भी ज्यादा मात्रा में। इसलिए आप कम से कम 15 लाख तो अपने पास रखे और उसके अलावा आपके ज्यादा से ज्यादा खर्चा 20 लाख तक ही पहुँच पाएगा।

Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप के लिए डाक्यूमेंट्स (Tata Tea Distributorship Documents)

अब जब आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको इसके लिए पूरी तैयारी करके रखनी होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि Tata Tea एक बहुत ही बड़ी कंपनी हैं और वह अपनी कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप किसी भी व्यक्ति को बिना जांचे परखे नही दे सकती हैं। इसके लिए Tata Tea कंपनी के द्वारा उस व्यक्ति का व उसके डाक्यूमेंट्स का पूर्ण रूप से सत्यापन किया जाता है। इसलिए आपके पास Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए इन डाक्यूमेंट्स का आवश्यक रूप से होना चाहिए।

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • GST नंबर
  • ट्रेडिंग लाइसेंस
  • आवास प्रमाण पत्र
  • स्थान का प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता

Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप की प्रक्रिया (Tata Tea Distributorship Process)

अब यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के इच्छुक हैं तो आपको इसकी आवेदन प्रक्रिया के बारे में भी जानना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपको Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप में आवेदन करने की प्रक्रिया के बारे में ही नही पता होगा तो फिर कैसे ही आप आगे बढ़ पाएंगे। इसलिए आइए जाने कि Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने के लिए आपको किस तरह से उनकी कंपनी में आवेदन करना होगा।

  • सबसे पहले तो आपको Tata Tea कंपनी की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.tataconsumer.com/ है।
  • अब जैसे ही आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो Tata Tea कंपनी की पूरी वेबसाइट खुल जाएगी। अब वहां आपको लास्ट में कांटेक्ट अस का विकल्प मिल जाएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा। आप चाहे तो सीधा इस https://www.tataconsumer.com/contact-us लिंक पर क्लिक कर भी वहां पहुँच सकते हैं।
  • अब आपको इस पेज के अंत में अपनी जानकारी सबमिट करने को कहा जाएगा। यहाँ पर आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर, राज्य व मैसेज टाइप करके भेजना होगा।
  • इसके साथ ही रिलेटेड टू वाले कॉलम में आप स्टॉकिस्ट या डिस्ट्रीब्यूटरशिप वाला विकल्प चुने और फिर ही सबमिट करें।
टाटा टी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Tata Tea Distributorship In Hindi
  • इसके बाद जैसे ही Tata Tea कंपनी के कर्मचारी आपका मैसेज देखेंगे तो आपसे संपर्क कर लेंगे।
  • आपसे संपर्क करने के बाद वे आपको आगे की जानकारी दे देंगे। एक बार बात फाइनल हो गयी तो फिर आपको Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप दे दी जाएगी।

Tata Tea कंपनी की कांटेक्ट डिटेल्स (Tata Tea Distributorship Contact Details)

अब जब आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको इस कंपनी की कांटेक्ट डिटेल भी जाननी होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि क्या पता आपको कोई समस्या हो या आप उनसे कुछ पूछना चाहते हो या फिर Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने से पहले आपको उनसे कोई शंका का समाधान चाहिए तो आप उनसे ईमेल आईडी व फोन नंबर दोनों माध्यम से संपर्क कर सकते हैं।

यदि आप Tata Tea कंपनी की ईमेल आईडी पर संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें customercare@tataconsumer.com ईमेल आईडी पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी कोई भी समस्या पूछ सकते हैं। इसके अलावा आप उन्हें फोन नंबर पर भी संपर्क कर सकते हैं Tata Tea कंपनी का फोन नंबर 02261218400 है। दोनों ही माध्यम से संपर्क करने पर आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

Tata Tea के प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग (Tata Tea products marketing)

अब यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको उसके प्रोडक्ट्स की मार्केटिंग की भी चिंता होगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको यह सोच कर चिंता हो रही होगी कि आप एक नया काम शुरू करने जा रहे हैं तो फिर आप कैसे ही उसकी मार्केटिंग करेंगे और कैसे कमाई कर पाएंगे। तो आज हम आपको बता दे कि इसके लिए आपको ज्यादा चिंता करने की आवश्यकता नही हैं क्योंकि इसमें Tata Tea का नाम ही आपकी बहुत मदद कर देगा।

इसके लिए आपको बस अपने आसपास के सभी दुकानदारो से संपर्क स्थापित करना होगा और उन्हें यह बताना होगा कि आगे से आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप करने जा रहे हैं। इसके बाद जैसे ही उनकी दुकान पर Tata Tea कंपनी का माल ख़त्म होगा या उसमे कमी आएगी तो वे आपसे अपने आप ही संपर्क कर लेंगे और आपको नए माल का ऑर्डर दे देंगे। इसके बाद बस आपको वह माल उनकी दुकान तक सही समय पर और सही मात्रा में पहुँचाना होगा। तो इस तरह से आपके काम की मार्केटिंग अपने आप हो जाया करेगी।

Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप में मार्जिन (Tata Tea Distributorship Margin)

अब यदि आप Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेने जा रहे हैं तो आपको यह भी शंका होगी कि आपकी इसमें कितनी कमाई हो जाएगी। तो आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह एक भारतीय कंपनी हैं और आप इसके बनाए उत्पाद भारत देश में ही बेच रहे हैं तो आपको बहुत ज्यादा मार्जिन मिलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि Tata Tea कंपनी के बनाए उत्पादों को बेचकर आप बहुत ज्यादा फायदा कमा सकते हैं।

हालाँकि इसके बनाए सभी उत्पाद पर आपको मिलने वाला मार्जिन अवश्य ही अलग होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप Tata Tea के जो भी उत्पाद बेचेंगे तो उस पर आपको हर प्रोडक्ट के अनुसार अलग अलग मार्जिन मिलेगा। इसी पर ही आपकी आय निर्भर करेगी।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे? उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है, उसमे आपको किस तरह के डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होती है, आप किस तरह से इसके लिए आवेदन कर सकते है, उसके लिए आपको कितनी बड़ी जगह की आवश्यकता होगी तथा अन्य क्या क्या चीज़े Tata Tea की फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए आवश्यक होती हैं इत्यादि।

Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे – Related FAQs

प्रश्न: Tata Tea कंपनी किस देश की है?

उत्तर: Tata Tea कंपनी भारत देश की है।

प्रश्न: Tata Tea कंपनी का मुख्यालय कहा है?

उत्तर: Tata Tea कंपनी का मुख्यालय भारत देश के पश्चिम बंगाल राज्य में कोलकाता शहर में है।

प्रश्न: Tata Tea कंपनी के कौन कौन से उत्पाद आते हैं?

उत्तर: Tata Tea कंपनी के द्वारा चायपत्ती, कॉफ़ी, नमक, मिनरल वाटर इत्यादि कई तरह के उत्पाद बनाए जाते हैं।

प्रश्न: Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना फायदेमंद है या नही?

उत्तर: चूँकि Tata Tea एक भारतीय कंपनी है इसलिए इस पर मिलने वाला मार्जिन भी ज्यादा होता है। इसी कारण Tata Tea कंपनी की डिस्ट्रीब्यूटरशिप लेना बहुत ही फायदेमंद है।

तो आज आपने जाना कि किस तरह से आप Tata Tea की डिस्ट्रीब्यूटरशिप कैसे शुरू करे?(Tata Tea Distributorship In Hindi)उसके लिए आपको किन किन चीजों को ध्यान में रखना होता हैं, आप इसके लिए कहां आवेदन कर सकते हैं, आपको किस तरह के स्थान का चुनाव करना होगा, स्टोर में आपको किस किस तरह के इंतेजाम करके रखने होंगे, आप किस तरह से इसमें फायदे में रहेंगे इत्यादि.

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment