टाटा स्टील डीलरशिप कैसे ले? लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते 2023 | Tata Steel Dealership in Hindi

|| टाटा टिस्कॉन डीलरशिप हिंदी, टाटा टिस्कॉन डीलरशिप हिंदी, टाटा स्टील डीलरशिप हिंदी, टाटा स्टील डिस्ट्रीब्यूटरशिप हिंदी, टाटा टिस्कॉन वितरक हिंदी, टाटा टिस्कॉन डीलरशिप पूछताछ, टाटा टिस्कॉन वितरक, टाटा स्टील डीलरशिप कैसे प्राप्त करें ||

टाटा स्टील को सन 1907 में भारत की पहली एकीकृत निजी स्टील कंपनी के रूप में सर जमशेदजी टाटा के द्वारा स्थापित किया गया था। टाटा स्टील लिमिटेड स्टील बनाने वाली एक भारतीय मल्टीनेशनल स्टील कंपनी है, जो कि (TATA Steel Dealership in India in Hindi) भारत के झारखंड राज्य के शहर जमशेदपुर में स्थित है और इसका मुख्यालय मुंबई, महाराष्ट्र में है। यह टाटा ग्रुप का एक हिस्सा है। इसको पहले टाटा आयरन एंड स्टील कंपनी लिमिटेड (टिस्को) के नाम से जाना जाता था।

टाटा स्टील दुनिया की सबसे बड़ी कच्चा इस्पाद उत्पादक कंपनियों में से एक है जिसकी वार्षिक कच्चा इस्पाद उत्पादक क्षमता लगभग 34 मिलियन (TATA Steel dealership kaise le) टन है। टाटा स्टील भारत, नीदरलैंड और यूनाइटेड किंगडम में प्रमुख संचालन के साथ-साथ 26 देशों में भी कार्यरत है, और यह कंपनी लगभग 80,500 लोगों को रोजगार प्राप्त करवाती है। इसका सबसे बड़ा संयंत्र (10 एमटीपीए क्षमता) झारखंड राज्य के जमशेदपुर शहर में स्थित है।

2007 में, टाटा स्टील ने यूके स्थित स्टील निर्माता कंपनी कोरस को अपने आधीन किया। 2014 में फॉर्च्यून ग्लोबल रैंकिंग में इसे दुनिया के सबसे बड़े कारपोरेशन (TATA Steel ki dealership in Hindi) की रेंकिंग में 500 में से 486वां स्थान दिया गया था। ब्रांड फाइनेंस के अनुसार यह 2013 में सातवां सबसे मूल्यवान भारतीय ब्रांड बना। जुलाई 2019 में टाटा स्टील कलिंगनगर (TSK) को विश्व आर्थिक मंच (WEF) के ग्लोबल लाइटहाउस नेटवर्क की सूची में शामिल किया गया था।

Contents show

टाटा स्टील डीलरशिप क्या है? (What is TATA steel dealership in Hindi)

हम जानते हैं कि आप टाटा स्टील डीलरशिप (TATA steel dealership) या डिस्ट्रीब्यूटरशिप के बारे में नहीं जानते हैं इसलिए हम आपको इस डीलरशिप के बारे में सभी जानकारी प्राप्त करने और आपके सभी संदेहों को दूर करने में आपकी सहायता करेंगे।

जैसा कि आप जानते हैं कि हर कंपनी को ऐसे कस्टमर की जरूरत होती है जो उनके द्वारा बनाये गए उत्पादों को खरीदें और उसका इस्तेमाल करे लेकिन कंपनी अपने कस्टमर बनाने के लिए घर-घर नहीं जा सकती है लेकिन दूसरी तरफ कंपनी अधिक ग्राहक चाहती है ताकि कंपनी अधिक उत्पादों का उत्पादन कर सके और इन उत्पादों को बेच सके। तो इसलिए कम्पनी लोगों को प्रोडक्ट बेचने के लिए डीलरशिप प्रदान कराती है।

टाटा स्टील डीलरशिप (TATA steel dealership) आपको भारतीय बाजार में बढ़ने में मदद करती है। आप अगर टाटा की डीलरशिप लेते हैं तो आपको बहुत लाभ हो सकता है क्योंकि टाटा स्टील के उत्पाद की गुणवत्ता बहुत ही अच्छी होती है और भारतीय बाजार में उनकी बहुत अच्छी प्रतिष्ठा भी है।

टाटा स्टील डीलरशिप कैसे ले? लागत, मुनाफा, नियम व शर्ते | Tata Steel Dealership in Hindi

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए इन्वेस्टमेंट कास्ट (Total Investment Cost for Tata Steel Dealership)

अगर आप किसी भी कंपनी की डीलरशिप ले रहें है तो पहले आपको उसमे कुछ राशि का निवेश करना होगा। जैसा कि आप जानते हैं आपने डीलरशिप ली है तो आपको कंपनी को सिक्यूरिटी फीस देना होगा। यह सिक्यूरिटी फीस आपके बिजनेस पर निर्भर करेगी। यदि आप छोटा बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको सिक्यूरिटी फीस के रूप में एक छोटी राशि का भुगतान करना होगा और यदि आप बड़े पैमाने पर बिजनेस शुरू करना चाहते हैं तो आपको बड़ी मात्रा में सिक्यूरिटी फीस देना होगा।

कंपनी लगभग 10 लाख से 15 लाख रुपए तक की सिक्यूरिटी फीस ले सकती है और इससे अधिक भी, यह पूरी तरह से आपके निवेश पर निर्भर करता है। डीलरशिप लेने के बाद आपको एक दुकान या गोदाम कि आवश्यकता पड़ेगी ताकि इन उत्पादों को वहां रख सकें। अब आपको एक दुकान बनानी होगी और गोदाम या दुकान बनाने के लिए आपको जमीन चाहिए।

यह आपकी अपनी निजी जमीन हो सकती है और अगर आपके पास जमीन नहीं है तो आपको इसे लीज पर लेना होगा और साथ ही आपको इस बिजनेज को देखने के लिए एक या दो लोगों को रखना होगा। तो इसके लिए आपको टाटा स्टील डीलरशिप पर लगभग 25 से 30 लाख रुपए खर्च करने होंगे।

  • जमीन की कीमत: 10 लाख से 15 लाख रुपए
  • डिस्ट्रीब्यूटरशिप फीस: 2 लाख से 3 लाख रुपए
  • गोदाम लागत: 2 लाख से 5 लाख रुपए
  • वाहन की लागत: 2 लाख से 4 लाख रुपए
  • अन्य शुल्क:- 1 लाख से 1.5 लाख रुपए

किसी भी डीलरशिप में सबसे ज्यादा खर्च जमीन पर आता है, अगर आपके पास खुद की जमीन है तो आपका निवेश थोडा कम हो सकता है।

टाटा स्टील डीलरशिप का मुख्य उद्देश्य (Main objective of Tata Steel Dealership)

टाटा स्टील कंपनी का मुख्य उद्देश्य यह है कि अधिक से अधिक लाभ कमाना और अपने व्यवसाय को अधिक से अधिक आगे बढ़ाना। टाटा स्टील कंपनी हमेशा अपने ग्राहकों तक पहुंचने के लिए हर संभव तरीके से प्रयास कर रही है, और उनकी कड़ी मेहनत उन्हें निश्चित रूप से सफलता प्राप्त करवा भी रही है। दुनिया भर में हजारों डीलर हैं जो टाटा स्टील कंपनी के तहत काम कर रहे हैं और दुनिया भर में दिन-ब-दिन इसकी डीलरशिप बढ़ती ही जा रही है।

आप भी टाटा स्टील के साथ डीलरशिप लेके इस कंपनी का हिस्सा बन सकतें हैं व कस्टमर तक इसके प्रोडक्ट्स पहुंचा सकते हैं। इसके अलावा इस व्यवसाय से आप एक बड़ा लाभ भी प्राप्त कर सकते हैं। यदि आप भी टाटा स्टील डीलरशिप (TATA Steel डीलरशिप) का हिस्सा बनने के इच्छुक हैं तो यहां आपके लिए अपने सपनों को साकार करने का एक अच्छा मौका बन सकता है।

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज (Important Documents For TATA Steel Dealership)

अगर आप टाटा स्टील डीलरशिप (TATA Steel Dealership) लेना चाहते हैं, तो आपको कुछ निजी और ज़मीन से जुड़े दस्तावेज़ कंपनी को उपलब्ध करवाने होंगे। आपके द्वारा कंपनी को दिए गए दस्तावेज असली और सरकारी मान्यता प्राप्त होना चाहिए। डीलरशिप देने के पहले कंपनी द्वारा आपके दिए गए दस्तावेजों की जाँच की जायेगी और इन्हें सत्यापित किया जाएगा। इन सभी दस्तावेजों की सूची कुछ इस प्रकार है:

  • पहचान प्रमाण पत्र के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड का विवरण और वोटर आईडी कार्ड।
  • कोई भी प्रमाण जो भारत में आपके स्थायी पते को प्रमाणित करता हो।
  • बैंक विवरण।
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर।
  • ईमेल आईडी।
  • वर्तमान में सक्रिय मोबाइल नंबर।
  • भूमि रिकॉर्ड और दुकान या गोदाम प्रमाण आदि।

टाटा स्टील डीलरशिप कैसे ले (Tata Steel Dealership in Hindi)

अगर आप टाटा स्टील डीलरशिप (TATA steel dealership) लेने के इच्छुक हैं, तो आपको केवल टाटा स्टील कम्पनी के टोल फ्री नंबर 1800-108-8282 पर संपर्क करना होगा। इस टोल फ्री नंबर पर संपर्क करने के बाद आपको आपके एरिए के डीलर के बारे में जानकारी प्राप्त करवा दी जायेगी। जिसके बाद आप उस डीलर से मिल कर टाटा स्टील डीलरशिप (TATA steel dealership) के बारे में पूरी जानकारी प्राप्त कर पायेंगे तथा टाटा स्टील की डीलरशिप (TATA steel dealership) हासिल कर पायेंगे।

  • अगर आप टाटा स्टील डीलरशिप (TATA steel dealership) के बारे में कोई और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप टाटा स्टील की ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है। यह है टाटा स्टील डीलरशिप (TATA steel dealership) की ऑफिसियल वेबसाइट – www.tatasteel.com
  • टाटा स्टील डीलरशिप (TATA Steel Dealership) के आवेदन करने के लिए कोई आधिकारिक लिंक या कोई ऑनलाइन प्रक्रिया नहीं है। इसके लिए आपको कंपनी के टोल फ्री नंबर पर ही संपर्क करना होगा।

टाटा स्टील डीलरशिप प्रॉफिट मार्जिन (Tata Steel Dealership Profit Margin)

टाटा स्टील कंपनी एक बहुत ही विश्व-प्रसिद्ध कंपनी है। टाटा स्टील कंपनी के प्रोडक्ट्स की मांग दुनिया भर में बहुत अधिक है। टाटा स्टील डीलरशिप के साथ आप कम से कम 30% तक का प्रॉफिट मार्जिन कमा सकते हैं। इस बिजनेस में पूरा मार्जिन आपके प्रोडक्ट बेचने पर निर्भर करता है जितने आप प्रोडक्ट बेचेंगे उतना ही आपको प्रॉफिट होगा।

कंपनी आपको प्रोडक्ट मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है व आपके प्रोडक्ट बेचने में भी सहायता प्रदान करवाती है। प्रोडक्ट बेचने के लिए कंपनी आपको कई प्रकार के टारगेट भी देती है, जिसको पूरा करने के बाद आपको कंपनी द्वारा कई प्रकार के बोनस व गिफ्ट दिए जाते है।

टाटा स्टील डीलरशिप प्रोडक्ट लिस्ट (TATA Steel Dealership product list)

  • Automotive Steels
  • Galvano
  • Tata Agrico
  • Tata Asturm
  • Tata Bearings
  • Tata Ferro Alloys and Minerals Division
  • Tata Pipes
  • Tata Shaktee
  • Tata Wiron

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए जरुरी चीजें (Requirements for Tata Steel Dealership)

अगर आप टाटा स्टील डीलरशिप लेने की सोच रहे हैं या ले चुके हैं तो इसके लिए आपको कुछ चीजों की आवश्यकता हो सकती है। यह चीजें आपके बिजनेस करने के लिए सबसे जरुरी है। तो आइए देखते हैं कि आपको किन-किन चीजों की आवश्यकता होगी।

  • प्रॉपर इन्वेस्टमेंट: प्रॉपर इन्वेस्टमेंट के बिना, आप किसी भी बिजनेस की शुरुआत नहीं कर सकते हैं। इसलिए टाटा स्टील डीलरशिप बिजनेस के लिए एक अच्छा निवेश होना बहुत महत्वपूर्ण है।
  • भूमि की उचित आवश्यकता: यदि आप एक टाटा स्टीलट डीलरशिप ले रहे हैं, तो आपके पास एक उचित स्थान होना चाहिए जिसमें आप अपने कार्यालय, गोदाम का काम आसानी से कर सकें।
  • महत्वपूर्ण दस्तावेज: टाटा स्टील डीलरशिप के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और लाइसेंस चाहिए।
  • वर्कर्स: शुरू में आपके पास कम से कम 3-4 कर्मचारी होने चाहिए।

टाटा स्टील डीलरशिप बिजनेस लोन (TATA Steel Dealership Business Loan)

अगर आप टाटा स्टील डीलरशिप (TATA Steel Dealership) लेना चाहते हैं पर आपके पास बिजनेस स्टार्ट करने के लिए पर्याप्त रुपए नहीं है तो आप बैंक से लोन भी प्राप्त कर सकते हैं। भारत सरकार ने बिजनेस स्टार्ट करने के लिए एक योजना चलाई है जिसके अंतर्गत आप बैंक से लोन ले सकते हैं।

भारत सरकार ने “Make In India” को प्रोमोट करने के लिए सभी बैंकों को आदेश दिए हैं कि वह नए बिजनेस शुरू करने वाले लोगों को आसानी से लोन कि प्राप्ति करवाएं। इस योजना का नाम “प्रधानमंत्री मुद्रा योजना” रखा गया है। इसके अंतर्गत आपको बहुत ही कम ब्याज पर बैंकों से लोन मिल सकता है।

टाटा स्टील डीलरशिप के लिए जरुरी जगह (Space Requirement for TATA Steel Dealership)

किसी भी बिजनेस को स्टार्ट करने के लिए सबसे बड़ी जरूरत है काम करने के लिए कोई जगह की। तो आइए जानते है कि टाटा स्टील डीलरशिप का बिजनेस स्टार्ट करने के लिए कितनी जगह कि जरूरत पड़ेगी। TATA Steel Dealership शुरू करने के लिए 300-400 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और आपकी जगह अगर किसी मार्किट, मॉल, ज्यादा यातायात वाले एरिया या हवाई अड्डे के आस-पास है तो यह आपके बिज़नेस के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है।

टाटा टिस्कॉन डीलरशिप पूछताछ – TATA Tiscon Dealership Contact Number

CityAddressPhoneFaxEmail
MumbaiTSR Darashaw Consultants Private Limited
C-101, 1st Floor, 247, Park
L.B.S. Marg, Vikhroli (West)
Mumbai – 400083
+91 22 66568484+91 22 66568494[email protected]
BangaloreTSR Darashaw Consultants Private Limited
C/o. Mr. D. Nagendra Rao
“Vaghdevi” 543/A, 7th Main
3rd Cross, Hanumanthnagar
Bengaluru – 560019
+91 80-26509004[email protected]
KolkataTSR Darashaw Consultants Private Limited
C/o Link Intime India Private Limited
Vaishno Chamber, Flat No. 502 & 503
5th Floor, 6, Brabourne Road
Kolkata – 700001
+91-33-40081986[email protected]
JamshedpurTSR Darashaw Consultants Private Limited
Bungalow No. 1, ‘E’ Road,
Northern Town Bistupur,
Jamshedpur – 831001
+91 657 2426937[email protected]
New DelhiTSR Darashaw Consultants Private Limited
C/o Link Intime India Private Limited
Noble Heights, 1st Floor
Plot No NH-2, C-1 Block, LSC
Near Savitri Market, Janakpuri
New Delhi – 110058
+91-11-49411030[email protected]
AhmedabadTSR Darashaw Consultants Private Limited
C/o Link Intime India Private Limited
Amarnath Business Centre-1 (ABC-1)
Besides Gala Business Centre
Nr. St. Xavier’s College Corner
Off. C.G. Road, Ellisbridge
Ahmedabad – 380006
+91-79-2646 5179– [email protected]

टाटा स्टील डीलरशिप लेने की सभी जानकारियां – Related FAQs

प्रश्न: टाटा समूह के संस्थापक कौन हैं?

उत्तर: जमशेदजी टाटा टाटा समूह के संस्थापक हैं।

प्रश्न: टाटा स्टील ग्रुप का मुख्यालय कहाँ है?

उत्तर: टाटा स्टील ग्रुप का मुख्यालय मुंबई है।

प्रश्न: टाटा स्टील का टोल-फ्री नंबर क्या है?

उत्तर: 1800-108-8282 टाटा स्टील का आधिकारिक हेल्पलाइन नंबर है।

प्रश्न: टाटा स्टील डीलरशिप लेने के लिए कितनी धनराशि की आवश्यकता होती है?

उत्तर: टाटा स्टील डीलरशिप लेने के लिए न्यूनतम 20 लाख से 25 लाख रुपए की आवश्यकता पड़ सकती है।

प्रश्न: क्या मैं टाटा स्टील डीलरशिप के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकता हूं?

उत्तर: नहीं, लेकिन आप डीलरशिप की जानकारी के लिए ईमेल/फोन/व्हाट्सएप के जरिए टाटा के क्षेत्रीय प्रबंधक से संपर्क कर सकते हैं।

मुझे उम्मीद है कि ‘टाटा स्टील डीलरशिप’ की यह डिटेल्स आपको आपके बिजनेस शुरू करने में मदद करेगी। यदि आपके पास कोई अतिरिक्त जानकारी है, तो नीचे कमेन्ट बॉक्स में बताना न भूलें।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?