टाटा कैपिटल पर्सनल लोन कैसे ले? | दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया | Tata Capital Personal Loan Review Hindi

इस समय अगर आपको पैसो की बहुत आवकश्यता है और आप कही से भी पैसे जुटा नहीं पा रहे है तो हम आपके लिए पैसो का बंदोबस्त करने के लिए एक बहुत अच्छा और सरल तरीका लेकर आये है जिसमे आपको बहुत आसानी से लोन मिल जायेगा, साथ ही ब्याज भी कम से कम देना पड़ेगा। है ना यह बहुत अच्छी (Tata capital se loan kaise le) बात। हम बात कर रहे है टाटा कैपिटल कंपनी से पर्सनल लोन लेने की। आप तो जानते ही होंगे कि टाटा कैपिटल के चेयरमैन रतन टाटा जी है। टाटा ग्रुप भारत की सबसे बड़ी और जानी मानी कम्पनियों में से एक है।

पर्सनल लोन की खास बात यह होती हे कि इसमें आपको बैंक को ये बताने की ज़रूरत नहीं होती कि आप लोन का पैसा कहा पर लगाने वाले है या आपका लोन लेने (Tata capital personal loan kaise le) का लक्ष्य क्या है। वैसे तो पर्सनल लोन लेने के अनेको फायदे है परन्तु पर्सनल लोन लेने का एक बड़ा नुकसान यह है कि इसकी ब्याज दर बाकि लोन जैसे की एजुकेशन लोन, मोटर लोन, होम लोन आदि के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा होती है क्योंकि इसमें रिस्क भी थोड़ा ज़्यादा होता है।

अगर आप भी पर्सनल लोन का लाभ उठाना चाहते है तो हमारे आज के आर्टिकल को पूरा पढ़े। इस आर्टिकल हम आपको बतांएगे की पर्सनल लोन क्या होता है, टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के फायदे, टाटा कैपिटल से आप कितने रूपए तक का लोन अमाउंट ले सकते है और इसका इंटरेस्ट रेट भी आपको बताएंगे। साथ ही हम आपको टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने की पूरी प्रक्रिया भी बताएंगे। तो आप हमारे आर्टिकल को ध्यान से पढ़े।

Contents show

पर्सनल लोन क्या होता है? (Personal loan kya hota hai)

पर्सनल लोन एक ऐसी सुविधा होती है जो आपको फाइनेंशियली सपोर्ट करती है। इसको आप अपने व्यक्तिगत खर्चे जैसे की बिज़नेस में इंवेस्टमनेट, घर की मरम्मत, बेटी की शादी, बच्चे की पढ़ाई, मेडिकल खर्चा आदि के लिए इस्तेमाल कर सकते है। पर्सनल लोन लेने का आपको एक बहुत बड़ा फायदा यह होता है कि इसमें आपको कोलेटेरल गिरवी नहीं रखनी पड़ती।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन कैसे ले दस्तावेज़ ब्याज दर आवेदन प्रक्रिया Tata Capital Personal Loan Review Hindi

पर्सनल लोन लेते वक़्त आपका पैसा कहा इस्तेमाल होगा इसपर ज़्यादा पाबंदियां भी नहीं है। यह इस लोन की खास बात है जो इसको बाकि लोन से अलग बनाती है क्योंकि बाकि कोई भी लोन हो आपको बैंक में यह ज़रूर बताना होगा कि आप किस उद्देश्य से लोन लेना चाहते है या फिर आप लोन का पैसा कहा पर लगाएंगे। परन्तु इसमें एक नेगेटिव पॉइंट यह भी है कि आमतौर पर इसका इंटरेस्ट रेट बाकि लोन की तुलना में ज़्यादा होता है।

टाटा कैपिटल से ही पर्सनल लोन क्यों ले? (Tata capital se personal loan kyu le)

ऊपर हमने आपको बताया कि पर्सनल लोन क्या होता है और किन किन मौकों पर आप पर्सनल लोन ले सकते है। अब हम आपको टाटा कैपिटल से ही पर्सनल लोन क्यों ले इसके बारे में बतांएगे। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बतादे कि टाटा कैपिटल की पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया बहुत ही आसान और सरल है और इसको पूरा करने में आपका समय ज़रा सा भी व्यर्थ नहीं होगा। कहने का अर्थ यह हुआ की आपको तुरंत ही टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन मिल जायेगा।

दोस्तों टाटा कैपिटल एक बहुत बड़ी कंपनी है। इस कंपनी का कस्टमर बेस बहुत बड़ा है और मार्किट में इसकी बहुत अच्छी पहचान भी है। इसका आप यह अर्थ भी ले सकते है की लोगो ने इस कंपनी के ऊपर अपना विश्वास दिखाया हुआ है। आप बेझिझक होकर इस कंपनी से पर्सनल लोन लेने की त्यारी कर सकते है। यह कंपनी आपको ज़रा सा भी निराश नहीं करेगी।

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के फायदे (Tata capital se loan lene ke fayde)

#1. कोई गारंटर की ज़रूरत नहीं 

अगर आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने जा रहे है तो आपको यह जानकर बहुत ख़ुशी होगी कि इस कंपनी से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको किसी गारंटर की सहायता की ज़रूरत नहीं होगी। और साथ ही आपको कोई भी चीज़ गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि टाटा कैपिटल से र्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक को कोई गारंटर दिखने की ज़रूरत नहीं होती। 

#2. आसान डॉक्यूमेंटेशन

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने का दूसरा बड़ा फायदा आपको यह होगा कि इसके दस्तावेज़ की सूचि बहुत ही आसान और सरल है। पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत सारे दस्तावेज़ की आवकश्यता नहीं है। बहुत थोड़े दस्तावेज़ से भी आपका काम आसानी से और पक्का हो जायेगा। 

#3. किसी भी चीज़ के लिए लोन प्राप्त कर सकते है 

दोस्तों आप किसी भी लक्ष्य को पूरा करने के लिए टाटा कैपिटल से लोन प्राप्त कर सकते है। फिर चाहे उस लोन का लक्ष्य नया फ़ोन या नयी गाड़ी खरीदना हो, बच्चो की शादी करना हो, घर में किसी बुज़ुर्ग के लिए मेडिकल का खर्चा उठाना हो, या फिर कही घूमने जाने के लिए हो। आपका लक्ष्य कुछ भी और सकता है और उसे पूरा करने का काम टाटा कैपिटल का है।

#4. लोन राशि

आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दे कि टाटा कैपिटल से आप कितने रुपयों तक का लोन ले सकते है। तो दोस्तों टाटा कैपिटल पर्सनल लोन 75,000 रूपए से शुरू होकर 35,00,000 रुपय तक की लोन राशि आपको दे सकता है। इसके अंदर आपके सारे ज़रूरी काम आ जायेंगे।

#5. ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों से अप्लाई कर सकते है

आज की टेक्नोलॉजी को देखते हुए टाटा कैपिटल ने पर्सनल लोन लेने की प्रक्रिया को तो आसान किया ही है साथ ही ग्राहकों के लिए ऑनलाइन सुविधा भी जारी कर दी है। ऑनलाइन सुविधा के चलते आप अपने घर बैठे बैठे भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है और अगर आपको कोई प्रॉब्लम आये तो आप उनको कॉल कर के भी अपनी समस्या का समाधान पा सकते है।

#6. सुविधाजनक ईएमआई भुगतान का विकल्प 

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आप कोई भी ईएमआई विकल्प पसंद कर सकते है। इसमें 12 महीने से लेकर 72 महीने के अंतराल में आप अपने लोन का पैसा बैंक को वापिस चुका सकते है। आप लोन की किश्त भरने के लिए पोस्ट का विकल्प भी चुन सकते है।

#7. कोई भी, कही से भी अप्लाई पॉलिसी 

जी हाँ! टाटा कैपिटल पर्सनल लोन लेने के लिए छात्र, वेतन भोगी व्यक्ति, किसान या फिर सरकारी कर्मचारी व्यक्ति कोई भी अप्लाई कर सकता है। और यह ही नहीं इस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप मुंबई, पुणे, दिल्ली, जयपुर, बेंगलोर, अहमदाबाद, बिहार जैसे बड़े शहरों में कही पर भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के प्रकार (Tata capital loan types in Hindi)

  • शादी लोन 

अगर आपको अपने बच्चे की शादी बहुत धूम धाम से करनी है परन्तु आपके पास इतनी धनराशि नहीं है और आप बाजार से भी पैसा नहीं उठाना चाहते क्योंकि बाजार से पैसा उठाने में ब्याज ज़्यादा भरना पड़ता है। ऐसे में आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन ले सकते है जो आपको तुरंत ही अपने बच्चे की शादी के लिए आपको पैसे देगा वो भी कम ब्याज दर पर।

  • चिकित्सा लोन 

जब घर में किसी की तबियत बहुत ज़्यादा ख़राब हो जाती है। इतनी खराब की हमे उनको हॉस्पिटल में एडमिट करना पड़ता है। जिसका एक दिन का खर्चा बहुत ज़्यादा होता है। ऐसे में हम चाहते है कि हमारे घर के मेंबर को अच्छे से अच्छा ट्रीटमेंट मिले और उनका बढ़िया हॉस्पिटल में इलाज हो। इसके लिए आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन का सहारा ले सकते है। 

  • यात्रा लोन 

अगर आप 1-2 साल में कोई फॉरेन ट्रिप का प्लान कर रहे है और आपके दिमाग में ये चिंता चल रही है कि ट्रिप के लिए पैसो का बंदोबस्त कैसे किया जाये। तो आपकी इस दुविधा का सलूशन है हमरे पास। आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है और फिर जाइये फॅमिली ट्रिप पर फॉरेन घूमने वो भी बिना किसी चिंता के। 

  • गाड़ी लोन 

बड़ी और अच्छी गाड़ी खरीदना सबका सपना होता है। परतु ऐसी गाड़ी खरीदने में पैसा भी खूब लग जाता है और ऐसे में हमे सिर्फ गाड़ी ही नहीं हमारे रोज के खर्चे को भी देखना होता है। इसके लिए आप टाटा कैपिटल से लोन ले सकते है और फिर धीरे करके सारा पैसा बैंक को वापिस लौटा दे। 

  • शिक्षा लोन 

माँ बाप, बच्चो के छोटी उम्र में ही उनके फ्यूचर की प्लानिंग कर लेते है जैसे कि हमारा बच्चा बड़ा होकर ये कोर्स करेगा, इस कॉलेज से पढ़ाई पूरी करेगा और इस हॉस्टल में रहेगा। इस सपनो को पूरा करने के लिए आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन ले और अपने बच्चे को अच्छे और बढ़िया स्कूल में पढ़ने को भेजे।

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने पर ब्याज (Tata capital personal loan interest rate)

हम आपको बता दे कि जब आप अलग अलग बैंक की ब्याज दर की तुलना करे तो उस समय आप केवल पर्सनल लोन की ही तुलना करे क्योंकि आमतौर पर पर्सनल लोन की ब्याज दर बाकि लोन के मुकाबले ज़्यादा होती है क्योंकि इसमें रिस्क भी ज़्यादा रहता है।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको प्रतिवर्ष कम से कम 10.99% का ब्याज बैंक को जमा होगा। यह ब्याज 18% प्रतवर्ष तक भी जा सकता है। अभी भी हम आपको यह ही बोलेंगे कि इस बैंक की ब्याज दर बाकि बैंक की ब्याज दर में बहुत ही कम और किफायती है। 

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी (Tata capital personal loan eligibility)

अब हम आपको टाटा कैपिटल से होम लोन लेने के लिए उसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताएँगे। यदि आप इस क्राइटेरिया को मैच करते है तभी आप लोन लेने में सक्षम होंगे। यानि की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को मीट करने के बाद ही आपको कोई बैंक लोन देने के लिए तयार होता है।

इसमें कई सारे फैक्टर्स शामिल होते है जो बैंक को ये फैसला लेने में मदद करते है की क्या आप होम लोन लेने के लिए सक्षम है या फिर नहीं। तो आईये अब हम जान लेते है कि टाटा कपिटल से होम लोन लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए। 

  • आवेदन करने के लिए न्यूनतम आयु 

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए केवल ये जान लेना ही काफी नहीं की इसकी ब्याज दर कितनी है। हमारा यह जानना भी अत्यंत आवश्यक है कि इस बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए। टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 22 वर्ष होनी चाहिए और 58 वर्ष से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। 

  • सिबिल स्कोर

दोस्तों किसी भी बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर अच्छा होना चाहिए तभी वो आपको लोन देने के लिए त्यार होते है। आपकी जानकारी के लिए हम आपको बता दे कि सिबिल स्कोर 300 से 900 के बीच के अंक होते है जो आपकी लोन लेने की योग्यता को दर्शाता है। टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर कम से कम 750 तो होना ही चाहिए और उससे ज़्यादा हो तो और भी अच्छी बात है।

  • न्यूनतम आय 

पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए आपकी उम्र 22 वर्ष होनी चाहिए और आपको कोई काम भी आना चाहिए जिससे आप कुछ कमाई कर सके। पर्सनल लोन लेने के लिए ज़रूरी है कि आपकी इनकम का कोई फिक्स्ड ज़रिया हो। टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम आय 15,000 रूपए महीना तो होनी ही चाहिए। अगर आपकी आय इससे कम है तो आपको इस बैंक से लोन लेने में दिक्कत हो सकती है।

  • व्यवसाय 

हमने अभी आपको बताया कि पर्सनल लोन के हक़दार होने के लिए आपको हर महीने 15,000 रूपए तो कमाने ही होंगे और आपका ये पैसा या तो आपके खुद के बिज़नेस से आना चाहिए या फिर कहीं पर नौकरी करने से आना चाहिए। यानि की वेतनभोगी व्यक्ति या फिर बिज़नेसमैन ही इस लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। 

  • मार्जिन 

मार्जिन का मतलब है कि आपको लोन लेते समय बैंक को कुछ पेमेंट कैश में करनी होगी। यह पेमेंट कितनी होगी यह आपकी लोन की अमाउंट पर निर्भर करता है।40 लाख रूपए तक का लोन लेने के लिए आपको 10% की डाउन पेमेंट या फिर मार्जिन पेमेंट बैंक को करनी होगी। यदि आप 40-80 लाख का लोन लेने का सोच रहे है तो आपको 20% डाउन पेमेंट करनी होगी। और अगर आप 80 लाख से उपर का लोन लेने की सोच रहे है तो आपको 25% की मार्जिन पेमेंट बैंक को करनी होगी।

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए ज़रूरी दस्तावेज़  (Tata capital personal loan documents)

हमने आपको टाटा कैपिटल की ब्याज दर के बारे में बता दिया है और इसकी एलिजिबिलिटी के बारे में जानकारी आपसे साँझा की है। अब हम जान लेते है कि टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए हमे किन किन दस्तावेज़ों की आवकश्यता होगी।

#1. .पासपोर्ट साइज फोटो 

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बैंक में अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो जमा करानी होगी। आप इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि फोटो ज़्यादा पुरानी ना हो। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपकी पासपोर्ट साइज फोटो बिलकुल नई और कलर्ड होनी चाहिए।

#2. पहचान पत्र 

पर्सनल लोन लेने के लिए आपके पास पहचान पत्र अवश्य होना चाहिए। यदि आप चाहे तो पैन कार्ड का भी का भी इस्तेमाल कर सकते हे। पेन कार्ड अप्लाई करते समय आप इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि आपके नाम की स्पेलिंग में कोई भी मिस्टेक न हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको लोन लेने में दिक्कत होगी। अन्य पहचान पत्र के लिए आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आई डी या फिर पासपोर्ट का भी इस्तेमाल कर सकते है।

#3. पते का प्रमाण 

पहचान पत्र देने के बाद आपको अपने पते यानी कि जिस एड्रेस पर आप अभी रह रहे है उसका प्रमाण भी आपको बैंक में जमा करना पड़ेगा। पते का प्रमाण देने के लिए आप आधार कार्ड, ड्राइविंग लिसेंसे, वोटर आई डी कार्ड, बिजली का बिल, सरकारी कर्मचारी आईडी, संपत्ति कर रसीद (प्रॉपर्टी टैक्स रिसीट), टेलीफ़ोन बिल (लेंड लाइन), गैस का बिल या फिर भारत सरकार द्वारा जारी किया गया फोटो पहचान पत्र भी जमा करा सकते है।

#4. बैंक स्टेटमंट 

दोस्तों आपको पहचान पत्र के साथ अपनी इनकम का प्रूफ भी बैंक में दिखाना होगा। इनकम का प्रूफ दिखने के लिए आप पिछले 6 महीने की बैंक स्टेटमेंट को बैंक में जमा करा सकते है। इससे बैंक को ये सुचना मिलेगी की आपके पास कहा कहा से पैसा आ रहा है।

#5. 3 महीने की वेतन पर्ची 

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए आपको अपनी 3 महीने की वेतन पर्ची भी बैंक में जमा करनी होगी। उद्धारण के तोर पर समझाये तो अगर आप अगस्त 2022 में पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करते है तो आपको मई, जून और जुलाई की वेतन पर्ची बैंक में जमा करनी होगी। यह एक गारंटी की तरह काम करेगा।

#6. आई टी आर 

जब हम पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने जाते है तो आई टी आर जमा करना हमारे लोए अत्यंत आवश्यक हो जाता है। अगर आप आई टी आर जमा नहीं कृते है तो आपको लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। कोई भी बैंक रिस्क लेके आपको लोन देने को राज़ी नहीं होगा अगर आप आई टी आर जमा नहीं कराएंगे तो। 

#7. अन्य बैंक लोन दस्तावेज़ 

अगर आपने पहले से और किसी बैंक से लोन लिया हुआ है फिर चाहे वो गोल्ड लोन हो, पर्सनल लोन हो आदि। इन सबके बारे में आपको टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेते समय उनको बताना होगा। साथ ही लोन से संबंधित डॉक्यूमेंट भी बैंक को प्रूफ के तौर पर जमा करने होंगे।

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के अन्य खर्चे

टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको कुछ खर्चे उठाने पड़ते हैं जो कुछ ज्यादा नही होते परन्तु आपको उनके बारे में जानकारी ज़रूर होनी चाहिए। टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको लोन राशी का 2.75% जीएसटी भरना होगा। यह पेमेंट भारत सरकार द्वारा ली जाती है। इसको प्रोसेसिंग फीस भी कहते है।

अगर आप लोन लेने के 180 बाद लोन को चुका देते है तो आपको उसके लिए कोई एक्स्ट्रा पेमेंट बैंक को नही करनी होगी। परन्तु अगर आप 180 दिन के अन्तराल ही बैंक को लोन का पैसा वापिस देना चाहते है तो आपको बकाया राशी का केवल 25% ही भुगतान करने की अनुमति होगी। अगर आप इससे ज़्यादा की पेमेंट करना चाहते है तो आपसे 2% पूर्व भुगतान शुल्क लिया जायेगा।

अगर ये हम आपको उदाहरन देकर समझाये तो मान लीजिये कि आपने बैंक से 1,00,000 रूपए का पर्सनल लोन लिया है जिसकी किशत मान लिजियी कि 10,000 रूपए महिना बन कर आती हैं। अब आपने पहली 2 किशत भरने के बाद 40,000 की पेमेंट बैंक को करना चाहते है तो आपको 1,600 रूपए की प्री पेमेंट फीस बैंक को जमा करानी होगी।

ई ऍम आई की पेमेंट समय पर ना करने से भी आपको फीस पेय करनी पड़ सकती है। यदि आप टाटा कैपिटल पर्सनल लोन मासिक ई ऍम आई की पेमेंट करने में देरी करते है तो आपको 2% लेट फीस टाटा कैपिटल को देनी होगी और अगर आपका चेक बाउंस हो जाता है तो आपको 450 रूपए बैंक को भुगतान करने पड़ सकते है।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे (Tata capital personal loan apply)

दोस्तों टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन मेथड भी अपना सकते है। ऑनलाइन पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए आप हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • दोस्तों टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आप सबसे पहले अपने फ़ोन या लैपटॉप से टाटा कैपिटल की ऑफिशल वेबसाइट www.tatacapital.com पर जाये।
  • जब आप वेबसाइट के होम पेज पर पहुँच जायेंगे तब इसमें आपको टाटा कैपिटल के सारे लोन के नाम दिखेंगे।
  • अब इसमें आप Personal Loan के ऑप्शन पर जाये और उसपे क्लिक कर दे।
टाटा कैपिटल पर्सनल लोन दस्तावेज़ ब्याज दर
  • अब आपके सामने पर्सनल लोन से जुड़ी सारी जानकरी सामने आ जाएगी जिसमे लिखा होगा कि आपको लोन के लिए कैसे अप्लाई करना है। इसमें आपको ईएमआई कैलकुलेटर और रिक्वेस्ट कॉल बैक का ऑप्शन भी दिखेगा।
  • नए पेज पर आने के बाद आपको पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए Apply Online का ऑप्शन दिखाई देगा आप इस पर क्लिक करे। 
टाटा कैपिटल पर्सनल लोन दस्तावेज़ ब्याज दर 1
  • क्लिक करने के बाद आपके सामने आवेदन पत्र आ जायेगा।
  • इसमें आपको अपनी सारी जानकारी जैसे आपका नाम, पैन कार्ड नंबर, इनकम, आयु, जीमेल आई डी, फ़ोन नंबर आदि भरके Submit बटन पर क्लिक करना होगा।
टाटा कैपिटल पर्सनल लोन दस्तावेज़ ब्याज दर 2
  • अगर आप लोन लेने की इलेजिबिलिटी क्राइटेरिया को मैच करेंगे तो प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जायेगा और आपका लोन अप्रूव हो जायेगा।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन लेने के लिए ऑफलाइन कैसे अप्लाई करे? How to Apply Offline for Tata Capital Personal Loan

अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे है तो आप ऑफलाइन भी टाटा कैपिटल की ब्रांच में जाकर भी पर्सनल लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। ऑफलाइन लोन अप्लाई करने के लिए हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे। 

  • दोस्तों टाटा कैपिटल से ऑफलाइन पर्सनल लोन अप्लाई करने के लिए आप किसी भी टाटा कैपिटल की शाखा में जाये और उनसे सारी जानकारी प्राप्त करे।
  • वहां जाते समय आप अपने सारे दस्तावेज़ ले जाना ना भूले। दस्तावेज़ की सूचि हमने ऊपर भी आपको बताई है।
  • वहां जाकर आप किसी भी कर्मचारी से बात करे और उन्हें बताये कि आपको पर्सनल लोन के अप्लाई करना है। वो आपको लोन के बारे में सारी जानकारी आपसे साँझा करेंगे।
  • अब आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे आप अपनी सारी डिटेल्स को अच्छे से भरे।
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद आप उसपे अपने हस्ताक्षर कर के उसे बैंक में जमा करा दे। एप्लीकेशन फॉर्म को आप एक बारी क्रॉस चेक कर ले की आपने सारी डिटेल्स सही तो भरी है ना।
  •  उसके बाद आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म काउंटर पर जमा करा दे।
  •  अब आपके सारे डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करे जायेंगे और आपके सिबिल स्कोर के आधार पर आपको बताया जायेगा कि आपको कितनी धनराशि का लोन प्राप्त हो सकता है।
  • लोन की सभी प्रक्रिया होने के बाद लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में जमा करवा दी जाएगी।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन आवेदन को ट्रैक कैसे करे How to track Tata Capital personal loan application

जब आप टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए अप्लाई करते है फिर चाहे आप ऑनलाइन अप्लाई करे या फिर ऑफलाइन आपको अपना फ़ोन नंबर उसमे रजिस्टर करते टाइम डालना होता है। इसके बाद आपके सारे डाक्यूमेंट्स वेरीफाई होने जाते है। अगर आपको कुछ दिनों तक बैंक से कोई रिप्लाई नहीं आता है तो आप खुद भी अपनी एप्लीकेशन का स्टेटस ऑनलाइन चैक कर सकते है।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन की एप्लीकेशन ट्रैक करने के लिए आप सबसे पहले आप उनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाये अब आपको होम पेज पर ट्रैक माय एप्लीकेशन का ऑप्शन दिखेगा। आप उस ऑप्शन पर क्लिक करे और उसमे अपना फ़ोन नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ डाले और ओके पर क्लिक कर दे। अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा।

अगर आप पर्सनल लोन लेने के लिए एलिजिबल हुए तो आपके पास एक दो दिन के अंदर ही बैंक वालो का कॉल आ जायेगा। यदि आपका लोन अप्रूव नहीं होता है तो आपके लोन नोट अप्रूव लिखा दिख जायेगा। और आखिर में अगर वह प्रोसेसिंग लिखा हुआ हो तो इसका अर्थ यह कि आपके डाक्यूमेंट्स अभी अंडर वेरिफिकेशन चल रहे है। इस केस में आपको थोड़ा वेट करना पड़ेगा।

टाटा कैपिटल पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर (Tata capital personal loan calculator)

अब हम बात करते है पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर की। आपको मासिक कितनी किश्त बैंक को भरनी होगी, टाटा कैपिटल ईएमआई कैलकुलेटर की सहायता से आप यह निकाल सकते है। यह आपके द्वारा ली गयी लोन की राशि और ब्याज दर पर निर्भर करता है कि आपको हर महीने कितनी किश्त भरनी होगी। 

टाटा कैपिटल पर्सनल कैलकुलेटर की मदद से आप ईएमआई निकाल सकते है और उसके हिसाब से अपना पर्सनल लोन प्लान कर सकते हैं जैसे कि आपको कितने रूपए तक का लोन लेना चाहिए ताकि भविष्य में आपके ऊपर ज़्यादा ईएमआई भरने का ज़ोर न आये और आप बेफिक्र होकर अपने पर्सनल लोन का सही से इस्तेमाल कर सके और समय से उसे चुकता कर सके। टाटा कैपिटल का कैलकुलेटर आपको इसकी वेबसाइट से भी मिल जायेगा जो की आपके लिए बहुत हेल्पफुल साबुत होगा।

टाटा कैपिटल से संपर्क कैसे करे (Tata capital contact details)

दोस्तों हमने आपको अच्छे से बता दिया कि टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपको क्या क्या करना होगा। अगर आपको अपनी एलिजिबिलिटी चेक करने के लिए टाटा कैपिटल को संपर्क करना है तो आप बैंक की वेबसाइट www.tatacapital.com पर जाकर चैक कर सकते है। आप चाहे तो उनके साथ चैट भी कर सकते।

अगर आपने टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेना है या फिर ले चुके है और आपको लोन से सम्बंधित उनसे कुछ पूछना है तो आप उनके कांटेक्ट नंबर 1860 267 6060 पर कॉल करके उनसे बात भी कर सकते है। टाटा कैपिटल कॉल के माध्यम से आपकी सारी लोन से सम्बंधित समस्या को सुलझाने की कोशिश करेंगे।

अगर आपको पर्सनल लोन को लेकर कोई कंप्लेंट करनी है तो आप उनकी ईमेल आई डी customercare@tatacapital.com पर उनको मेल भी लिख है। पर्सनल लोन क्वेरीज के लिए आप इस ईमेल आई डी contact@tatacapital.co.in पर भी उनको कांटेक्ट कर सकते है। आपको 10 दिन के अंदर आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा।

अगर आप चाहे तो आपके घर के पास की टाटा कैपिटल की शाखा में भी जा सकते है। इससे आपकी क्वेरी या प्रॉब्लम तुरंत सॉल्व हो जाएगी। पर्सनल लोन के लिए अप्लाई करने के लिए भी आप नज़दीकी टाटा कैपिटल की शाखा में जा सकते है।

टाटा कैपिटल – पर्सनल लोन दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया – Related FAQs 

प्रश्न: पर्सनल लोन सबसे सस्ता कौन सा बैंक दे रहा है?

उत्तर: पर्सनल लोन लेने के लिए आपको बहुत सारे बैंक मिल जायेंगे। टाटा कैपिटल से आपको बहुत ही सस्ता और किफायती पर्सनल लोन मिल सकता है।

प्रश्न: टाटा लोन कैसे ले?

उत्तर: टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते है।

प्रश्न: आधार कार्ड से लोन कैसे ले सकते हैं?

उत्तर: पर्सनल लोन के लिए केवल आधार कार्ड काफी नहीं है। आपको और भी ज़रूरी डाक्यूमेंट्स बैंक में जमा करने होंगे।

प्रश्न: पर्सनल लोन कितने तक का मिल सकता है?

उत्तर: टाटा कैपिटल से आप 35,00,000 रूपए तक का पर्सनल लोन ले सकते है।

प्रश्न: पर्सनल लोन लेने के लिए सैलरी कितनी होनी चाहिए?

उत्तर: टाटा कैपिटल से पर्सनल लोन लेने के लिए आपकी सैलरी कम से कम 15,000 तो होनी चाहिए। अधिक जानकारी पाने के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पूरा पढ़े।

तो दोस्तों यह थी टाटा कैपिटल – पर्सनल लोन से जुड़ने की इच्छा रखने वाले नागरिकों के लिए महत्वपूर्ण जानकारी। यदि आपको टाटा कैपिटल – पर्सनल लोन दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

2 thoughts on “टाटा कैपिटल पर्सनल लोन कैसे ले? | दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया | Tata Capital Personal Loan Review Hindi”

Leave a Comment