स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्या है – Swarojgar Credit Card Yojana in Hindi

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना हिंदी में पूरी जानकारी : दोस्‍तों, भारत के पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी ने Swarojgar Credit Card Yojana को लांच करने की घोषणा 15 अगस्‍त 2003 में स्‍वतंत्रता दिवस के मौके पर लाल किले की प्राचीर से की थी।

तब से यह योजना लगातार अपना अस्तित्‍व बनाये हुये है और देश भर के बेरोजगार नौजवानों को स्‍वयं का रोजगार करने के लिये प्रेरित कर रही है। स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के जरिये कोई भी नौजवान अपना Startup आसानी से शुरू कर सकता है।

Swarojgar Credit Card Yojana Kya Hai in Hindi - स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्या है

Swarojgar Credit Card Yojana भारत सरकार के वित्‍त मंत्रालय तथा नाबार्ड के द्धारा संचालित की जा रही है। चूंकि यह केंद्र सरकार की Scheme है और इसके संचालन की मुख्‍य कमान नाबार्ड के हाथों में इसलिये यह पूरे देश में लागू है।

इसलिये आप चाहे राजस्‍थान में रहते हों या फिर अरूणांचल प्रदेश में यदि आप अपने लिये स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड बनवा कर खुद का स्‍टार्टअप शुरू करना चाहते हैं, तो आपको नाबार्ड की इस योजना के बारे में पूरी जानकारी होना बहुत आवश्‍यक है।

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना क्‍या है? Swarojgar Credit Card Yojana 2020 Details in Hindi

Swarojgar Credit Card Yojana Kya Hai : स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी बाजपेयी की सबसे महत्‍वाकांक्षी योजनाओं में से एक थी। वर्ष 2003 में इस योजना की घोषणा होने के बाद से देश भर के सभी राज्‍यों में बेरोजगार नौजवानों को Swarojgar Credit Card बना कर दिये जा रहे हैं।

यह योजना देश के छोटे कारीगरों, छोटा मोटा व्‍यापार करने वाले व्‍यापारी, हथकरघा व्‍यवसाय में संलंग्‍न व्‍यक्तियों, छोटे उद्धमियों आदि को समय पर पूंजीगत जरूरतों को पूरा करने के मकसद से लांच की गयी थी।

तब से लगातार Swarojgar Credit Card Yojana के तहत स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड बना कर छोटे व्‍यापारियों को दिये जा रहे हैं। यह क्रेडिट कार्ड छोटे हथकरघा बुनकरों, कारीगरों, छोटे उद्धमियों आदि को आकस्मिक नकदी की जरूरतों को पूरा करने में पूरी तरह सक्षम है।

इस योजना के तहत मिलने वाले क्रेडिट कार्ड के जरिये, देश के मौजूदा बैंकिंग सिस्‍टम के द्धारा बहुत ही सुविधाजनक, आसान तथा प्रभावी रूप से तत्‍काल नकदी उपलब्‍ध कराई जाती है। इस नकदी का प्रयोग करके छोटे व्‍यवसायी अपनी व्‍यापारिक जरूरतों की पूर्ति कर सकते हैं।

Also Read :

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के मुख्‍य बिंदु

योजना का नामस्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना
किस मंत्रालय की योजना हैवित्‍त मंत्रालय
कब लांच हुईअगस्‍त 2003
किसने लांच की थीअटल बिहारी बाजपेयी
योजना संचालित करने वाली संस्‍थावित्‍त मंत्रालय, भारत सरकार व नाबार्ड
योजना की वर्तमान स्थिति2020 में भी प्रभावी रूप से लागू

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के लाभ

  • स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के मछुआरों को क्रेडिट कार्ड बनाकर दिये जाते हैं। जिसकी सहायता से उन्‍हें मछलियों के कारोबार को बढ़ानें में बहुत सहायता मिलती है।
  • जो लोग रिक्‍शा चलाते हैं, उन्‍हें भी Swarojgar Credit Card दिया जाता है। जिससे उन्‍हें‍ नया रिक्‍शा खरीदने अथवा रिक्‍शे की मेंटेनेंस में बहुत सहायता मिलती है।
  • इसके अलावा छोटा व्‍यापार करने वाले, हथकरघा युनिट चलाने वाले, बुनकरों तथा कारीगर जो स्‍वयं के रोजगार में लगे हुये हैं, उन्‍हें स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड बना कर‍ दिया जाता है।
  • इस Credit Card के बन जाने के बाद कारोबारियों को बैंक से ऋण लेने के लिये यहां वहां भटकना नहीं पड़ता है।
  • इस क्रेडिट कार्ड की एक लिमिट होती है, उस लिमिट के अंतर्गत आपको वार्षिक आधार पर ऋण मिल जाता है। इस पैसे को 1-5  वर्ष के भीतर चुका देने के बाद आप जरूरत पड़ने पर पुन: ऋण हासिल कर सकते हैं।

Swarojgar Credit Card Yojana (SCC) के उद्देश्य

  • SCC Scheme 2020 का मुख्‍य उद्देश्य स्‍वरोजगार में रत अथवा स्‍वरोजगार स्‍थापित करने वाले युवाओं को समय पर तथा पर्याप्‍त मात्रा में ऋण उपलब्‍ध कराना है।
  • मछुआरों, हथकरघा संचालकों, बुनकरों, रिक्‍शा मालिकों आदि को कार्यशील पूंजी / ब्‍लॉक पूंजी पूंजी को सरलता से उपलब्‍ध कराना है।
  • स्‍वरोजगार के लिये बेरोजगार युवाओं को प्रेरित करना है, ताकि नौकरी न मिलने की दशा में वह छोटा कारोबार करके अपने परिवार के भरण पोषण की उचित व्‍यवस्‍था कर सकें।
  • स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना (SCC 2020) छोटे कारोबारियों को लचीली बैंकिंग प्रणाली व Hassle Free सुविधा प्रदान करती है।
  • SCC योजना सभी को खुद का कारोबार करने के इच्‍छुक व्‍यक्तियों को पूंजीगत जरूरतों के सभी आवश्‍यक घटकों को सुगमता से प्राप्‍त करने में सहायता करती है।

SCC योजना 2020 के तहत कौन कौन से बैंक क्रेडिट कार्ड बना कर देते हैं?

स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड स्‍कीम को देश भर के वाणिज्‍यक बैंकों, RRBs, राज्‍यों के सहकारी बैंक, DCCBs, PACS, SCARDBs, PCARDBs, अनुसूचित प्राइमरी सहकारी बैकों के माध्‍यम से चलाया जा रहा है। इस योजना के तहत इन बैंकों के द्धारा स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत Credit Card बना कर दिये जाते हैं।

Swarojgar Credit Card Scheme की वित्‍तीय प्रकृति क्‍या है?

Swarojgar Credit Card Scheme के तहत टर्म लोन / रिवाल्‍विंग कैश क्रेडिट की ऋण सुविधा एक समग्र ऋण की प्रकृति के रूप में लोगों को प्राप्‍त होती है।

सवधि ऋण तथा कार्यशील पूंजी की सीमा का निर्धारण नीचे दिये गये निम्‍न 2 बिंदुओं के अनुसार किया जाता है –

  • 1 – छोटे कारोबारियों / स्‍वरोजगार रत व्‍यक्तियों को निवेश आवश्‍यक्‍ताओं की पूर्ति हेतू Term Loan प्रदान किया जाएगा तथा इस ऋण की अदायगी के लिये उपयुक्‍त किस्‍तों का निर्धारण किये जाने के बाद उसे आगामी 5 वर्ष के दौरान चुकानें की व्‍यवस्‍था भी प्रदान की जाती है।
  • 2 – रिवाल्‍विंग कैश क्रेडिट निवेश के परिचालन चक्र खाते के परिचालन की प्रकृति के अनुरूप किया जाता है। सवधि ऋण की मंजूरी उपलब्‍ध बैलेंस राशि के आधार पर तय की जाती है।

स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत बनने वाले SCC Card की वैधता अवधि

दोस्तों, Swarojgar Credit Card सामान्‍य रूप से 5 साल के लिये वैध होता है। यदि आपके खाते का संचालन नियमित रूप से हो रहा है, तो एक सरल समीक्षा की प्रक्रिया के तहत इसे वार्षिक रूप से नवीनीकृत किया जाता है।

Swarojgar Credit Card Scheme के तहत Credit Card कैसे Issue किया जाता है व अन्‍य नियम

  • Swarojgar Credit Card Scheme के लाभार्थियों को बैंकों के द्धारा लेमीनेटेड कार्ड जारी किया जाता है। इसी कार्ड को स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड के नाम से पुकारा जाता है।
  • क्रेडिट कार्ड के साथ खातेदार को एक पासबुक भी जारी की जाती है।
  • यह कार्ड पूरे देश में एक पहचान पत्र के रूप में भी काम करता है।
  • इस कार्ड में सभी प्रकार के लेन देन का लेखा जोखा दर्ज किया जाता है तथा Term Loan की चुकौती की सभी सूचनायें अनिवार्य रूप से पासबुक में दर्ज की जाती हैं।
  • Swarojgar Credit Card के लिये आवेदन करने वाले व्‍यक्ति को एक पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ देना होता है। यह फोटो क्रेडिट कार्ड के ऊपर चस्‍पा किया जाता है।
  • जब क्रेडिट कार्ड धारक बैंक से Cash निकालता है, तब उसे बैंक में स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड तथा पासबुक प्रस्‍तुत करनी पड़ती है।
  • Swarojgar Credit Card Yojana के तहत स्‍वयं सहायता समूहों (SHG) को भी Swarojgar Credit Card जारी किये जाते हैं। जिसके लिये स्‍वयं सहायता समूह के सभी सदस्‍य ऋण अदायगी के लिये समान रूप से उत्‍तरदायी होते हैं।
  • स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड के लिये क्‍लस्‍टर दृष्टिकोण का पालन किया जाता है।
  • Swarojgar Credit Card को जारी करने के लिये बैंक आपसे 50 रूपये से अधिक प्रोसेसिंग फीस नहीं ले सकते हैं।

स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड की Working Capital Limit रिनूवल कैसे करायें?

  • Swarojgar Credit Card के तहत नकद क्रेडिट खाते में जमा की गयी राशि, सावधि ऋण के रूप में भुगतान के प्रदर्शन के आधार पर Working Capital Limit का वार्षिक आधार पर रिनूवल किया जाता है।
  • यदि स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कार्ड रखने वाला व्‍यक्ति संतोषजनक पुनर्भुगतान कर रहा है, तो टर्म लोन के घटक को समग्र सीमा के भीतर भी बढ़ाया जा सकता है।
  • रूपये 25000 की लिमिट में लिया गया ऋण सामान्‍य रूप से निकासी तिथि के 12 माह के भीतर चुका दिया जाना चाहिये। इस चुकौती के प्रर्दशन के आधार पर आपकी कार्यशील पूंजी की लिमिट बढ़ाई जा सकती है।
  • यदि नकद ऋण का बकाया 12 महीने से अधिक रहता है, तो ऐसे व्‍यक्ति को किसी भी प्रकार के नये आहरण की अनु‍मति नहीं होती है।
  • Swarojgar Credit Card के तहत 12 माह की अवधि के दौरान आपके खाते में कुल क्रेडिट कार्यशील पूंजी घटक में अधिकतम बकाया के बराबर होना चाहिये। यदि ऐसा है तो आप ऋण की अवधि की किस्‍त का लाभ उठा सकते हैं।

स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना किस प्रकार संचालित होती है?

  • इस योजना के लिये सरकार की ओर से कोई सब्सिडी नहीं दी जाती है तथा Swarojgar Credit Card के लिये पात्र व्‍यक्तियों का चयन बैंकों के द्धारा किया जाता है। इसमें सरकार किसी प्रकार का कोई हस्‍तक्षेप नहीं करती है।
  • योजना के तहत ऋण लेने वाला व्‍यक्ति जरूरत के हिसाब से टर्म लोन / कार्यशील ऋण का लाभ ले सकता है।
  • SCC लेमिनेटेड कार्ड तथा पासबुक के साथ बैंकों के द्धारा जारी किया जाता है। जिस पर नाम, पता, ऋण लेने की सीमा तथा कार्ड की वैधता अनिवार्य रूप से दर्ज होती है।
  • स्वरोजगार क्रेडिट कार्ड योजना के तहत कार्ड जारी करने वाली बैंक शाखा SCC  धारक की खाताबही बना कर रखेगी। जिसमें ऋण घटक तथा कार्यशील पूंजी का पूरा ब्‍यौरा अलग अलग दर्ज किया जाएगा।
  • Swarojgar Credit Card से निकासी बैंक आहरण पर्ची अथवा चेक के द्धारा होगी। जिसके लिये कार्ड धारक को अपना क्रेडिट कार्ड तथा पासबुक बैंक में प्रस्‍तुत करना होगा।
  • यदि SCC के लिये आवेदन करने का इच्‍छुक व्‍यक्ति बैंक में बचत खाता खोलने की इच्‍छा रखता है, तो उसे प्राथमिकता दी जानी चाहिये।

Swarojgar Credit Card Scheme की मुख्‍य बातें बातें जानें

स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड स्‍कीम के तहत कार्ड समूह बीमा योजना के तहत कवर प्रदान किया जाता है। इसके अलावा सिक्‍यूरिटी / मार्जिन मनी / ब्‍याज दरों का निर्धारण रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के नियमों के तहत किया जाता है।

Swarojgar Credit Card कैसे बनवायें?

How to Apply for Swarojgar Credit Card : यदि आप अपने लिये Swarojgar Credit Card बनवाना चाहते हैं, तो आपको इसके लिये नजदीकी बैंक शाखा में जाना होगा। वहां जाकर आप बैंक शाखा प्रबंधक से मिले व SCC Application Form की मांग करें।

SCC Application Form मिल जाने के बाद आप उसे साफ साफ अक्षरों में भरें तथा उस पर पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ चिपकायें। साथ ही आपको आधार कार्ड व पैनकार्ड की स्‍वहस्‍ताक्षरित कॉपी भी संलंग्‍न करें। इसके बाद आप अपना फार्म बैंक शाखा में जमा कर दें।

जिसके बाद आपके आवेदन पत्र की जांच की जाएगी तथा सब कुछ सही पाये जाने की स्थिति में आपको स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड बना कर दे दिया जाएगा।

तो दोस्‍तों यह थी हमारी आज की पोस्‍ट Swarojgar Credit Card Yojana Kya Hai यदि आप स्‍वरोजगार क्रेडिट कार्ड कैसे बनवायें से संबंधित कोई अन्‍य प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो आप हमसें कमेंट बॉक्‍स के जरिये पूछ सकते हैं।

Spread the love

अनुक्रम

Leave a Comment