स्वच्छता शपथ कैसे लें? स्वच्छता शपथ पत्र 2022 कैसे डाउनलोड करें?

Swacchta pledge 2022 in hindi, स्वच्छता शपथ क्या है? स्वच्छता शपथ कैसे ले सकते हैं? स्वच्छता शपथ कैसे डाउनलोड करें? (What is Swacchta pledge? How one can take Swacchta pledge? How to download Swacchta pledge certificate?)

यह तो आप जानते ही हैं कि गंदगी सौ रोगों की जड़ है। इसी को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी स्वच्छता पर विशेष ध्यान दिया है। स्वच्छ भारत मिशन एवं स्वच्छ भारत अभियान के माध्यम से देश भर में स्वच्छता की मुहिम जताई जा रही है। लोगों को स्वच्छ रहने का संदेश दिया जा रहा है। इसके लिए लोगों को स्वच्छता शपथ लेने को भी प्रेरित किया जा रहा है।

क्या आपको पता है कि आपको पता स्वच्छता शपथ क्या है? इसमें क्या क्या बोला जाता है? आप स्वच्छता शपथ कैसे ले सकते हैं? और यह शपथ लेने के बाद इसका सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड कर सकते हैं? यदि नहीं तो आज हम आपको इसी संबंध में विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

Contents show

स्वच्छता शपथ क्या है? (What is Swacchta pledge?)

मित्रों, स्वच्छता शपथ भारत सरकार के स्वच्छ भारत मिशन का एक हिस्सा है। आइए, अब इसके अर्थ पर बात कर लेते हैं। शपथ का अर्थ तो आपको पता ही है। इसे कुछ लोग कसम कहकर भी पुकारते हैं। यह मूलतः अपनी बात पर अडिग रहने का एक प्रयास माना जाता है। इसी प्रकार यदि बात स्वच्छता की की करें तो स्वच्छता शपथ का संबंध स्वच्छता के लिए अडिग रहने की बात से माना जा सकता है। इसे आप स्वच्छता के लिए संकल्प भी पुकार सकते हैं।

Swacchta pledge 2022 in hindi, स्वच्छता शपथ क्या है? स्वच्छता शपथ कैसे ले सकते हैं? स्वच्छता शपथ कैसे डाउनलोड करें?

स्वच्छता शपथ में किस बात का संकल्प लिया जाता है? (What sankalp is taken in Swacchta pledge?)

यह तो हमने आपको बता दिया दोस्तों कि स्वच्छता शपथ क्या है। आइए, अब जान लेते हैं कि स्वच्छता शपथ में व्यक्ति किस बात का संकल्प लेता है। स्वच्छता शपथ इस प्रकार है –

  • -महात्मा गांधी ने जिस भारत का सपना देखा था, उसमें केवल राजनीतिक आजादी ही नहीं थी, बल्कि स्वच्छ एवं विकसित देश की कल्पना भी थी।
  • -महात्मा गांधी ने गुलामी की जंजीरों को तोड़कर मां भारती को आजाद कराया।
  • -अब हमारा कर्तव्य है कि हम गंदगी को दूर कर भारत माता की सेवा करें।
  • -मैं शपथ लेता हूं कि मैं स्वयं स्वच्छता के प्रति सजग रहूंगा और उसके लिए समय दूंगा।
  • -हर वर्ष 100 घंटे यानी हर सप्ताह 2 घंटे श्रमदान करके स्वच्छता की इस संकल्प को चरितार्थ करूंगा। -मैं न गंदगी करूंगा और ना किसी और को करने दूंगा।
  • -सबसे पहले मैं स्वयं से, मेरे परिवार से, मेरे मुहल्ले से, मेरे गांव से एवं मेरे कार्यस्थल से शुरुआत करूंगा।
  • -मैं यह मानता हूं कि दुनिया के जो भी देश स्वच्छ दिखते हैं, उसका कारण यह है कि वहां के नागरिक ना तो गंदगी करते हैं ना ही होने देते हैं।
  • -इस विचार के साथ मैं गांव-गांव और गली-गली स्वच्छ भारत मिशन का प्रचार करूंगा।
  • – मैं जो शपथ ले रहा हूं वह अन्य 100 व्यक्तियों से भी करवाउंगा।
  • -मुझे मालूम है कि स्वच्छता के लिए बढ़ाया गया मेरा एक कदम पूरे देश को स्वच्छ बनाने में मदद करेगा।

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

यदि आप ऑनलाइन स्वच्छता संकल्प लेकर स्वच्छ भारत मिशन के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराना चाहते हैं दोस्तों तो आपको बता दें कि सरकार की ओर से एक मामूली सी प्रक्रिया के जरिए नागरिकों के लिए इसका अवसर प्रदान किया गया है। ऑनलाइन स्वच्छता शपथ लेने की यह प्रक्रिया इस प्रकार से है-

00 15 minutes

ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

सबसे पहले स्वच्छता शपथ के लिंक https://pledge.mygov.in/swachhta-pledge-2022/ पर जाएं। इस पर क्लिक (click) करते ही आपके सामने संबंधित वेबसाइट (website) का होमपेज (homepage) खुल जाएगा। यहां आपको शपथ लीजिए का ऑप्शन दिखेगा। आप इस आप्शन (option) पर जाकर क्लिक कर दें।

स्वच्छ भारत शपथ फार्म भरे –

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

अब आपके सामने एक फार्म (form) खुल जाएगा। इसमें आपको पूछी गई सभी डिटेल्स जैसे -आपका नाम (name), लिंग (sex), जन्मतिथि (date of birth), पिनकोड (pin code), राज्य (state), जिला (district), ईमेल आईडी (email ID), मोबाइल नंबर (mobile number) आदि सही सही भरना होगी। इसके बाद आपसे पूछा जाएगा कि आपके द्वारा दी गई जानकारी माई गवर्नमेंट एकाउंट (Mygovt account) बनाने के लिए यूज की जा सकती है? आप इस पर टिक (tick) कर दें।

भाषा का चयन करें –

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

इसके पश्चात भाषा चयन (language selection) का विकल्प मिलेगा। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने हिंदी/अंग्रेजी (hindi/english) का आप्शन आएगा। आपको इसमें से आपकी चुनी हुई भाषा में शपथ दिखेंगी।

शपथ पढ़ें –

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

इसके पश्चात ‘शपथ पढ़िए’ के ऑप्शन कर क्लिक कर आप स्वच्छता शपथ पढ़ सकते हैं। शपथ पढ़ने के पश्चात ‘मैंने शपथ ली’ के ऑप्शन पर क्लिक करें।

प्रमाण पत्र डाउनलोड करें –

ऑनलाइन स्वच्छता शपथ कैसे लें? (How to take Swacchta pledge online?)

इतना करते ही आपका स्वच्छता शपथ प्रमाण पत्र ‘क्रिएट’ हो जाएगा। आप इस स्वच्छ भारत शपथ व पत्र को मोबाइल नंबर, फेसबुक, टि्वटर, ईमेल आईडी आदि पर भेज सकते हैं साथ ही आप अपने लैपटॉप अथवा मोबाइल पर डाउनलोड भी कर सकते हैं ।

स्वच्छता शपथ प्रमाण पत्र कैसे डाउनलोड करें? (How to download Swacchta pledge?)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि स्वच्छता शपथ क्रिएट होने के पश्चात आप इस प्रमाण पत्र को डाउनलोड भी कर सकते हैं। इसकी प्रक्रिया (process) इस प्रकार से है-

  • आपका स्वच्छता शपथ प्रमाण पत्र क्रिएट होने के पश्चात आपके सामने कई विकल्प आएंगे, जिनमें से आपको ‘डाउनलोड प्रमाण पत्र’ के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अपने मोबाइल नंबर पर आए ओटीपी (OTP) को दर्ज कर सबमिट (submit) के ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • इस प्रकार आपका स्वच्छता शपथ प्रमाण पत्र डाउनलोड हो जाएगा।

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि इस प्रमाण पत्र को आप चाहें तो प्रिंट कर सकते हैं। अपनी ईमेल आईडी पर भेज सकते हैं अथवा अपने फेसबुक (Facebook) अथवा ट्विटर अकाउंट (twitter account) पर साझा भी कर सकते हैं। इसके लिए आप स्वच्छता शपथ प्रमाण पत्र (Swacchta pledge certificate) क्रिएट (create) होने के पश्चात दिखने वाले ऑप्शन में से कोई भी विकल्प अपनी सुविधानुसार चुन सकते हैं, जो कि इस प्रकार से हैं–

  • -प्रमाण पत्र/शपथ ईमेल पर भेजें।
  • -प्रमाण पत्र प्रिंट/डाउनलोड करें।
  • -प्रमाण पत्र फेसबुक के साथ साझा करें।
  • -प्रमाण पत्र ट्विटर के साथ साझा करें।

(PMMVY) 6000 गर्भावस्था सहायता योजना 2023 | ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म | PM Matritva Vandana Yojana

किस उम्र और कहां के लोगों ने सबसे अधिक स्वच्छता शपथ ली है? (Of which state and which age group people have taken the maximum Swacchta pledge?)

मित्रों, केंद्र सरकार की ओर से स्वच्छता शपथ (Swacchta pledge) को लेकर कई तरह का डाटा (data) तैयार किया जा रहा है। जैसे कि किस राज्य में सर्वाधिक लोगों ने स्वच्छता शपथ ली है या इन में किस एज ग्रुप (age group) के लोग सबसे ज्यादा हैं। आइए, आज हम आपको इस संबंध में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करते हैं। आपको बता दें मित्रों कि स्वच्छता शपथ लेने वालों में 20 से 45 साल के लोग सबसे ज्यादा हैं। इनका प्रतिशत 60.8% है। 10 से 20 साल के 31.5% बालकों, किशोरों एवं युवाओं ने यह शपथ ली है, जबकि 45 से 60 साल के 7.2% लोगों ने स्वच्छता शपथ ली है।

दोस्तों, यदि लिंग (sex) के आधार पर स्वच्छता शपथ लेने वालों की बात करें तो यह शपथ लेने वालों में 63.9% पुरुष शामिल हैं, जबकि 35.4% महिलाओं ने यह स्वच्छता शपथ ली है। यदि राज्य की बात करें दोस्तों तो सबसे ज्यादा 40.7% उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), तेलंगाना (Telangana), नागालैंड (Nagaland) एवं कर्नाटक (Karnataka) के लोगों द्वारा शपथ ली गई है।

इसके पश्चात 8.1 प्रतिशत शपथ लेने वालों में दिल्ली (Delhi), छत्तीसगढ़ (chattisgarh), मणिपुर (Manipur), मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh), उड़ीसा (Odisha), त्रिपुरा (Tripura) एवं मेघालय (Meghalaya) शामिल हैं। वहीं, बंगाल (Bengal), सिक्किम (Sikkim), केरल (Kerala) एवं चंडीगढ़ (Chandigarh) के राज्यों में कुल मिलाकर 7.3% लोगों ने शपथ ली है।

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत कब हुई थी? (When Swacch bharat mission was statrted?)

साथियों, अब आप यह अवश्य जानना चाहते होंगे कि स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत कब हुई? आपको बता दें कि इस मिशन का नाम पूर्व में निर्मल भारत अभियान (Nirmal Bharat mission) यानी एसबीएम (NBM) था। इसके पश्चात इसे स्वच्छ भारत मिशन Swacch bharat mission) यानी (SBM) में पुनर्गठित किया गया। शुरू में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) को भारत देश में स्वच्छता सुनिश्चित करने एवं पांच वर्ष में खुले में शौच से मुक्त (ODF) करने के लिए आज से 8 वर्ष पूर्व राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जयंती के अवसर पर 2 अक्टूबर, सन् 2014 में शुरू किया गया।

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि स्वच्छ भारत मिशन की घोषणा हमारे देश भारत के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी (PM Shri Narendra Modi) द्वारा 2014 में ही भारतीय स्वतंत्रता दिवस (Indian independence day) पर की गई थी। स्वच्छ भारत मिशन का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली (New Delhi) स्थित राजघाट (Rajghat) से किया था। आपको बता दें दोस्तों कि यह राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का समाधि स्थल है। ग्रामीण मिशन को जहां पांच वर्ष के लिए चलाया गया था,

वहीं, इसके बाद स्वच्छ भारत मिशन (शहरी) यानी Swacchta bharat mission (urban) शुरू किया गया। इसका उद्देश्य शहरी क्षेत्रों को खुले में शौच से मुक्त करना एवं स्वच्छता को बढ़ावा देना है। बीच के सालों में कोरोना महामारी से निपटने के पश्चात स्वच्छ भारत मिशन 2.0 शुरू किया गया है।

स्वच्छता का उद्देश्य हासिल करने के लिए मन से संकल्प आवश्यक (to achieve the objective of Swacchta one has to try by heart)

यदि आपको भी यह लगता है कि केवल स्वच्छता का संकल्प लेकर एवं स्वच्छता शपथ का प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सारी समस्या हल हो गई और देश अपने आप स्वच्छ हो जाएगा तो आप बिल्कुल गलत हैं। जी हां दोस्तों, यह बात आपको बेशक कड़वी लगे, लेकिन यह सच्चाई है, जिससे आप और हम मुंह नहीं मोड़ सकते। आप को स्वच्छता की शपथ लेने के साथ ही इसके संकल्पों को मन से पूरा करने एवं धरातल पर उतारने की आवश्यकता है। केवल खानापूर्ति से कुछ नहीं होगा।

कोरोना काल (corona times) के दौरान हम सब देख चुके हैं कि किस प्रकार उस आपात काल में सफाई कर्मियों यानी कोरोना योद्धाओं (corona warriors) ने जान की बाजी लगाकर कार्य किया। ऐसे बहुत से कोरोना योद्धाओं को अच्छे कार्य के लिए पुरस्कारा एवं प्रमाण पत्र भी प्रदान किए गए। इन्हीं योद्धाओं से प्रेरणा लेकर हमें भी स्वच्छता के प्रति अपने इरादों को धरातल पर उतारने की आवश्यकता है। इसके लिए हमें अपने घर से ही शुरुआत करनी होगी। जब हमारा घर स्वच्छ होगा, तभी हमारा मोहल्ला एवं गांव स्वच्छ होगा। गांव स्वच्छ होंगे तो हमारे नगर एवं देश भी स्वच्छ होगा।

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत कब हुई?

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत आज से 8 वर्ष पूर्व 2 अक्टूबर 2014 में हुई थी।

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत किसने की?

स्वच्छ भारत मिशन की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा की गई।

स्वच्छ भारत मिशन का नाम पूर्व में क्या था?

स्वच्छ भारत मिशन का नाम पूर्व में निर्मल भारत मिशन था।

स्वच्छता शपथ-2023 की ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

स्वच्छता शपथ-2023 की आधिकारिक वेबसाइट https://pledge.mygov.in/swachhta-pledge-2022/ है।

स्वच्छता शपथ में क्या-क्या संकल्प दिए जाते हैं?

इस संबंध में जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में दी है। आप वहां से देख सकते हैं।

दोस्तों, इस पोस्ट (post) में हमने आपको स्वच्छता शपथ (Swacchta pledge) के संबंध में जानकारी दी। उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। यदि आपका इस पोस्ट के संबंध में कोई सवाल अथवा सुझाव है तो आप उसे नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स (comment box) में कमेंट (comment) करके हम तक पहुंचा सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

——————————————-

2 thoughts on “स्वच्छता शपथ कैसे लें? स्वच्छता शपथ पत्र 2022 कैसे डाउनलोड करें?”

Leave a Comment