सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? 99 Super Store franchise In Hindi

Super Store franchise in India in Hindi, यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी क्या है तथा यह किस तरह काम करती है। इससे जुड़ी समस्त सुविधाओं और प्रक्रिया को आगे बढ़ने सम्बंधित सम्पूर्ण जानकरी आपको दी जायगी। हम आशा करते (Super Store franchise kaise le) हैं कि आप इस जानकारी को भली भांति पढ़ेंगे साथ ही इसको प्रयोग में लाने का सम्पूर्ण प्रयास करेंगे। हम आपको यह बताना चाहते हैं कि 99 स्टोर का का बिज़नेस तेजी से रफ़्तार पकड़ रहा है। उद्यमी जो खुदरा बाजार में जाना चाहते हैं, वे 99 प्रतिशत स्टोर खोलने पर विचार कर सकते हैं क्योंकि यह एक सिद्ध व्यवसाय मॉडल है, जिसमे आप उचित लाभ उठा सकते है।

सुपर 99 एक स्टोर कंपनी है, यह Shahid Group का अभिन्न हिस्सा है। जिसके पास THS (The Home Store) & Sabka Bazaar थे। यह कंपनी 2007 में शुरु की गयी थी। आज इंडिया के अन्दर 65+ ब्रांच के साथ अच्छे लेवल पर बिज़नेस (Super Store franchise in Hindi) करती है। इनके स्टोर में रोजमर्रा की जरुरत की चीजे सेल की जाती (Super Store ki franchise kaise le) है जैसे कि रसोई और भोजन, स्वास्थ्य और सौंदर्य, खिलौने और खेल, खाद्य और पेय, स्टेशनरी, घरेलू सामान, उपहार और सजावट, बाथरूम, रेडी टू वियर आदि। 

Contents show

सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Super Store franchise in India in Hindi)

अब हम आपको बताएंगे कि आप सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने से संबंधित जानकारी। यदि आप अपने दम पर एक खुदरा व्यापार शुरू करने की योजना बना रहे हैं, तो आपके पास पहले से ही इस उद्योग में अनुभव होना चाहिए। जबकि एक फ्रैंचाइज़ी के रूप में नहीं खुलने से आपको कम प्रारंभिक निवेश, कोई रॉयल्टी नहीं और अपने स्वयं के बॉस होने जैसा लाभ मिल सकता है। 

यदि आपके पास उद्योग लगाने का अनुभव नहीं है, तो आपको कठिनाइयों का अनुभव हो सकता है और हो सकता है इस स्थिति में आपका उद्योग मार्केट में जगह न बना पाए। एक प्रसिद्ध कंपनी जैसे डॉलर स्टोर के लिए फ्रैंचाइज़ी के रूप में शुरू करना एक समर्थन नेटवर्क और पहले से स्थापित आपूर्ति श्रृंखला प्रदान करता है।

अब हम यहाँ आपको विस्तृत रूप में बताने जा रहे हैं कि आप कैसे फ्रैंचाइजी खरीदेंगे तथा आपको कौन कौन से पड़ावों से होकर गुजरना पड़ेगा। इससे सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी आपको विधिवत दी जा रही है। आप उनके बारी बारी से पढ़कर अपने प्रयोग में ला सकते हैं।

हम जानते हैं कि हर एक बड़ी कंपनी या छोटी कंपनी अपना विस्तार करना चाहती हैं। वह सभी जगह खुद काम नही कर सकती है। तो वह अपने नाम से ब्रांच से ओपन करवाती है। और अपने प्रोडक्ट या सेवाओं को बेचने के लिए प्राधिकरण देती है। इसे डीलरशिप या फ्रैंचाइज़ी कहते है। इसी तरह सुपर 99 स्टोर भी अपने नेटवर्क को बढ़ाने और अपने प्रोडक्ट को अपने कस्टमर तक पहुचाने के लिए अपनी नई नई ब्रांच ओपन कर रही है।

सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? 99 Super Store franchise In Hindi

सुपर 99 स्टोर के लिए ज़रूरी दस्तावेज (Super Store franchise documents verification)

जब आप फ्रेंचाइजी के लिए आवेदन करते हैं तब आपको कुछ ज़रूरी दस्तावेज कंपनी को देने पड़ते हैं, वे इसके आधार पर ही आपको सर्विस देना या न देना सुनिश्चित करते हैं। आइये अब हम आपको बताने जा रहे हैं कि आपको कौन कौन से दस्तावेज कंपनी के समक्ष प्रस्तुत करना होगा। 

  • आईडी प्रूफ: आपको अपनी पहचान साबित करने के लिए कंपनी के समक्ष आधार कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, पैन कार्ड, पासपोर्ट या ड्राइविंग लाइसेंस प्रस्तुत कर सकते हैं। जिसके माध्यम से कंपनी आपको अपनी सेवा देना का विकल्प चुन सकती है। 
  • एड्रेस प्रूफ: एड्रेस प्रूफ के लिए आपको राशन कार्ड, इलेक्ट्रिसिटी बिल जैसे डॉक्यूमेंट दे सकते हैं। 
  • बैंक अकाउंट तथा उस अकाउंट से सम्बंधित पासबुक: जब आप उपर्युक्त डॉक्यूमेंट एकत्र कर लेंगे तब आपसे आशा की जाती है कि आप के पास एक बैंक अकाउंट हो और साथ ही उस बैंक अकाउंट की पासबुक आपको सबमिट करनी होगी। 
  • आपको कुछ फोटोग्राफ जो कि पासपोर्ट साइज के होंगे, सबमिट करना पड़ेगा। आप कम से कम 10 पासपोर्ट साइज फोटो अपने रखें। साथ ही आपकी एक सक्रिय ईमेल आईडी हो जो प्रोफेशनल यूजर नेम के साथ होगी। 
  • अन्य दस्तावेजों में आपके पास जमीन और फिनियंसिएल दस्तावेज तैयार रखने होंगे। आपको एक NOC भी रखनी होगी जो आप निकटतम पुलिस स्टेशन से पा सकते है। आपके पास पूर्णतः जमीन के दस्तावेज या किराये की जगह के अवांक्षित दस्तावेज उक्त कंपनी को मुहैया कराने होंगे।

सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए ज़रूरी चीज़ें (Super Store franchise kaise le)

अब यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि जब आप सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने जा रहे होंगे तब आपको किस किस चीज़ की ज़रूरत पड़ेगी। यह आप सावधानी के साथ देखें और साथ ही इसे प्रयोग में लाने का प्रयास करें। नीचे आपको बिन्दुबार तरीके से समझने की कोशिश की जा रही है। 

  • जगह सम्बन्धी ज़रूरतें: जब आप सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी लेने जा रहे हैं तो आपसे आशा की जाती है कि आपके पास उपयुक्त जमीन हो। हम जानते हैं कि इसके लिए हमारे पास ही अन्दर अच्छे स्पेस की जरूरत पड़ती है क्योंकि इसके अंदर एक Storage बनाना पड़ता है।
  • दस्तावेज सम्बन्धी ज़रूरत: ऊपर हमें आपको कुछ दस्तावेजों के बारे में विस्तार से बताया है जिनको आप ज़रूरत पड़ने पर कंपनी को देनी होगी अन्यथा कंपनी आपकी अर्हता निरस्त कर सकती है। अतः इन ज़रूरी दस्तावेजों को अपने साथ ही रखने का प्रयत्न करें। 
  • वर्कर की ज़रूरते: अब हम आपको बताने जा रहे हैं सुपर 99 स्टोर में उपस्थित रहने वाले वर्कर्स के बारे में। यहाँ आपसे आशा की जाती है कि आप डीलरशिप के लिए कम से कम 2-3 Worker या जरूरत पड़ने पर उससे ज्यादा वर्कर रख सकते हैं या नहीं, इससे सम्बन्धी जानकारी आपको कंपनी के समक्ष प्रस्तुत करनी पडेगी। 
  • इन्वेस्टमेंट की ज़रूरतें: हम यह तो भली भांति जानते हैं कि इन्वेस्टमेंट के बिना कोई बिज़नेस नही किया जा सकता है। अतः आपको कुछ सिक्योरिटी राशि भी प्रदान करने को कहा जा सकता है जिसके लिए आपको मानसिक व आर्थिक रूप से तैयार रहना होगा। 

सुपर 99 स्टोर के लिए किस तरह की जगह की ज़रूरत होती है? (Super Store franchise land)

अब आपको सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए ज़रूरत पड़ने वाली जगह से समन्धित जानकारी आपसे साझा करने वाले हैं। आप यह भी जानते हैं जैसा कि किसी भी फ्रैंचाइज़ी के मामले में होता है, 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी फ्रैंचाइज़ी का मालिक बनने के लिए आपको कुछ ज़रूरी आवश्यकताओं को पूरा करने की आवश्यकता होती है। उन तमाम आवश्यकताओं में पहली आवश्यकता जिसे पूरा करने की आवश्यकता है वह उस क्षेत्र के संबंध में है जिसे स्टोर स्थापित करने के लिए आवश्यक होगा।

सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? 99 Super Store franchise In Hindi

अब आपको किसी भी बिजनेस को शुरू करने से पहले सबसे जरूरी है काम करने की जगह। आइये जानते है कि सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी को आप कितने एरिया में शुरू कर सकते है। यहाँ हम आपको बता दें कि मार्केट के अनुसार आपके पास सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी शुरू करने से पहले 1200-1300 वर्ग फुट की जगह का होना आवश्यक है और साथ ही 

यदि आपकी जगह किसी मार्केट, मॉल, बाजार, ज्यादा यातायात वाले एरिया और किसी मुख्य सड़क या हवाई अड्डे के पास आप इस बिजनेस को शुरू करते है। तो आपके बिजनेस के लिए भी बेहद फायदेमंद हो सकता है। इन विशेष स्थानों पर अपना बिज़नेस स्टार्ट करने का मुख्य कारण वहां पर ज्यादा लोगो का आवागमन है क्योंकि ज़रूरतमंद को भी कम समय में काम की चीज़ तु्रंत ही उपलब्ध हो जाती है। बहुत ही अलग केस में कंपनी गांव देहात क्षेत्र में आपको स्टोर चलाने का अवसर देती है या यहाँ नहीं ही देती है क्योंकि वहां इससे ज्यादा चलने का सिस्टम उपलब्ध नहीं होता है। 

सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए निवेश कैसे करें? (Super Store franchise investment)

किसी भी कंपनी की फ्रेंचाइजी लेने से पहले उस कंपनी में कितना निवेश करना सही है इसका अंदाजा भी होना बेहद जरूरी है। यहाँ हम आपको इससे सम्बंधित होने वाले खर्चे की सम्पूर्ण जानकारी विधिवत तरीके से देने जा रहे हैं। 

  • जमीनी कीमत: जमीन के लिए आपको Rs. 15 लाख से Rs. 20 लाख तक खर्च करने पड़ सकते हैं। यह ऐसा है क्योंकि जैसा इलाका होगा वैसे ही वहां की जमीन की कीमते भी होंगी। (यदि जमीन खुद की है तो यह पैसे नहीं लगेंगे)
  • वितरण फीस: आपको जब स्टोर मिलता है तो वितरण के समय आपको Rs. 5 लाख से Rs. 7 लाख तक का भुगतान करना पड़ सकता है। 
  • स्टोरेज /गोडाउन की कीमत: स्टोरेज या गोडाउन की कीमत Rs. 5 लाख तक होगी। 
  • स्टॉक की कीमत: यहां पर स्टॉक की कीमत Rs. 15 लाख से Rs. 20 लाख होगी। 
  • अलग से होने वाले खर्चे: आपको अलग से कुछ पैसे रखने की भी सलाह दी जाती है जिसकी रेंज Rs. 5 लाख से Rs. 10 लाख होनी चाहिए। 

सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी के अंदर हो सबसे बड़ा खर्चा आता है वो जमीन का होता है। अगर आपके पास आपकी अपनी जमीन है। तो कम निवेश में शुरू कर सकते है या किराए पर ले सकते है। सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी को शुरू करने के लिए आपको 25 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है। 

सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Super Store franchise application process)

अब हम यह समझ रहे हैं कि आप यदि सुपर 99 स्टोर फ्रैंचाइज़ी के लिए रजिस्ट्रेशन करना चाहते है। तो इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते है। यहाँ आपको बतायंगे कि आप कैसे ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करेंगे तथा उससे सम्बंधित अन्य जानकारी भी आपको बता रहे हैं। यह काम आप अपने स्मार्ट फ़ोन या लैपटॉप/कंप्यूटर के माध्यम से भी कर सकते हैं। तो आप यहाँ इसके लिए नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो कर सकते हैं।

  • 1. अब आप अपने कंप्यूटर या स्मार्ट फ़ोन में गूगल क्रोम या अन्य कोई वेब ब्राउज़र को खोलने के बाद सर्च बॉक्स में सुपर 99 सर्च करें फिर इसके बाद सबसे पहले सुपर 99 की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.super99.in/ पर जाये।
  • 2. जैसे ही आप ऑफिसियल वेबसाइट खोल देंगे तब आप पाएंगे कि Home पेज पर एक फ्रैंचाइज़ी का ऑप्शन मिलेगा अब इसके उपरांत उसके ऊपर इस बटन पर क्लिक करेंगे। 
  • 3. अब आप जैसे ही इस बटन पर क्लिक कर चुके होंगे तो एक आप पायेंगे कि एक नया पेज ओपन होगा। अब आपको अन्य बटन मिलेगा। उसके ऊपर Become a Franchise Partner का ऑप्शन मिलेगा उसके ऊपर क्लिक कर लेंगे। इसके बाद आप देखेंगे कि एक फॉर्म ओपन हो जाएगा |
सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (Super Store franchise application process)
  • 4. आपको यह फॉर्म को डाउनलोड करना होगा। आपको पूरी सावधानी के साथ इस फॉर्म को भर के सभी ज़रूरी डाक्यूमेंट्स के साथ उक्त कंपनी को सेंड करना होगा |
  • 5. जब आप फॉर्म भर चुके होंगे फिर उक्त कंपनी आपके फार्म से जानकारी जाएगी और तब आप पाएंगे कि कंपनी कुछ दिन के बाद कांटेक्ट करेगी |

सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए लोन कैसे उपलब्ध कराएं? (Super Store franchise loan)

आपको यह जान लेना अनिवार्य है कि आप अपने बिज़नेस सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए आप लोन भी ले सकते हैं। आइये जानते हैं कि इस सुविधा को लाभ उठाने के लिए आपको किस किस पहलू से हो कर गुजरना पड़ता है। भारत सरकार ने मेक इन इंडिया प्रोजेक्ट को प्रमोट करने के लिए सभी बैंकों को नए बिजनेस को शुरू करने के लिए आसानी से लोन लेने के लिए आदेश दिए है। 

अगर आप इस बिजनेस को शुरू करना चाहते है और आपके पास पैसे नहीं है। तो भारत सरकार ने एक स्कीम चलाई हुई है जिसका नाम है प्रधानमंत्री मुद्रा योजना के अंतर्गत आपको ये बिज़नेस शुरू करने के लिए बेहद कम ब्याज पर भारत सरकार द्वारा लोन दिया जाता है। अगर आप किसी भी बिजनेस के लिए बिजनेस लोन लेना चाहते है तो आपको इसमें हर प्रकार के बिजनेस लोन की सभी जानकारियां मिल जाती है। इसके लिए आपको उचित वेबसाइट पर जाना होगा जिसके फलस्वरूप आप लोन मुहैया करा सकते हैं। 

सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के अंदर प्रॉफिट कैसे कमाया जाता है? (Super Store franchise profit)

आपको यहाँ हम बताने जा रहे हैं कि आप कैसे सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी एक डिमांड वाली कंपनी है। जिसके प्रोडक्ट की डिमांड मार्केट में रहती है। इस कंपनी के प्रोडक्ट से आप 30% तक का प्रॉफिट मार्जिन ले सकते है इसके अन्दर सभी प्रोडक्ट पर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है। क्योकि कंपनी बहुत से प्रकार के प्रोडक्ट बेचती है। तो सभी के ऊपर अलग अलग प्रॉफिट मार्जिन दिया जाता है। 

इस बिजनेस में सारा प्रॉफिट आपकी बिक्री पर निर्भर करता है जितनी ज्यादा बिक्री होती उतना ज्यादा प्रॉफिट होता है। कंपनी आपको मार्केटिंग के लिए भी मदद करती है। इसलिए आपको अपनी बिक्री में किसी भी प्रकार की परेशानी नहीं होने वाली है। शुरू से ही आप 50 हज़ार रुपया महीने की कमाई के साथ शुरू कर सकते है। इसके साथ ही आपकी कमाई धीरे धीरे बढ़ती चली जाती है। कंपनी आपको कुछ टारगेट भी देती है जिसको अगर आप पूरा करते है तो कंपनी अपनी तरफ से आपको कमीशन भी देती है। आप इस्सके भी फायदा ले सकते हैं। 

सुपर 99 स्टोर की फ्रेंचाइजी लेने से Related FAQs

प्रश्न: क्या सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने अप्लाई ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है? 

उत्तर: हाँ, सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने अप्लाई ऑनलाइन अप्लाई किया जा सकता है। इसके लिए आपको वेबसाइट के माध्यम से अप्लाई करना होगा।

प्रश्न: क्या सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी किसी गांव या छोटे शहर में लगाई जा सकती है?

उत्तर: नहीं, सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी को किसी गांव में लगाना उचित नहीं होगा क्योंकि वहां जनसंख्या का घनत्व कम होता है। 

प्रश्न: क्या सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी के लिए लोन मिल सकता है?

उत्तर: हाँ आपको सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए लोन मिल सकता है, आपको बैंक में जाकर इसकी अधिक जानकारी करनी होगी। 

प्रश्न: क्या सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए जगह से संबंधित दस्तावेज पेश करने होते हैं?

उत्तर: हाँ, सुपर 99 स्टोर फ्रेंचाइजी खरीदने के लिए जगह से संबंधित दस्तावेज पेश करने होते हैं।

Leave a Comment

कंपार्टमेंट के लिए आवेदन कैसे करें? प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2023 एमटीपी एक्ट 2021 क्या है? डेट फंड का क्या मतलब होता है? रिकरिंग डिपॉजिट क्या होता है?