[फार्म] सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 | PM Suman Yojana

PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana in Hindi : भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक नई योजना की शुरूआत की है। जो पूरे देश में प्रधान मंत्री सुमन योजना के नाम से जानी जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य भारत में सौ प्रतिशत सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है। अभी भारत में केवल 80 प्रतिशत प्रसव ही सुरक्षित प्रसव की श्रेणीं में आते हैं।

लेकिन प्रधान मंत्री सुमन योजना के लागू हो जाने जाने बाद यह आंकड़ा बढ़ कर सौ प्रतिशत किये जाने का लक्ष्‍य है। इस योजना के तहत गर्भवती महिला तथा उसके गर्भ में पल रहे बच्‍चे को वर्ष भर चिकित्‍सीय निगरानी में रखा जाएगा। जिसकी वजह से सौ प्रतिशत सुरक्षित प्रसव की संभावना बढ़ जाएगी।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई PM Surakshit Matritva Aashwasan सुमन योजना क्या है? सुमन योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा? सुमन योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा? एंव सुमन योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होगें। आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढना है।

पीएम सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना 2020 – What is PM Suman Yojana?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन को ही सुमन योजना के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत भारत के प्रत्‍येक राज्‍य की गर्भवती महिला को एक प्रशिक्षित नर्स की देख रेख में सुपुर्द किये जाने का प्रावधान है।

प्रधान मंत्री सुमन योजना के तहत देश की सभी गर्भवती महिलाओं की साल में 4 बार चिकित्‍सीय जांच जिला अस्‍पतालों अथवा तहसील, ग्राम स्‍तर पर की जाएगी।

सुमन योजना (सुरक्षित मातृत्व आश्वासन) in Hindi

यह सभी जांचें प्रति तिमाही के आधार पर होंगी। जिसके बाद 100 प्रतिशत सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित कराया जाएगा।

इस योजना के तहत नार्मल डिलीवरी को वरीयता दी जाएगी तथा ऑपरेशन होने पर पूरा खर्च भी सरकार के द्धारा ही वहन किया जाएगा।

सुमन योजना कब लांच की गयी? When was Suman Yojana launched?

PM Suman Yojana (सुरक्षित मातृत्व आश्वासन) नामक इस योजना को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्ष वर्धन ने 11 अक्‍तूबर 2020 को नई दिल्‍ली में हुये एक कार्यक्रम के दौरान शुरू करने की घोषणा की है।

देश की राजधानी दिल्‍ली में Ministry of Health and Family Welfare की केंद्रीय परिषद की 13वें सम्‍मेलन में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने अपनी इस महत्‍वाकांक्षी योजना को लांच किया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के अनुसार भारत में विश्‍वस्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य मानक और सुविधायें समाज के सबसे निचले स्‍तर तक पहुंचायें जाने के लिये सरकार को तेजी से काम करना होगा। तभी देश अन्‍य विकसित देशों जैसी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं वाले देश के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकेगा।

सुमन योजना (सुरक्षित मातृत्व आश्वासन) को लागू करने की जरूरत क्‍यों पड़ी? Why was there a need to implement Suman Yojana?

जैसा कि हम सब जानते ही हैं, कि भारत में समाज के गरीब तबके की गर्भवती महिलाओं को जिला अस्‍पतालों तथा सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उचित इलाज की सुविधायें नहीं मिल पाती हैं।

सरकारी अस्‍पतालों में पहुंचने वाली महिलाओं को अक्‍सर वहां मौजूद डॉक्‍टरों तथा नर्सों की बेरूखी का सामना करना पड़ता है। कभी कभी तो हालात यह भी हो जाते हैं, अस्‍पताल में मौजूद स्‍टॉफ गर्भवती महिला को भर्ती करने के बजाये, टरका देता है।

जिसकी वजह से अक्‍सर अस्‍पतालों के बाहर गेट पर बच्‍चा जनने की खबरें प्रकाश में आती रहती हैं। यही कारण है कि अब भारत सरकार अपनी सुमन योजना के जरिये नर्सों तथा डाक्‍टरों की जिम्‍मेदारी व जवाबदेही तय करने जा रही है।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना की कुछ आकर्षक तथ्‍य – Some Attractive Facts of Surakshit Matritva Aashwasan Scheme

Surakshit Matritva Aashwasan सुमन योजना 2020 से जुडी कुछ आवश्यक जानकारी इस प्रकार है –

  • गर्भ संबंधी जटिलताओं के चलते महिलाओं को फ्री ऑपरेशन की सुविधा दी जाएगी।
  • सुमन योजना के तहत साल भर में प्रति तिमाही के आधार पर चिकित्‍सीय परीक्षण किया जाएगा।
  • देश के सभी प्रदेशों में गर्भवती महिलाओं को आयरन तथा फोलिक एसिड की गोलियां फ्री में प्रदान की जाएगीं।
  • गर्भवती महिला को अस्‍पताल तक पहुंचाने के लिये फ्री परिवहन सुविधा भी मिलेगी।
  • टिटनेस तथा डिप्‍थेरिया का टीका समय पर लगाया जाना सुनिश्‍चत किया जाएगा।
  • प्रधान मंत्री सुमन योजना के योजना के तहत ट्रेंड नर्स को गर्भवती महिलाओं की जिम्‍मेदारी सौंपी जाएगी।

पीएम सुमन योजना के लाभ क्‍या हैं? What are the benefits of PM Suman scheme?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 के लाभ क्या हैं इसकी जानकारी आपको नीचे दे गई है –

  • Pm suman yojana के जरिये 100 प्रतिशत सुरक्षित प्रसव (Safe Delivery) कराना अब भारत सरकार की जिम्‍मेदारी होगी।
  • भारत में Safe Delivery का लक्ष्‍य 80% से बढ़ कर 100% हो जाएगा।
  • प्रसव से पहले जितने भी चिकित्‍सीय परीक्षण अस्‍पताल में होंगें, वह सभी फ्री में किये जाएंगें यहां तक कि सारी जांचें भी फ्री में ही कराई जाएंगीं।
  • चूंकि अब गर्भवती महिला का प्रसव पूर्व चेकअप अनिवार्य कर दिया गया है, इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्‍चे की सेहत व सही स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी।
  • Pm suman yojana के तहत सुरक्षित प्रसव की गारंटी महिला को सरकार की ओर से दी जाएगी।
  • प्रसव ऑपरेशन से होने पर गर्भवती महिला तथा उसके परिवार से किसी भी मद में पैसा नहीं लिया जा सकेगा।
  • प्रसव होने के छह माह तक की सभी दवाईयां सरकार की ओर से फ्री में प्रदान की जायेंगीं।

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन योजना से Ambulance Service कैसे मिलेगी?

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन (सुमन योजना) के तहत गर्भवती महिला को घर से सरकारी अस्‍पताल तक पहुंचानें के लिये Ambulance Service अनिवार्य कर दी गयी है।

यदि प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला को आप अस्‍पताल ले जाना चाहते हैं, तो आप टोल फ्री नंबर 102 व 108 पर निशुल्‍क कॉल कर सकते हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्षवर्धन ने यह साफ कर दिया है, कि गर्भवती महिला को एंबूलेंस हर कीमत पर पहुंचाना अनिवार्य होगा। ऐसे में सरकार Ambulance Service को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल करेगी।

सुमन योजना ऑनलाइन पंजीकरण कैसे करें? How to Apply For Suman Yojana online?

आपकी जानकारी के लिये यह बता देना आवश्‍यक है, कि सुमन योजना अभी नयी है। इसलिये अभी इससे संबंधित कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। जैसे ही कोई नई गाइडलाइन जारी होगी। हम आपको सुमन योजना Me Online Registration के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगें। जिससे आप इस योजना का लाभ ले सकतें हैं।

आप आधिकारिक वेबसाइट https://pmsma.nhp.gov.in/?lang=hi से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

इसके अलावा ऑफलाइन मोड में सुमन योजना (सुरक्षित मातृत्व आश्वासन) को सरकारी जिला अस्‍पतालों के द्वारा चलाया जाएगा। जहां 1 रूपये के पर्चे को बनवा कर आप सुमन योजना में अपना पंजीकरण करा सकती हैं। यह पूरी प्रक्रिया अस्‍पताल में मौजूद स्‍टॉफ के द्वारा पूरी की जाएगी।

सुमन योजना क्‍या है?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन को ही सुमन योजना के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत भारत के प्रत्‍येक राज्‍य की गर्भवती महिला को एक प्रशिक्षित नर्स की देख रेख में सुपुर्द किये जाने का प्रावधान है।

सुमन योजना कब लांच की गयी?

PM Suman Yojana को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्ष वर्धन ने 11 अक्‍तूबर 2019 को नई दिल्‍ली में हुये एक कार्यक्रम के दौरान शुरू करने की घोषणा की है।

सुमन योजना को लागू करने की जरूरत क्‍यों पड़ी?

पहले सरकारी अस्‍पतालों में पहुंचने वाली महिलाओं को अक्‍सर वहां मौजूद डॉक्‍टरों तथा नर्सों की बेरूखी का सामना करना पड़ता था। कभी कभी तो हालात यह भी हो जाते हैं, अस्‍पताल में मौजूद स्‍टॉफ गर्भवती महिला को भर्ती करने के बजाये, टरका देते थे।

तो दोस्तों इस तरह से आप सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ उठा सकतें हैं। और घर बैठे Online सुमन योजना का लाभ उठा सकतें हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें।। धन्यवाद ।।

Spread the love

22 thoughts on “[फार्म] सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2020 | PM Suman Yojana”

    • Sabhi hospital me suman yojana ka labh nahi milega. Government me to milega. Lekin ydi aap kisi aur hospital me is yojana ka labh lena chahte hai to pahle hospital se jankari le lijiye kyonki online chek karne ki koi suvidha nahi hai.

      Reply
    • नहीं, 108 और 102 से जो एम्बुलेंस आएगी वो आपको सरकारी हॉस्पिटल ही लेकर जाएगी. वहां से यदि आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल ले जाना चाहतें हैं तो अलग से एम्बुलेंस बुक करनी होगी.

      Reply
  1. Main Asansol kulti vidhansabha se SDM Hospital Yahan per Suman Yojana ka Kuchh Bhi Aisa yah Nahin Hai kripya Karke iska Labh sabhi ko mile a Aisa Kuchh kariye aapka bahut bahut dhanyvad

    Reply
  2. Nice pictures सुमन योजना में आशा का भागीदारी बहुत जरूरी है

    Reply

Leave a Comment