[फार्म] सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Suman Yojana Me Registration कैसे करें? PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2019

Suman Yojana (Surakshit Matritva Aashwashan) in Hindi : भारत सरकार के स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने एक नई योजना की शुरूआत की है। जो पूरे देश में Pradhan Mantri Suman Yojana के नाम से जानी जाएगी।

इस योजना का उद्देश्य भारत में सौ प्रतिशत सुरक्षित प्रसव को बढ़ावा देना है। अभी भारत में केवल 80 प्रतिशत प्रसव ही सुरक्षित प्रसव की श्रेणीं में आते हैं।

Suman Yojana (Surakshit Matritva Aashwashan) in Hindi

लेकिन Pradhan Mantri Suman Yojana के लागू हो जाने जाने बाद यह आंकड़ा बढ़ कर सौ प्रतिशत किये जाने का लक्ष्‍य है। इस योजना के तहत गर्भवती महिला तथा उसके गर्भ में पल रहे बच्‍चे को वर्ष भर चिकित्‍सीय निगरानी में रखा जाएगा। जिसकी वजह से सौ प्रतिशत सुरक्षित प्रसव की संभावना बढ़ जाएगी।

भारत सरकार द्वारा शुरू की गई PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana क्या है? सुमन योजना का लाभ आपको कैसे मिलेगा? सुमन योजना का लाभ लेने के लिए आपको क्या करना होगा? एंव सुमन योजना के लिए पात्रता मापदंड क्या है? इन सभी सवालों के जवाब आपको इस आर्टिकल के माध्यम से प्राप्त होगें। आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढना है।

Pradhan Mantri Suman Yojana क्‍या है?

Surakshit Matritva Aashwashan को ही Suman Yojana के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत भारत के प्रत्‍येक राज्‍य की गर्भवती महिला को एक प्रशिक्षित नर्स की देख रेख में सुपुर्द किये जाने का प्रावधान है।

Pradhan Mantri Suman Yojana के तहत देश की सभी गर्भवती महिलाओं की साल में 4 बार चिकित्‍सीय जांच जिला अस्‍पतालों अथवा तहसील, ग्राम स्‍तर पर की जाएगी।

यह सभी जांचें प्रति तिमाही के आधार पर होंगी। जिसके बाद 100 प्रतिशत सुरक्षित प्रसव सुनिश्चित कराया जाएगा।

इस योजना के तहत नार्मल डिलीवरी को वरीयता दी जाएगी तथा ऑपरेशन होने पर पूरा खर्च भी सरकार के द्धारा ही वहन किया जाएगा।

Suman Yojana कब लांच की गयी?

Suman Yojana (Surakshit Matritva Aashwashan) नामक इस योजना को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्ष वर्धन ने 11 अक्‍तूबर 2019 को नई दिल्‍ली में हुये एक कार्यक्रम के दौरान शुरू करने की घोषणा की है।

देश की राजधानी दिल्‍ली में Ministry of Health and Family Welfare की केंद्रीय परिषद की 13वें सम्‍मेलन में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री हर्षवर्धन ने अपनी इस महत्‍वाकांक्षी योजना को लांच किया।

स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री के अनुसार भारत में विश्‍वस्‍तरीय स्‍वास्‍थ्‍य मानक और सुविधायें समाज के सबसे निचले स्‍तर तक पहुंचायें जाने के लिये सरकार को तेजी से काम करना होगा। तभी देश अन्‍य विकसित देशों जैसी स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाओं वाले देश के रूप में अपनी पहचान बनाने में कामयाब हो सकेगा।

Also Read :

Suman Yojana (Surakshit Matritva Aashwashan) को लागू करने की जरूरत क्‍यों पड़ी?

जैसा कि हम सब जानते ही हैं, कि भारत में समाज के गरीब तबके की गर्भवती महिलाओं को जिला अस्‍पतालों तथा सरकारी मेडिकल कॉलेजों में उचित इलाज की सुविधायें नहीं मिल पाती हैं।

सरकारी अस्‍पतालों में पहुंचने वाली महिलाओं को अक्‍सर वहां मौजूद डॉक्‍टरों तथा नर्सों की बेरूखी का सामना करना पड़ता है। कभी कभी तो हालात यह भी हो जाते हैं, अस्‍पताल में मौजूद स्‍टॉफ गर्भवती महिला को भर्ती करने के बजाये, टरका देता है।

जिसकी वजह से अक्‍सर अस्‍पतालों के बाहर गेट पर बच्‍चा जनने की खबरें प्रकाश में आती रहती हैं। यही कारण है कि अब भारत सरकार अपनी Suman Yojana के जरिये नर्सों तथा डाक्‍टरों की जिम्‍मेदारी व जवाबदेही तय करने जा रही है।

Surakshit Matritva Aashwashan Scheme की कुछ आकर्षक तथ्‍य –

Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2019 से जुडी कुछ आवश्यक जानकारी इस प्रकार है –

  • गर्भ संबंधी जटिलताओं के चलते महिलाओं को फ्री ऑपरेशन की सुविधा दी जाएगी।
  • Suman Yojana के तहत साल भर में प्रति तिमाही के आधार पर चिकित्‍सीय परीक्षण किया जाएगा।
  • देश के सभी प्रदेशों में गर्भवती महिलाओं को आयरन तथा फोलिक एसिड की गोलियां फ्री में प्रदान की जाएगीं।
  • गर्भवती महिला को अस्‍पताल तक पहुंचाने के लिये फ्री परिवहन सुविधा भी मिलेगी।
  • टिटनेस तथा डिप्‍थेरिया का टीका समय पर लगाया जाना सुनिश्‍चत किया जाएगा।
  • Pradhan Mantri Suman Yojana के योजना के तहत ट्रेंड नर्स को गर्भवती महिलाओं की जिम्‍मेदारी सौंपी जाएगी।

पीएम सुमन योजना के लाभ क्‍या हैं?

सुरक्षित मातृत्व आश्वासन सुमन योजना 2019 के लाभ क्या हैं इसकी जानकारी आपको नीचे दे गई है –

  • Pm suman yojana के जरिये 100 प्रतिशत सुरक्षित प्रसव (Safe Delivery) कराना अब भारत सरकार की जिम्‍मेदारी होगी।
  • भारत में Safe Delivery का लक्ष्‍य 80% से बढ़ कर 100% हो जाएगा।
  • प्रसव से पहले जितने भी चिकित्‍सीय परीक्षण अस्‍पताल में होंगें, वह सभी फ्री में किये जाएंगें यहां तक कि सारी जांचें भी फ्री में ही कराई जाएंगीं।
  • चूंकि अब गर्भवती महिला का प्रसव पूर्व चेकअप अनिवार्य कर दिया गया है, इसकी वजह से गर्भ में पल रहे बच्‍चे की सेहत व सही स्थिति की जानकारी मिलती रहेगी।
  • Pm suman yojana के तहत सुरक्षित प्रसव की गारंटी महिला को सरकार की ओर से दी जाएगी।
  • प्रसव ऑपरेशन से होने पर गर्भवती महिला तथा उसके परिवार से किसी भी मद में पैसा नहीं लिया जा सकेगा।
  • प्रसव होने के छह माह तक की सभी दवाईयां सरकार की ओर से फ्री में प्रदान की जायेंगीं।

Surakshit Matritva Aashwashan Scheme से Ambulance Service कैसे मिलेगी?

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्‍व आश्‍वासन (सुमन योजना) के तहत गर्भवती महिला को घर से सरकारी अस्‍पताल तक पहुंचानें के लिये Ambulance Service अनिवार्य कर दी गयी है।

यदि प्रसव पीड़ा से कराह रही महिला को आप अस्‍पताल ले जाना चाहते हैं, तो आप टोल फ्री नंबर 102 व 108 पर निशुल्‍क कॉल कर सकते हैं।

केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्षवर्धन ने यह साफ कर दिया है, कि गर्भवती महिला को एंबूलेंस हर कीमत पर पहुंचाना अनिवार्य होगा। ऐसे में सरकार Ambulance Service को लेकर जीरो टॉलरेंस की नीति पर अमल करेगी।

Suman Yojana Me Online Registration कैसे करें?

आपकी जानकारी के लिये यह बता देना आवश्‍यक है, कि Suman Yojana अभी नयी है। इसलिये अभी इससे संबंधित कोई गाइडलाइन जारी नहीं हुई है। जैसे ही कोई नई गाइडलाइन जारी होगी। हम आपको Suman Yojana Me Online Registration के बारे में विस्‍तार से जानकारी देंगें। जिससे आप इस योजना का लाभ ले सकतें हैं।

इसके अलावा ऑफलाइन मोड में Suman Yojana (Surakshit Matritva Aashwashan) को सरकारी जिला अस्‍पतालों के द्वारा चलाया जाएगा। जहां 1 रूपये के पर्चे को बनवा कर आप सुमन योजना में अपना पंजीकरण करा सकती हैं। यह पूरी प्रक्रिया अस्‍पताल में मौजूद स्‍टॉफ के द्वारा पूरी की जाएगी।

सुमन योजना क्‍या है?

Surakshit Matritva Aashwashan को ही Suman Yojana के नाम से जाना जाएगा। इस योजना के तहत भारत के प्रत्‍येक राज्‍य की गर्भवती महिला को एक प्रशिक्षित नर्स की देख रेख में सुपुर्द किये जाने का प्रावधान है।

सुमन योजना कब लांच की गयी?

सुमन योजना को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री श्री हर्ष वर्धन ने 11 अक्‍तूबर 2019 को नई दिल्‍ली में हुये एक कार्यक्रम के दौरान शुरू करने की घोषणा की है।

सुमन योजना को लागू करने की जरूरत क्‍यों पड़ी?

पहले सरकारी अस्‍पतालों में पहुंचने वाली महिलाओं को अक्‍सर वहां मौजूद डॉक्‍टरों तथा नर्सों की बेरूखी का सामना करना पड़ता था। कभी कभी तो हालात यह भी हो जाते हैं, अस्‍पताल में मौजूद स्‍टॉफ गर्भवती महिला को भर्ती करने के बजाये, टरका देते थे।

तो दोस्तों इस तरह से आप सरकार द्वारा दी जा रही सुविधा का लाभ उठा सकतें हैं। और घर बैठे Online Suman Yojana का लाभ उठा सकतें हैं। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर जरुर करें ताकि उन्हें भी इसकी जानकारी मिल सके। साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देगें।। धन्यवाद ।।

20 thoughts on “[फार्म] सुरक्षित मातृत्व आश्वासन Suman Yojana Me Registration कैसे करें? PM Surakshit Matritva Aashwasan Suman Yojana 2019”

    • नहीं, 108 और 102 से जो एम्बुलेंस आएगी वो आपको सरकारी हॉस्पिटल ही लेकर जाएगी. वहां से यदि आप किसी प्राइवेट हॉस्पिटल ले जाना चाहतें हैं तो अलग से एम्बुलेंस बुक करनी होगी.

      प्रतिक्रिया

Leave a Comment