SSC CPO SI Result 2022 कैसे देखे? SSC CPO SI Result 2022 Download Here

कर्मचारी चयन आयोग के अंतर्गत होने वाली परीक्षा SSC CPO SI के लिए जो आवेदन किया गया था, उसका रिजल्ट पेज की ऑफिसियल वेबसाईट पर अपलोड किया जा चुका है .अगर आप अपना रिजल्ट अपने फोन पर online देखना चाहते है और आप नहीं जानते की कैसे आपको अपना रिजल्ट चेक करना है ,तो घबराइए मत इस पोस्ट को ध्यान से पढिए इसमें हमने आपको रिजल्ट देखने का तरीका बताया है ,और पेज का लिंक भी हमने पोस्ट में दिया है जहा से आप अपना ऑनलाइन रिजल्ट SSC CPO SI का देख सकते है।

SSC CPO SI क्या है?

SSC के बारे में तो हम सभी जानते है हमारे बीच से कितने ही स्टूडेंट है जो 12 वी पास करने के बाद से ही अपनी नौकरी की तैयारी में जुट जाते है। जिनमे से कुछ SSC कुछ यूपीएससी जैसे क्षेत्रों में जाने के लिए अपनी तैयारी प्रारंभ कर देते है।
अगर कोई स्टूडेंट SSC की तैयारी कर रहा है तो इसके अंतर्गत उसे बहुत से फॉर्म में आवेदन करने का मौका मिल सकता है जैसे SSC GD , SSC CAPF, SSC CPO SI इत्यादि। इसके लिए अब हर जगह कोचिंग की सुविधा उपलब्ध है। वहीं कुछ बच्चे घर बैठे अपने मोबाईल फोन से तैयारी जारी रखते है।

SSC का पूरा नाम स्टाफ़ सेलेक्शन कमिशन होता है। यदि आप SSC के अंतर्गत नौकरी पाना चाहते है तो इसकी सीधी नियुक्ति राज्य सरकार द्वारा की जाती है। जिसमें आपको अपने लिए चयनित पद की नौकरी के लिए आयोजित किए गए परीक्षा को पास करना होगा।जिसके बाद आपको वो पद प्रदान कर दिया जाएगा।

जैसा की SSC CPO SI नाम से ही स्पष्ट है की ये भी SSC के अर्थात कर्मचारी चयन आयोग के तहत मिलने वाली ही एक पोस्ट है ,जिसका पूरा नाम होता है – Staff Selection Commision Central Police Organization इसके लिए आपको दो चरण में परिक्षा देनी होगी जिसके बाद क्रमशः PAT / PST की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी ,और आगे की प्रक्रिया इसके बाद होगी।

SSC CPO SI रिजल्ट 2022 डिटेल्स –

बोर्ड का नामस्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC)
पद का नामसब इंस्पेक्टर
टोटल पद1564 पर्दा
PST/ PET11th to 23rd August 2021
एग्जाम रिजल्ट स्टेटसAvailable Now
एग्जाम टाइपरिटन टेस्ट और इंटरव्यू
ऑफिशल वेबसाइटssc.nic.in
SSC CPO SI Tier I Result 2020 कैसे देखे? SSC CPO SI Result 2021 Download Here

SSC CPO SI EXAM कब होगा?

इसकी जानकारी आपको आवेदन करने के कुछ दिन बाद पता हो जाती ही की आपका एक्जाम कब होगा ,तथा परीक्षा से कुछ दिन पहले आपको प्रवेश पत्र मिलेगा जिसपर आपकी परीक्षा से जुड़ी सारी जरूरी सूचनाए दी गई होंगी। जैसे आपको परीक्षा देने कहा जाना है?आपका रोल नंबर या एनरोलमेंट नंबर क्या है? आपकी परीक्षा कितने समय से कितने समय तक होगी? इत्यादि सवालों के जवाब आपके प्रवेश पत्र में दिए गए होंगे।

SSC CPO SI EXAM 2020 कब हुआ था?

ssc के अंतर्गत पिछले वर्ष 2020 में SI पद कर लिए परीक्षा आयोजित की गई थी। जो 23 से 26 नवंबर के बीच की केंद्रों पर सफलता पूर्वक पूरी कराई गई थी। बहुत से आवेदकों ने इस परीक्षा में भाग लिया था। जो इस समय अपने रिजल्ट देखना चाहते है ,उनके लिए सूचना है की उनका रिजल्ट वेबसाईट पर आ चुका है। वो अपने फोन पर इसे आसानी से चेक कर सकते है।

एसएससी सीपीओ एग्जाम एसआई 2022 की ऑफिसियल वेबसाईट कौन सी है?

जिन आवेदकों ने सफलता पूर्वक व उत्साह के साथ अपना exam दिया था ,उनके लिए अपना रिजल्ट देखने की उत्सुकता होना आम बात है। ऐसे में सब चाहते है वो अपना रिजल्ट बिना किसी रोक टोंक के देख सके। लेकिन की उम्मीदवार ऐसे होंगे जो अपना रिजल्ट फोन पर देख पाने में असमर्थ होंगे तथा उन्हे साइबर की मदद लेनी पड़ेगी और वो जल्दबाजी में रिजल्ट सुना देते है। जिससे की कभी कभी आवेदकों में असंतोष की भावना उत्पन्न हो जाती है।

इसलिए जरूरी है आप अपना रिजल्ट अपने फोन की मदद से खुद घर बैठे बिना रुकावट देख ले और संतुष्ट हो जाए। वे आवेदक जिन्होंने 2022 में ये परीक्षा दी है उनका रिजल्ट आ चुका है। वो अपना रिजल्ट ssc के ऑफिसियल वेबसाईट पर देख सकते है। ssc की ऑफिसियल वेबसाईट है -https://ssc.nic.in/ यहाँ हम आपको कुछ प्रोसेस बताने जा रहे है. जिसकी मदद से आप अपना रिजल्ट बहुत ही आसानी से अपने फोन में देख सकते है।

एसएससी सीपीओ एसआई एग्जाम रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें? [How to Check SSC CPO SI Exam Result Online?]

अगर आपने 2022 में SSC CPO SI की परीक्षा दी है तो आपको अब रिजल्ट आने का इंतजार नहीं करना है। आपका रिजल्ट साइट पर आ चुका है। यह हम आपको साइट खोलने से लेकर पूरा रिजल्ट देखने का प्रोसेस समझने वाले है इसे ध्यान से देखें ,एक बार आपने ये जान लिया तो आपको अपना कोई भी रिजल्ट देखने के लिए किसी भी दूसरे व्यक्ति की अथवा किसी साइबर वाले के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Total Time: 15 minutes

एसएससी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं –

सबसे पहले आप SSC के ऑफिसियल वेबसाईट पर क्लिक करें जिसकी लिंक -https://ssc.nic.in/ है। आप यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं।

रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करें –

अब आपके सामने जो होमपेज खुल के आएगा। यहां पर आपको ऊपर दिए गए रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करना है।
SSC CPO SI Tier I Result 2020 कैसे देखे? SSC CPO SI Result 2021 Download Here

Examination Name and Year चेक करें –

रिजल्ट ऑप्शन पर क्लिक करने के पश्चात आप रिजल्ट सेक्शन में पहुंच जाएंगे यहां पर एसएससी द्वारा जारी किए गए विभिन्न प्रकार के एग्जाम का रिजल्ट दिखाई देगा यहां पर आपको अपना एग्जाम सर्च करना है।
SSC CPO SI Tier I Result 2020 कैसे देखे SSC CPO SI Result 2021 Download Here

रिजल्ट डाउनलोड करें –

आपका एग्जाम मिलने के पश्चात उसके आगे दिए गए रिजल्ट पीडीएफ लिंक पर क्लिक करना है। जिसके पश्चात आपके पास पीडीएफ फॉर्मेट में रिजल्ट डाउनलोड हो जाएगा। जिसमें आप अपने रोल नंबर के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर पाएंगे।

रिजल्ट प्रिंट आउट करें –

बहुत से आवेदक अपना रिजल्ट देखने के बाद इसे गंभीरता से नहीं लेते। आपको इसके और भी फायदे मिलेंगे अर्थात ये रिजल्ट भविष्य में आपके काम आ सकता है। अतः इसका printout ले कर संभाल कर रखें।

एसएससी सीपीओ एग्जाम रिजल्ट डायरेक्ट लिंक –

आप नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके एसएससी सीपीओ से जुड़े आंसर की, नोटिस, रिजल्ट, कट ऑफ आदि डाउनलोड कर सकते हैं –

Download Tier I Marks Marks | Notice
Download Tier I Final Answer Key Answer Key | Notice
Download Tier I Result List 1 | List 2 | List 3 | List 4
Download Tier I Result Cutoff Click Here

निष्कर्ष –

हम आशा करते है आपको आपका रिजल्ट अपने फोन पर मिल गया होगा। आप एक बार इस पूरे प्रोसेस को समझ ले तो आप कोई भी रिजल्ट या कोई भी सूचना उस फील्ड से जुड़े वेबसाईट पर जा के देख सकते है। आज कल झूठी खबरों का बाजार तेजी से आगे बढ़ा है।

ऐसे में जरूरी है आप खुद को सत्य से जोड़े रखें, ऐसा तभी होगा जब आपको खुद कोई सही जानकारी मिले। और जब आप किसी लिंक पर लॉगिन करते है तो उस फील्ड से जुड़ी सभी सही सूचनाए आपको मिल जाएंगी।

आज के पोस्ट में हमने जाना की SSC CPO SI का रिजल्ट ऑनलाइन कैसे चेक करें , इसके लिए ऑफिसियल वेबसाईट कौन सी है ,अगर आपको ये पोस्ट अच्छी लगी हो तो हमे कमेन्ट में बताए तथा ये जानकारी अपने मित्रों से भी शेयर करें।

Spread the love:

Leave a Comment