खेलों के नाम हिंदी और इंग्लिश में जाने | Sports Names in English and Hindi

|| हिंदी और इंग्लिश में खेलों के ना, Sports Names in English and Hindi, खेलों के नाम हिंदी और इंग्लिश, भारत में क्रिकेट को मैनेज करने वाली संस्था का क्या नाम है?, खेल क्षेत्र में मिलने वाला भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार कौनसा है?, दुनिया का सबसे अधिक लोकप्रिय खेल कौनसा है? ||

Sports Name in Hindi and English :- इस लेख के माध्यम से हम खेल जगत से जुड़ी जानकारी हासिल करने की कोशिश करेंगे। हम विभिन्न प्रकार के “खेलों के नाम हिंदी और इंग्लिश” में जानेंगे। इसके साथ ही हम कुछ प्रसिद्ध खेलों के बारे में संक्षेप में जानकारी भी प्राप्त करेंगे जिसके अंतर्गत खेल को खेलने वाले खिलाड़ियों की संख्या, जीतने का नियम और फेमस खिलाड़ियों के नाम है। इन सब से पहले हम जान लेते है कि खेल आखिर जीवन में क्या महत्त्व रखते हैं।

Contents show

खेल और उनका महत्त्व (Sports and Their Importance in Hindi)

आपने अपने जीवन में बहुत से खेलों के बारे में सुना होगा और बहुत से खेल खेले भी होंगे। हमारे जीवन में जितना महत्व शिक्षा का है, उतना ही महत्त्व खेलों का भी है। शिक्षा से हमारा मानसिक विकास होता है और वहीं खेलों के माध्यम से शारीरिक विकास होता है। कुछ खेल ऐसे भी है जिनको खेलने से मानसिक शक्ति भी बढ़ती है।

दुनिया में बहुत तरह के खेल खेले जाते हैं। कुछ खेल अकेले खेले जाने वाले होते हैं, वहीं कुछ खेल ऐसे भी होते हैं जो टीम के साथ खेले जाते हैं। कुछ खेलों को घर के अंदर ही खेला जाता है, वहीं अधिकतर खेल ऐसे होते हैं जिन्हें घर से बाहर खेला जाता है। आजकल तो विडियो गेम्स का जमाना है। खेलों को अलग अलग सत्रों पर खेला जाता है, जैसे कि स्टेट लेवल, नैशनल लेवल, इंटरनेशनल लेवल इत्यादि।

खेलों के नाम हिंदी और इंग्लिश में जाने Sports Names in English and Hindi

इस प्रकार खेलों को मुख्य रूप से निम्न श्रेणियों में विभाजित किया जा सकता है:

  • घर के अंदर खेले जाने वाले खेल
  • घर के बाहर खेले जाने वाले खेल
  • शारीरिक खेल
  • मानसिक खेल
  • व्यक्तिगत खेल
  • समूह में खेले जाने वाले खेल
  • प्रतियोगी खेल
  • वीडियो गेम्स

हिंदी और इंग्लिश में खेलों के नाम (Sports Names in English and Hindi)

अब हम कुछ प्रसिद्ध खेलों के इंग्लिश और हिंदी में नाम की एक संक्षिप्त तालिका के माध्यम से खेलों के हिंदी और इंग्लिश में नाम जानते हैं।

Sr. No.Games Name in English(English Pronunciation)हिंदी में खेलों के नाम(Hinglish में खेलों के नाम)
1.Archery (आर्चरी)तीरंदाजी (Tirandaji)
2.Acrobatic Gymnastics (एक्रोबेटिक जिमनास्टिक)कलाबाजी जिमनास्टिक (Kalabaji Gymnastics)
3.Artistic Swimming (आर्टिस्टिक स्विमिंग)कलात्मक तैराकी (Kalatmak Tairaki)
4.Athletics (एथलेटिक्स)व्यायाम (Vyayam)
5.Badminton (बैडमिंटन)चिड़ी बल्ला (Chidi Balla)
6.Baseball (बेसबॉल)बेसबाल (Baseball)
7.Basketball (बास्केटबॉल)बास्केटबाल (Basketball)
8.Boxing (बॉक्सिंग)मुक्केबाजी (Mukkebaji)
9.Cricket (क्रिकेट)गोलगट्टम लकड़ पट्टम दे दनादन प्रतियोगिता
10.Canoeing (कैनोइंग)डोंगी से चलना (Dongikaran)
11.Cycling (साइक्लिंग)साइकिल चलाना (Saikil Chalana)
12.Darts (डार्ट्स)डार्ट्स (Darts)
13.Diving (डाइविंग)गोताखोरी (GotaKhori)
14.Formula 1 Racing (फॉर्मूला 1 रेसिंग)कार रेस (Car Race)
15.Football (फुटबॉल)फुटबाल (Football)
16.Golf (गोल्फ)गोल्फ (Golf)
17.Gymnastics (जिम्नास्टिक)कलाबाज़ी (Kalabaji)
18.Handball (हैंडबॉल)हैंडबाल (Handball)
19.Horse Racing (हॉर्स रेसिंग)घुड़सवारी दौड़ (Ghudsawari dhod)
20.Hockey (हॉकी)हॉकी (Hauki)
21.Ice Hockey (आइस हॉकी)बर्फ पर हॉकी (Barf Par Hauki)
22.Judo (जूडो)जूडो (Joodo)
23.Karate (कराटे)कराटे (Karate)
24.Motorsport (मोटरस्पोर्ट)गाड़ी दौड़ (Gadi Dhod)
25.Mixed Martial Arts (मिक्सड मार्शल आर्ट्स)मिश्रित युद्ध कला (Mishrit Yudh Kala)
26.Modern Pentathlon (मॉडर्न पेंटाथलोन)आधुनिक पंच प्रतियोगिता (Aadhunik Panch Pratiyogita)
27.Olympics (ओलंपिक्स)ओलंपिक्स (Olympics)
28.Rowing (रोइंग)नौका दौड़ (Noka Dhod)
29.Rugby (रग्बी)रग्बी (Rugby)
30.Shooting (शूटिंग)निशानेबाजी (Nishanebaji)
31.Skateboarding (स्केटबोरडींग)स्केटबोरडींग (Skateboarding)
32.Sailing (सेलिंग)नौकायन (Nokayan)
33.Snooker (स्नूकर)स्नूकर (Snookar)
34.Squash (स्क्वैश)स्क्वैश (Squash)
35.Surfing (सर्फिंग)लहरबाजी (Laharbaji)
36.Swimming (स्वीमिंग)तैराकी (Tairaki)
37.Rock Climbing (रॉक क्लाइंबिंग)चट्टान पर चढ़ना (chattan Par Chadna)
38.Tennis (टैनिस)टैनिस (Tennis)
39.Table Tennis (टेबल टेनिस)पिंग पोंग (Ping Pong)
40.Volleyball (वॉलीबॉल)वॉलीबाल (Volleyball)
41.Weightlifting (वेट लिफ्टिंग)भारोत्तोलन (bhaarottolan)
42.Wrestling (रैसलिंग)कुश्ती (Kushti)
43.Chess (चेस)शतरंज (Shatranj)
44.Kabaddi (कबड्डी)कबड्डी (Kabaddi)
45.Discus Throw (डिस्कस थ्रो)चक्का फेंक (Chakka Faik)
46.Javelin Throw (जैवलिन थ्रो)भाला फेंक (bhala Faik)
47.Polo (पोलो)चौगान (Chaugan)
48.Sprint (स्प्रिंट)दौड़ (Dhod)
49.High Jump (हाई जंप)ऊंची कूद (Unchi Kud)
50.Long Jump (लॉन्ग जंप)लम्बी कूद (lambi Kud)
51.Hide and Seek (हाइड एंड सीक)छुपम छुपाई (Chhupam Chhupai)
52.Soccer (सोकर)सौकर (Saukar)
53.Pool (पूल)पूल (Pool)
54.Bowling (बॉलिंग)बॉलिंग (bowling)
55.Taekwondoताइक्वांडो
56.Dice (डाइस)चौपड़ (Chaupad)
57.Carrom (कैरम)कैरम (Carrom)
58.Cards (कार्ड्स)ताश (Tash)
59.Shot Put (शॉट पुट)गोला फेंक (Gola Faik)
60.Para Athletics (पैरा एथेलेटिक्स)विकलांग व्यायाम (Viklang Vyayam)

हिंदी में खेलों की जानकारी (Sports Information In Hindi)

जैसा कि हमने जान लिया है कि दुनिया में तरह-तरह के खेल खेले जा रहे हैं। जिनमें से कई देशों ने अपने देश का राष्ट्रीय खेल भी घोषित किया हुआ है। ऐसे में हम महत्त्वपूर्ण और सबसे अधिक लोकप्रिय खेलों के बारे में विस्तार से जानकारी प्राप्त करते हैं।

दुनियाभर में प्रसिद्ध और लोकप्रिय खेल और उनसे संबंधित जानकारी निम्न प्रकार से है:

1. क्रिकेट (Cricket) –

क्रिकेट दुनियाभर में खेला जाने वाला सबसे लोकप्रिय खेल है। क्रिकेट की लोकप्रियता का अंदाजा इस बात से भी लगाया जा सकता है कि बच्चा बच्चा क्रिकेट खेलता है और क्रिकेट के बहुत से प्रकार बन चुके हैं। इस खेल को खेलने के लिए 2 टीम की जरूरत होती है। दोनों टीम में 11 खिलाड़ी होते है। इसके साथ ही सहायक खिलाड़ी भी होते हैं, अगर किसी खिलाड़ी को चोट लग जाए तो उनकी जगह पर खेलने के लिए। इस खेल को गेंद और बल्ले के साथ खेला जाता है और रन बनाए जाते हैं। अधिक रन बनाने वाली टीम जीत जाती है। विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, सचिन तेंडुलकर इत्यादि जाने माने क्रिकेटर हैं।

2. फुटबॉल (Football) –

क्रिकेट के बाद पसन्द किया जाने वाला दूसरा खेल फुटबाल है। इसकी लोकप्रियता भी बढ़ती जा रही है। बहुत से फुटबॉल के टूर्नामेंट्स भी होते हैं। इस खेल में भी 2 टीम और प्रत्येक टीम में 11 खिलाड़ी खेलते हैं। इसे एक बाल को पैरो से मारकर खेला जाता है और इस खेल में भागने की बहुत जरूरत पड़ती है। फुटबाल में 45 मिनट के दो हाफ होते हैं, जिसका मतलब है कुल 90 मिनट का एक गेम होता है। इस खेल के दौरान टीम का लक्ष्य होता है कि वो अपनी विरोधी टीम के नेट में उनसे अधिक मात्रा में गोल करे। सबसे अधिक गोल करने वाली टीम जीत जाती है। सुनील छेत्री, क्रिस्टियानो रोनाल्डो और लियोनेल आंद्रेस मेस्सी फुटबाल के प्रमुख खिलाड़ी है।

3. हॉकी (Hockey) –

हॉकी भारत का राष्ट्रीय खेल है। इसको भी 2 टीम के साथ खेला जाता है। दोनों टीम में 11 खिलाड़ी होते हैं। क्रिकेट के जैसे ही इसमें बल्ले जैसी हॉकी स्टिक होती है और गेंद होती है, वहीं फुटबॉल जैसे ही हॉकी में भागना पड़ता है और लक्ष्य विरोधी टीम के नेट में गोल करना होता है। इसे पुरुष और महिलाएं दोनों खेलते हैं। ध्यान चंद, धनराज पिल्लई और वायने ग्रेटजी हॉकी के मंझे हुए खिलाड़ी है। यह खेल चौकोर मैदान पर खेला जाता है। यह मैदान 91.40 मीटर लंबा और 55 मीटर चौड़ा होता है, इसके केंद्र में एक केंद्रीय रेखा व 22.80 मीटर की दो अन्य रेखाएँ खिंची होती हैं। गोल की चौड़ाई 3.66 मीटर व ऊँचाई 2.14 मीटर होती है।

4. टैनिस (Tennis) –

इस खेल को उपरोक्त तीनों खेलों की भांति बड़े मैदान की जरूरत नहीं होती। इसे छोटे आयताकार मैदान में खेला जाता है। जिसे टेनिस कोर्ट कहते हैं। टेनिस को एक खिलाड़ी के खिलाफ एक खिलाड़ी या 2 खिलाड़ियों की टीम भी खेल सकती है। इसमें टेनिस रॉकेट के माध्यम से टेनिस बॉल को सामने वाले खिलाड़ी के कोर्ट एरिया में डालकर जीता जाता है। सानिया मिर्जा, रोहन भोप्पना, कार्लोस अल्क्राज टेनिस के बड़े खिलाड़ी है।

5. टेबल टेनिस (Table Tennis) –

यह खेल भी टेनिस के जैसा ही है। दोनों में अंतर सिर्फ इतना है कि इसमें टेनिस कोर्ट के स्थान पर टेनिस टेबल होता है। इसमें भी लक्ष्य वही होता है सामने वाले खिलाड़ी के एरिया में बॉल को डालना और जितना। फैन झेंडोंग, मनिका बत्रा टेबल टेनिस खिलाड़ी है।

6. शतरंज (Chess) –

शतरंज का खेल बहुत दिमाग वाला खेल होता है। इसे चेस बोर्ड पर खेला जाता है। चेस बहुत प्राचीनतम खेल है। चेस 2 खिलाड़ियों के साथ खेला जाता है। इसको आमने सामने बैठ कर खेला जाता है। हर खिलाड़ी के पास 16 मोहरे होती हैं। चेस में राजा, रानी, घोड़ा, हाथी, ऊंट और सैनिक के नाम की मोहरे होती हैं। इस खेल का लश्य सामने वाले खिलाड़ी के राजा को शय और मात देना होता है। विश्वनाथन आनंद भारत के शतरंज के प्रसिद्ध खिलाड़ी है।

7. मुक्केबाजी (Boxing) –

मुक्केबाजी में दो खिलाड़ी एक दूसरे के विरुद्ध खेलते हैं। दोनों खिलाड़ी अपने हाथों में बॉक्सिंग ग्लव्स पहनते हैं। खिलाड़ी को अपने विरोधी खिलाड़ी को मुक्के से मारना होता है। जो खिलाड़ी अंत तक टिका रहता है या जिस खिलाड़ी को अधिक पॉइंट्स मिलते हैं, वो खिलाड़ी जीत जाता है। मेरी कॉम, माइक टायसन, विजेंद्र सिंह, मोहम्मद अली इत्यादि बॉक्सिंग के प्रमुख खिलाड़ी है।

8. कुश्ती (Wrestling) –

यह भी बॉक्सिंग की तरह ही व्यक्तिगत खेल है। इसमें खिलाड़ी केवल मुक्के के वार से ही नहीं बल्कि अपने पूरे शरीर के जोर से सामने वाले खिलाड़ी को चित करने की चेष्टा करता है। खिलाड़ी जितने के लिए बहुत तरह के दांव लगाता है। जिस खिलाड़ी को अधिक पॉइंट्स मिलते हैं, वो खिलाड़ी जीत जाता है। गीता और बबिता फोगाट, बजरंग पुनिया, साक्षी मलिक कुश्ती के पदक जीते हुए खिलाड़ी है।

9. बेसबॉल (Baseball) –

क्रिकेट के भांति ही बेसबॉल भी बेसबॉल बैट और गेंद से खेला जाता है। इसमें 9 खिलाड़ियों की 2 टीम एक दूसरे के खिलाफ खेलती है। बेसबॉल खेलने की पिच डायमंड आकार की होती है, जिसके चार बेस होते हैं। बॉलर बिना किसी टप्पे या जमीन पर बॉल को लगाए सीधा बैटमैन की तरफ फेंकता है। बैटमैन बॉल को हिट करके अपने बल्ले को वहीं छोड़कर दूसरे छोर पर भागता है। बल्लेबाज बॉल को हिट करके नं.2 बेस में भागता है, यानी वह एक बार में जितने बेस कवर करेगा उसको उतने ही रन मिलेंगे। बैट के साथ खेलने वाला खिलाड़ी अगर 3 बार बाल मिस कर देता है तो वो आउट हो जाता है। यह खेल विरोधी टीम से अधिक होम रन बना कर जीता जाता है।

10. बास्केटबाल (Basketball) –

यह खेल भी 2 टीम के बीच खेला जाता है। हर टीम में 5 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल में खेलने वाले खिलाड़ियों कि हाइट आमतौर पर अधिक ही होती है। इस खेल में भी एक बाल होती है, जिसको दोनों टीम अपनी विरोधी टीम के 10 फीट ऊंचे लगे हुए बास्केट में डालने की कोशिश करती है। जो टीम अधिक स्कोर करती है वो जीत जाती है। बास्केटबाल को 10 या 12 मिनट के 4 क्वार्टर्स में खेला जाता है।

11. वॉलीबॉल (Volleyball) –

वॉलीबॉल में भी 2 खिलाड़ियों के समूह एक दूसरे के खिलाफ खेलते हैं। हर टीम में 6 खिलाड़ी होते हैं। इस खेल में भी फुटबाल की ही भांति आकार में हल्की सी छोटी गेंद का इस्तेमाल होता है। एक आयताकार मैदान में इसे खेला जाता है, जिसे वॉलीबॉल कोर्ट कहते हैं। कोर्ट के बीच में एक नेट होती है। जिसके दोनों तरफ प्रत्येक टीम का एरिया होता है। गेंद को नेट के ऊपर से मारकर सामने वाली टीम के एरिया में डालना ही इसका लक्ष्य होता है। अधिक गोल करने वाली टीम जीत जाती है।

12. कबड्डी (Kabaddi) –

कबड्डी कोर्ट डॉज बॉल गेम जितना बड़ा होता है। कोर्ट के बीचोबीच एक लाइन खिंची होती है जो इसे दो हिस्सों में बाँटती है। कबड्डी कोर्ट का माप 13 मीटर × 10 मीटर होता है। अंक पाने के लिए एक टीम का रेडर विपक्षी पाले (कोर्ट) में जाकर वहाँ मौजूद खिलाडियों को छूने का प्रयास करता है। इस दौरान विपक्षी टीम के स्टॉपर अपने पाले में आए रेडर को पकड़कर वापस जाने से रोकते हैं। अगर वह इस प्रयास में सफल होते हैं तो उनकी टीम को इसके बदले एक अंक मिलता है। अगर रेडर किसी स्टॉपर को छूकर अपने पाले में चला जाता है तो उसकी टीम को एक अंक मिल जाता और जिस स्टॉपर को उसने छुआ है उसे कोर्ट से बाहर जाना पड़ता है। कबड्डी में 12 खिलाड़ी होते हैं जिसमें से 7 कोर्ट में होते हैं और 5 रिज़र्व होते हैं।

13. गोल्फ (Golf) –

गोल्फ एक व्यक्तिगत और शांतिपसंद खेल होता है। जिसे एक बड़े से गोल्फ कोर्स पर खेला जाता है। गोल्फ कोर्स का आकार किसी भी तरह का हो सकता है और किसी भी साइज का हो सकता है। इसमें गोल्फ स्टिक के माध्यम से बॉल को कोर्स पर बने हॉल में डाला जाता है। कम शॉट में लंबे दूरी पर बने हॉल में बाल डालने वाला खिलाड़ी जीत हासिल करता है।

14. तैराकी (Swimming) –

तरण या तैराकी एक जलक्रीड़ा है। इसके अन्तर्गत अपने हाथ-पैर की सहायता से जल में गति करना होता है जो किसी कृत्रिम साधन के बिना किया जाता है। तैराकी मनोरंजन भी है और स्वास्थ्य की दृष्टि से लाभकार भी। इसे खेल के तौर पर दौड़ करते हुए खेला जाता है। जो खिलाड़ी तैर कर फिनिश लाइन तक सबसे पहले पहुंचता है वो जीत जाता है।

15. भारत्तोलन (Weightlifting) –

इस खेल में ताकत होने की आवश्यकता अधिक होती है। इस खेल के अंदर खिलाड़ी को भारी वजन उठाना होता है। जिस खिलाड़ी के द्वारा सबसे भारी वजन उठाया जाता है उसी खिलाड़ी को चैंपियनशिप का विजेता घोषित किया जाता है। इस खेल को अलग अलग आयु वर्ग में खेला जाता है। इस खेल को खेलने वाले खिलाड़ी शारीरिक तौर पर बहुत ही मजबूत होते हैं।

16. पोलो (Polo) –

यह एक टीम में खेला जाने वाला खेल है, जिसे घोडों पर बैठ कर खेला जाता है। इस खेल का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी टीम के विरुद्ध गोल करना होता है। इसमें खिलाडी एक प्लास्टिक या लकडी की गेंद को बड़े हॉकी जैसे डंडों से मार कर सामने वाली टीम के गोल में डालने की कोशिश करते हैं। यह खेल बड़ी रफ़्तार से एक बड़े खुले मैदान में खेला जाता है। हर टीम में 4 खिलाडी होते हैंं। इस खेल में आम तौर से सभी खिलाड़ी हेलमेट पहनते हैं।

17. भाला फेंक (Javelin Throw) –

भाला फेंक एक ट्रैक और फील्ड खेल है, जहां भाला फेंक कर खिलाड़ी के द्वारा जीत हासिल की जाती है। इस खेल में लगभग 2.5 मीटर लंबा भाला फेंका जाता है। भाला फेंकने वाला खिलाड़ी पूर्व निर्धारित क्षेत्र में दौड़कर गति प्राप्त करता है और उसके उपरांत भाला फैकता है। भाला जितनी दूरी तय करता है, उसको मापा जाता है। जो खिलाड़ी सबसे दूर तक भाला फेंकता है, वो इस खेल में मेडल जीतता है। भारत के नीरज चोपड़ा भाला फेंक खेल में स्वर्ण पदक विजेता है।

18. चक्का फेंक (Discus Throw) –

भाला फेंक खेल की तरह इस खेल में भी सब कुछ समान ही होता है। अंतर सिर्फ इतना होता है कि इस खेल में खिलाड़ी को भाले की जगह एक भारी चक्का फेंकना होता है और जो भी खिलाड़ी चक्के को सबसे ज्यादा दूर फेंकता है वही खेल को जीतता है। अलग अलग आयु वर्ग के खिलाड़ी के हिसाब से चक्के का भार अलग अलग होता है।

19. दौड़ (Sprint) –

स्प्रिंटिंग में एक सीमित समय में शरीर की सर्वोच्च गति से कम दूरी पर दौड़ना होता है। इसका उपयोग कई खेलों में किया जाता है जिसमें दौड़ना शामिल होता है। आमतौर पर किसी लक्ष्य तक जल्दी पहुंचने या प्रतिद्वंद्वी से बचने या पकड़ने के तरीके के रूप में इसे खेला जाता है। दौड़ के खेलों में अलग अलग दूरी के लक्ष्य होते हैं, जैसे कि 100 मीटर, 200 मीटर, 400 मीटर इत्यादि। दौड़ में रिले दौड़ भी होती है, जिसमें एक निश्चित दूरी के बाद आपका सहायक खिलाड़ी आपके आगे दौड़ता है। इसमें आमतौर पर 4 खिलाड़ी एक टीम में होते हैं।

20. बिलियार्ड्स (Billiards) –

यह टेबल पर खेला जाने वाला एक खेल है। बिलियर्ड्स आयताकार टेबल पर छोटी गेंदों की एक निश्चित संख्या व एक लम्बी छ्ड़ी से खेले जाने वाले विभिन्न खेलों में से एक है। इसमें इस्तेमाल होने वाली छड़ी को क्यू कहा जाता है। कैरम या फ़्रेंच बिलियर्ड्स तीन गेंदों से एक बिना पॉकेट वाली टेबल पर खेला जाता हैं। इसके अन्य प्रमुख बिलियर्ड्स खेल छ: पॉकेट वाली टेबलों पर खेले जाते हैं, जिनमें हर कोने में एक-एक और दोनों लम्बी भुजाओं में एक-एक पॉकेट होती हैं।

खेलों के नाम से जुड़े प्रश्नोत्तर (Sports Name related FAQs)

प्रश्न: दुनिया का सबसे अधिक लोकप्रिय खेल कौनसा है?

उत्तर: अवश्य ही क्रिकेट दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है।

प्रश्न: भारत में कौन-कौन से खेल खेले जाते हैं?

उत्तर: आमतौर पर भारत में लगभग सभी खेल खेले जाते हैं। क्रिकेट, कबड्डी, फुटबॉल, हॉकी, बास्केटबाल, वॉलीबॉल, हैंडबॉल, तैराकी, भारत्तोलन, कुश्ती, एथलेटिक्स इत्यादि भारत में सबसे अधिक खेले जाने वाले खेल हैं।

प्रश्न: भारत का राष्ट्रीय खेल कौनसा है?

उत्तर: भारत का राष्ट्रीय खेल हॉकी है।

download app

प्रश्न: भारत में क्रिकेट को मैनेज करने वाली संस्था का क्या नाम है?

उत्तर: बीसीसीआई, बोर्ड ऑफ क्रिकेट काउंसिल ऑफ इंडिया।

प्रश्न: खेल क्षेत्र में मिलने वाला भारत का सबसे बड़ा पुरस्कार कौनसा है?

उत्तर: भारत में खेल क्षेत्र का सर्वोच्च पुरस्कार खेल रत्न है।

प्रश्न: मस्तिष्क की शक्ति को बढ़ाने वाले खेल?

उत्तर: मानसिक शक्ति का उपयोग करने वाला खेल शतरंज है।

प्रश्न: बच्चों के द्वारा कौनसा खेल खेला जाता हैं?

उत्तर: पकड़म पकड़ाई, छूपम छुपाई, गीली डंडा, खो खो, चोर सिपाही, रस्सी कूद, सांप सीढी इत्यादि खेल।

प्रश्न: घर के अंदर खेले जाने वाले खेलों के नाम?

उत्तर: आमतौर पर घर के अंदर सांप सीढी, लूडो, शतरंज, छुपम छुपाई जैसे खेल खेले जाते हैं।

दोस्तों इस प्रकार इस लेख “Sports Name in Hindi and English” के माध्यम से हमने खेल जगत से जुड़ी काफी जानकारी आपके साथ साझा की है। इस लेख के माध्यम से हमने संसार भर में खेले जाने वाले मुख्यतः सभी खेलों के नाम हिंदी और इंग्लिश में जान लिए है। इसके साथ ही कुछ महत्वपूर्ण और लोकप्रिय खेलों के बारे में भी जानकारी हासिल की है। हम आशा करते हैं कि ये लेख आपको पसंद आएगा और इसके माध्यम से आपकी बहुत मदद होगी।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment