[न्यू अपडेट] मोबाइल से Speed Post Tracking कैसे करे? Speed Post Track Karne Ka Tarika

Speed Post Tracking – भारतीय डाक सेवा पहले से अब काफी विकसित हो चुकी है। आज इंडियन पोस्ट भी आधुनिक उपकरणों का उपयोग करके देश -विदेश तक अपनी सेवाएं दे रहा है। इंडियन पोस्ट से आज आप रजिस्टर्ड पोस्ट, स्पीड पोस्ट और पार्सल जैसी फास्ट सर्विस का भी उपयोग कर सकते हैं। साथ ही इंडियन पोस्ट ने आज देश के गांव-गांव में भी पहुंच बना ली है। और लगभग 1500000 से भी ज्यादा भारतीय पोस्ट ने अपने ऑफिस खोल चुकी है। आज आप घर बैठे भारतीय डाक सेवक की किसी भी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपने Speed Post Tracking और पार्सल वगैरा को ट्रैक भी कर सकते हैं।

यदि आप भी स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग करना चाहतें हैं, भारतीय डाक स्पीड पोस्ट स्पीड पोस्ट लोकेशन पता करना चाहते हैं, स्पीड पोस्ट इन्क्वायरी, स्पीड पोस्ट कैसे चेक करे, स्पीड पोस्ट का पता करना, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग नंबर, स्पीड पोस्ट की लोकेशन, भारतीय डाक सेवा स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग, इंडियन डाक सेवा स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग करना चाहतें हैं। तो आज हम आपको बताने जा रहे हैं। कि आप अपने Speed Post Tracking, स्पीड पोस्ट करने का तरीका, speed post kaise kare, भारतीय डाक ट्रैक, स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग इन्क्वारी भारतीय डाक ट्रैकिंग को घर बैठे अपने मोबाइल या लैपटॉप से कैसे ट्रैक कर सकते हैं। और पल-पल का अपडेट कैसे प्राप्त कर सकते हैं।

स्पीड पोस्ट क्या है? What is speed post?

स्पीड पोस्ट क्या होता है? यह तो आपको इसके नाम से नाम से ही पता चल रहा होगा। स्पीड पोस्ट भारतीय पोस्ट की सबसे तेज सर्विस है। जिससे कोई भी व्यक्ति भारत के किसी भी कोने में अपना कोई भी सामान बड़ी जल्दी और सुरक्षित तरीके से भेज सकता है। speed post kaise track kare, speed post number se pata kare, स्पीड पोस्ट स्टेटस, भारतीय डाक पंजीकृत पार्सल ट्रैकिंग, speed post ki location के साथ ही स्पीड पोस्ट से आपको सामान भेजने काफी कम मूल्य भी चुकाना पड़ता है। जिससे आपका पैसा और समय दोनों की बचत होती है।

Speed Post Tracking

बात करें स्पीड पोस्ट की शुरुआत की, तो स्पीड पोस्ट की शुरुआत भारत में सन 1986 में की गई थी। स्पीड पोस्ट की शुरुआत एक भारत के एक दर की योजना से की गई थी। भारत में कहीं भी ₹25 प्रति दर से कोई भी सामान स्पीड पोस्ट से भेजा जा सकता था। यह भारतीय डाक की सबसे सबसे सस्ती सेवाओं में से एक थी। जिसके कारण इसकी लोकप्रियता दिन प्रतिदिन बढ़ती गई। और आज भारत का कोना कोना स्पीड पोस्ट सेवा से जोड़ा जा चुका चुका है। और इस सुविधा का लाभ कोई का लाभ कोई भी नागरिक प्राप्त कर सकता है।

अपने मोबाइल से Speed Post Tracking कैसे करे? How to track Speed Post from your mobile?

Speed Post Tracking को अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन ट्रैक करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से इस स्टेप्स को फॉलो करना पड़ेगा। जिससे आप अपने Speed Post Tracking या मनीआर्डर को ट्रैक कर सकेंगे।

  • सबसे पहले आपको इस लिंक पर क्लिक करके इंडियापोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • अब आप नीचे में दिखाई गई इमेज की तरह ट्रैक योर मेल आइटम्स एंड मनी आर्डर में अपनी ट्रेकिंग ID नंबर भरें।
  • यदि आपको बार बार स्पीड पोस्ट को ट्रैक करना पड़ता है तो आपको बार बार वेबसाइट ओपन करने की जगह All Courier Tracking Service App डाउनलोड कर लेना चाहिए। आप इस एप्प के माध्यम से केवल स्पीड पोस्ट ही नहीं अन्य तरह के भी कुरियर्स को ट्रैक कर सकते है। एप्प को डाउनलोड करने के लिए आपको प्ले स्टोर में All Courier Tracking Service डालकर सर्च करना होगा। या आप यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
Speed Post Tracking
  • और फिर नीचे दिखाए गए कैप्चा कोड को उसी सामने वाले बॉक्स में भर दे।
  • इसके बाद Go बटन पर क्लिक कर दें।
  • अब कुछ ही सेकंड में आपके सामने एक पेज ओपन होगा। जिसमें आपके स्पीड पोस्ट या मनीआर्डर की पूरी डिटेल्स दी रहेगी।
Speed Post Tracking
  • जिसमें आप को यह भी बताया जाएगा कि आपका स्पीड पोस्ट अभी कहां पर है। किस डेट को किस पोस्ट ऑफिस में पहुंची आदि।

Indian Post Toll Free Enquiry Helpline –

किसी भी प्रकार की असुविधा होने पर आप नीचे दिए गए टोल फ्री नंबर पर सम्पर्क कर सकतें हैं –

Toll Free Enquiry Helpline:
18002666868
9:00 AM – 6:00 PM

Speed Post Ko Kaise Track Kare

आप चाहे तो विडियो देखकर और अधिक सरलता से इसे समझ सकतें हैं।

download app

स्पीड पोस्ट क्या है?

स्पीड पोस्ट डाक विभाग द्वारा प्रदान की जाने वाली सर्विस होती है जिसके तहत मात्र 24 घंटे में आपकी डाक को सुनिश्चित पते पर पहुंचा दिया जाता है।

मोबाइल से स्पीड पोस्ट ट्रैक कैसे करें?

आप चाहे तो अपने मोबाइल का उपयोग करके उपयोग करके दिए गए ट्रैकिंग नंबर से पोस्ट की स्थिती की जाँच कर सकते है। जिसके लिए आप लेख में बतायी गयी इन्फोर्मशन को फॉलो कर सकते है।

इंडिया पोस्ट Enquiry Helpline Number क्या है?

इंडिया पोस्ट Enquiry Helpline Number 18002666868 है जिस पर आप सुबह 9 : 00 से शाम 6 : 00 बजे तक सम्पर्क कर सकते है।

स्पीड पोस्ट करने के लिए न्यूनतम कितना शुल्क लगता है?

अगर आप स्पीड पोस्ट करते है तो आपको `न्यूनतम 25 रूपये के शुल्क को देना होगा।

भारतीय डाक द्वारा स्पीड पोस्ट की सुविधा को कब लांच किया गया था?

इस सुविधा को डाक विभाग द्वारा 1986 में लांच किया गया था।

तो दोस्तों इस तरह से आप अपने Speed Post Tracking या मनीआर्डर को अपने मोबाइल या लैपटॉप से ऑनलाइन ट्रैक कर सकते हैं। और अपने आइटम की डिटेल्स को पता कर सकते हैं। यदि आपको स्पीड पोस्ट कितने दिन में पहुंचता है speed post check karne ka, जाँच करें कि क्या स्पीड पोस्ट नहीं पहुँच . स्पीड पोस्ट ट्रैकर . रजिस्ट्री पोस्ट ट्रैकिंग, speed post kaise check kare, डाक स्पीड पोस्ट ट्रैकिंग, speed post check karna hai, speed post track kaise kare, इंडियन डाक स्पीड पोस्ट जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले। साथ ही ऐसी जानकारी से अपडेट रहने के लिए हमारी ईमेल सदस्यता भी ले।

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (49)

  1. सर जी मैने पॉवर टिलर का फ्यूलपंप मँगवाया था वो अभी तक रोहतक हरियाणा मे रुका हुआ है आप एंक्वायरी कर बता सकते है
    ट्रैक नंबर EH724175195IN है
    और मुझे जल्दी है

    प्रतिक्रिया
  2. 12th इन 2019 अजमेर से पटना जीपीओ ऑफिस होम डिलीवरी हो गया वहां से अभी तक डिस्पेस नहीं हुआ है नहीं इंटरनेट पर बता रहा है नेट पर बता रहा है कि जीपीओ ऑफिस में डिलीवरी हो गया है कहां तक आया है या नहीं बता रहा है

    प्रतिक्रिया
  3. स्पीड पोस्ट कैसे निकाले मैं उत्तर प्रदेश से स्पीड पोस्ट किया था मुंबई वहां के पोस्ट मैंने गलत एड्रेस लिख कर वापस कर दिया जबकि एड्रेस संहिता दोनों तरफ का मोबाइल नंबर लिखा हुआ था किसी ने किसी को फोन नहीं किया कुरियर उसी पते पर हमेशा पोस्ट देती है डीटीडीसी फर्स्ट फ्लाइट अभी यहां रिटर्न आने के बाद पोस्ट वालों ने लखनऊ भेज दिया लखनऊ में जाकर रुक गया है कैसे निकाला जाए किसी के पास कोई सुझाव हो तो बताओ mobail no 9323387802

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment