स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Sparx Showroom Franchise In Hindi

|| स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? Sparx Showroom Franchise In Hindi, sparx showroom franchise cost in india, sparx showroom franchise kaise le ||

क्या आप स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने का सोच रहे हैं? यदि ऐसा हैं तो आज आप बिल्कुल सही जगह पर आये हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं (Sparx showroom ki franchise kaise le) क्योंकि आज के इस लेख में आपको स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के ऊपर सब जानकारी मिलेगी। यहाँ आप जान पाएंगे कि आखिरकार किस तरीके से आप स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और उसके लिए आपको किस तरह के नियमो का पालन करना होगा।

दरअसल स्पार्क्स कंपनी रेलाक्सो कंपनी के (Sparx ka showroom kaise khole) अंतर्गत आती हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि रेलाक्सो मुख्य कंपनी हैं और स्पार्क्स उसके अंदर आने वाला जूतों का ब्रांड हैं। इस तरह यदि आप स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो (Sparx ka showroom kholne ke liye kya kare) आइए जाने उसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ेगा।

Contents show

स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (Sparx Showroom Franchise In Hindi)

अब यदि आप स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उससे पहले कुछ बातो का जान लेना बहुत जरुरी हो जाता है। यदि आपको इसके बारे में ही सही से नही पता होगा तो फिर आप कैसे ही स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी ले पाएंगे। दरअसल स्पार्क्स एक बहुत बड़ी कंपनी हैं और इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको कई बातो का ध्यान रखना पड़ेगा।

इसके लिए आपको एक सही जगह का चुनाव करना होगा और बहुत पैसो का भी निवेश करना होगा। किंतु उससे पहले आपको स्पार्क्स के बिज़नेस मॉडल के बारे में जानना चाहिए। ऐसे में आइए सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर में स्पार्क्स कंपनी है क्या और यह कैसे काम करती हैं।

स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले Sparx Showroom Franchise In Hindi

स्पार्क्स कंपनी क्या है? (Sparx company kya hai)

स्पार्क्स पैसों में पहने जाने वाले जूतों, चप्पल, स्लिपर  इत्यादि की कंपनी हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आप अपने पैरों के नीचे जो भी पहनेंगे या पहनने जा रहे हैं, वह सभी सामान स्पार्क्स के शोरूम में देखने को मिल जाएगा। एक तरह से यह कंपनी रेलाक्सो कंपनी के अंदर आती हैं। अर्थात रेलाक्सो कंपनी स्पार्क्स की पैरेंट कंपनी कहलाती हैं।

तो यदि आप जूते या चप्पल खरीदने या बेचने का विचार कर रहे हैं तो फिर आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने का विचार कर सकते हैं। हालाँकि स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी खोलना कोई बहुत मुश्किल काम नही हैं और यह आप अपने शहर में आसानी से खोल सकते हैं। आजकल लगभग हर शहर में स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी खुल चुकी हैं। जहाँ नही खुली हैं वहां भी लोग इसके लिए आवेदन कर रहे हैं।

स्पार्क्स के शोरूम में क्या क्या मिलता हैं? (Sparx items list)

अब जब आप स्पार्क्स का शोरूम होलने जा रहे हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार वहां क्या क्या मिलता हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप शोरूम खोल लेंगे तो फिर आप उस शोरूम में स्पार्क्स से जुड़ा क्या क्या सामान रख सकते हैं। इसी से ही आपकी बिक्री होगी और आप कमाई कर पाएंगे। तो आइए जाने स्पार्क्स के शोरूम में क्या क्या मिल सकता हैं।

सबसे पहले बात तो यहाँ केवल एक ही श्रेणी के व्यक्तियों के लोए ही सामान नही मिलेगा। अर्थात यहाँ आपको महिलाओं, पुरुषों तथा बच्चों तक के हर साइज़ के चप्पल, जूते मिल जाएंगे। तो आपके शोरूम में हर वर्ग के लोग आएंगे और खरीदारी करके जाएंगे। अब इनमे किस किस श्रेणी के अंतर्गत चीज़े मिलती हैं, उनकी सूची हैं:

  • Formal Shoes
  • Casucal Shoes
  • Running Shoes
  • Walking Shoes
  • Training Shoes
  • Gym Shoes
  • Sandals
  • Clogs
  • Flip Flops
  • Chappals
  • Slippers
  • Belle

इस तरह आपको पैरों में पहने जाने वाली हर आइटम यहाँ मिल जाएगी फिर चाहे वह बच्चों की हो, महिलाओं की हो या पुरुषों की। आप अपने साइज़ और लिंग के अनुसार किसी भी आइटम का चुनाव कर सकते हैं।

स्पार्क्स का शोरूम खोलने के फायदे (Sparx showroom kholne ke fayde)

अब आपको यह भी जानना होगा कि आखिरकार स्पार्क्स का शोरूम खोलने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं। इसी को जानकर ही आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने का विचार करेंगे अन्यथा आप क्यों ही इसमें निवेश करेंगे। तो आज आप जान ले कि यदि आप सोच रहे हैं कि स्पार्क्स का शोरूम खोलने पर आपके यहाँ लोग कम आएंगे या फिर इनके बनाए जूते चप्पल महंगे होंगे जिस कारण केवल धनी लोग ही आपके यहाँ आ पाएंगे तो आप गलत हैं।

ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि स्पार्क्स के शोरूम पर मिलने वाले जूतों व चप्पल का मूल्य अधिक नही होता हैं। यह एक ब्रांड अवश्य हैं लेकिन इसके मूल्य आम नागरिक की जेब पर भारी ना पड़े, इस तरह से रखे गए हैं। आपको स्पार्क्स के जूते 500 में भी मिल जाएंगे और दो हज़ार के भी। इस तरह से यहाँ हर तरह के लोग खरीदारी करने आएंगे।

अब जब हर तरह के लोग यहाँ खरीदारी करने आएंगे तो अवश्य ही आपकी बिक्री भी बढ़ेगी। यह एक सामान्य दुकान ले लीजिए जहाँ से लोग जूते व चप्पल खरीद कर जाते हैं। यह एक शोरूम अवश्य होगा लेकिन इसमें चीज़े इतनी महँगी नही होती हैं। इसके साथ ही आपको स्पार्क्स के लोगों के द्वारा भी हर तरह की सुविधा दी जाएगी।

स्पार्क्स का शोरूम कहां खोल सकते है?

अब आप स्पार्क्स का शोरूम कहां कहां खोल सकते हैं, यह भी बहुत मायने रखता हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि आप यूँ ही किसी भी जगह पर स्पार्क्स का शोरूम नही खोल सकते हैं। इसके लिए आपको जगह का चुनाव सही ढंग से रिसर्च करके ही करना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आपके द्वारा जगह का चुनाव ही सही से नही किया जाएगा तो फिर आपको कमाई कैसे मिलेगी।

इसलिए यदि आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने ही जा रहे हैं तो इसके लिए कोई ऐसी जगह का चुनाव करें जहाँ लोगों का आना जाना लगा रहते हो। अब यह जगर आपके शहर का बाजार हो सकता है, मुख्य सड़क हो सकती है, चौराहे हो सकते है या ऐसी ही कोई प्रसिद्ध जगह जहाँ भीड़ रहती हो। इससे आपको भी फायदा होगा और स्पार्क्स कंपनी को भी।

स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह (Sparx showroom location)

अब जब आप स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उसके लिए जगह कहां होगी, यह तो मायने रखता ही हैं लेकिन वह जगह कितनी बड़ी होनी चाहिए, यह भी बहुत महत्वपूर्ण होता है। ऐसे में यदि आप स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उसके लिए जगह की पात्रता कम से कम 200 वर्ग फुट होनी चाहिए। यदि आपके शोरूम की जगह इससे कम होगी तो फिर आपको स्पार्क्स वाले लोगों से बात करनी होगी।

स्पार्क्स का शोरूम क्खोलने के लिए न्यूनतम जगह की पात्रता 200 वर्ग फुट ही हैं। आप चाहे तो इससे बड़ा शोरूम भी खोल सकते हैं या फिर उसे दो मंजिला भी बना सकते हैं। यह पूर्णतया आप पर ही निर्भर करेगा और आपके द्वारा लगाए जा रहे पैसों पर।

स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश (Sparx showroom franchise investment)

अब जब आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो उसमे लगने वाले पैसों को भी ध्यान में रखना पड़ेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि स्पार्क्स आपको यूँ ही केवल भरोसे के बलबूते तो अपनी ब्रांड वैल्यू नही दे देगा। इसके लिए वह आपसे लॉयल्टी के रूप में कुछ पी लेगा ताकि आप उनके लिए सही तरीके से काम कर सके।

तो यदि आप स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसके लिए आपको कम से कम 10 से 20 लाख का निवेश करना ही पड़ेगा। इसमें जो जगह आपने ली हैं, उसका मूल्य तो अलग से हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि वह जगह तो हर शहर व राज्य के अन्जुसर अलग अलग मूल्य में होगी। साथ ही वह उस शहर में किस स्थान पर है, इससे भी उस जमीन की कीमत में असर पड़ेगा। कहीं यह जगह 1 करोड़ की होगी तो कही 5 करोड़ की।

ऐसे में जमीन के अलावा जो पैसा लगने वाला हैं, उसमे आपको 10 स 20 लाख का निवेश करना पड़ेगा। इसमें स्पार्क्स को दी जाने वाली लॉयल्टी, शोरूम का इंटीरियर तथा जूते मंगवाना इत्यादि सम्मिलित हैं। केवल जूते ही 5 से 7 लाख तक के आ जायंगे। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको केवल शोरूम पर सजाने के लिए ही जूते नही रखने होंगे बल्कि इसके लिए एक स्टोर भी बनाना होगा जहाँ आप जूते रखेंगे।

स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए नियम व शर्ते (Sparx showroom franchise rules)

अब यदि आप स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने का मन बना ही चुके हैं तो उसके लिए आपको कुछ नियम व शर्तों का भी पालन करना होगा। इसके बिना आपको स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी नही मिल पायेगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए उनके द्वारा बनाई गयी शर्तों को ध्यान में रखकर ही चलना होगा। आइए जाने उसके बारे में।

  • आपको पहले से जूतों व चप्पल के काम का अनुभव होना चाहिए तभी आपको स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी मिलेगी।
  • यदि आप स्पार्क्स की शोरूम की फ्रैंचाइज़ी खुद की जमीन पर ले रहे हैं अर्थात जहाँ आप शोरूम खोलने जा रहे हैं और वह आपकी खुद की जमीन हैं तो आपको प्राथमिकता दी जाएगी।
  • स्पार्क्स का शोरूम खोलने के लिए आपको उस देशका नागरिक होना चाहिए और आपकी आयु भी 21 वर्ष से अधिक होनी चाहिए।
  • आप स्पार्क्स के शोरूम में केवल स्पार्क्स से जुड़ा सामान ही रख सकते हैं और इसके अलावा किसी अन्य कंपनी का सामान नही रख सकते हैं।
  • शोरूम खोलने के लिए कुछ कर्मचारियों को भी रखना होगा जो आपके काम में मदद करेंगे।

स्पार्क्स का शोरूम खोलने के लिए डाक्यूमेंट्स

अब जब आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए कुछ डॉक्यूमेंट की भी आवश्यकता होगी। बिना डॉक्यूमेंट के आप स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी नही ले सकते हैं। इसलिए पहले इन डाक्यूमेंट्स की व्यवस्था कर ले और फिर ही स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करें।

  • पैन कार्ड [pan card]
  • आधार कार्ड [Aadhar card]
  • बैंक खाता [bank account]
  • शोरूम का प्रमाण पत्र [Showroom Certificate]
  • GST नंबर [GST Number]

स्पार्क्स के शोरूम के लिए कर्मचारी

अब यदि आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो उसके लिए आपको 3 से 4 कर्मचारी भी रखने होंगे। हालाँकि यह आपके शोरूम की व्यवस्था, वहां आने वाले लोगों की संख्या, स्थान तथा अन्य कारको पर निर्भर करेगा। इसलिए कम से कम आपको 3 से 4 कर्मचारी तो रखने ही होंगे।

उन कर्मचारियों का काम होगा कि वे स्पार्क्स के शोरूम में आने वाले ग्राहकों को स्पार्क्स के जूते चप्पल दिखाए और उन्हें बिकवाने में उनकी सहायता करे। इससे आपकी आय भी बढ़ेगी और आपको मदद भी मिल जाएगी। कैश काउंटर पर आपको ही बैठना होगा ताकि कोई गड़बड़ी ना हो।

स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करे? (Sparx showroom ki franchise kaise le)

अब जब आप स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए तैयार हैं और आपने सभी इन्तेजाम कर लिए हैं तो समय आ गया हैं स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी लेने का।

  • इसके लिए आपको स्पार्क्स की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.relaxofootwear.com/ है। जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाएंगे तो आपको स्पार्क्स के अलावा रेलाक्सो के अंतर्गत आने वाले अन्य ब्रांड भी दिख जाएंगे।
  • यहाँ पर आपको आखिर में कई सारे विकल्प दिखाई देंगे। इसमें से एक विकल्प का नाम होगा Become Our Franchise अर्थात हमारे फ्रैंचाइज़ी बने।
  • जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप सीधा उनके फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन करने वाले पेज पर चले जाएंगे। आप चाहे तो सीधा https://www.relaxofootwear.com/become-our-franchise इस लिंक पर क्लिक कर भी वहां पहुँच सकते हैं।
स्पार्क्स शोरूम की फ्रैंचाइज़ी के लिए आवेदन कैसे करे? (Sparx showroom ki franchise kaise le)
  • इसके बाद आपसे कुछ शुरूआती जानकारी मांगी जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि पहले आप उसके लिए आवेदन करेंगे फिर स्पार्क्स के लोगों के द्वारा अपने आप ही आपसे संपर्क कर लिया जाएगा।
  • इस जानकारी में आपको अपना नाम, फोन नंबर, ईमेल आईडी व अपना संदेश टाइप करके भेज देना होगा। फिर जैसे ही स्पार्क्स के लोग इसे देखेंगे तो वे आपसे ईमेल या फोन नंबर से संपर्क करेंगे।

जब वे आपसे संपर्क करें तब आप उन्हें अपने स्थान, निवेश, शहर इत्यादि सभी जानकारी विस्तार से दे। अब यदि उन्हें लगेगा कि वे आपको स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी दे सकते हैं तो वे आगे की प्रक्रिया के बारे में आपको बता देंगे। इसके बाद सभी प्रक्रिया का पालन करके आपको स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी।

स्पार्क्स से संपर्क कैसे करे (Sparx showroom contact details)

अब यदि आप स्पार्क्स के लोगों से पहले बात करना चाहते हैं या फिर आपकी कोई समस्या हैं या आप उनसे कुछ पूछना चाहते हैं या किसी भी अन्य चीज़ के लिए उनसे संपर्क साधना चाहते हैं तो उसके लिए भी स्पार्क्स ने कई तरह के फोन नंबर व ईमेल आईडी जारी की हुई हैं। आप उनसे उस पर संपर्क कर सकते हैं और अपनी शंका का समाधान पा सकते हैं।

यदि आप स्पार्क्स से ईमेल आईडी के जरिये संपर्क कर रहे हैं तो उनकी ईमेल आईडी customercare@relaxofootwear.com है। इस पर आप अपनी समस्या को टाइप करके उन्हें मेल कर सकते हैं। अब यदि आप उनसे फोन पर संपर्क करना चाहते हैं तो इसके लिए आप टोल फ्री नंबर 1800-108-6001 पर उनसे संपर्क कर सकते हैं। इस नंबर पर आप सोमवार से शुकवार सुबह 9 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक संपर्क कर सकते हैं।

स्पार्क्स के शोरूम की मार्केटिंग (Sparx showroom ki marketing)

अब जब आप स्पार्क्स का शोरूम खोलने जा रहे हैं तो आपको यह भी जानना होगा कि इस शोरूम की मार्केटिंग कैसे होगी। तो आज हम आपको बता दे कि स्पार्क्स अपने आप में एक बहुत बड़ा ब्रांड हैं और हर कोई इसका नाम जानता हैं। यहाँ तक कि हर घर में किसी ना किसीके पास स्पार्क्स का जूता या चप्पल मिल ही जाएंगे।

ऐसे में आप जैसे ही शोरूम खोलेंगे तो लोग अपने आप चलकर आपके पास स्पार्क्स अक सामान खरीदने आएंगे। इसी के साथ आपके शोरूम की मार्केटिंग करने में स्पार्क्स के द्वारा भी बहुत मदद की जाएगी। वे आपको ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह का समर्थन देंगे ताकि आपके शोरूम की अच्छी कमाई हो सके।

स्पार्क्स के शोरूम से मार्जिन (Sparx showroom franchise marjin)

अब यदि आप स्पार्क्स के शोरूम में बिक रहे आइटम के ऊपर मार्जिन को जानना चाह रहे हैं ताकि आप अपना लाभ जान सके तो यह भी आपको बहुत मिलेगा। किंतु यह सभी आइटम पर फिक्स नही हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि स्पार्क्स के शोरूम में कई तरह के आइटम आते हैं। इन सभी का मूल्य भी अलग अलग होगा। जैसे कि कोई जूता 500 का होगा तो कोई एक हज़ार का तोकोई दो हज़ार का भी होगा।

download app

ऐसे में सभी प्रोडक्ट पर मिलने वाला मार्जिन भी अलग अलग होगा। हालाँकि आप मुख्यतया स्पार्क्स के प्रोडक्ट्स पर 10 से 15 प्रतिशत का मार्जिन कमा पाएंगे। एक तरह से यदि आप 500 का कोई जूता बेच रहे हैं तो उस पर आपको 50 से 100 रुपए का लाभ मिल सकता हैं।

स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलेगी?

उत्तर: स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी 10 से 20 लाख में मिलेगी।

प्रश्न: स्पार्क्स किसकी कंपनी है?

उत्तर: स्पार्क्स जूतों व चप्पल की कंपनी है जहाँ महिलाओं, पुरुषों व बच्चों के हर तरह के आइटम मिलते है।

प्रश्न: स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी कैसे मिलेगी?

उत्तर: स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए स्पार्क्स की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करे।

प्रश्न: स्पार्क्स की फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद है या नही?

उत्तर: स्पार्क्स के जूते व चप्पल आम लोग से लेकर धनी लोग खरीदते हैं तो ऐसे में इसकी फ्रैंचाइज़ी लेना बहुत ही फायदे वाला बिज़नेस है।

तो आज आपने जाना कि क्किस तरह से आप स्पार्क्स के शोरूम की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं, उसके लिए क्या क्या चाहिए होता है, आपको किन किन नियम व शर्तों का पालन करना होता है, उसके लिए शोरूम कहां खिला जा सकता हैं, आप उसके लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं तथा आपको स्पार्क्स के शोरूम से कितनी कमाई हो सकती हैं इत्यादि।

शेफाली बंसल
शेफाली बंसल
इनको लिखने में काफी रूचि है। इन्होने महिलाओं की सोशल मीडिया ऐप व वेबसाइट आधारित कंपनी शिरोस में कार्य किया। अभी वह स्वतंत्र रूप में लेखन कार्य कर रहीं हैं। इनके लेख कई दैनिक अख़बार और पत्रिकाओं में प्रकाशित हो चुके हैं।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment