साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले? | पात्रता, दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया South Indian Bank Education Loan Hindi

बच्चो की पढ़ाई को लेकर अक्सर माँ बाप के बहुत बड़े-बड़े सपने होते है। माँ बाप होने के नाते हम चाहते है कि हमारे बच्चे बहुत अच्छे स्कूल या कॉलेज में पढ़े जिससे उनकी ग्रोथ अच्छी हो और आगे जाकर वे खूब तरक्की करे। बच्चो की स्कूलिंग ख़त्म होने के बाद उनकी उच्च शिक्षा के लिए बहुत सारे रास्ते उपलब्ध (South Indian bank se education loan kaise le) होते है। आज के समय में बच्चो की पढ़ाई में बहुत पैसा लगता है। और अगर हमे उनको कही बाहर पढ़ने भेजना हो तो यह हमारे लिए और भी महंगा पड़ जाता है।

आपकी इस समस्या को सुलझाने के लिए हम आपके लिए एजुकेशन लोन का विकल्प लेकर आये है। एजुकेशन लोन लेने पर बैंक आपके बच्चे की पढ़ाई का सारा खर्चा उठाता है और जब आपका बच्चा नौकरी लग जाता है या फिर खुद का बिज़नेस करने लगता है तब वह (South indian bank education loan without collateral) धीरे धीरे कर के बैंक को सारा पैसा वापस लौटा सकता है। इससे आपके ऊपर अपने बच्चे की पढ़ाई के लिए पैसो का इंतज़ाम करने का प्रेशर नहीं आएगा और आपका बच्चा अपने मनपसंद कॉलेज से उच्च शिक्षा का लाभ भी उठा पायेगा।

आज हम आपको साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने की पूरी प्रक्रिया आपको बतांएगे। हम आपको इस बैंक से एजुकेशन लोन लेने के फायदे, पात्रता, आवश्यक दस्तावेज़ और लोन लेने के लिए ऑनलाइन एवं ऑफलाइन अप्लाई करने के तरीके भी आपसे साँझा (South indian bank education loan application form) करेंगे। अगर आप एजुकेशन लोन लेना चाहते है तो आप हमारे आज के आर्टिकल को पूरा पढ़े।

एजुकेशन लोन क्या होता है? (Education loan kya hota hai)

एजुकेशन लोन अप्लाई करने से पहले आपका यह जानना अत्यंत आवश्यक है कि एजुकेशन लोन क्या होता है। उच्च शिक्षा के लिए जब हम किसी बैंक से लोन लेते है, उसे हम एजुकेशन लोन या फिर स्टूडेंट लोन कहते है। यह लोन आप देश और विदेश दोनों जगहों पर अपनी उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए ले सकते है।

साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले पात्रता, दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया South Indian Bank Education Loan Hindi

एजुकेशन लोन के माध्यम से आप अपनी शिक्षा पर हुए कुल खर्चे का 90 प्रतिशत तक का लोन ले सकते है। इसमें आपकी टूशन फीस, हॉस्टल फीस, किताबों का खर्चा, लाइब्रेरी फीस, यूनिफार्म फीस, परीक्षा का खर्चा, प्रोजेक्ट या असाइनमेंट फीस आदि आ जाते है। एजुकेशन लोन लेने से आपको आगे जाकर टैक्स में भी बहुत अच्छी छूट मिलती है।

साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन के प्रकार (South indian bank education loan types)

दोस्तों अब हम आपको साउथ इंडियन बैंक के एजुकेशन लोन के बारे में बतांएगे। साउथ इंडियन बैंक के अंदर एजुकेशन लोन के लिए बहुत सारी योजनाएं है जिनको आप अपने एजुकेशन पर्पज़ के लिए इस्तेमाक कर सकते है। आईये इन योजनाओं के बारे में हम विस्तार से जानते है।

#1. SIB Vitjnan Pradhan Scheme 

यह लोन उन लोगो के लिए है जो विदेश में उच्च शिक्षा लेना चाहते है। यह भारतीय नागरिक और अनिवासी भारतीय नागरिक के लिए है। इसकी ब्याज दर 9.75% से लेकर 11.30% प्रतिवर्ष तक है और यह लोन लेने के लिए आपको 4 लाख रूपए तक बैंक को कोई गारंटी या कोलेट्रल देने की आवकश्यता नहीं है। अगर आप 4 लाख से ऊपर के एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करते है तो आपको बैंक में कोलेटेरल जमा करानी होगी।

आपकी जानकारी के लिए हम आपको यह भी बता दे कि इस योजना के अंदर आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस साउथ इंडियन बैंक को नहीं देनी होगी। बैंक लोन की पेमेंट करने के लिए आपको 15 वर्ष का समय देता है। आप उससे पहले भी बैंक को सारा पैसा वापिस दे सकते है जिससे आपको ब्याज में बचत होगी।

#2. SIB Skill Loan 

यह योजना उन भारतीय नागरिको के लिए है जो साइंस के क्षेत्र में आगे पढ़ाई करना चाहते है। इस योजना में केवल वही लोग अप्लाई कर सकते है जो पॉलिटेक्निक, आईटीआई और व्यावसायिक में उच्च शिक्षा लेना चाहते है। इस स्कीम के अंदर आपको एजुकेशन लोन राशि का 8.95% का ब्याज बैंक को प्रतिवर्ष देना होगा। इसके अंदर आपको एक फायदा यह होगा कि आप जितनी भी लोन राशि बैंक से लेंगे आपको उसके लिए बैंक को कोलैटरल देने की ज़रूरत नहीं है। 

एसआईबी स्किल लोन लेने के लिए आपको अलग से कोई चार्जेस या प्रोसेसिंग फीस बैंक को नहीं देनी होगी और बैंक आपको लोन राशि का सारा पैसा वापिस लौटने के लिए 7 वर्ष का समय आपको प्रदान करता है। इस स्कीम की ब्याज़ दर बाकि सभी योजना की तुलना में कम है। इस योजना के अंदर आप 1.5 लाख रूपए तक का एजुकेशन लोन इस बैंक से ले सकते है।

#3. SIB Global Education 

एसआईबी ग्लोबल एजुकेशन स्कीम के तहत आप भारत के बहार पढ़ाई कर सकते है। इसकी पात्रता केवल उन लोगो के लिए है जो स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा और पीएचडी करने के लिए (भारतीय या NRI नागरिकों के लिए) एजुकेशन लोन लेना चाहते है। यह लोन वो लोग भी ले सकते है जो पाठ्यक्रम के साथ-साथ कौशल-विकास के लिए भी लोन लेना चाहते है और जिनकी अवधि 1 वर्ष से अधिक हो। इस लोन की प्रोसेसिंग फीस लोन राशि के 1% तय की गयी है।

पैसिव इनकम क्या होती है? पैसिव इनकम अर्जित करने के 15 तरीके | Best 15 Ways To Earn Passive Income

यह लोन लेने के लिए आपको 10.05% से 10.80% के बीच प्रतिवर्ष बैंक को ब्याज देना होगा और इसमें आपको बैंक को कोई गारंटी भी जमा करानी होगी। इसके लिए आपको बैंक के पास कोलेटेरल गिरवी रखनी होगी जिसको आप लोन चुकता करने के बाद बैंक से वापिस ले सकते है। एसआईबी ग्लोबल एजुकेशन योजना के तहत आप 1.5 करोड़ रूपए का एजुकेशन लोन इस बैंक से ले सकते है।

#4. SIB Excellence 

यह लोन भारतीय नागरिक या फिर भारतीय पासपोर्ट जिनके पास है (एनआरआई ) उन लोगो के लिए है। इस लोन के लिए वो लोग भी अप्लाई कर सकते है जो भारत के टॉप कॉलेज में एडमिशन लेना चाहते है। यह लोन लेने के लिए आपके ओवरआल अकेडेमिक स्कोर बहुत अच्छा होना चाहिए तभी आपको यह लोन लेने की मंज़ूरी बैंक से मिलेगी।

इस लोन में आपको कोई प्रोसेसिंग फीस नहीं भरनी पड़ेगी और साथ ही आपको कोलैटरल भी बैंक में गिरवी रखने की आवकश्यता नहीं है। आप 15 वर्ष के अंदर लोन राशि का भुगतान कर सकते है और इस लोन की ब्याज दर 9.75% से लेकर 11.30% प्रतिवर्ष है। इस योजना के तहत आप 25 लाख रूपए तक का लोन बैंक से ले सकते है।

#5. SIB EDUSUM

इस लोन योजना के लिए दोनों भारतीय और एनआरआई लोग अप्लाई कर सकते है। इस लोन के एलिजिबल होने के लिए आपको एंट्रेंस एग्जाम देना होगा जिसकी योग्यता के आधार पर कोटे के तहत केरल के अंदर या बाहर स्नातक, स्नातकोत्तर और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों को यह लोन प्राप्त होता है। इस योजना के अंदर आप 10 लाख रूपए की लोन राशि बैंक से ले सकते है। 

इस लोन की ब्याज बाकि एजुकेशन लोन के मुकाबले थोड़ी ज़्यादा है। इसकी ब्याज दर 13.85% से लेकर 14.60% के बीच में रखी गयी है और 1 लाख रूपए तक का लोन लेने के लिए आपको कोलैटरल देने की ज़रूरत नहीं है। इसकी रीपेमेंट अवधि 15 वर्ष है और प्रोसेसिंग फीस शून्य है।

साउथ इंडियन बैंक से ही एजुकेशन लोन क्यों ले (South indian bank se education loan kyu le)

साउथ इंडियन बैंक एक बहुत अच्छा और बड़ा बैंक है। इस बैंक से एजुकेशन लोन लेने के आपको बहुत फायदे होंगे। इस बैंक की रिटर्न ऑन इन्वेस्टमेंट बहुत ही बढ़िया है और ब्याज दर भी बहुत कम और किफायती है। अगर आप इस बैंक से एजुकेशन लोन लेते है तो आपको 0.5% तक की ब्याज दर में छूट मिल सकती है। 

एजुकेशन लोन लेने की ब्याज दर आपकी पात्रता, कोर्स की अवधि और दस्तावसेज़ पर भी निर्भर करती है। आपका सिबिल स्कोर भी ब्याज दर तय करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाता है। आईये अब हम साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के फायदे के बारे में जानते है। 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के फायदे (South indian bank education loan benefits) 

  • सुरक्षा 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेते समय 4 लाख रूपए तक की लोन राशि के लिए आपके माता पिता की अनुमति और हस्ताक्षर की आवकश्यता होगी। यानि कि आपको बैंक को कोई कागज़ात कोलैटरल के तौर पर गिरवी रखने की ज़रूरत नहीं है। और अगर आप 4 लाख से ऊपर का एजुकेशन लोन लेना चाहते है तो आपको गारंटी के रूप में बैंक को कोलैटेरल जमा करानी होगी। 

  • लोन राशि 

साउथ इंडियन बैंक की मदद से आप अपनी पढाई का 90% तक का खर्चा बैंक की सहायता से उठा सकते है। यह बैंक आपको भारत में उच्च शिक्षा ग्रहण करने के लिए 10 लाख रूपए तक का लोन और विदेश में पढ़ाई करने के लिए 20 लाख रूपए तक का लोन देने में सक्षम है। इसमें आपकी टूशन फीस, हॉस्टल फीस, यूनिफार्म, लाइब्रेरी फीस आदि कवर हो जाएगी।

  • मार्जिन पेमेंट 

मार्जिन का मतलब है कि आपको लोन लेते समय बैंक को कुछ पेमेंट कैश में करनी होगी। यह पेमेंट कितनी होगी यह आपकी लोन राशि पर निर्भर करता है। अगर आपके लोन की राशि 4 लाख रूपए से नीचे है तो आपको बैंक को कोई मार्जिन पेमेंट नहीं करनी पड़ेगी। अगर आप 4 लाख रूपए से ऊपर का लोन लेते है तो आपको भारत में पढ़ाई करने के लिए 5% और विदेश में पढ़ाई करने के लिए 15% मार्जिन पेमेंट साउथ इंडियन बैंक को करनी होगी।

  • आसान दस्तावेजकरण

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने का चौथा बड़ा फायदा आपको यह होगा कि इसके दस्तावेज़ की सूचि बहुत ही आसान और सरल है। एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको बहुत सारे दस्तावेज़ो की आवकश्यता नहीं है। बहुत थोड़े दस्तावेज़ से भी आपका काम पक्का और आसानी से हो जायेगा। 

साउथ इंडियन बैंक लोन राशि का भुगतान करने के लिए आपको बहुत समय देता है। एजुकेशन लोन का भुगतान करने के लिए साउथ बैंक आपको 15 वर्ष का समय प्रदान करता है। इस बैंक से लोन लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार की प्रोसेसिंग फीस बैंक को भरने की आवकश्यता नहीं है।

  •  भुगतान करने की अवधि 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए एलिजिबिलिटी (South indian bank education loan eligibility)

अब हम आपको साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए उसकी एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया के बारे में बताएँगे। यदि आप इस क्राइटेरिया को मैच करते है तभी आप लोन लेने में सक्षम होंगे। यानि की एलिजिबिलिटी क्राइटेरिया को मीट करने के बाद ही आपको कोई बैंक लोन देने के लिए तैयार होता है।

इसमें कई सारे फैक्टर्स शामिल होते है जो बैंक को यह फैसला लेने में मदद करते है कि क्या आप होम लोन लेने के लिए सक्षम है या फिर नहीं। तो आईये अब हम जान लेते है कि साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए क्या एलिजिबिलिटी होनी चाहिए। 

  • भारतीय नागरिक 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन अप्लाई करने के लिए आवश्यक है कि आप भारतीय नागरिक हो या फिर आप भारतीय पासपोर्ट वाले NRI होना चाहिए। यदि आप भारतीय नागरिक नहीं है या किसी और देश की नागरिकता रखते है तो आपको इस बैंक से एजुकेशन लोन लेने में दिक्कत हो सकती है।

  • आवेदक की आयु 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए केवल ये जान लेना ही काफी नहीं कि इसकी ब्याज दर कितनी है। हमारा यह जानना भी अत्यंत आवश्यक है कि इस बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए। साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए और 35 वर्ष से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। 

  • उच्च शिक्षा के लिए मान्यता 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए ज़रूरी है कि आपके पास विदेशी विश्वविद्यालय / कॉलेज / स्कूल से पढ़ाई करने के लिए मान्यता प्राप्त हो। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके पास उस कॉलेज में पढ़ने का एडमिशन पत्र ज़रूर होना चाहिए। तभी बैंक आपको एजुकेशन लोन दे पायेगा।

  • पासपोर्ट 

अगर आप भारतीय नागरिक है और विदेश में उच्च शिक्षा ग्रहण करना चाहते है तो एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको पासपोर्ट की आवकश्यता होगी। इसके साथ आपको जिस देश से शिक्षा लेनी है वहां का वीज़ा भी आपके पास उपलब्ध होना अनिवार्य है।

  • 12वीं की परीक्षा में न्यूनतम अंक 

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपका 12th बोर्ड की परीक्षा पास करना अनिवार्य है। अगर अभी तक आपने 12th के पेपर नहीं दिए है तो आप आगे की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको 12वीं परीक्षा में कम से कम 50% अंक प्राप्त करने होंगे तभी आपको साउथ इंडियन बैंक से आगे की पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन मिल सकता है।

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज़ (South indian bank education loan documents)

#1. पासपोर्ट साइज फोटो 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए आपको अपनी 2 पासपोर्ट साइज फोटो की ज़रूरत पड़ेगी। इसके लिए आप फॉर्मल्स में या फिर टीशर्ट पहनकर अपनी फोटो स्टूडियो वाले से कुछ फोंट्स निकलवा लें। अगर आप पहले की फोटो का इस्तेमाल कर रहे है तो इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि फोटो ज़्यादा पुरानी ना हो क्योंकि अगर फोटो पुरानी होगी तो बैंक वह फोटो रिजेक्ट कर देगा और आपकी लोन की एप्लीकेशन भी रिजेक्ट हो जाएगी। 

#2. 10th और 12th की मार्कशीट 

हमने आपको यह बताया कि एजुकेशन लोन लेने के लिए आपका 12वीं की परीक्षा में 50% अंक आने आवश्यक है और इसके बिना आप लोन के लिए अप्लाई नहीं कर सकते। परीक्षा का रिजल्ट आने के बाद आप अपने 10वीं अथवा 12वीं की मार्कशीट को संभाल कर रख ले क्योंकि लोन लेते समय आपको यह बैंक में जमा करानी होगी। आप चाहे तो इन मार्कशीट्स को लेमिनेट करा ले और इनकी 3-4 फोटो कॉपियां कराकर अपने पास रख ले।

#3. पैन कार्ड 

एजुकेशन लोन लेने के लिए आपके पास पैन कार्ड अवश्य होना चाहिए। अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं है तो आप आज ही इसके लिए अप्लाई कर दे क्योंकि पैन कार्ड बनकर आने में समय लग सकता है। पैन कार्ड अप्लाई करते समय आप इस बात का अवश्य ध्यान रखे कि आपके नाम की स्पेलिंग में कोई भी गलती ना हो। अगर ऐसा हुआ तो आपको लोन लेने में दिक्कत आ सकती है। 

#4. आधार कार्ड 

एजुकेशन लोन अप्लाई करने के लिए आपको अपना आधार कार्ड की कॉपी भी बैंक में जमा करानी होगी। आप एक बात का अवश्य ध्यान रखे कि पैन कार्ड और आधार कार्ड में आपका नाम बिलकुल सेम होना चाहिए और बाकि सारी जानकारी जैसे की फ़ोन नंबर और घर का पता भी एक जैसा होना चाहिए। अगर ऐसा नही होता है तो आपको लोन लेने में दिक्कत होगी।

#5. पासपोर्ट 

साउथ इंडियन बैंक में एजुकेशन लोन अप्लाई करने के लिए दस्तावेज़ों की सूचि में पांचवे नंबर पर आता है आपका पासपोर्ट। अगर आप भारत से बाहर किसी अन्य देश से उच्च शिक्षा लेना चाहते तो आपके पास पासपोर्ट होना ही चाहिए। 

 #6. माता या पिता की आईटीआर रिटर्न कॉपी 

जब हम एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करने जाते है तो आईटीआर जमा कराना हमारे लोए अत्यंत आवश्यक हो जाता है। अगर आप आईटीआर जमा नहीं करते है तो आपको लोन मिलना बहुत मुश्किल हो जाता है। कोई भी बैंक रिस्क लेके आपको लोन देने को राज़ी नहीं होगा अगर आप आईटीआर जमा नहीं कराएंगे। इसके लिए आप अपने माता या पिता दोनों में से किसी की भी 2 साल की आईटीआर को बैंक में जमा करा सकते है।

#7. प्रवेश पत्र 

एजुकेशन लोन लेने के लिए अगला ज़रूरी दस्तावेज़ है आपका प्रवेश पत्र। आप जिस विशविद्यालय, कॉलेज या स्कूल में एडमिशन लेना चाहते है आपके पास उसका प्रवेश पत्र होना चाहिए जिसपर यह लिखा हो कि आप उस कॉलेज में आगे की पढ़ाई वहां से कर सकते है। यह आपको बाकि सभी दस्तावेज़ के साथ बैंक में दिखाना होगा। 

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करे (South indian bank education loan application form)

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशनल लोन लेने के लिए आप ऑनलाइन भी एप्लीकेशन सबमिट कर सकते है। ऑनलाइन एजुकेशनल लोन अप्लाई करने के लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशनल लेने के लिए आप सबसे पहले अपने फ़ोन या लैपटॉप में साउथ इंडियन बैंक की ऑफिशियल वेबसाइट www.Southindianbank.com पर जाना होगा।
  • अब आप साउथ इंडियन बैंक की वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच गए होंगे। इसमें अब आपको इस बैंक के सारे लोन के नाम दिखेंगे।
  • अब इसमें आप Personal Banking के ऑप्शन पर जाये और उसपे क्लिक कर दे।
साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले पात्रता दस्तावेज़ ब्याज दर आवेदन प्रक्रिया South Indian Bank Education Loan Hindi
  • Personal Banking पर क्लिक करने के बाद आप Loans ऑप्शन और फिर Education Loan पर क्लिक करके आगे बढे।
साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले पात्रता दस्तावेज़ ब्याज दर आवेदन प्रक्रिया South Indian Bank Education Loan Hindi 2
  • अब आपके सामने एक नया पेज ओपन हो जायेगा। इसमें आपको साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन से सम्बंधित सारी योजनाओं के नाम दिखेंगे।
साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले
  • आप अपनी आवश्यकता के अनुसार अपने लिए बेस्ट योजना को चुने और उस पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म ओपन हो जायेगा। इसमें आप अपनी सारी जानकारी जैसे कि आपका नाम, मोबाइल नंबर, 10वीं के मार्क्स, 12वीं के मार्क्स, आपका एनरोलमेंट नंबर, आधार कार्ड नंबर आदि भरनी होगी।
साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैसे ले पात्रता दस्तावेज़ ब्याज दर आवेदन प्रक्रिया South Indian Bank Education Loan Hindi 1
  • अब इसके बाद आप अपने सारे दस्तावेज़ को साउथ इंडियन बैंक की वेबसाइट पर अपलोड करे।
  • दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद आप अपनी सारी जानकारी को एक बार अच्छे से चैक कर ले और फिर Submit ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • अब आपके सबमिट किये गए एप्लीकेशन को साउथ इंडियन बैंक के अधिकारी रिव्यु करेंगे और जल्द ही आपके एजुकेशन लोन का प्रोसेस आगे बढ़ाया जायेगा।

साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन के लिए ऑफलाइन कैसे अप्लाई करे 

अगर आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर पा रहे है तो आप ऑफलाइन भी साउथ इंडियन बैंक की ब्रांच में जाकर एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई कर सकते है। ऑफलाइन लोन अप्लाई करने के लिए हमारे नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

  • साउथ इंडियन बैंक से ऑफलाइन एजुकेशन लोन अप्लाई करने के लिए आप अपने नजदीकी साउथ इंडियन बैंक की शाखा में जाये।
  • वहां जाते समय आप अपने सारे दस्तावेज़ ले जाना ना भूले। आवश्यक दस्तावेज़ की सूचि हमने ऊपर भी आपको बताई है।
  • वहां जाकर आप बैंक के किसी अधिकारी से बात करे और उन्हें बताये कि आपको एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करना है। वो लोन के बारे में सारी जानकारी आपसे साँझा करेंगे।
  • अब आपको एक एप्लीकेशन फॉर्म प्राप्त होगा जिसमे आपको अपनी सारी डिटेल्स को अच्छे से भरना होगा। 
  • सारी डिटेल्स भरने के बाद आप अपने सारे दस्तावेज़ो को बैंक में जमा करा दे। एप्लीकेशन फॉर्म को आप एक बारी अच्छे से जाँच ले कि आपने सारी डिटेल्स सही तो भरी है ना या आपसे कुछ छूट तो नहीं गया है। 
  • उसके बाद आप अपना एप्लीकेशन फॉर्म काउंटर पर जमा करा दे। 
  • अब आपके सारे डाक्यूमेंट्स वेरीफाई करे जायेंगे और आपके बताया जायेगा कि आपको कितनी धनराशि का एजुकेशन लोन प्राप्त हो सकता है।
  • लोन की सभी प्रक्रिया होने के बाद लोन की राशि आपके बैंक अकाउंट में जमा करवा दी जाएगी।

साउथ इंडिया बैंक से संपर्क कैसे करे (South indian bank education loan contact details)

अगर आपको हमारे ऊपर बताये गए प्रोसेस में किसी तरह की कोई दुविधा आती है या ऐसी कोई चीज़ है जिसको आप और अच्छे से समझना चाहते तो आप बैंक से डायरेक्ट कांटेक्ट भी कर सकते है। साउथ बैंक से डायरेक्ट कांटेक्ट करने के लिए आप उनके टोल फ्री नंबर 1800-425-1809, 1800-102-9408 या फिर (+91) 484-2388-555 पर उनसे संपर्क कर सकते है। इस नंबर पर आप उनसे लोन की प्रक्रिया जानने के लिए भी कॉल कर सकते है।

अगर आपको अपनी एलिजिबिलिटी चैक करने के लिए साउथ इंडियन बैंक को संपर्क करना है तो आप बैंक की वेबसाइट www.Southindianbank.com पर जाकर चैक कर सकते है। आप चाहे तो उनके साथ चैट भी कर सकते और रिक्वेस्ट कॉल बैक का ऑप्शन भी यूज़ कर सकते है, जिसमे बैंक के अधिकारी आपको सामने से फ़ोन करेंगे और आपके सारे सवालों के जवाब आपको मिल जायेंगे। 

अगर आपको एजुकेशन लोन को लेकर कोई जानकारी लेनी है तो आप उनकी ईमेल आईडी customercare@sib.co.in पर उनको मेल भी लिख सकते है। एजुकेशन लोन सम्बंधित सवाल करने के लिए आप इस ईमेल आईडी पर उनको कांटेक्ट कर सकते है। आपको 20 दिन के अंदर आपके सवाल का जवाब मिल जायेगा।

अगर आप चाहे तो आपके घर के पास की साउथ इंडियन बैंक की शाखा में भी जा सकते है। इससे आपकी क्वेरी या प्रॉब्लम तुरंत सॉल्व हो जाएगी। एजुकेशन लोन के लिए अप्लाई करने के लिए भी आप नज़दीकी साउथ इंडियन बैंक की शाखा में जा सकते है। आप चाहे तो आप साउथ इंडियन बैंक की एप्लीकेशन भी अपने फ़ोन में डाउनलोड कर सकते है। इसको यूज़ करना आपके लिए बहुत ही सरल और आसान होगा। 

साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन ईएमआई कैलकुलेटर (South indian bank education loan EMI calculator)

अब हम बात करते है एजुकेशन लोन ईएमआई कैलकुलेटर की। आपको मासिक कितनी किश्त बैंक को भरनी होगी, यह आप साउथ इंडियन बैंक ईएमआई कैलकुलेटर की सहायता से निकाल सकते है। यह आपके द्वारा ली गयी लोन की राशि और ब्याज दर पर निर्भर करता है कि आपको हर महीने कितनी किश्त बैंक को भरनी होगी। 

साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन कैलकुलेटर की मदद से आप अपनी ईएमआई निकाल सकते है और उसके हिसाब से अपना एजुकेशन लोन प्लान कर सकते हैं जैसे कि आपको कितने रूपए तक का लोन लेना चाहिए ताकि भविष्य में आपके ऊपर ज़्यादा ईएमआई भरने का ज़ोर ना आये और आप बेफिक्र होकर अपने एजुकेशन लोन का सही से इस्तेमाल कर सके और समय से उसे चुकता कर सके। साउथ इंडियन बैंक का कैलकुलेटर आपको इसकी वेबसाइट से भी मिल जायेगा जो आपके लिए बहुत ही मददगार साबित होगा। 

हम आशा करते है कि हमारा आज का आर्टिकल पढ़कर आपको साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन के बारे में पूरी जानकारी आपको मिल गयी होगी। अब आप बेफिक्र होकर अपनी आगे की पढ़ाई अच्छे से पूरी कर पाएंगे। 

साउथ इंडियन बैंक एजुकेशन लोन – दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया – Related FAQs 

प्रश्न: साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन कैसे ले?

उत्तर: साउथ इंडियन बैंक से पर्सनल लोन लेने के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल की पूरा पढ़े।

प्रश्न: एजुकेशन लोन कितने तक का मिल सकता है?

उत्तर: साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन आपको भारत में पढ़ाई करने के लिए 10 लाख रूपए और भारत से बाहर पढ़ने के लिए 20 लाख रूपए तक का लोन मिल सकता है। 

प्रश्न: आधार कार्ड से एजुकेशन लोन कैसे ले?

उत्तर: एजुकेशन लोन लेने के लिए केवल आधार कार्ड काफी नहीं है। आपके पास पैन कार्ड, बैंक स्टेटमेंट, कॉलेज का प्रवेश प्रमाण पत्र आदि भी होने चाहिए।

प्रश्न: एजुकेशन लोन लेने की क्या प्रक्रिया है?

उत्तर: साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन लेने की प्रक्रिया जानने के लिए आप हमारे ऊपर दिए गए आर्टिकल को पढ़ सकते है।

प्रश्न: एजुकेशन लोन लेने के लिए न्यूनतम आयु कितनी होनी चाहिए?

उत्तर: साउथ इंडियन बैंक से एजुकेशन लोन अप्लाई करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 17 वर्ष और अधिकतम आयु 35 वर्ष होनी चाहिए।

तो दोस्तों यह थी साउथ इंडियान बैंक एजुकेशन लोन पात्रता, दस्तावेज़, ब्याज दर, आवेदन प्रक्रिया South Indian Bank Education Loan Hindi  प्राप्त करने के बारे में जानकारी। और साउथ इंडियान बैंक एजुकेशन लोनप्राप्त करने के कुछ फायदे के बारे में जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें।साथ ही साथ यदि आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं। या आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।। धन्यवाद।।

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment