सोलर पैनल क्या होते हैं? इनसे बिजली कैसे बनती है? छत पर सोलर पैनल कैसे लगवाएं?

|| सोलर पैनल क्या होते हैं? | सोलर पैनल बिजली कैसे बनती है? | छत पर सोलर पैनल कैसे लगवाएं? | What are solar panels? How electricity is generated through these panels? How to install solar panel on the roof? ||

यह तो हम सभी जानते हैं कि बिजली की दरें अलग अलग राज्यों में अलग-अलग हैं। कहीं कहीं यह बहुत महंगी है। लोगों का बिजली बिल हजारों रुपए आता है। ऐसे में बिजली बचाने के लिए वे वैकल्पिक स्रोत तलाशते हैं। ऐसा ही एक स्रोत सौर ऊर्जा अर्थात सोलर एनर्जी भी है। बिजली की खपत कम करने के लिए और बिल बचाने के लिए आप भी सोलर पैनल का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए अच्छी बात यह है कि सरकार द्वारा सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी का भी प्रावधान किया गया है। यदि आप भी अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगवाना चाहते तो हम आपको जानकारी देंगे कि आप ऐसा कैसे कर सकते हैं। उम्मीद है कि यह पोस्ट आपको पसंद आएगी-

Contents show

सोलर पैनल क्या होते हैं? इनसे बिजली कैसे उत्पन्न होती है? (What are solar panels? How electricity is generated through these panels?)

यहां हम सोलर पैनल (solar panel) का जिक्र कर रहे हैं तो सबसे पहले यह सवाल मन में अवश्य उत्पन्न होता है कि सोलर पैनल क्या होते हैं एवं इनसे बिजली कैसे उत्पन्न है? (What are solar panels and how electricity is generated through them?) सबसे पहले सोलर पैनल की बात करते हैं। सोलर पैनल कह लीजिए अथवा सोलर मॉड्यूल (solar module), इसमें, सौर सेलों या बैटरियों (batteries) का एक संकुलित परस्पर संबद्ध संयोजन होता है। इन्हें फोटोवोल्टिक सेलों (photovoltic cells) के रूप में भी जाना जाता है। यही सेल्स (cells) सूरज की इन पर पड़ने वाली रोशनी (sun light) को विद्युत शक्ति (electric power) में तब्दील करते हैं। इसी से घर रोशन होता है।

छत पर सोलर पैनल कैसे लगवाएं

छत पर सोलर पैनल लगवाने वालों को कितनी सब्सिडी मिलती है? (How much subsidy is given on installing rooftop solar panel?)

सोलर ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए सरकार अपनी ओर से हरसंभव प्रयास कर रही है। विभिन्न राज्य सरकारों द्वारा सोलर नीति बनाई जा रही है। केंद्र सरकार छत पर सोलर पैनल लगवाने पर सब्सिडी भी रही है। अब आप पूछेंगे कि यह सब्सिडी कितनी है? तो आपको जानकारी दे दें कि छत पर 3 केवी तक का सोलर पैनल लगवाने पर सरकार की ओर से 40% सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होगी? (What documents will be needed to install solar panel on roof?)

अब आपको उन दस्तावेजों की लिस्ट बताते हैं, जिनकी आवश्यकता आपको छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए पड़ेगी। ये दस्तावेज निम्नवत हैं-

  • आवेदक का पहचान पत्र।
  • आवेदक का आधार कार्ड।
  • आवेदक का घोषणा पत्र।
  • आवेदक का मोबाइल नंबर।
  • आवेदक का पासपोर्ट साइज फोटो।
  • आवेदक का राशन कार्ड।
  • आवेदक का पैन कार्ड।
  • आवेदक के बैंक खाते का ब्योरा।

सोलर पैनल के लिए नेशनल पोर्टल पर कैसे रजिस्ट्रेशन करें? (How to register on national portal for solar panel?)

अब बारी आती है सोलर पैनल के लिए रजिस्ट्रेशन की। लोगों की सुविधा को देखते हुए हमारे देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (pm narendra modi) ने 30 जुलाई, 2012 को इसके नेशनल पोर्टल (national portal) का उद्घाटन किया था, ताकि उन्हें रजिस्ट्रेशन के लिए भटकना न पड़े। रूफटॉप सोलर पैनल के लिए इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया बेहद आसान है, जो कि निम्नवत है-

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां होम पेज पर आपके सामने दो विकल्प आएंगे- Register एवं Login।
  • यदि आप पहले से रजिस्ट्रेशन करा चुके हैं तो Login का आप्शन चुनें।
  • यदि आप नए यूजर हैं तो पहले पोर्टल पर रजिस्टर करना होगा। इसके लिए Registration के आप्शन को चुनें।
  • इसके पश्चात आपको drop down menu से अपने राज्य को चुनना होगा।
सोलर पैनल क्या होते हैं
  • इसके पश्चात आपको अपनी इलेक्ट्रिसिटी डिस्ट्रीब्यूशन कंपनी (electricity distribution company) चुननी होगी।
  • अब आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी कंज्यूमर नंबर (electricity consumer number) दर्ज करना होगा।
सोलर पैनल क्या होते हैं 1
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। याद रहे कि यह नंबर एक्टिव (active) हो।
  • इसके पश्चात अपनी ईमेल आईडी (Email ID) दर्ज करें।
  • Save के आप्शन पर क्लिक करते ही आपका रजिस्ट्रेशन (registration) हो जाएगा।

छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें? (How to apply to install solar panel on roof?)

कोई भी व्यक्ति रजिस्ट्रेशन के पश्चात अपनी छत पर सोलर पैनल कैसे लगवा सकता है, उसकी प्रक्रिया निम्न प्रकार से है-

  • सबसे पहले सोलर नेशनल पोर्टल के लिंक https://solarrooftop.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • आपको होम पेज पर Login का आप्शन दिखाई देगा।
छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें
  • यहां आपको अपना इलेक्ट्रिसिटी कंजूमर नंबर (electricity consumer number) एवं मोबाइल नंबर (mobile number) दर्ज कर लॉगिन करना होगा।
छत पर सोलर पैनल लगवाने के लिए आवेदन कैसे करें 1
  • अब आपके सामने रूफटॉप सोलर पैनल आवेदन फॉर्म (rooftop solar panel application form) खुल जाएगा।
  • इसमें अपनी आवश्यकता के अनुसार सोलर पैनल अप्लाई करें।
  • इतना करने के बाद आपको डिस्कॉम (discom) की ओर से फिजिबिलिटी अप्रूवल (fisibility approvel) के लिए इंतजार करना होगा।
  • एक बार आपका यह अप्रूवल हो जाता है तो आपको डिस्कॉम द्वारा रजिस्टर्ड वेंडर (registered vendor) से पैनल इंस्टाल (panel install) कराना होगा।
  • सोलर पैनल इंस्टॉलमेंट होने के आपको अपनी डिटेल (details) और नेट मीटर (net meter) के लिए अप्लाई करना होगा।
  • अब डिस्कॉम द्वारा इंस्पेक्शन (inspection) किया जाएगा।
  • सब कुछ मानकों (standards) के अनुरूप पाया जाता है तो वह पोर्टल से आपका कमीशनिंग सर्टिफिकेट जनरेट (commissioning certificate generate) कर देंगे।
  • एक बार रिपोर्ट हो जाने के बाद सब्सिडी आपके अकाउंट में आ जाएगी।

क्या किसी एप के जरिए भी सोलर पैनल के लिए अप्लाई कर सकते हैं? (Is there any app through which one can apply for solar panel?)

जी हां, यदि आप चाहें तो एक एप के जरिए सोलर पैनल लगवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इस एप का नाम “संदेस” (SANDES) है। यह एक 24MB का एप है। मूल रूप से यह एक ओपन सोर्स इंडिजिनियस मैसेजिंग प्लेटफॉर्म (open source indigenous messaging platform) है। इसे केंद्र सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय (electronics and it ministry) के तहत एनआईसी (NIC) ने विकसित किया है। इसका उद्देश्य सरकारी संस्थाओं के बीच तेजी से कम्युनिकेशन संभव बनाना है। यह एप एंड्रॉयड यूजर्स (Android users) द्वारा गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) से डाउनलोड (download) किया जा सकता है। इसे iOS यूजर्स द्वारा भी एप्पल स्टोर से डाउनलोड (download) किया जा सकता है। सोलर पैनल लगवाने के लिए इस एप को मोबाइल फोन में डाउनलोड करके अप्लाई किया जा सकेगा।

रूफ टॉप सोलर के लिए अब तक कितने रजिस्ट्रेशन हुए हैं? (How many registration are there for roof top solar?)

यदि आप यह जानना चाहते हैं कि रूफटॉप सोलर पैनल लगवाने के लिए लोग कितने उत्साहित हैं तो आप यह इसके लिए अब तक हुए रजिस्ट्रेशन से जान सकते हैं। जी हां, रूफटॉप सोलर पैनल के नेशनल पोर्टल के जरिए अभी तक कुल 71,590 रजिस्ट्रेशन हो चुके हैं, जबकि 28,309 कुल लोगों ने इसके लिए आवेदन पत्र जमा किए हैं। यदि क्षमता की बात करें तो जान लीजिए कि सन् 2013 से लेकर इस वर्ष अर्थात सन् 2022 के बीच सोलर रूफटॉप की स्टार्ट कैपेसिटी 117 मेगावाट से लेकर 6645 मेगावाट तक बढ़ी है।

एक औसत भारतीय घर में कितनी सोलर पावर की आवश्यकता है? (How much solar power is needed for an average Indian house?)

एक अनुमान के अनुसार एक औसत भारतीय घर में 2.4 केवी सोलर पावर (kV solar power) की आवश्यकता होती है। अथवा इसे आप यूं भी कह सकते हैं कि इसके लिए 330 वाट के 6 सोलर पैनल की आवश्यकता होती है। एक औसत घर से यहां तात्पर्य एक ऐसे घर से है, जिसे बिजली की रोजमर्रा के अलावा अलग से अतिरिक्त आवश्यकता नहीं होती।

एक किलोवाट रूफटॉप सोलर सिस्टम लगाने में कितनी लागत आती है? (How much it costs to install one kV rooftop solar system?)

अब आप सोच रहे होंगे कि औसत रूप से एक किलो वाट का रूफटॉप सोलर सिस्टम इनस्टॉल करने में कितनी लागत आएगी? यहां आपको जानकारी दे दें कि यह लागत 45 हजार रुपए से लेकर 85 हजार रुपए तक के बीच में रह सकती है। ध्यान रखिए कि सोलर बैटरी की लागत अलग से रहेगी। यदि आप पावर रिस्टोर करना चाहते हैं मानकर चलिए कि आपको एक 5 केवी का सोलर सिस्टम करीब ₹ दो लाख से लेकर तीन लाख तक में पड़ेगा। यहां आपको यह बताना भी समीचीन होगा कि विभिन्न राज्य सरकारें रोजगार प्रदान करने के लिए भी दूरस्थ गांवों में सोलर पावर प्लांट लगाए जाने को प्रोत्साहन दे रही हैं। इसके लिए वे विशेष सोलर एनर्जी नीति भी बना रही हैं। इस संबंध में आप उत्तराखंड का नाम ले सकते हैं। यहां सरकार नई सोलर नीति ला रही है। फिलहाल इसके ड्राफ्ट पर राज्य के नागरिकों से सुझाव एवं आपत्तियां आमंत्रित की गई हैं।

सोलर पैनल क्या होते हैं? सम्बंधित प्रश्न उत्तर

सोलर पैनल क्या होता है?

सोलर पैनल कह लीजिए अथवा सोलर मॉड्यूल (solar module), इसमें सौर सेलों या बैटरियों (batteries) का एक संकुलित परस्पर संबद्ध संयोजन होता है।

download app

सोलर पैनल से बिजली कैसे उत्पन्न होती है?

सोलर पैनल पर लगे फोटोवोल्टिक सेल्स (cells) सूरज की इन पर पड़ने वाली रोशनी (sun light) को विद्युत शक्ति (electric power) में तब्दील करते हैं।

छत पर सोलर पैनल कैसे लगा सकते हैं?

इस आवेदन प्रक्रिया के संबंध में हमने आपको पोस्ट में विस्तार से बताया है।

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट क्या है?

इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://solarrooftop.gov.in/ है।

सोलर पैनल के लिए आवेदन किस एप के जरिए किया जा सकता है?

इसके लिए एनआईसी ने SANDES नाम का एप डेवलप किया है।

छत पर सोलर पैनल लगवाने वालों को कितनी सब्सिडी मिलती है?

छत पर 3 केवी तक का सोलर पैनल लगवाने पर 40% सब्सिडी का प्रावधान किया गया है।

हमने आपको इस पोस्ट में बताया कि छत पर सोलर पैनल कैसे लगवाएं? उम्मीद करते हैं कि आपको इसकी सारी प्रक्रिया स्पष्ट हो गई होगी। यह जानकारी सभी के लिए महत्वपूर्ण हो सकती है। ऐसे में इसे अधिक से अधिक शेयर करें। धन्यवाद।

मृदुला वर्मा
मृदुला वर्मा
मृदुला हिंदी में स्नातकोत्तर हैं। उसके पास बीएड की डिग्री भी है। वह अध्यापन के पेशे में हैं और जब शैक्षिक विषयों की बात आती है तो उन्हें लिखना अच्छा लगता है। वह वंचितों के लिए शिक्षा की प्रबल समर्थक और सभी के लिए शिक्षा की हिमायती हैं। उनकी रुचि में समाजसेवा, लेखन और लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानना शामिल था ताकि वे उन्हें हल करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकें।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment