सोलर चरखा मिशन योजना ऑनलाइन आवेदन, Solar Charkha Mission Details In Hindi

भारत सरकार महिला सशक्तिकरण को लेकर काफी गंभीर है। सरकार ने कई ऐसी योजनाओं का संचालन किया है। जो महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में सहायता करते हैं। ऐसी ही एक योजना की शुरुआत 27 जून 2018 को की जाने वाली है। इस योजना का नाम सोलर चरखा मिशन योजना रखा गया है। योजना का शुभारंभ भारत के राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद द्वारा किया जाएगा। इस योजना का संचालन माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज एमएसएमई मंत्रालय द्वारा किया जाएगा।

इस योजना के अंतर्गत पहले 2 वर्षों में कुल 550 करोड रुपए सरकार सब्सिडी के रूप में खर्च करेगी। जिससे देश में करीब 5 करोड़ महिलाओं को आत्मनिर्भर और सशक्त बनाया जाएगा। इस मिशन में देश भर से 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इसके साथ ही इस योजना द्वारा एक लाख से भी ज्यादा लोगों को नौकरियां प्राप्त करने का अवसर मिलेगा।

सोलर चरखा मिशन योजना क्या है? What is Solar Charkha Mission Scheme?

भारत सरकार द्वारा 27 जून 2018 को लांच की जाने वाली Solar Charkha Mission Scheme एक बहुत बड़ी योजना के रूप में कार्य करेगी। इस योजना के अंतर्गत भारत की 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य रखा गया है। इस योजना के लिए भारत सरकार ने प्रथम 2 साल के लिए 550 करोड रुपए का अनुमानित सब्सिडी खर्च करने का लक्ष्य रखा है। इसके साथ ही सोलर चरखा मिशन योजना द्वारा देश में कारीगरों का विकास और अच्छे कारीगरों को रोजगार के अवसर प्रदान किया जाएंगे। जिससे देश के अंदर रोजगार के काफी अवसर उपलब्ध होंगे। और साथी कारीगरों के जीवन स्तर में काफी सुधार आएगा।

अपडेट – अभी न्यू आवेदन स्वीकार नही किये जा रहें, लेकिन यदि आप इस योजना का लाभ लेना चाहतें हैं। तो आप ऑफिसियल वेबसाइट चेक करते रहें।

सोलर चरखा मिशन योजना क्या है? ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

Solar Charkha Mission Scheme Budget

भारत सरकार ने सोलर चरखा मिशन योजना के लिए अच्छा खासा बजट मंजूर किया है। इस योजना के अंतर्गत भारत सरकार प्रथम 2 वर्षों में 550 करोड़ रुपए की सब्सिडी प्रदान करने का लक्ष्य रखा है। जिसके अंतर्गत 5 करोड़ महिलाओं को लाभ प्रदान किया जाएगा।

सोलर चरखा मिशन योजना से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी –

योजना का नाम

सोलर चरखा मिशन

लांच होने की डेट

27 जून 2018

किसके द्वारा शुभ आरंभ की जाएगी

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

योजना का क्रियान्वयन करने वाला मंत्रालय

माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज

योजना का बजट

550 करोड़ रुपए

इस योजना का लाभ किसे मिलेगा

कारीगरों को

सोलर चरखा मिशन योजना के उद्देश्य – Solar Charkha Mission Plan Objectives

भारत सरकार द्वारा कारीगरों के विकास और महिला सशक्तिकरण को ध्यान में रखकर लॉन्च की जाने वाली सोलर चरखा मिशन योजना के उद्देश्य कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का मुख्य उद्देश्य भारत के कारीगरों का विकास करना और उन्हें अत्याधुनिक संसाधनों को उपलब्ध कराना है।
  • इस योजना के अंतर्गत 5 करोड़ महिलाओं को जोड़ने का लक्ष्य बनाया गया है। जिससे उन्हें आत्मनिर्भर बनाया जा सके।
  • माइक्रो स्माल एंड मीडियम इंटरप्राइजेज मंत्रालय के सचिव एके पांडेय द्वारा बताया गया है। कि इस योजना के शुरू होने से पहले 2 साल में करीब 1 लाख नौकरियों के अवसर प्राप्त होंगे।
  • इस योजना के अंतर्गत 50 कलस्टर के शिल्पकारों को सब्सिडी प्रदान की जाएगी। हर कलेक्टर में करीब 400 से लेकर 2000 तक क्राफ्ट्स मैन होंगे।
  • इस योजना का एक मुख्य उद्देश्य देश में खादी को बढ़ावा देना भी है।
  • देश के शिल्पकारों, कारीगरों को उन्हें स्थानीय क्षेत्रों में रोजगार के अवसर प्रदान करना भी इस योजना का मुख्य उद्देश्य है।

यह भी जाने

सोलर चरखा मिशन योजना योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Solar Charkha Mission Plan Scheme online?

यदि आप भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही सोलर चरखा मिशन योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं। और इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो यहां नीचे बताए गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • इस योजना में अप्लाई करने के लिए सबसे आपको विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.kviconline.gov.in/msc/newapplication.jsp पर जाना होगा। आप चाहें तो यहाँ क्लीक करके डायरेक्ट जा सकतें हैं।
  • ऑफिसियल वेबसाइट पहुचने पर आपको नीचे दिखाई गई इमेज की तरह पेज दिखाई देगा।

सोलर चरखा मिशन योजना योजना ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply for Solar Charkha Mission Plan Scheme online?

  • इस पेज पर आपसे पूछी गई सभी जानकारी जैसे – Organisation Name, Head of Organization Name,  Address, Head of Organization Designation, Head of Organization Address, Email, Mobile No आदि भरना होगा।
  • इसके बाद नीचे दिए गए सेव बटन पर क्लिक करें जिसके बाद आपको अगले पेज पर अपने डाक्यूमेंट्स अपलोड करना होगा। डाक्यूमेंट्स आप बाद में भी अपलोड कर सकतें हैं।
  • अकाउंट बनाने के बाद अकाउंट में लॉग इन करके सोलर चरखा मिशन योजना ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं

तो दोस्तों यह थी भारत सरकार द्वारा कारीगरों के विकास और महिलाओं को सशक्त करने के लिए चलाई जाने वाली सोलर चरखा मिशन योजना योजना के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूलें। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

3 thoughts on “सोलर चरखा मिशन योजना ऑनलाइन आवेदन, Solar Charkha Mission Details In Hindi”

Leave a Comment