सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने? | सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कैसे कमाएं?

Social media influencer kaise bane :- हम और आप प्रतिदिन सोशल मीडिया इस्तेमाल करते होंगे और अपने सभी दोस्तों और जानने वालों के टच में रहते होंगे। एक समय था जब सोशल मीडिया आया ही था और लोग इसका इस्तेमाल केवल मनोरंजन (Social media influencer kya hota hai) के लिए ही किया करते थे। किंतु यदि आज का समय देखा जाए तो सोशल मीडिया हम सभी के लिए मनोरंजन ही नही बल्कि आवश्यक हो गया हैं। फिर चाहे हमे किसी के संपर्क में बने रहना हो, दूसरों की जानकारी चाहिए हो या नयी चीजों से अपडेटेड रहना हो या कुछ और।

अब जिस तरह से सोशल मीडिया की लोकप्रियता इतनी ज्यादा बढ़ गयी हैं तो ठीक (Social media influencer in Hindi) उसी तरह सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर भी उतने ही ज्यादा प्रसिद्ध हो चुके हैं। सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की प्रसिद्धि का आलम तो यह हैं कि बड़े से लेकर छोटा ब्रांड भी उनके द्वारा अपने उत्पादों और सेवाओं का प्रमोशन करवाने में लगा हुआ हैं फिर चाहे वे किसी भी सोशल मीडिया के इन्फ्लुएंसर क्यों ना हो। यहीं कारण हैं कि आज के समय में बहुत लोग सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने को लेकर आतुर हैं और इसके लिए कई तरह के हथकंडे भी अपना रहे हैं।

तो ऐसे में यदि आप भी इसी राह पर आगे बढ़ना चाहते हैं और खुद को एक प्रतिष्ठित सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में स्थापित करना चाहते हैं तो आज के इस (Social media influencer kya hai) लेख में हम आपको सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के ऊपर ही बताएँगे। आज का यह लेख पढ़कर आप जान पाएंगे कि किस तरह से आप भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं और उसके जरिये बहुत सारा पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या है? (Social media influencer meaning in Hindi)

सबसे पहले बात की जाए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की ताकि आप इसकी परिभाषा के बारे में अच्छे से जान सके और आपको पता चल सके कि आखिरकार यह होते क्या है और इनका काम क्या होता है। तो आप दैनिक रूप से कई तरह के सोशल मीडिया मंच का इस्तेमाल करते होंगे जैसे कि फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, टिकटोक, स्नेपचैट इत्यादि। अब जिस तरह से आप इन सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं ठीक उसी तरह आपके जानने वाले या रिश्तेदार भी इन प्लेटफॉर्म्स पर होंगे।

इसके साथ ही कई तरह के सेलेब्रिटी भी इन मंच पर होते हैं जो अपने क्षेत्र से संबंधित तथा अपने जीवन और बाकि चीज़ों से संबंधित पोस्ट या स्टेटस डालते रहते होंगे। आपने भी (Social media influencer ka matlab kya hota hai) उनके पेज या प्रोफाइल को फॉलो या लाइक कर रखा होगा। यह सेलेब्रिटी जरुरी नही कि फिल्म इंडस्ट्री से ही हो, बल्कि ये राजनीति, खेल, संगीत, कला इत्यादि किसी भी क्षेत्र में प्रसिद्ध नाम हो सकते हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कैसे कमाएं

अब इनमे तीसरे लोग आते हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर। यहाँ हमारा सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर से आश्रय सेलेब्रिटी से ही हैं लेकिन वे केवल सोशल मीडिया के ही सेलेब्रिटी होते हैं। कहने का तात्पर्य यह हुआ कि वे ना तो असली जीवन में सेलेब्रिटी होते हैं और ना ही आम लोग, बल्कि वे अपनी प्रतिभा के दम पर आम लोगों को प्रभावित करते हैं और उसी कारण उनके सोशल मीडिया पर फैन फोल्लोविंग बढती चली जाती हैं। तो इस तरह से जो लोग सोशल मीडिया पर एक्टिव रहते हुए दूसरों को कुछ प्रेरित करने या ज्ञान देने या ऐसा ही कुछ करने वाला काम करें तो उसे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की संज्ञा दी जाती हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर क्या करते हैं? (Social media influencer job description in Hindi)

अब आपने यह तो जान लिया कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर ना तो सेलेब्रिटी होते हैं और ना ही आम लोग, हालाँकि उन्हें सोशल मीडिया का सेलेब्रिटी कहा जा सकता हैं। ऐसे में उनका प्रभाव भी मुख्यतया एक तरह की सोशल मीडिया पर ही होता हैं जैसे कि कोई फेसबुक पर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर हैं तो वह वहां का ही मुख्य रूप से इन्फ्लुएंसर कहा जाएगा ना कि अन्य किसी सोशल मीडिया का। हलाकि कुछ कीच सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर अपना प्रभुत्व बाकि सोशल मीडिया पर भी ज़माने का प्रयास करते हैं और इसमें सफल भी हो जाते हैं लेकिन ऐसा बहुत ही कम देखने को मिलता हैं।

तो अब आपके मन में चल रहा होगा कि आखिरकार इन सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर का काम क्या होता हैं!! क्या इन्हें असल जीवन में कुछ करना पड़ता हैं या ये कोई खेल खेलते हैं या कुछ और। तो आज हम आपको बता दे कि हर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर की अपनी एक प्रतिभा होती हैं फिर चाहे वह प्रतिभा कैसी भी क्यों ना हो। उदाहरण के तौर पर संगीत बनाना, मनोरंजन करना, खेल खेलना, पढ़ाना, टिप्स देना, राशिफल बताना या कुछ भी। एक सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर किसी भी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परिचय देकर अपनी फैन फोल्लोविंग को बढ़ाने का काम करता हैं।

जब उसका काम लोगों को पसंद आने लगता हैं तो उसके फैन बढ़ते चले जाते हैं। अब किसी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के एक हज़ार फॉलोअर होते हैं तो किसी किसी के एक लाख तो किसी के एक करोड़ भी होते हैं। यह पूर्ण रूप से उस सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के काम और लगन पर निर्भर करता हैं कि उसके कितनी जल्दी और तेजी के साथ फैन बढ़ते हैं। यही उसकी लोकप्रियता बढ़ाने और पैसे कमाने का मुख्य जरिया बनता चला जाता हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के प्रकार (Social media influencer types in Hindi)

आपने ऊपर यह जाना कि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के क्या काम होते हैं लेकिन फिर भी आपको इसके प्रकारों के बारे में जान लेना चाहिए ताकि आपको यह ज्ञात हो सके कि आप किस किस क्षेत्र में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं या अपनी प्रतिभा का परिचय दे सकते हैं। हालाँकि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के काम करने की कोई सीमा नही हैं और वह अपने दर्शकों के अनुसार किसी भी क्षेत्र में अपनी प्रतिभा का परिचय दे सकता हैं लेकिन फिर भी इसमें प्रसिद्ध कुछ क्षेत्र से आपको परिचित करवाना आवश्यक हो जाता हैं। आइए सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के प्रकारों के बारे में जान लेते हैं।

  • सुंदरता: यदि आप सामान्य से अधिक सुंदर हैं और हर कोई आपको यह कमेंट पास करता हैं कि आप तो बहुत ही खूबसूरत दिखते हैं तो क्यों ना आप अपनी इस खूबसूरती को सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में निखारे और इसके जरिये अपना नाम कमाए। इसके लिए आपको हर दिन या कुछ दिनों के अंदर अपनी सुंदर सी फोटोज लेकर उन्हें सोशल मीडिया पर अपलोड करते रहना होगा। बस धीरे धीरे आपके फैन बढ़ते चले जाएंगे जो आपको लोकप्रियता के शिखर पर ले जाएंगे।
  • बॉडी बिल्डिंग: यदि आपको जिम जाने का शौक हैं और आपकी बॉडी अच्छी हैं तो आप उस बॉडी को प्रदर्शित कर सकते हैं। आज के समय में सोशल मीडिया में ऐसे इन्फ्लुएंसर की बाढ़ सी आ चुकी हैं जो अपनी सेक्सी बॉडी को दूसरों को दिखाते हैं और उसके जरिये अपने फैन बढ़ाते हैं। हालाँकि आप अपनी बॉडी को दिखाने में सोशल मीडिया के मापदंडों का पालन करें और अपने गुप्तांगों को ढककर रखें अन्यथा आपका अकाउंट बैन किया जा सकता हैं।
  • स्वास्थ्य: आज के समय में लोग अपने स्वास्थ्य को लेकर अत्यधिक जागरूक हो गए हैं और उनके द्वारा लंबे समय तक स्वस्थ बने रहने के लिए कई तरह के तरीके अपनाए जा रहे हैं जिसमें योग सबसे लोकप्रिय हैं। इसके बाद ध्यान, व्यायाम और हेल्थ टिप्स आती हैं। तो बस अपने कौशल से जो सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर इन सब बातों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी लोगों को देता हैं वह जल्दी ही लोकप्रिय हो जाता हैं।
  • मीम बनाना: आप पिछले कुछ वर्षों में सोशल मीडिया पर मुख्य रूप से मीम ही देखते आ रहे होंगे। यहाँ तक कि बड़े से लेकर छोटे पेज और सेलेब्रिटी भी दर्शकों तक अपनी पहुँच आसान बनाने के लिए इन्ही मीम का आश्रय लेते हैं। तो वही कुछ सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर होते हैं जो केवल मीम बनाकर ही अपने दर्शकों का मनोरंजन करते हैं।
  • एक्टिंग करना: एक समय था जब बॉलीवुड या टीवी में काम करना हर एक्टर का सपना होता था लेकिन उसे वह अवसर मिले या नही, यह बहुत मुश्किल होता था किंतु आज के समय में यह बंधन सोशल मीडिया ने तोड़ दिया हैं। अब जिस एक्टर के अंदर स्किल्स हैं वह अपनी उन स्किल्स का परिचय सोशल मीडिया पर दे सता हैं और उसके जरिये सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकता हैं।
  • किसी विषय पर पढ़ाना: यदि आपको किसी विषय में अच्छा ज्ञान हैं और आप उसे दूसरों के समक्ष अच्छे से प्रस्तुत कर सकते हैं तो क्यों ना आप इसमें अपना करियर बनाए और लोगों को सोशल मीडिया पर परिचित करवाने का काम करें। ऐसा करने से भी आपको बहुत प्रसिद्धि मिल जाएगी।
  • राजनीतिक विश्लेषक: राजनीति एक ऐसा विषय हैं जो हर समय न्यूज़, सोशल मीडिया, गली मोहल्लों इत्यादि में छाया रहता हैं। कोई भी ऐसा क्षेत्र नही हैं जो राजनीति से अछूता हो। ऐसे में यदि आप राजनीति में रुचि रखते हैं तो आप भी सोशल मीडिया पर राजनीति से जुड़े इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं और नाम कमा सकते हैं।
  • धर्म विशेषज्ञ: जैसे जैसे समय बढ़ता जा रहा हैं वैसे वैसे ही लोगों की और खासकर युवाओं की अपने धर्म में रुचि बढ़ती जा रही हैं। अब लोगों को सनातन संस्कृति का महत्व फिर से समझ में आने लगा हैं और कोरोना काल के बाद से तो वैज्ञानिक भी सनातन संस्कृति का लोहा मानने लगे हैं। ऐसे में आप भी धर्म का ज्ञान देकर लोगों के बीच एक अच्छा नाम कमा सकते हैं।
  • कुकिंग टिप्स: खाना किसे नही पसंद और उसी खाने में उन्हें नए नए व्यंजन मिलेंगे तो यह तो हर किसी पसंद आएगा ही आएगा। तो यदि आप भी कुकिंग में एक्सपर्ट हैं और लोगों को इसके बारे में सही से ज्ञान दे सकते हैं तो आप उन्हें कुकिंग टिप्स देकर सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सकते हैं।
  • मनोरंजन करना: वैसे तो ऊपर मनोरंजन के कुछ क्षेत्र बता दिए गए हैं लेकिन आपके लिए मनोरंजन के सभी क्षेत्र खुले हुए हैं। एक तरह से आपको किसी भी तरह से अपने दर्शकों का दिल जीतना हैं और अपने फैन बढ़ाने हैं। एक बार आपने यह कर लिया तो समझ जाइये आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन चुके हैं।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने (Social media influencer kaise bane)

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना कोई आसान काम नही होता हैं क्योंकि इसमें आपको जनता तक सीधे पहुँच कर अपनी पहचनान बनानी होती हैं। इसके लिए आपके अंदर प्रतिभा का होना बहुत आवश्यक हैं क्योंकि बिना प्रतिभा के तो आप चाहकर भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर नही बन सकते हैं। इसके साथ ही बहुत बार यह देखने को मिलता हैं कि कई सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर जो कि प्रतिभावान भी हैं लेकिन सही जानकारी के अभाव में या सही जगह परिश्रम नही करने के कारण एक सफल सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर नही बन पाते हैं या उन्हें सफलता पाने में बहुत समय लग जाता हैं।

ऐसे में यदि आप सच में सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने को लेकर सीरियस हैं और इस क्षेत्र में अपना नाम कमाना चाहते हैं तो आज हम आपके साथ सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने के ऊपर चरण दर चरण हर तरीका बताएँगे। आपको हमारे बताये तरीके के अनुसार ही आगे बढ़ना चाहिए ताकि आप आगे चलकर एक सफल सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन सके और अपना नाम कमा सके।

  • अब यदि आप सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने को लेकर अग्रसर हो रहे हैं तो इसके लिए सबसे पहले अपनी प्रतिभा को पहचाने या फिर यह देखें कि आप किस क्षेत्र में बेहतर कर सकते हैं और बाकियों से कुछ अच्छा लोगों को दे सकते हैं। इसके लिए आप चाहे जितना समय ले लेकिन आप अपनी सही प्रतिभा को पहचाने।
  • यहाँ सही प्रतिभा से हमारा आशय यह हुआ कि आपके अंदर क्या खूबी हैं जो आप सामान्य लोगों की तुलना में ज्यादा अच्छे तरीके से कर सकते हैं। यह कौशल ऊपर बताये गए कौशल में से कुछ भी हो सकता हैं या फिर इनके अलावा भी कुछ और हो सकता हैं। अब यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप किस क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं।
  • अब जब आप यह निर्धारित कर ले कि आप किस क्षेत्र में अपना योगदान देना चाहते हैं और उसमे सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनना चाहते हैं तो अब बारी हैं सही सोशल मीडिया मंच को चुनने की। आज के समय में कई तरह के सोशल मीडिया चलन में हैं और हर सोशल मीडिया की अपनी अलग पहचान हैं।
  • उदाहरण के तौर पर आप फेसबुक पर जानकारी वाली पोस्ट्स ज्यादा शेयर कर सकते हैं तो इंस्टाग्राम पर चित्र से संबंधित पोस्ट्स जो कि ज्यादातर बॉडी बिल्डिंग या फेस ब्यूटी पर होती हैं। छोटी विडियो के लिए टिकटोक और बड़ी विडियो के लिए यूट्यूब। इस तरह से आप अपने कौशल के अनुसार एक सही सोशल मीडिया मंच को चुने।
  • अब जब अपने सोशल मीडिया मंच का चुनाव कर लिया हैं तो वहां पर अपने नाम से या जो भी अपना नाम रखना चाहते हैं उसके नाम से पेज, ग्रुप, प्रोफाइल इत्यादि जो भी आपका मन करे वह बनाए। ध्यान रखे इसमें आप जो भी नाम रखेंगे वह बहुत ही सोच समझ कर ही रखे अन्यथा बाद में बहुत मुश्किल होगी।
  • अब जब आपने नाम रख दिया हैं तो इसके बाद अपना बायो डाटा लिखे। यह बायो डाटा बहुत ही रचनात्मक होना चाहिए और इसमें आप जो जो भी करते हैं, वह सब मेंशन किया होना चाहिए ताकि जो कोई भी आपके पेज या प्रोफाइल पर आये उन्हें आपके काम के बारे में पता चल सके।
  • अब जब आपका पेज या प्रोफाइल बन कर तैयार हो चुकी हैं तो अब आती है मुख्य काम की बारी जो आपको हर दिन या दिन में कई बार या कुछ दिनों में एक बार डालना होगा। यह आप अपनी क्षमता के अनुसार कर सकते हैं लेकिन इसके लिए एक प्रॉपर कार्य योजना का बनाया जाना आवश्यक होता हैं।
  • यदि आप बिना योजना के ही कंटेंट डालना शुरू कर देंगे तो यह बहुत ही गलत काम होगा। आप इसके लिए एक प्रॉपर योजना बनाए और पूरा प्लान तैयार करे कि किस दिन आप किस तरह का कंटेंट डालने वाले हैं और किस दिन कौन सा। इस तरह से आपका काम भी आसान होगा और जो भी आपके पेज पर आएगा उसे भी सही अनुभव मिलेगा।
  • आप जो भी कंटेंट डाल रहे हैं उस पर लोगों की प्रतिक्रिया भी आएगी फिर चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक। अब सकारात्मक प्रतिक्रिया देने वालों को धन्यवाद देना ना भूलें और जो नकारात्मक प्रतिक्रिया दे रहे हैं तो उनसे सीखें और पता लगाए कि आप और क्या बेहतर कर सकते हैं।
  • तो बस इसी तरह लगातार सोशल मीडिया पर कंटेंट डालते रहने और अपने फैन के संपर्क में बने रहने से आप जल्द ही एक सफल सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बन जाएंगे। आपका काम अच्छा होगा और यह लोगों को पसंद आएगा तो जल्द ही आपको प्रसिद्धि मिल जाएगी।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कैसे कमाएं (Social media influencer bankar paise kaise kamaye)

अब बात करते हैं मुख्य मुद्दे की जो हैं सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कमाना। अब आप इतनी सब मेहनत क्यों ही करेंगे जब आपका इसमें कोई लाभ ही ना हो। माना कि इससे आपको लोगों के बीच प्रसिद्धि मिलेगी लेकिन उस प्रसिद्धि का क्या ही लाभ जो धन में परिवर्तित ना हो। ऐसे में यदि आप भी सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनकर पैसे कमाने के इच्छुक हैं तो यह काम भी बहुत ही आसान हैं। हालाँकि इसके बारे में आपको संपूर्ण रूप से जानना आवश्यक हैं ताकि आप सही दिशा में आगे बढ़ सके। आइए जानते हैं।

  • सबसे पहले तो इस बात का ध्यान रखे कि आपके पास एक दम से काम नही आएगा और इसको लेने में बहुत समय लगेगा। साथ ही यदि आपने काम शुरू ही किया हैं और आपके फैन भी कुछ हज़ार ही हैं तो फिर आपको काम नही मिलेगा क्योंकि सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के तौर पर पैसे कमाने के लिए आपका फैन बेस ज्यादा होना चाहिए।
  • इसलिए आपका सबसे पहला फोकस अपने फैन्स की संख्या को बढ़ाने पर होना चाहिए। यदि आप यह जल्दी ही हासिल कर लेते हैं तो कई बड़े ब्रांड आपके पास खुद चलकर आएंगे और आपको काम देंगे। इसलिए अपना ध्यान अपने कंटेंट और दर्शकों पर रखें और उसके बाद ही पैसे कमाने पर सोचें।
  • अब जब आपके फैन्स की संख्या अच्छी खासी हो चुकी हैं तो आप अपने काम से मिलते जुलते ब्रांड्स और कंपनियों के पास जाए या उनसे ऑनलाइन संपर्क करें। उदाहरण के तौर पर यदि आप स्वास्थ्य से जुड़ा पेज चला रहे हैं तो आप लोगों के स्वास्थ्य से संबंधित प्रोडक्ट्स बनाने वाली या सेवा देने वाली कंपनियों से संपर्क साधेंगे तो आपको जल्दी काम मिलेगा।
  • आप उनसे उनकी सोशल मीडिया, वेबसाइट या दिए गए नंबर या ईमेल आईडी पर संपर्क करें और उन्हें अपनी सब जानकारी भेजे जैसे कि आप किस तरह का सोशल मीडिया कैंपेन चलते हैं, आपके कितने फैन्स हैं, आपके पेज की रीच कितनी हैं और आप उन्हें कितने पैसे में क्या कुछ करके दे सकते हैं। इसके बाद बात आगे बढ़ती हैं तो वे अवश्य ही आपसे संपर्क करेंगे और आपको आगे की प्रक्रिया बताएँगे।
  • यदि बात पक्की हो जाती हैं तो आपको ब्रांड के नियमों के अनुसार अपनी सोशल मीडिया प्रोफाइल पर उनका प्रचार करना होगा जो कि टेक्स्ट, इमेज, विडियो या लाइव सेशन कुछ भी हो सकता हैं। ऐसा करने के लिए वह कंपनी या ब्रांड आपको पैसे देगी। तो बस इसी तरह से आप कई तरह की कंपनियों और ब्रांड्स का प्रमोशन करके पैसे कमा पाएंगे।

सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर कैसे बने – Related FAQs

प्रश्न: इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको क्या चाहिए?

उत्तर: इन्फ्लुएंसर बनने के लिए आपको पहले यह देखना होगा कि आप किस क्षेत्र में अपना शत प्रतिशत दे सकते हैं और लोगों को प्रभावित कर सकते हैं। उसके बाद ही आपको आगे बढ़ना चाहिए।

प्रश्न: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में क्या योग्यता है?

उत्तर: सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर के रूप में आपके अंदर लोगों को आकर्षित करने, अपने कौशल का सही परिचय देने और लोगों को बांधे रखने की योग्यता होनी चाहिए।

प्रश्न: इन्फ्लुएंसर का मतलब क्या होता है?

उत्तर: इन्फ्लुएंसर का मतलब होता है जो अपने काम से लोगों को प्रभावित कर सके और उन्हें कुछ नया प्रदान कर सके।

प्रश्न: इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर क्या होता है?

उत्तर: इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर का मतलब लोगों को अपने चित्र के माध्यम से अपनी बॉडी या फेस दिखाना और उसके जरिये प्रसिद्धि का बटोरना होता है।

तो यह थी पूरी जानकारी एक सफल सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर बनने की और उसके जरिये पैसे कमाने की। यहाँ आप इस बात का प्रमुखता के साथ ध्यान रखें कि आप पैसे कमाने के चक्कर में अपने मूल्यों के साथ समझौता ना करें, हालाँकि आप अपने लिए समझौता कर सकते हैं और ब्रांड को जो आपसे चाहिए वो दे सकते हैं लेकिन अपने दर्शकों के साथ समझौता ना करें और ना ही अपने पेज की थीम से हटकर कुछ करें। ऐसा इसलिए क्योंकि सोशल मीडिया जिस तेजी के साथ आपको प्रसिद्धि दिलाएगी उतनी ही तेजी से वह आपसे यह सब छीन भी लेगी।

Leave a Comment