खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए एप्लीकेशन | Signature Change Application For Bank In Hindi

|| खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए एप्लीकेशन, application to change signature of bank account, बैंक पासबुक में नाम बदलने के लिए आवेदन, नाम बदलने के लिए एप्लीकेशन, भारतीय स्टेट बैंक के हस्ताक्षर सत्यापन ||

बैंक खातों में अधिकांश लोग अपनी मेहनत की गाढ़ी कमाई रखते हैं, ऐसे में उसे सुरक्षित रखने के लिए चिंतित भी होते हैं। कई लोग इसके लिए सामान्य तौर पर अलग सिग्नेचर करते हैं एवं बैंक खाते के लिए अलग हस्ताक्षर रखते हैं, ताकि उन्हें कोई कापी न कर सके। कोई चेक पर उनके जाली हस्ताक्षर से जालसाजी न कर सके।

ऐसे में कई लोग अपने खाते को और सुरक्षित करने के लिए अपने हस्ताक्षर बदलवाना चाहते हैं। इस पोस्ट में हम आपको यही बताएंगे कि यदि कोई व्यक्ति अपने बैंक खाते के हस्ताक्षर बदवाना चाहता है तो वह ऐसा कैसे कर सकता है? इसकी प्रक्रिया क्या है? इसके लिए एप्लिकेशन कैसे लिखी जाती है? उम्मीद करते है कि यह पोस्ट आपको पसंद आएगी-

खाते का हस्ताक्षर बदलने की आवश्यकता क्यों पड़ती है? (why it’s required to change the signature of bank account?)

इससे पूर्व कि हम आपको खाते का हस्ताक्षर बदलवाने की प्रक्रिया समझाएं, पहले समझ लेते हैं कि किसी बैंक एकाउंट होल्डर को अपने एकाउंट का सिग्नेचर अपडेट कराने की आवश्यकता क्यों पड़ती है। आपने देखा होगा कि कई लोगों के हस्ताक्षर इतने सरल होते हैं कि कोई भी उनकी काॅपी कर सकता है।

ऐसे में अपने हस्ताक्षर को खाते की दृष्टि से क्लिष्ट बनाने के लिए भी लोग अपने हस्ताक्षर बदलवाते हैं। कई लोग ज्योतिषी आदि के कहने पर अपने हस्ताक्षर बदलते हैं तो कई ऐसे लोग हैं, जो अपने हस्ताक्षर हिंदी से अंग्रेजी अथवा अंग्रेजी से हिंदी में बदलवाना चाहते हैं।

इसके अतिरिक्त कई लोग सैलरी लेते वक्त, कागजातों में जो हस्ताक्षर करते हैं, बैंक एकाउंट में उससे अलग हस्ताक्षर करना चाहते हैं। इसके लिए भी वे अपने हस्ताक्षर में परिवर्तन कराते हैं।

खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए एप्लीकेशन | Signature Change Application for bank in Hindi

खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए आवश्यक दस्तावेज

सामान्यतः आपके आधार कार्ड से यह कार्य हो जाता है। लेकिन यदि आपके पास यह दस्तावेज नहीं तो निम्न में से कोई भी दस्तावेज आपके लिए काफी होगा-

  • वोटर आईडी कार्ड
  • ड्राइविंग लाइसेंस
  • पासपोर्ट
  • पैन कार्ड

खाते का हस्ताक्षर बदलने की क्या प्रक्रिया है? (what is the process to change the signature of the account?)

यदि कोई खाताधारक अपने खाते के हस्ताक्षर बदलवाना चाहता है तो इसमें कोई मुश्किल नहीं। इसकी एक सामान्य एवं आसान सी प्रक्रिया है। खाताधारक को अपना नाम, खाता संख्या एवं पुराने व नए हस्ताक्षर करके एक आवेदन अपने बैंक में जाकर देना होता है।

बैंक पुराने हस्ताक्षर का बैंक रिकार्ड से मिलान करके आवेदक के नए हस्ताक्षर को बैंक रिकार्ड में दर्ज कर लेता है। इस प्रक्रिया में करीब सप्ताह भर का समय लग जाता है।

खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए एप्लीकेशन फाॅर्म डाउनलोड कैसे करें? (signature change form can be downloaded from bank’s website?)

यह तो आप जानते ही हैं कि इन दिनों बैंकों ने अपनी सुविधाएं आनलाइन की हुई हैं। आप अपना हस्ताक्षर बदलवाने अथवा अपडेट कराने के लिए भी संबंधित बैंक की वेबसाइट पर जाकर वहां से सिग्नेचर चेंज के लिए रिक्वेस्ट फार्म (signature change request form) पीडीएफ फार्मेट (PDF format) में डाउनलोड कर सकते हैं।

आप गूगल पर जाकर, जिस भी बैंक के आप ग्राहक हैं, उसका नाम लिखकर request form for signature change लिखकर search करें, आपके सामने signature change के पीडीएफ फार्म का लिंक आ जाएगा।

इस फार्म को डाउनलोड कर इसमें मांगी गई जानकारी को सही सही भरकर आप संबंधित बैंक ब्रांच में जाकर जमा कर सकते हैं। इस फार्म को जमा करने सप्ताह भर के भीतर आपके हस्ताक्षर अपडेट कर दिए जाएंगे।

एक उदाहरण से समझें खाते में हस्ताक्षर बदलने की प्रक्रिया (understand signature change process by one example)

एक उदाहरण के माध्यम से हम आपको समझाएंगे कि आप खाते में हस्ताक्षर कैसे बदलवा सकते हैं। मान लीजिए कि आपका एकाउंट आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) में है तो आप इस प्रक्रिया का पालन कर अपने हस्ताक्षर बदलवा सकते हैं-

  • सर्वप्रथम आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट के इस लिंक https://www.icici.com/managed-assets/docs/nri/forms/signature_change_request.pdf पर जाएं।
  • यहां से आपके सामने पीडीएफ रिक्वेस्ट फाॅर्म खुल जाएगा।
  • अब आप इस फार्म को डाउनलोड कर सकते हैं।
  • इसके बाद इस फार्म का प्रिंट ले लें।
  • अब आपको इसमें निम्न जानकारी भरनी होगी-
खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए एप्लीकेशन | Signature Change Application for bank in Hindi
  1. जिसका हस्ताक्षर बदला जाना है उस खाताधारक का नाम।
  2. 12 डिजिट की कस्टमर आईडी।
  3. आवेदक का एकाउंट नंबर।
  4. आवेदक की ईमेल आईडी। (इसे भरना ऐच्छिक है)
  5. आवेदक का मोबाइल नंबर।
  6. आवेदक के पुराने हस्ताक्षर।
  7. आवेदक के नए हस्ताक्षर।
  8. ज्वाइंट खाते की स्थिति में प्राइमरी आवेदक (primary applicant) के साथ ही दोनों अन्य संयुक्त खाताधारकों के नाम व हस्ताक्षर।
  9. फाॅर्म में अपने पुराने हस्ताक्षर से जारी सभी चेक का भुगतान होने संबंधी डिक्लेरेशन।
  10. इतनी जानकारी भरने के बाद इस फार्म को बैंक का प्रतिनिधि बैंक रिकार्ड से यह जानकारी मैच करने की घोषणा करेगा। साथ ही वह यह भी डिक्लेयर (declare) करेगा कि आवेदक ने उसकी मौजूदगी में हस्ताक्षर किए हैं, एवं हस्ताक्षर आवेदक के बैंक रिकार्ड से मेल खाते हैं।
  11. इस प्रक्रिया के पूरे करने के बाद नए सिग्नेचर (new signature) को बैंक रिकार्ड में अपडेट कर दिया जाता है।

यदि आप पुराने हस्ताक्षर नहीं कर पाते हैं तो आपको यह प्रूफ देना होगा

अधिकांशतः यह होता है कि यदि आप अपने पुराने हस्ताक्षर कर लेते हैं तो आपसे किसी प्रकार का कोई प्रूफ नहीं मांगा जाता है। लेकिन यदि आप खाते में दर्ज अपने पुराने हस्ताक्षर नहीं दोहरा पाते तो सिग्नेचर अपडेशन (signature updation) के लिए आपको इसका कोई प्रूफ देना होगा। जैसे-

  • यह द्वारा जारी कोई भी सत्यापित फोटो पहचान पत्र दस्तावेज हो सकता है। जैसे-आवेदक का ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी आदि।
  • इस पर किसी भी सरकारी अथारिटी का स्टैंप या सील हो, जो आपके करेंट सिग्नेचर को सत्यापित करे।
  • इसे किसी बैंकर अथवा नोटरी से भी सत्यापित करना होगा।
  • इसके बाद आपकी रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर एक अलर्ट भेजा जाएगा कि आपकी ओर से हस्ताक्षर बदलवाले की रिक्वेस्ट आई है।

अधिकांश बैंक नए हस्ताक्षर से संबंधित प्रूफ लेते हैं

अधिकांश बैंक हस्ताक्षर अपडेट कराने की स्थिति में सावधानी बरतते हुए नए हस्ताक्षर से संबंधित प्रूफ लेते हैं। यह प्रूफ आपका पैन कार्ड, पासपोर्ट जैसा कोई भी फोटो आईडी प्रूफ हो सकता है, जिसमें आपने नए हस्ताक्षर किए हुए हों।

अथवा आपको बैंक मैनेजर के हस्ताक्षर से सत्यापित कोई एफिडेविट अपने आवेदन के सपोर्ट में जमा करना होगा। आवेदन करने के तीन दिन के भीतर नए सिग्नेचर प्रूफ मिलने के बाद ही आपके हस्ताक्षर बदले जाने के आवेदन पर कार्रवाई होगी।

बैंक में हस्ताक्षर बदलने के लिए आवेदन कैसे लिखें?

यदि कोई व्यक्ति इंटरनेट कनेक्शन (internet connection) की सुविधा से वंचित हैं एवं वे इस वजह से रिक्वेस्ट फाॅर्म डाउनलोड (download) नहीं कर सकता तो उसे निराश होने की आवश्यकता नहीं।

वह एक सादे कागज पर एप्लिकेशन (application) लिखकर सीधे अपनी बैंक शाखा जाकर वहां दस्तावेजों के साथ उसे जमा कर सकता है। ऐसे में एप्लिकेशन का नमूना इस प्रकार से होगा-

सेवा में,

शाखा प्रबंधक
बैंक का नाम…
बैंक का पता…

विषय-बैंक एकाउंट में नया हस्ताक्षर अपडेट कराने हेतु आवेदन।

महोदय,

सविनय निवेदन है कि मैं (आवेदक का नाम) आपके बैंक का एक खाताधारी हूं। मेरी खाता संख्या… है। मुझे अपने खाते में नए हस्ताक्षर अपडेट कराने हैं। आपसे अनुरोध है कि कृपया आवेदन में दिए मेरे नए हस्ताक्षर के अनुसार मेरे हस्ताक्षर को अपडेट करने का कष्ट करें।

धन्यवाद।

नया हस्ताक्षर…
पुराना हस्ताक्षर…

आवेदक का नाम
पता
खाता संख्या
मोबाइल नंबर
दिनांक

कई बैंक डीमैट एकाउंट, लाकर्स में हस्ताक्षर बदलने की सुविधा नहीं देते

आपको यह बात स्पष्ट कर दें कि ऐसे अनेक बैंक हैं, जो डीमैट एकाउंट (demat account), लाकर्स (lockers) आदि में हस्ताक्षर बदलने की सुविधा नहीं देते।

लेकिन जो इसकी सुविधा देते हैं, वे डीमैट एकाउंट में हस्ताक्षर अपडेट करने से पहले इसका कारण लिखित में लेते हैं। इसके लिए वे डीमैट एकाउंट में हुए पिछले तीन ट्रांजेक्शन (transaction) का ब्येारा भी मांगते हैं।

जाली हस्ताक्षर से धोखाधड़ी के कई मामले हो चुके

आसान हस्ताक्षर को कापी करना, उनके जाली हस्ताक्षर बनाना बेहद आसान होता है। इस प्रकार की धोखाधड़ी के कई मामले पूर्व में प्रकाश में आ चुके हैं। छत्तीसगढ़ के कांकेर जिले में एक रिश्तेदार ने अपने ही परिजन के घर से चेकबुक चुराकर उसमें रकम भर फर्जी हस्ताक्षर कर करीब 21 हजार रूपये निकाल लिए।

यह तो रिश्तेदार की बात रही। हिमाचल प्रदेश के नाहन जिले में स्थित धाटीधार इलाके की पंजाहल पंचायत की एक प्राथमिक पाठशाला की शिक्षिका ने चेक पर जाली हस्ताक्षर कर बैंक से पैसे निकाल डाले। संबंधित प्रधान की शिकायत पर बीईओ की जांच में मामला चर्चा में आया।

इतना ही नहीं, स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) की योजना में लगभग ढाई साल पूर्व उसके पूर्व सचिव के फर्जी हस्ताक्षर कर बैंक से मोटी रकम निकालने का मामला प्रकाश में आया था। क्षेत्र की समीक्षा के दौरान फर्जीवाड़े की कलई खुली।

खाते में हस्ताक्षर बदलवाने की आवश्यकता क्यों पड़ती है?

बैंक खाते को और सुरक्षित करने के लिए कई लोग अपने खाते में हस्ताक्षर बदलवाते हैं।

क्या खाते में हस्ताक्षर बदलवाने का फार्म आनलाइन उपलब्ध है?

जी हां, इसे संबंधित बैक की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड किया जा सकता है। अथवा गूगल पर संबंधित बैंक का नाम एवं सिग्नेचर फार्म डालकर भी फार्म को ओपन एवं डाउनलोड किया जा सकता है।

क्या डीमैट खाते में हस्ताक्षर बदले जा सकते हैं?

कई बैंक इसकी सुविधा देते हैं, जबकि कुछ बैंक नहीं देते।

डीमैट खाते के हस्ताक्षर बदलवाने को क्या करना होगा?

आपको आवेदन में ऐसा करने का कारण बताना होगा। इसके साथ ही डीमैट एकाउंट का पिछले तीन ट्रांजेक्शन का ब्योरा पेश करना होगा।

बैंक खाते में नए हस्ताक्षर अपडेट करने को कौन सा दस्तावेज आवश्यक है?

इसके लिए आपका कोई भी सत्यापित फोटो पहचान पत्र काम करेगा। जैसे डीएल, वोटर आईडी आदि।

हमने आपको इस पोस्ट में खाते का हस्ताक्षर बदलने के लिए एप्लीकेशन | Signature Change Application For Bank In Hindi के विषय में जानकारी दी। उम्मीद है कि इस पोस्ट से आपने यह अच्छी तरह सीख लिया होगा। अन्य लोगों तक भी इस जानकारी को पहुंचाएं। पोस्ट को अधिक से अधिक शेयर करें। धन्यवाद।

————————————–

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment