श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर सुधारने की प्रक्रिया 2022 | श्रमिक पंजीयन में सुधार कैसे करें?

केंद्र सरकार ने आज तक कई सारी ऐसी योजनाओं की शुरुआत की है जिसके माध्यम से देश के नागरिक आगे बढ़ते हुए इन योजनाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। ऐसे में मुख्य रूप से श्रमिक कार्ड के बारे में आज हम आपको जानकारी देने वाले हैं, जो श्रमिक वर्ग के लिए बनाई गई योजना है और जिसके माध्यम से कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त की जा सकती हैं।

सामान्य रूप से देखा जाता है कि श्रमिक कार्ड बनाते समय कई प्रकार की गलतियां सामने आती हैं और बाद में पछतावा होते लगता है। ऐसे में यदि नाम और मोबाइल नंबर किसी कारणवश गलत हो गया हो, तो ऐसी स्थिति में भी आप सही जानकारी फिर से भर सकते हैं और योजनाओं का लाभ ले सकते हैं।

योजना का नामई-श्रम कार्ड में सुधार
लाभार्थीदेश के सभी नागरिक
उद्देश्यविभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ प्रदान करना
हेल्पलाइन नंबर011-23389928, 14434
वर्ष2022
ऑफिशल वेबसाइटeshram.gov.in

श्रमिक कार्ड का लाभ

श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर सुधारने की प्रक्रिया | श्रमिक पंजीयन में सुधार कैसे करें?

यदि किसी के पास श्रमिक कार्ड हो, ऐसे में यह माना जाता है कि केंद्र सरकार की तरफ से मिलने वाली मुख्य सुविधाओं का लाभ प्राप्त हो सकता है। जिसमें किसी भी प्रकार की विपत्ति या फिर हानि होने पर विशेष लाभ का प्रावधान रखा गया है।

श्रमिक कार्ड में सुधार के लिए आवश्यक दस्तावेज [Documents required for correction in labor card] –

यदि अपने श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर में सुधार करवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी–

  1. आधार कार्ड
  2. मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो
  3. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर सही करने की प्रक्रिया

यदि आपके द्वारा श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर में किसी प्रकार की त्रुटि हो गई हो, तो ऐसे में आप निश्चित रूप से ही इन्हें सही कर सकते हैं और वह भी बड़े ही आसानी के साथ।

नोट – यदि आप अपना मेंन मोबाइल नंबर बदलना चाहतें हैं, तो आपको अपना मोबाइल नंबर आधार कार्ड में बदलना होगा। इसके साथ ही यदि आप अपना नाम बदलना चाहतें हैं, तो वह भी आपको अपने आधार कार्ड में चेंज करवाना होगा। क्योंकि यहाँ जो भी डाटा है वह सब आधार कार्ड से ही डाटा लिया गया है।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको श्रम एवं रोजगार विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट register.eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने होमपेज नजर आएगा, जहां पर आपको registered / update का विकल्प नजर आएगा जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online
  • जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपको अपना मोबाइल नंबर डालना होगा जिसके बाद “सेंड ओटीपी” के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
e Shram Card Online Correction 1
  • यहां पर एक बात ध्यान रखनी होगी कि आपको वही मोबाइल नंबर देना होगा, जो आधार कार्ड से लिंक हो।
  • क्लिक करने के बाद ही आपके मोबाइल फोन पर एक ओटीपी आएगा जिसमें आपको मोबाइल नंबर देकर वेरीफाई कर लेना होगा।
ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online
  • वेरीफाई कर लेने के बाद आपको अपना आधार कार्ड संख्या डालना होगा और फिर “सबमिट” के बटन पर क्लिक कर देना होगा।
ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online
  • उसके बाद फिर से ही आपके मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा और जिसे वेरीफाई कर लेना होगा जैसे ही आप वेरीफाई करेंगे तो आप लॉगिन हो जाते हैं और आपके सामने एक दूसरा पेज खुल जाता है।
  • अगले पेज पर आपके सामने दो विकल्प नजर आएंगे जहां पर आपको update profile और download UAN नजर आएगा, जहां पर आप को “update profile” पर क्लिक करना होगा।
ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online
  • जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक फॉर्म नजर आता है, उसमें आप उन सभी गलतियों को एडिट के माध्यम से सही कर सकते हैं, जो सही नहीं थी। जिनमें आप मुख्य रूप से मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी को भी एडिट कर सकते हैं।
ई-श्रम कार्ड करेक्शन कैसे करें? | e-Shram Card Online Correction 2022 | Update E Shram Card Online
  • जैसे ही आप सही जानकारी भरते हैं, तो आपको “अपडेट” के ऑप्शन पर क्लिक कर देना होगा जिससे कि आपके द्वारा सुधार की गई गलतियां सही हो सके।
  • जैसे ही आप अपडेट करते हैं, तो अगली बार आपको नया अपडेट किया हुआ श्रम कार्ड प्राप्त होगा। इसके बाद यदि चाहे तो इस फॉर्म को डाउनलोड करते हुए प्रिंट निकाला जा सकता है।

ऑफलाइन श्रमिक कार्ड में सुधार कैसे किया जा सकता है?

यदि आप किसी कारणवश ऑनलाइन रहकर अपने श्रमिक कार्ड में होने वाली गलतियों में सुधार नहीं कर सकते हैं, तो ऐसी स्थिति में आप ऑफलाइन रहकर भी अपने श्रमिक कार्ड में सुधार कर सकते हैं। इसके लिए आपको सीएससी में जाकर सुधार करवाना होगा।

यदि आप ऑफलाइन रूप से श्रमिक कार्ड में सुधार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको संबंधित दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, निवास का प्रूफ रखना होगा। जहां पर भी एक बात ध्यान रखना होगा कि आपको वही मोबाइल नंबर देना होगा जो आधार कार्ड से लिंक हो।

इसके लिए आपको सीएनसी में जाकर आवश्यक फॉर्म को भरना होगा और होने वाली गलती में सुधार हेतु आवश्यक दस्तावेज संलग्न करना होगा। इसी तरह से आप अपने नाम और मोबाइल नंबर में भी गलती में सुधार कर सकते हैं।

ऐसे में यदि आप अपने मोबाइल नंबर में होने वाली गलती को सुधार करना चाहते हैं, तो यह आपके मोबाइल में आने वाले ओटीपी के माध्यम से ही वेरीफाई हो जाएगा। यदि आप अपने नाम को अपडेट करना चाहते हैं या गलती में सुधार करना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको आधार कार्ड देना होगा जो आप का प्रूफ होगा।

क्या श्रमिक कार्ड में सुधार करना जरूरी है?

कभी-कभी ऐसा होता है जब श्रमिक कार्ड में किसी प्रकार की गलती हो जाती है,तो ऐसे में सुविधाओं का लाभ नहीं लिया जा सकता है। श्रम विभाग द्वारा एक मुख्य जानकारी दी गई है कि यदि किसी कारणवश श्रमिक कार्ड में नाम व मोबाइल नंबर में गलती हो गई हो, तो इसे आसानी के साथ सुधार किया जा सकता है, लेकिन यदि सुधार नहीं किया गया हो, तो किसी भी सुविधा का लाभ नहीं दिया जा सकेगा।

ऐसे में निश्चित रूप से ही इस बात का ध्यान रखना होगा कि समय रहते ही अपनी गलतियों को सुधारा जाए ताकि योजनाओं का उचित लाभ मिल सके।

श्रमिक कार्ड योजना के लिए ऑफिशियल वेबसाइट क्या है?

इस योजना के लिए ऑफिशियलल वेबसाइट https: register.esharam.gov.in है।

श्रमिक कार्ड योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है?

इस योजना हेतु आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, मोबाइल नंबर जो आधार कार्ड से लिंक हो, पासपोर्ट साइज फोटो है।

श्रमिक कार्ड योजना के माध्यम से किस गलती को सुधारा जा सकता है?

इसके माध्यम से आप श्रमिक कार्ड में होने वाले नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी या अन्य किसी भी गलती को सुधार सकते है ।

इस प्रकार से आज हमने आपको श्रमिक कार्ड में नाम और मोबाइल नंबर सुधारने की प्रक्रिया | श्रमिक पंजीयन में सुधार कैसे करें? के बारे में जानकारी दी है जिनमें सुधार किया जा सकता है और आगे भी योजनाओं का लाभ दिया जा सकता है। सामान्य रूप से देखा जाता है कि सही रूप से ज्ञान नहीं होने पर कुछ गलतियां हो जाती हैं जिनमें सुधार किया जा सकता है।

और भविष्य को सुरक्षित रखा जा सकता है। उम्मीद करते हैं हमारे द्वारा दी गई जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। इसे अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत ।। धन्यवाद ।।

Spread the love:

Leave a Comment