2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? | श्रमिक कार्ड बनाने का आसान तरीका 2022

|| श्रमिक कार्ड मोबाइल से कैसे बनाएं, Shramik card kaise banaye mobile se, घर बैठे श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं, Shramik card Kaise nikale, e shram card self registration by mobile ||

आज तक हमने देखा है कि कई सारे कार्य ऐसे हैं, जो हम आसानी के साथ मोबाइल के माध्यम से कर सकते हैं और वह भी घर बैठे ही। जब भी कोई कार्य आसानी के साथ घर बैठे किया जाता है तो वह कार्य बहुत ही कम समय में होता है जिसे हम आसानी के साथ पूरा कर सकते हैं और वह भी बिना किसी की मदद के। ऐसे में आज हम आपको एक मुख्य योजना के बारे में जानकारी देंगे जिसके माध्यम से आप घर बैठे ही मोबाइल के माध्यम से श्रमिक कार्ड आसानी से बना सकेंगे।

श्रमिक कार्ड बनाने का आसान तरीका 2022

मुख्य रूप से देखा जाता है कि हम सभी मोबाइल के माध्यम से कई सारी प्रक्रियाओं को घर बैठे करते हैं। ऐसे में देश के हर वर्ग के श्रमिकों के लिए यह मुख्य रूप से उपयोग मैं आने वाली प्रक्रिया है जिसमें अब श्रमिक वर्ग भी पीछे नहीं रहेगा क्योंकि अब श्रमिकों के लिए भी आसानी के साथ श्रमिक कार्ड बनाने की सुविधा मोबाइल के माध्यम से मुहैया कराई जाएगी जिसे वे स्वयं भी कर सकेंगे और बिना किसी दिक्कत के यह कार्ड भी हासिल किया जा सकेगा।

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? | श्रमिक कार्ड बनाने का आसान तरीका 2022

श्रमिक कार्ड बनाने की आवश्यकता

अगर श्रमिकों के पास श्रमिक कार्ड होता है, तो यह बहुत ही ज्यादा आसान प्रक्रिया है जिसके माध्यम से आप कई प्रकार की सुविधाओं को हासिल कर सकते हैं। यह ऐसा कार्ड है जिसको बनाने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं लगता है यह पूर्ण रूप से फ्री है जिसमें कार्ड धारकों को 4 महीने तक ₹500 दिए जाने का आदेश दिया गया है।

योजना का नाम श्रमिक कार्ड योजना 2022
विभागश्रम एवं रोजगार मंत्रालय
लाभार्थीभारतीय नागरिक
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन आवेदन
ऑफिशियल वेबसाइटwww.eshram.gov.in

श्रमिक कार्ड के मुख्य लाभ

अगर आपके पास श्रमिक कार्ड है, तो आप इसके माध्यम से कई प्रकार की सुविधाएं प्राप्त कर सकते हैं और आपको किसी भी प्रकार से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। इसके माध्यम से आप इन मुख्य सुविधाओ को ले सकते हैं

  1. दुर्घटना बीमा कवर— अगर आपके पास श्रमिक कार्ड हैं, तो इसके माध्यम से आप किसी भी प्रकार की दुर्घटना होने पर बीमा कवर ले सकते हैं और आप को आर्थिक नुकसान होने की कम से कम संभावना होती है।
  2. भरण पोषण योजना — श्रमिक कार्ड होने की वजह से आप मुख्य रूप से भरण पोषण योजना का लाभ ले सकते हैं जिसमें आप अपने परिवार का सही तरीके से भरण-पोषण कर सकते हैं।
  3. आपदा काल राहत योजना — यदि आपके राज्य में किसी प्रकार की आपदा आ जाती हो या किसी प्रकार की दुर्घटना होती हो ऐसी स्थिति में भी इस कार्ड के माध्यम से राहत योजना का लाभ लिया जा सकता है, जो आपके लिए बहुत ही लाभकारी साबित होगा।
  4. शिक्षा व्यवस्था योजना — श्रमिक कार्ड के माध्यम से निश्चित रूप से ही शिक्षा व्यवस्था की योजना को सुचारू रूप से लाभ प्राप्त किया जा सकता है।

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज

अगर आप मोबाइल के माध्यम से ही श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको इन मुख्य दस्तावेजों की आवश्यकता होगी

  1. भारत का मूल निवासी प्रमाण पत्र
  2. आधार कार्ड जो मोबाइल नंबर से लिंक हो
  3. बैंक पासबुक
  4. मोबाइल नंबर
  5. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

मोबाइल से श्रमिक कार्ड बनाने की प्रक्रिया [Process of making labor card from mobile] –

अगर आप मोबाइल से ही श्रमिक कार्ड बनवाना चाहते हैं, तो यह आपके लिए बहुत ही बेहतरीन माध्यम है जिसके द्वारा आप काम को आसान कर सकते हैं।

Total Time: 30 minutes

ई -श्रम पोर्टल वेबसाइट पर जाएं –

इसके लिए सबसे पहले आपको श्रमिक कार्ड की ऑफिशियल वेबसाइट eshram.gov.in पर क्लिक करना होगा, जहां पर आप के सामने होम पेज खुल जाता है।

E Shram Self Registration पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं आसान तरीका 2022

इस होम पेज पर आपको “e shram self registration” का विकल्प दिखाई देता है जिस पर क्लिक करना होगा।

मोबाइल नंबर दर्ज करें और Sent OTP पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

जैसे ही आप क्लिक करते हैं, तो आपके सामने एक मुख्य फॉर्म खुल जाता है जहां पर आपको जरूरी आधार कार्ड से भरना होगा। और कैप्चा कोड डालकर Sent OTP पर क्लिक करना हैं।

ओटीपी दर्ज करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

इसके बाद आप कैप्चा कोड डालकर “सेंड ओटीपी” करेंगे और वह ओटीपी आपके उस मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा, जो आधार कार्ड से लिंक है।

आधार नंबर डालकर सबमिट बटन पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

जैसे ही आप ओटीपी भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। बैसे ही आपको यहाँ अपना आधार नंबर डालना होगा और कैप्चा कोड डालकर सबमिट बटन पर क्लिक कर देना हैं।

ओटीपी दर्ज करें और Validate पर क्लिक करें

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

अपना आधार कार्ड नंबर डालकर जैसे ही यहां पर समय बटन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आप के आधार कार्ड से लिंक मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा जिससे आपको यहां पर दर्ज करना है और Validate पर क्लिक कर देना हैं। जैसा कि फ़ोटो में दिखाया गया हैं।

Continue To Enter Detail पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

Validate पर क्लिक करते हैं आपके सामने एक फॉर्म ओपन होगा। जिसमें आपकी व्यक्तिगत जानकारी जो आपके आधार कार्ड से जुड़ी हुई है वह दिखाई देंगी। यही नींचे आपको Continue To Enter Detail का विकल्प मिलेगा। उसके ऊपर क्लिक कर दें।

सेव एंड कंटीन्यू परक्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

अगर आप कोई नॉमिनी ऐड करना चाहते हैं, तो “यस” करना होगा और नहीं करना चाहते तो “सेव एंड कंटिन्यू” पर क्लिक कर देना होगा जिससे आगे फॉर्म भर सकते हैं।

राज्य, मकान नंबर आदि भरें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

आगे आपको अपने एड्रेस की जानकारी भर देना होगा जिसमें अपना राज्य, मकान का नंबर, अपना जिला, पिन कोड को निश्चित रूप से भरकर “कंटिन्यू “पर क्लिक करना होगा।

कंटिन्यू पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

जैसे ही आप सारी अपनी पर्सनल इंफॉर्मेशन को भरते हैं उसके बाद आपको अपनी शैक्षणिक योग्यता के बारे में जानकारी भरना होगा जिसमें आपको अपनी एजुकेशन सर्टिफिकेट को अपलोड करना होगा और साथ ही साथ इस बात की जानकारी भी देना होगा कि आप 1 महीने में कितने पैसे कमा लेते हैं और उसके बाद “कंटिन्यू” पर क्लिक करना होगा।

सेव एंड कंटिन्यू पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

आगे जाने पर आपको अपने काम के बारे में जानकारी देनी होगी और उसका कोड नंबर डालना होगा साथ ही साथ “click to view NCO code list” पर क्लिक करना होगा और अपने अनुभव की जानकारी देते हुए “सेव एंड कंटिन्यू” ऊपर क्लिक कर देना होगा ।

बैंक डिटेल भरें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं आसान तरीका 2022

इसके बाद आगे आपको अपने बैंक की जानकारी देनी होगी और संबंधित बैंक का खाता संख्या, आईएफएससी कोड देना होगा। इसके बाद आपके सामने पूरा रजिस्ट्रेशन फॉर्म आ जाता है और आप इसे चाहे तो चेक करके अपनी किसी भी गलती को सुधार सकते हैं।

सबमिट बटन पर क्लिक करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं

अगर आपको खुद के द्वारा भरी गई जानकारी सही लगती हो तो आप “सबमिट” बटन पर क्लिक करके अपना श्रमिक कार्ड ले सकते हैं जिसमें आपका नाम, पता और पिता का नाम उपस्थित रहता है।

फॉर्म प्रिंट करें –

2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं आसान तरीका 2022 1

अगर आप चाहें तो पीडीएफ फाइल डाउनलोड कर सकते हैं साथ ही साथ इसका प्रिंट निकाल कर भी रखा जा सकता है ताकि किसी भी प्रकार की दिक्कत होने पर आप दिक्कत को दूर कर सके।

इस योजना से संबंधित प्रश्नों के उत्तर

श्रमिक कार्ड मोबाइल से बनाने की योजना मुख्य रूप से किस राज्य के लिए शुरू की गई है?

श्रमिक कार्ड मोबाइल से बनाने की योजना मुख्य रूप से भारत के प्रत्येक राज्य के लिए शुरू की गई है जिसके माध्यम से श्रमिक वर्ग के लोग कार्ड बनवाकर निश्चित रूप से ही कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं।

यह श्रमिक कार्ड किस वर्ग के लिए बनाया जा रहा है?

इस श्रमिक कार्ड को मुख्य रूप से श्रमिक वर्ग के लिए बनाया जा रहा है जो कि कई प्रकार की मजदूरी युक्त कार्य करते हैं और अपनी दिनचर्या आगे बढ़ाते हैं।

क्या इस श्रमिक कार्ड को मोबाइल से बनाना आसान है ?

जी हां, इस श्रमिक कार्ड को मोबाइल से बनाना बहुत ही आसान है जिसे आप घर बैठे भी आसानी के साथ बना सकते हैं।

श्रमिक कार्ड को बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

श्रमिक कार्ड को बनाने के लिए आवश्यक दस्तावेज आधार कार्ड, भारत मूल निवास प्रमाण पत्र, बैंक डिटेल, मोबाइल नंबर, पासपोर्ट साइज फोटो मुख्य हैं।

इस प्रकार से हमने देखा कि श्रमिक कार्ड के माध्यम से श्रमिकों के लिए एक बहुत ही अच्छा विकल्प मौजूद है, जिससे अब कई प्रकार की सुविधाओं का लाभ लिया जा सकेगा। केंद्र सरकार की इस योजना के माध्यम से मोबाइल के माध्यम से भी कार्ड बनाना आसान है, जो कहीं ना कहीं बेहतरी के मार्ग खोलता है और निश्चित रूप से इस कार्ड के माध्यम से लाभ प्राप्त किया जा सकता है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा इसे अंत तक पढ़ने के लिए धन्यवाद।

Contents show
Spread the love:

2 thoughts on “2 मिनट में मोबाइल से श्रमिक कार्ड कैसे बनाएं? | श्रमिक कार्ड बनाने का आसान तरीका 2022”

  1. Ration card banana hai mujhe ration card Nahin hai ration card please mere help Karen or ration card banva de is garib aadami ko bus aap log kesari request aaj tak main pura parivar mein kisi ka bhi ration card nahin hai aur ham log kamane khane wala mein driver Hoon bahut dikkat hota hai mujhe a ration card banaa Dena aap log aap logon se ek gujari se dasu hath jodkar aap logon ko namaskar karta hun Sar Jay Hind Jay Bharat

    Reply

Leave a Comment