[फॉर्म] शिशु शिक्षा विकास योजना ऑनलाइन आवेदन | Form Download Shishu Vikas Yojana

सरकार जहां हर आयु को मद्देनजर रखते हुए योजनाओं को लागू करती हैं जैसे बुजर्ग आयु के लोगों के लिए पेंशन की सुविधा या युवा वर्ग के लिए रोजगार संबंधित योजनाएं। इसी श्रेणी में सरकार शिशुओं को ध्यान में रखते हुए भी एक योजना की शुरुआत की है जिसका नाम है Shishu Shiksha Vikas Yojana। इसको विशेष रूप से छोटे बच्चों के लिए लागू किया है। यह एक बहुउद्देशीय योजना है इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप शिशु शिक्षा विकास योजना के अंतर्गत कैसे सम्मिलित हो सकते हैं। और कैसे इसकी आवेदन प्रक्रिया को पूर्ण कर सकते हैं। आइये जानते हैं शिशु विकास योजना 2020 से संबंधित संपूर्ण जानकारियां?

शिशु शिक्षा विकास योजना 2020 क्या है? What is Shishu Shiksha Vikas Yojana?

शिशु शिक्षा विकास योजना 2020 से तात्पर्य एक ऐसी योजना से है जिसके अंतर्गत भारत सरकार छोटे बच्चे जिनकी उम्र 3 वर्ष से 6 वर्ष है उनके विकास के लिए और भविष्य को मजबूत बनाने के लिए उनकी सहायता करती है। भारत सरकार द्वारा देश के हर एक हिस्से में शिशु विकास केंद्र स्थापित किए जा रहे हैं। जिस के अंर्तगत केवल गरीब परिवारों के बच्चों को सम्मलित किया जायेगा। जिसके लिए सरकार आंगनबाड़ी केंद्रों का भी प्रयोग करेगी। आंगनबाड़ियों द्वारा ही शिशु विकास योजना को संचालित किया जाएगा। शिशु शिक्षा विकास योजना के तहत सरकारी कर्मचारी बच्चों के साथ एक परिवार की भूमिका में भाग लेंगे। वह उनके खान-पान से लेकर के शिक्षा की सभी सुविधा बच्चों को देंगे। बच्चों के भोजन में सभी जरूरी पौष्टिक आहरों का समावेश किया जाएगा।

[फॉर्म] शिशु शिक्षा विकास योजना। ऑनलाइन आवेदन। Form Download

योजना के अंतर्गत शिशु के विकास के लिए उसे खेलकूद से भी जोड़ा जाएगा और मनोरंजन की दृष्टि से भी उनके लिए खेल खिलौनों का प्रबंध किया जाएगा। चिकित्सा संबंधित कार्य भी बच्चों को इसके अंतर्गत ही दिए जाएंगे जैसे जरूरी दवाइयां और उम्र रहते जरूरी टिके। जिस से बच्चे को भविष्य में किसी तरह की शारीरिक समस्या का सामान ना करना पड़े। परिणाम स्वरूप बच्चा छोटी उम्र में ही मानसिक व शारीरिक रूप से स्वास्थ्य हो जाएगा। भारतीय सरकार द्वारा यह कदम एक सकारात्मक सोच को बढ़ावा देता है। और देश की छवि को सुधारने में सहायता प्रदान करता है।

लेकिन इन सब सुविधाओं को प्राप्त करने के लिए बच्चों के परिवार वालों को शिक्षा शिशु विकास योजना के अंतर्गत आवेदन करना होगा। इसके बाद ही आपके शिशु को सरकारी सहायता प्रदान की जाएगी। ऐसे करें आवेदन?

Shishu Shiksha Vikas Yojana Details In Hindi

योजना का नामशिशु शिक्षा विकास योजना
किसके द्वारा शुरू की गईडॉ. बी. आर. अंबेडकर स्वयं सेवा सामाजिक कल्याण और शैक्षिक सोसाइटी
लाभार्थीदेश के गरीब बच्चे
उद्देश्यबच्चो को शिक्षा स्वास्थ्य के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करना
ऑफिसियल वेबसाइटhttps://pmsvy-cloud.in/

शिशु विकास योजना में अप्लाई कैसे करें? How to apply for Shishu Vikas Yojana?

सरकार द्वारा शिशु के विकास और योजना को सुविधाजनक बनाने के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप से आवेदन प्रक्रिया जारी की गई है यानि की आप शिशु शिक्षा विकास योजना के लिए ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों रूप से आवेदन कर सकते हैं।

शिशु शिक्षा विकास योजना 2020 में ऑनलाइन आवदेन कैसे करें? How to apply online in Shishu Shiksha Vikas Yojana?

शिशु शिक्षा विकास योजना का लाभ लेने के लिए अगर आप ऑनलाइन आवेदन करना चाहते है तो आप को ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर नीचे बताये जा रहे स्टेप्स फॉलो करने होगें –

[फॉर्म] शिशु शिक्षा विकास योजना ऑनलाइन आवेदन | Form Download Shishu Vikas Yojana

  • ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल जायेगा। यहाँ आपको शिशु शिक्षा विकास योजना एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा।
  • एप्लीकेशन फॉर्म पर क्लिक करने पर आपके सामने फॉर्म ओपन होगा। आवेदन फॉर्म में आपको पूछी गयी सभी जानकारी जैसे – बच्चे का नाम , आधार नंबर आदि सही सही भरना होगा।
  • सभी जानकरी सही सही भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करके आप अपना फॉर्म सबमिट करना होगा।

यह भी जानें –

शिशु शिक्षा विकास योजना 2020 में ऑफलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply offline in Shishu Shiksha Vikas Yojana?

  • अगर आप शिशु शिक्षा विकास योजना 2020के लिए ऑफलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो आपको महिला विकास केंद्र में जाना होगा।
  • जहां आपको संबंधित फॉर्म मिलेगा। उस फॉर्म को भरने के उपरांत को आपको वह वहीं पर जमा करवाना होगा।
  • जिस के बाद आप पूर्ण रूप से इस सुविधा का लाभ लेने के हकदार हो जाएंगे।

यह भी जानें –

Benefits of Shishu Shiksha Vikas Yojana

बौद्धिक विकास – intellectual development

शिशु के लिए बचपन में उसके बौद्धिक विकास का होना बहुत जरूरी है। बच्चे की शुरुआती उम्र के दौरान उसकी दिमागी क्षमता बहुत तेज होती है जिसको बढ़ावा देने के लिए शिशु केंद्र बच्चों को उसके बुद्धि के विकास के लिए सभी महत्वपूर्ण क्रियाएं करवाएंगे। जिससे बच्चे का छोटी उम्र में पूर्ण रूप से बौद्धिक विकास होगा।

शारीरक विकास – Physical development

शिशु विकास योजना 2020 के सहायता से ही बच्चे का पूर्ण रूप से शारीरिक विकास भी होगा क्योंकि इसके अंतर्गत बच्चों को सभी पौष्टिक आहरों को दिया जाएगा। जो बच्चे के विकास के लिए बहुत जरूरी होंगे। उसको शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए खेलकूद से संबंधित कार्य भी करवाए जाएंगे यह सभी कार्य सरकारी कर्मचारियों की निगरानी के अंतर्गत होंगे जिसके कारण माता पिता को बच्चे के प्रति भय नहीं होगा।

अनुशासित – Disciplined

शिशु विकास योजना 2020 के अंतर्गत जो भी कार्य होंगे वह सभी एक तय समय और नियमों के अनुसार होंगे जिससे बच्चा बचपन से ही अनुशासित वातावरण में पल के बड़ा होगा और भविष्य में अनुशासन का पालन करने योग्य होगा।

टीकाकरण और दवाईयाँ होंगी प्राप्त –

बच्चों को केंद्रों में सभी जरूरी टीकाकरण की सुविधा भी प्राप्त होगी जिससे वह भविष्य में स्वस्थ रहेंगे साथ ही उन्हें सभी जरूरतमंद दवाइयां भी मोहिया करवाई जाएंगी।

दोस्तों इस लेख के माध्यम से आपको [फॉर्म] शिशु शिक्षा विकास योजना ऑनलाइन आवेदन | Form Download Shishu Vikas Yojana से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी गई है। अगर आपको इस विषय से संबंधित कोई अन्य जानकारी प्राप्त है या आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो आप हमें नीचे कमेंट लिखकर पूछ सकते हैं। हम जल्द से जल्द आपके सवालों पर उचित कार्यवाही करेंगे साथ ही अगर आप को यह जानकारी पसंद आती है तो आप इसे अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर भी कर सकते हैं।। धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment