Shadowfax की फ्रेंचाइजी कैसे ले? लागत, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | Shadowfax courier franchise in Hindi

Shadowfax courier franchise in Hindi, Shadowfax भारत में ई कॉमर्स और अन्य उत्पादों को एक जगह से दूसरी जगह पहुँचाने वाली बहुत बड़ी कंपनी हैं। प्रतिदिन इनके द्वारा हजारों पार्सल व पैकेट की डिलीवरी एक जगह से दूसरी जगह की जाती हैं। ऐसे में इसकी फ्रैंचाइज़ी भी भारत के (Shadowfax courier franchise kaise le) लगभग हर शहर में खुल चुकी हैं या खुल रही हैं। ऐसे में यदि आपके शहर में Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी नही हैं और आप इनकी फ्रैंचाइज़ी लेने के इच्छुक हैं तो आज आपको इसके बारे में सब जानकारी दी जाएगी।

आज के इस लेख में आप जान पाएंगे कि किस तरह से आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं। उसकी प्रक्रिया क्या (Shadowfax courier ki franchise kaise le) हैं और आपको उसके लिए क्या कुछ करना पड़ेगा। एक तरह से इस लेख को पढ़कर आप यह समझ पाएंगे कि Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने की संपूर्ण प्रक्रिया क्या है। तो आइए जाने Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के (Shadowfax courier ki franchise in Hindi) बारे में विस्तार से।

Contents show

Shadowfax कंपनी के बारे में जानकारी (Shadowfax courier information in Hindi)

अब यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपको उससे पहले इस कंपनी के बारे में विस्तार से जान लेना चाहिए। जैसे कि यह कंपनी क्या हैं और किस तरह से काम करती हैं। क्या इस कंपनी के द्वारा केवल ई कॉमर्स सामान का ही लेनदेन किया जाता हैं या फिर यह किसी अन्य तरह के सामान को भी डिलीवर करने का काम करती हैं।

Shadowfax की फ्रेंचाइजी कैसे ले लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Shadowfax courier franchise in Hindi

तो ऐसे में आज आप जान ले कि आप जो भी ऑनलाइन सामान खरीदते हैं फिर चाहे वह अमेज़न से ख़रीदे या फ्लिपकार्ट से या मीशो से या अन्य किसी वेबसाइट से तो उन सभी तरह की कंपनियों के द्वारा Shadowfax के साथ पार्टनरशिप की गयी होती हैं ताकि वह उनके सामान को उनके गंतव्य तक पंहुचा सके। कहने का अर्थ यह हुआ कि इस कंपनी के द्वरा बड़ी बड़ी शॉपिंग वेबसाइट के सामान को उनके ग्राहक स्थल तक पहुँचाया जाता हैं।

इसी के साथ यह कंपनी अन्य तरह के सामान की भी डिलीवरी करती हैं। तो उनकी सूची इस प्रकार हैं:

  • फूड अर्थात तरह तरह का खाना जो हम ऑनलाइन ऑर्डर करते हैं।
  • फार्मेसी अर्थात आजकल हम दवाइयों से जुड़ा सामान भी ऑनलाइन मंगवाने लगे हैं तो वह भी Shadowfax कंपनी के द्वारा डिलीवर किया जाता है।
  • राशन का सामान जो हम विभिन्न तरह की वेबसाइट से मंगवाते हैं।
  • ई कॉमर्स कंपनियों से जुड़ा सभी तरह का सामान।
  • FMCG के उत्पाद।

तो एक तरह से यदि देखा जाए तो Shadowfax कंपनी के द्वारा सभी तरह का सामान डिलीवर करने का काम किया जाता हैं। तो ऐसे में यदि आप इस कंपनी की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो बहुत ही लाभ में रहेंगे।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी कौन ले सकता है

अब आप जानना चाहते होंगे कि क्या आप Shadowfax कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं या नही। तो आज हम आपको बता दे कि वह हर व्यक्ति Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी ले सकता हैं जो इनके नियमों का पालन करेगा और निवेश करने को तैयार रहेगा। इसके लिए आपको एक बेसिक इंफ्रास्ट्रक्चर खड़ा करना होगा और काम करने के लिए कर्मचारी जुटाने होंगे तभी आप Shadowfax कंपनी की फ्रैंचाइज़ी ले पाएंगे। बिना इसके आपको इसकी फ्रैंचाइज़ी किसी भी स्थिति में नही मिलेगी।

इसी के साथ यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आप जिस भी क्षेत्र में इसकी फ्रैंचाइज़ी ले रहे हैं उस क्षेत्र की संपूर्ण जानकारी आपको होनी चाहिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपका काम ही यही होगा कि आपको जो पार्सल दिए जाएंगे उन्हें आपको अपने क्षेत्र में डिलीवर करवाने होंगे। ऐसे में यदि आपको उस क्षेत्र की ही सही से जानकारी नही होगी तो फिर आपको कंपनी किस आधार पर अपनी फ्रैंचाइज़ी दे देगी।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने में कितना समय लगेगा

अब यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर देंगे तो आपको कम से कम 12 से 15 दिन लग जाएंगे। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके आवेदन करने के पश्चात कंपनी के द्वारा आपको फ्रैंचाइज़ी देने के लिए कम से कम 12 से 15 दिन का समय लिया जाएगा ताकि सभी तरह की प्रक्रिया का सही तरीके से प्लान करवाया जा सके।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश (Shadowfax courier franchise investment)

अब यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आवश्यक रूप से आपको इसके लिए निवेश भी करना होगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि Shadowfax कंपनी आपको फ्री में तो अपनी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी या काम तो दे नही देगी। इसलिए इसके लिए आपसे 1 से 5 लाख तक की राशि जमा करवाने को कहा जाएगा। यदि आप राशि नही जमा करवा पाते हैं तो आप इतनी ही राशि की बैंक गारंटी भी जमा करवा सकते हैं।

यह राशि केवल सिक्यूरिटी के ली जाएगी और जब आप काम ख़त्म कर लेंगे तो आपको यह राशि बिना इंटरेस्ट के वापस भी दे दी जाएगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपके पास 1 से 5 लाख रुपए बिना ब्याज के वापस आ जाएंगे। यह तो केवल सिक्यूरिटी डिपाजिट होगी जिसे आपको उन्हें जमा करवाना होगा। इसके अलावा आपको अपना ऑफिस, और अन्य सामान सब खुद मैनेज करने होंगे जिसका खर्चा भी आपको स्वयं ही वहन करना होगा।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए ट्रेनिंग (Shadowfax courier franchise training)

अब जब आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करेंगे तो कंपनी के द्वारा आपको सब काम सिखाने के लिए पूरी तरन से ट्रेन किया जाएगा। यह ट्रेनिंग वर्चुअल व फिजिकल दोनों तरह से दी जायेगी। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपकी ऑनलाइन व ऑफलाइन दोनों तरह की ट्रेनिंग करेंगे और उसके बाद ही काम शुरू कर पाएंगे। इसी के साथ आपको भविष्य के लिए कुछ कंटेंट और वीडियोस भी दी जाएगी ताकि आपको किसी भी तरह की समस्या का सामना ना करना पड़े।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेकर काम (Shadowfax courier franchise work)

अब आप यह भी जान ले कि जब आपको Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी मिल जायेगी तो आपको किस तरह से काम करना होगा। तो इसके लिए आपको उनके द्वारा बताये गए नियमों का पालन करते हुए सामान की डिलीवरी और उनका पिक अप करना होगा और सब कुछ ऑनलाइन अपडेट करना होगा। आइए चरण दर चरण इसके बारे में जान लेते हैं ताकि किसी तरह की शंका ना रह जाए।

  • सबसे पहले तो आपको Shadowfax के सेंटर से प्रतिदिन के सामान को उठाना होगा और उन्हें अपने ऑफिस में लाना होगा।
  • अब आपको सभी तरह के पार्सल को सॉर्ट करना होगा और उन्हें संबंधित डिलीवरी बॉय को एरिया के हिसाब से देना होगा ताकि वह उनकी डिलीवरी कर सके।
  • अब उन पार्सल को संबंधित ग्राहक के घर या ऑफिस या अन्य जगह तक पहुँचाना होगा।
  • साथ ही यदि किसी ने अपने मिले पार्सल को वापस भेजने की रिक्वेस्ट डाली हुई हैं तो आपको उसके घर से वह सामान भी पिक अप करना होगा और ऑफिस में लाना होगा।
  • जिन्होंने सामान को कैश ऑन डिलीवरी के द्वारा मंगवाया हैं तो उनसे कैश लेना होगा और उसका ऑडिट करना होगा और सब जानकारी कंप्यूटर में भरनी होगी।
  • इसी के साथ आपने प्रतिदिन के हिसाब से जो सामान डिलीवर किया हैं या पिक अप किया हैं या कैश लिया हैं, वह सब जानकारी Shadowfax के सॉफ्टवेर में अपडेट करनी होगी।

क्या आप Shadowfax के साथ अन्य काम कर सकते है

आप चाहे तो Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसके साथ साथ अन्य काम भी कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि कंपनी आपको अपना कोई और बिज़नेस या नौकरी करने से नही रोकेगी और आप बिना रोकटोक के कोई भी काम कर सकते हैं। हालाँकि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेकर उसका काम करने के लिए किसी अन्य व्यक्ति को नही रख सकते हैं अन्यथा आपसे फ्रैंचाइज़ी छिनी जा सकती हैं।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी में कमाई (Shadowfax courier franchise se kamai)

अब आप सोच रहे होंगे कि इसके जरिये आपकी कमाई कैसे होगी तो यह कोई निर्धारित कमाई नही होगी। यह हर पार्सल के अनुसार अलग अलग हो सकती हैं। इसके लिए महीने के अंत में एक इनवॉइस generate किया जाएगा जिस पर सब जानकारी क्रमानुसार लिखी होगी। इसमें आपके द्वारा डिलीवर किये गये सभी तरह के पार्सल और उसमे आपका मार्जिन लिखा हुआ होगा। फिर आपको ऑनलाइन तरीके से ही भुगतान कर दिया जाएगा।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी के लिए जगह (Shadowfax courier franchise location)

अब यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आपको कम से कम 200 वर्ग फुट जगह की आवश्यकता पड़ेगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आपको प्रतिदिन के हिसाब से बहुत सारा सामान लेकर आना होगा और उन्हें अपने ऑफिस में रखना होगा। साथ ही आपको ग्राहकों के द्वारा वापस भेजे गए पार्सल भी उठाने होंगे और उन्हें भी अपने ऑफिस में रखना होगा। तो ऐसी स्थिति में आपको एक बड़ी जगह की आवश्यकता पड़ेगी।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी के लिए डिलीवरी बॉय (Shadowfax courier franchise delivery boy)

अब आपको अपने काम के लिए कुछ डिलीवरी बॉय रखने होंगे। इनकी संख्या इस बात पर निर्भर करेगी कि आपको कितना बड़ा एरिया कवर करने के लिए मिला हुआ हैं और आपके यहाँ कितने लोग ऑनलाइन सामान ऑर्डर करते हैं। फिर भी आपको कम से कम 2 से 3 डिलीवरी बॉय तो रखने ही होंगे ताकि सुचारू रूप से काम चलता रहे।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी के लिए कवर्ड एरिया (Shadowfax courier franchise covered area)

अब आप सोच रहे होंगे कि यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको कितना एरिया कवर करने को दिया जाएगा। तो यह इस बात पर निर्भर करता हैं कि आप कितने समय से उनके लिए काम कर रहे हैं। यदि आपको उनके लिए काम करते हुए ज्यादा समय हो गया हैं तो फिर आपका क्षेत्र बढ़ाया जा सकता हैं।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए अग्रीमेंट (Shadowfax courier franchise agreement)

अब आप यह भी जान लीजिए कि जब आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो यह अग्रीमेंट कितने समय के लिए होता हैं। तो इनका अग्रीमेंट एक वर्ष के लिए होता हैं और हर एक वर्ष के बाद इसे Renew किया जाता हैं। तो ऐसे में यदि आपने उनके साथ काम शुरू कर दिया हैं तो आपको अगले एक वित्त वर्ष के लिए उनके साथ काम करना ही पड़ेगा।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Shadowfax courier franchise in Hindi)

अब जब आपने Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित सब जानकरी ले ली हैं तो अब हम बात करेंगे कि आखिर किस प्रक्रिया का पालन करते हुए आपको Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी मिलेगी। तो इसके लिए सबसे पहले तो आपको Shadowfax की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://www.Shadowfax.in/ है। इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे ऊपर ही मेन्यू बॉक्स में पार्टनर्स लिखा हुआ दिखाई देगा।

आपको इसी विकल्प पर क्लिक करना होगा और आगे बढ़ना होगा। इस पर क्लिक करते ही आपके सामने दो विकल्प होंगे जिसमे से आपको दूसरे विकल्प फ्रैंचाइज़ी पार्टनर्स पर क्लिक करना होगा। इस पर क्लिक करते ही आप सीधे Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन फॉर्म पर पहुँच जाएंगे। यहाँ पर आपसे कुछ जानकारी भर कर सबमिट करने को कहा जाएगा। यह जानकारी होगी:

  • आपका नाम
  • ईमेल आईडी
  • फोन नंबर
  • पता
  • पिन कोड
  • बिज़नेस का नेचर

बिज़नेस के नेचर में आपको यह बताना होगा कि आप किस तरह के सामान की डिलीवरी करने के लिए आवेदन कर रहे हैं। इसके बारे में हमने आपको ऊपर ही बताया कि Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने पर आप फार्मेसी, फ़ूड इत्यादि कई चीज़ों से संबंधित सामान को डिलीवर कर सकते हैं। यह सब जानकारी भर कर आप उसे सबमिट कर दे।

इसके बाद जैसे ही Shadowfax के अधिकारियों को आपके द्वारा भरा गया फॉर्म प्राप्त होगा तो उनके द्वारा आपसे संपर्क किया जाएगा और आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में समझा दिया जाएगा। अब दी गयी प्रक्रिया का पालन करते हुए ही आपको आगे बढ़ना होगा और सब काम करना होगा। यदि सब कुछ सही रहता है तो फिर आपको Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी।

Shadowfax संपर्क जानकारी (Shadowfax courier contact details)

अब यदि आप Shadowfax कंपनी से कांटेक्ट करना चाहते हैं या उनसे कुछ पूछना चाहते हैं तो आप उन्हें मेल भेज सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर जाकर उनसे संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आप उन्हें partner@Shadowfax.in या careers@Shadowfax.in पर संपर्क कर सकते हैं। इसी के साथ उनके द्वारा खुद से संपर्क करने के लिए एक फोन नंबर भी जारी किया हुआ हैं। आप इसके लिए उन्हें +918068172518 नंबर पर फोन कर सकते हैं।

इसी के साथ आप उन्हें उनकी वेबसाइट पर जाकर भी संपर्क कर सकते हैं। इसके लिए आपको https://www.Shadowfax.in/contact इस लिंक पर क्लिक करना होगा और उसके बाद आपको अपना नाम, ईमेल आईडी, फोन नंबर और मैसेज टाइप करके भेज देना होगा। उसके बाद उनके द्वारा आपसे अपने आप ही संपर्क कर लिया जाएगा।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Shadowfax courier franchise benefits in Hindi)

अब आप यह भी जान ले कि यदि आप Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको किस तरह से फायदा होगा। तो आज हम आपको बता दे कि Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने पर आप चारों ओर से फायदे में ही रहने वाले हैं। ऐसा हम इसलिए कह रहे हैं क्योंकि एक बार आवेदन करने के पश्चात Shadowfax कंपनी के द्वारा आपकी हर तरह से सहायता की जाएगी। उनके द्वारा आपको पूरी ट्रेनिंग दी जाएगी और शुरुआत में हर तरह की मदद उपलब्ध करवाई जाएगी।

इसी के साथ Shadowfax कंपनी को विभिन्न तरह की वेबसाइट से प्रतिदिन लाखों पार्सल की डिलीवरी करनी होती हैं। तो जो पार्सल की डिलीवरी आपके शहर या एरिया में होंगी उसकी जिम्मेदारी आपके ऊपर ही होगी। ऐसे में जितने ज्यादा पार्सल की डिलीवरी आप करेंगे आपको फायदा भी उतना ही बड़ा होगा। तो देखा जाए तो Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप बहुत ही फायदे का सौदा करेंगे।

Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलेगी?

उत्तर: Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी 1 से 5 लाख रुपए में मिलेगी।

प्रश्न: Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी के लिए क्या क्या चाहिए?

उत्तर: Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी के लिए कंप्यूटर, वाहन, प्रिंटर, स्कैनर, इंटरनेट इत्यादि चीज़े चाहिए।

प्रश्न: क्या Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद हैं?

उत्तर: प्रतिदिन Shadowfax के द्वारा लाखों पार्सल की डिलीवरी की जाती हैं और इनके द्वारा बहुत ज्यादा मार्जिन दिया जाता हैं। ऐसे में Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेना बहुत ही लाभदायक होगा।

प्रश्न: Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले सकते है?

उत्तर: Shadowfax की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको Shadowfax की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा या फिर उनसे फोन पर या ईमेल आईडी के द्वारा संपर्क करना होगा।

तो इस तरह से आज आपने जाना कि Shadowfax कंपनी क्या है और कैसे काम करती है, यदि आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो उसके लिए आप किस तरह से आवेदन करेंगे और उसके लिए आपको क्या क्या चाहिए होगा। इसी के साथ आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेकर किस तरह से कमाई करेंगे और आपका मार्जिन क्या होगा इत्यादि।

Leave a Comment