पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, अप्लाई, योग्यता – Shaadi Shagun Yojana

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही देश के गरीब मुस्लिम लड़कियों के लिए एक नई योजना का शुभारंभ करने जा रही है। इस योजना का नाम शादी शगुन योजना रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत मुस्लिम परिवार की लड़कियां जिन्होंने अपनी स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी हैं। और वह शादी करना चाहती हैं तो शादी अनुदान में उपहार स्वरूप मोदी सरकार उन्हें 51000 की आर्थिक सहायता प्रदान करेगी।

सरकार द्वारा चलाए जाने वाली शादी शगुन योजना का मुख्य उद्देश्य अल्पसंख्यक और मुस्लिम लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के अंतर्गत पूरे देश में सभी मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। Shaadi Shagun Yojana का लाभ केवल उन्हीं लड़कियों को प्रदान किया जाएगा जो स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर चुकी होगी।

पीएम शादी शगुन योजना क्या है? Shaadi Shagun Yojana In Hindi –

देश में अभी बहुत से ऐसे क्षेत्र हैं, जहां पर पढ़ाई को विशेष महत्व नहीं दिया जाता है। खासतौर पर मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को। Shaadi Shagun Yojana का मुख्य उद्देश्य मुस्लिम समाज की लड़कियों को उच्च स्तर की पढ़ाई करने के लिए प्रोत्साहित करना है। इस योजना के प्रभाव स्वरूप अल्पसंख्यक वर्ग की लड़कियों की पढ़ाई स्तर में वृद्धि होगी। साथ ही मुस्लिम वर्ग के माता पिता को भी शादी के समय आर्थिक सहायता प्राप्त होगी।

पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, अप्लाई, योग्यता - Shaadi Shagun Yojana

इसके साथ ही केंद्र सरकार ने यह भी निर्णय लिया है कि कक्षा 9 10 वीं कक्षा में पढ़ाई पूरी करने वाली मुस्लिम लड़कियों को पुरस्कार के तौर पर ₹10000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। इससे पहले केवल ऐसी मुस्लिम वर्ग की लड़कियां जिन्होंने 11वीं और 12वीं की पढ़ाई पूरी कर चुकी थी। उन्ही को 10000 रुपये की धनराशि प्रदान की जाती थी।

शादी शगुन योजना के लिए योग्यता – Qualifications for Shaadi Shagun Yojana

  • शादी शगुन योजना की देखभाल मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन कर रही है।
    इस योजना के अंतर्गत पंजीकरण करवाने के लिए आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • इस योजना का लाभ केवल उन अल्पसंख्यक और मुस्लिम वर्ग की लड़कियों को मिलेगा जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली है।
  • यह योजना देश के सभी राज्यों में लागू की गई है।
  • ऐसी मुस्लिम वर्ग की लड़कियां जिन्होंने स्नातक स्तर की परीक्षाएं छोड़ दी हैं। उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिल पाएगा।

नोट- Shaadi Shagun Yojana का लाभ उन मुस्लिम लड़कियों को प्रदान किया जाएगा। जिन्होंने स्कूली स्तर पर मौलाना आजाद एजुकेशन फाउंडेशन से छात्रवृत्ति प्राप्त की हो। और जिन्होंने स्नातक स्तर की पढ़ाई पूरी कर ली हो।

Shaadi Shagun Yojana इनको भी मिलेगा लाभ –

इस योजना के अंतर्गत मुस्लिम के अतिरिक्त सिख इसाई पारसी और जैन धर्म से संबंधित व्यक्ति भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं। उन सभी वर्गों के की लड़कियों को उपहार स्वरूप 51 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके अतिरिक्त अब कक्षा 10 पास करने वाले अल्पसंख्यक लड़कियों को ₹10000 की धनराशि उपहार स्वरुप प्रदान की जाएगी।

शादी शगुन योजना के लिए आवेदन कैसे करें? How to apply for Shaadi Shagun Yojana?

यदि आप ऊपर बताई गई सभी सदस्यों को पूरा करते हैं और शादी शगुन योजना के लिए आवेदन करना चाहते हैं। तो आप मुझे बताये गए आसान से स्टेप्स को फॉलो करके शादी शगुन योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

  • शादी शगुन योजना के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसकी ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। इसके लिए आपको www.maef.nic.in डालकर सर्च कर सकते हैं। अथवा यहां क्लिक करके डायरेक्ट वेबसाइट पर जा सकते हैं।

Shadi Shagun Yojana in Hindi

  • इसके पश्चात वेबसाइट पर आपको स्कॉलरशिप सेक्शन में जाना है।
  • अब यहां को शादी शगुन योजना फार्म को सेलेक्ट करना है। और पूरे फॉर्म को सावधानीपूर्वक करना है।
  • उसके पश्चात सभी जरूरी दस्तावेजों जैसे फोटो डिग्री की कॉपी अपलोड करें। और इसके पश्चात सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • सबमित बटन को क्लिक करने के पश्चात आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप प्रदान की जाएगी। जिस को प्रिंट करके अपने पास सुरक्षित रख लेना है।

Shaadi Shagun Yojana important details

Scheme Launch Date- 8th Aug 2017

Launched By- Prime Minister Narendra Modi

Registration Starting From- Updated Soon

For Online Registration. Click here

For Latest Updates. Click Here

तो दोस्तो इस तरह से आप घर बैठे ऑनलाइन ही अपने मोबाइल लेपटॉप पीसी से पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, अप्लाई, योग्यता – Shaadi Shagun Yojana के लिए आवेदन कर सकते हैं। यदि आपको उत्तर प्रदेश मुस्लिम लड़कियों के लिए शादी शगुन योजना , यूपी मुस्लिम लड़कियों के लिए शादी शगुन योजना , मुस्लिम लड़कियों के लिए 51000 शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म , जानकारी अच्छी लगे। तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें। साथ ही यदि आपको किसी भी प्रकार की समस्या का सामना करना पड़ रहा है। तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें बताएं हम जल्दी आपकी सहायता करेंगे।

Spread the love

4 thoughts on “पीएम शादी शगुन योजना ऑनलाइन फॉर्म, अप्लाई, योग्यता – Shaadi Shagun Yojana”

Leave a Comment