एसबीआई पेंशन लोन योजना ऑनलाइन अप्लाई, ब्याज दर, पात्रता मापदंड

एसबीआई पेंशन लोन योजना – कहते हैं, मुसीबत में बोलकर नहीं आती हैं। कभी भी किसी को भी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। जब भी किसी प्रकार की प्रॉब्लम आती है। तो ऐसी स्थिति में पैसों की सबसे ज्यादा जरूरत पड़ती है। यदि आपने अपने भविष्य को ध्यान में रखकर बचत की होगी। तो आपकी की हुई बचत आपके बहुत काम आती है। लेकिन यदि आपने बचत नहीं की है। तो ऐसी स्थिति में और समस्याएं खड़ी हो जाती हैं। इसके साथ ही यदि आप जवान हैं। और नौकरी कर रहे हैं। तो आप आपातकालीन स्थिति में पैसों की व्यवस्था आसानी से कर सकते हैं। क्योंकि यहां पर आपके पास कई सारे विकल्प उपलब्ध रहते हैं।

लेकिन यदि आप सेवानिवृत्त रिटायर्ड पर्सन है। और पेंशन पर रह रहे हैं। तो आप के लिए पैसों की व्यवस्था करना और अधिक मुश्किल हो जाता है। अब आप किसी प्रकार का लोन भी नहीं ले सकते हैं। लेकिन स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने सेवानिवृत्त नागरिकों के लिए भी लोन की व्यवस्था की है।

आप स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से SBI Pention Loan Yojana से लोन प्राप्त कर सकते हैं। एसबीआई पेंशन लोन योजना विशेष रूप से पेंशनभोगियों के लिए ही स्टेट ऑफ बैंक इंडिया द्वारा बनाया गया है। ताकि आपातकालीन स्थिति में पेंशन भोगी नागरिक भी लोन प्राप्त करके अपनी और अपने परिवार की आर्थिक आवश्यकताओं को पूरा कर सकें।

एसबीआई पेंशन लोन योजना के लिए पात्रता मापदंड –

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया द्वारा सेवानिवृत्त पेंशनभोगियों के लिए विशेष रूप से बनाई गई एसबीआई पेंशन लोन योजना के माध्यम से लोन प्राप्त करने के लिए बैंक ने कुछ नियम भी निर्धारित किया है। जिनके अंतर्गत आने वाले नागरिकों को ही इस तरह का लोन प्रदान किया जाता है। SBI Pention Loan Yojana प्राप्त करने के लिए पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार हैं –

  • आवेदनकर्ता केंद्र सरकार अथवा राज्य सरकार अथवा रक्षा पेंशन भोगी होना चाहिए। रक्षा पेंशनभोगी के अंतर्गत सेना, नौसेना, वायु सेना, अर्धसैनिक बल ( जैसे – CRPF BSF CISF ITBP ) कोस्ट गार्ड, राष्ट्रीय राइफल्स, असम राइफल्स आदि सभी शामिल किए गए हैं।
  • यदि आप किसी निजी कंपनी अथवा फर्म के द्वारा पेंशन प्राप्त कर रहे हैं। तो आप State Bank of India के एसबीआई पेंशन लोन योजना के लिए योग्य नहीं होंगे।
  • Loan के लिए आवेदन करते समय आवेदनकर्ता की अधिकतम आयु 76 वर्ष होनी चाहिए। यह सभी प्रकार के नागरिकों पर लागू होता है।
  • SBI Pention Loan Yojana प्राप्त करने के लिए आप की पेंशन SBI के किसी बैंक अकाउंट में ही आनी चाहिए।

Also Read –

एसबीआई पेंशन लोन योजना क्या है? ब्याज दर, पात्रता मापदंड। पूरी जानकारी

एसबीआई पेंशन लोन योजना के लाभ –

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से SBI Pention Loan Yojana के अंतर्गत लोन लेने पर आपको निम्नलिखित लाभ प्राप्त होते हैं –

  • एसबीआई पेंशन लोन योजना के अंतर्गत रक्षा पेंशन भोगियों को किसी भी प्रकार के प्रोसेसिंग शुल्क का भुगतान नहीं करना होता है।
  • आवेदनकर्ता की पेंशन बैंक अकाउंट से EMI काटी जाती है।
  • समय से पहले लोन का भुगतान करने पर भुगतान राशि पर 3% की पेनाल्टी लगाई जाती है।
  • यदि लाभार्थी ने स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के एसबीआई पेंशन लोन योजना से किसी दूसरा लोन लिया है। तो उस लोन राशि से पहले लोन का भुगतान किया है। तो किसी प्रकार की पेमेंट पेनाल्टी नहीं लगाई जाती है।
  • एसबीआई पेंशन लोन योजना लेने के लिए आपको किसी भी प्रकार के लोन इंश्योरेंस को खरीदने की जरूरत नहीं पड़ती है।

Also Read –

एसबीआई पेंशन लोन योजना के अंतर्गत आप कितना लोन ले सकते हैं –

एस बी आई पेंशन लोन योजना के अंतर्गत आप कम से कम ₹25000 तक का लोन प्राप्त कर सकते हैं। अधिकतम आप कितना लोन ले सकते हैं। यह आपके लोन की अवधि, आपकी उम्र, आपके पेंशन की राशि और आपके पेंशन के प्रकार पर निर्भर करता है। इसके साथ ही एक आवेदनकर्ता अपने पेंशन धनराशी के 50% से अधिक लोन EMI नहीं बनवा सकता है।

केंद्र और राज्य सरकार के पेंशनर्स के लिए –

लोन पास होते समय आयु अधिकतम लोन राशि समय लोन भुगतान पर उम्र
72 से कम 14.00 लाख 60 महीने 77 वर्ष
72 – 74 वर्ष तक 12.00 लाख 48 महीने 78 वर्ष
74 – 76 वर्ष तक 7.50 लाख 24 महीने 78 वर्ष

डिफेंस पेंशनर्स के लिए –

लोन पास होते समय आयु अधिकतम लोन राशि  समय  लोन भुगतान पर उम्र
56 से कम 14 लाख 84 महीने 63 साल
56 – 72 वर्ष तक 14 लाख 60 महीने 77 साल
72 – 74 वर्ष तक 12 लाख 48 महीने 78 साल
74 – 76 वर्ष तक 7.50 लाख 24 महीने 78 साल

फैमिली पेंशनर्स के लिए –

लोन पास होते समय आयु अधिकतम लोन राशि समय लोन भुगतान पर उम्र
72 से कम 5.00 लाख 60 महीने 77 साल
72 – 74 वर्ष तक 4.50 लाख 48 महीने 78 साल
74 – 76 वर्ष तक 2.50 लाख 24 महीने 78 साल

SBI Pention Loan Yojana के अंतर्गत लोन की अवधि –

यदि लोन स्वीकृति के समय पेंशनर की उम्र 70 साल तक है तो 60 बराबर मासिक किस्तों (ईएमआई) लोन का भुगतान करना होता है।

इसके साथ ही यदि लोन स्वीकृति की समय पर पेंशनर की उम्र 70-72 साल के बीच है तो 48 बराबर मासिक किस्तों (ईएमआई) में लोन का भुगतान करना होता है।

क्या एसबीआई पेंशन लोन योजना प्राप्त करने के लिए किसी प्रकार की सिक्योरिटी गारंटर की जरूरत पड़ती है –

SBI Pention Loan Yojana के अंतर्गत लोन प्राप्त करने के लिए आपको किसी प्रकार की सिक्योरिटी की जरूरत नहीं पड़ती है। लेकिन आपको लोन प्राप्त करने के लिए किसी तीसरे पक्ष की लोन गारंटी लागानी पड़ती है।

SBI Pention Loan Yojana के अंतर्गत ब्याज दरें –

इस योजना के अंतर्गत SBI द्वारा आधार दर से 3.90% अधिक, वर्तमान में 13.20% वार्षिक दर से ब्याज लिया जाता है। ब्याज दर की अपडेट स्थिति देखने के लिए आप SBI की ऑफिसियल वेबसाइट पर यहाँ क्लीक करके जा सकतें है। और ब्याज दर पता कर सकतें हैं।

क्या आपको एसबीआई पेंशन लोन योजना लेना चाहिए –

किसी भी व्यक्ति को किसी भी प्रकार का लोन लेना फायदेमंद तभी हो सकता है। जब उसे वास्तव में उस लोन की आवश्यकता हो। और बिना लोन लिए उसका काम नहीं चल पा रहा हो। इसलिए किसी भी व्यक्ति को लोन तभी लेना चाहिए जब उसे वास्तव में लोन की आवश्यकता हो।

आवेदन करने के लिए अधिक जानकारी के लिए 1800-11-2211 डायल करें

एसबीआई पेंशन लोन योजना के बारे में और अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर प्राप्त कर सकते हैं। विभाग की ऑफिसियल पर जाने के लिए आप यहाँ क्लीक करें

तो दोस्तों यह थी SBI द्वारा पेंशनभोगियों के लिए विशेष रूप से चलाई जा रही एसबीआई पेंशन लोन योजना के बारे में आवश्यक जानकारी। आपको एसबीआई पेंशन लोन योजना ऑनलाइन अप्लाई, ब्याज दर, पात्रता मापदंड जानकारी कैसी लगी हमें जरूर बताएं। साथ ही यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।। धन्यवाद।।

Spread the love

अनुक्रम

7 thoughts on “एसबीआई पेंशन लोन योजना ऑनलाइन अप्लाई, ब्याज दर, पात्रता मापदंड”

  1. I am HP govt pensioner drawing pension through sbi, palampur by submitting life certificate through treasury. Am I eligible to take pension loan from bank stated as above

    Reply

Leave a Comment