SBI में शिकायत कैसे करे? SBI बैंक शिकायत, कस्टमर केयर – SBI Helpline Number

|| SBI में शिकायत कैसे करे? एसबीआई बैंक शिकायत नंबर, सबी ब्रांच मैनेजर कांटेक्ट नंबर, सभी बैंक की शिकायत कहां करें, SBI complaint Email ID Head Office, SBI me complaint kaise kare, www.sbi.co.in complaint status check, एसबीआई कस्टमर केयर नंबर राजस्थान, एसबीआई क्रेडिट कार्ड शिकायत ||

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया भारत का सबसे बड़ा सरकारी बैंक है। यह केवल सरकारी बैंक में ही सबसे बड़ा बैंक नही (SBI me shikayat kaise kare) है अपितु भारत में जितने भी सरकारी, निजी या अन्य क्षेत्र के बैंक हैं, उनमे से SBI सबसे बड़ा और प्रख्यात बैंक है। इस देश में SBI बैंक एक एक तरह से करोड़ो ग्राहक है प्रतिदिन करोड़ो ग्राहक SBI की सेवाओं का इस्तेमाल भी करते है।

अब जब इतने ग्राहक SBI की सेवाओं का इस्तेमाल करते होंगे तो उन्हें इसमें कोई ना कोई समस्या भी आती होगी। अब ऐसा तो है नही कि किसी के (SBI me online complaint kaise kare) साथ SBI में कोई समस्या ही ना हो। तो ऐसे में आपको SBI से कोई शिकायत है या आप उनसे कुछ अनुरोध करना चाहते हैं हैं तो आज हम आपको SBI में शिकायत कैसे करे और वो भी घर बैठे, के बारे में बताएँगे।

SBI में शिकायत कैसे करे? (SBI me complaint kaise kare)

अब जब आप SBI में शिकायत करने के वारे में जानना चाह रहे हैं तो आज हम आपको इसके बारे में संपूर्ण जानकारी देंगे। आपको यह भी बतया जाएगा कि आप किन किन माध्यमो से और किस तरह की शिकायत को SBI के समक्ष रख सकते हैं। साथ ही यदि आप SBI के ग्राहक नही भी हुए तो भी क्या आप SBI के समक्ष अपनी शिकायत कर सकते हैं। आइए जाने SBI में शिकायत कैसे की जा सकती हैं।

SBI में शिकायत कैसे करे? (SBI me complaint kaise kare)

SBI में शिकायत क्यों करें?

SBI में शिकायत करने से पहले आपका यह जानना आवश्यक हैं कि आखिरकार किन किन चीजों के लिए आप SBI में शिकायत कर सकते हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपका SBI में शिकायत करना तब सही माना जाएगा जब आपका कारण सही हो। यदि आपका कारण ही सही नही होगा तो फिर शिकायत करके अपना समय ही व्यर्थ होगा।

ऐसे में आइए जाने आप किन किन समस्याओं के लिए SBI में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं:

  • SBI के कार्ड में किसी तरह की समस्या या उसका सही से काम नही करना
  • SBI की नेट बैंकिंग में समस्या या लेनदेन को लेकर दिक्कत
  • SBI बैंक में पैसो का फंस जाना या गायब हो जाना
  • SBI बैंक में कुछ धोखाधड़ी होना या पैसे हड़पे जाना
  • SBI बैंक के किसी कर्मचारी का अनुचित व्यवहार
  • SBI बैंक से अनुचित कॉल आना या आपसे अनावश्यक जानकारी मांगना
  • ऑनलाइन शॉपिंग करते समय कोई समस्या का होना
  • ऑनलाइन बिल भरवाते समय कोई समस्या का सामना करना
  • SBI अकाउंट को अन्य पेमेंट माध्यमो से कनेक्ट करने पर समस्या जैसे कि फोन पे, गूगल पे, पेटीएम इत्यादि।
  • SBI के एटीएम में पैसो का फंस जाना या कम पैसे आना
  • SBI में खाते को लेकर कुछ समस्या
  • SBI लोन को लेकर कोई समस्या
  • SBI क्रेडिट कार्ड में कोई समस्या का सामना करना
  • या फिर SBI बैंक की किसी अन्य सेवा से जुड़ी कोई समस्या का सामना करना इत्यादि।

इस तरह से आपको SBI बैंक में कई तरह की शिकायत हो सकती है। यह समस्या किसी भी व्यक्ति को किसी भी समय हो सकती है। यदि आप भी दी गयी समस्या में से किसी से जूझ रहे हैं तो आपको तुरंत ही SBI में शिकायत दर्ज करवा देनी चाहिए। ताकि उस समस्या का जल्द से जल्द समाधान हो सके। आइए जाने कैसे।

SBI में शिकायत कैसे की जाती है?

वैसे तो SBI में शिकायत करने के बहुत से माध्यम उपलब्ध है। और आप इनमे से किसी भी माध्यम से शिकायत दर्ज करवा सकते है। फिर भी हम आपको सबसे पहले सबसे प्रचलित माध्यम के बारे में बताएँगे और उसके बाद आपको SBI में शिकायत करने के अन्य माध्यमो के बारे में बताया जाएगा। आइए जाने SBI में शिकायत करने के तरीको के बारे में।

#1. SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)

यदि आप SBI में ऑनलाइन माध्यम से घर बैठे शिकायत दर्ज करना चाहते हैं तो इसके लिए SBI ने एक सुविधा दी हुई हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि SBI की वेबसाइट पर इसके लिए एक पोर्टल दिया गया है जहाँ जाकर आप SBI में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके लिए आपको निम्नलिखित चरणों का पालन करना होगा।

  • सबसे फले आको SBI की वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक https://sbi.co.in/hi/ है।
  • जैसे ही आप यहाँ जाएंगे आपको ऊपरी दाए कोने में एक विकल्प दिखाई देगा जिस पर ग्राहक सहायता लिखा होगा। आपको इस विकल्प पर क्लिक करना है।
SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)#1. SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)
  • जैसे ही आप ग्राहक सहायता पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने एक नयी स्क्रीन खुल जाएगी और कई तरह के विकल्प आपके सामने होंगे।
  • यहाँ पर आपको दिए गए विकल्प में से पहले विकल्प पर क्लिक करना होगा जिस पर लिखा होगा “अपनी शिकायत दर्ज करें”। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आप SBI के ऑनलाइन शिकायत वाले पेज पर पहुँच जाएंगे।
  • आप चाहे तो सीधे https://crcf.SBI.co.in/ccf/ इस लिंक पर क्लिक कर भी SBI के ऑनलाइन शिकायती पोर्टल पर जा अकते हैं।
SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)#1. SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)
  • अब यहाँ आपको दो विकल्प दिखाई देंगे और उनके सामने एक ड्रापडाउन लिस्ट होगी। पहला विकल्प होगा “Raise Request/ Complaint Types” और दूसरा होगा “Raise Request/ Complaint”.
  • इसमें जब आप पहले वाले की ड्रापडाउन चुनेंगे तो आपको बस एक ही विकल्प मिलेगा जिस पर लिखा होगा “Raise Complaint or Request” जिस पर आपको क्लिक करना है।
SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)#1. SBI में ऑनलाइन शिकायत कैसे करे (SBI me online complaint kaise kare)
  • इस पर जैसे ही आप क्लिक करेंगे तो नीचे वाले की ड्रापडाउन एक्टिव हो जाएगी। अब आप इसमें से कोई भी विकल्प चुने जो आपकी शिकायत से मेल खाता हो।
  • इनमे से कोई भी एक विकल्प चुनकर जब आप आगे बढ़ेंगे अर्थात उसे सबमिट कर देंगे तो फिर आपसे आपका अकाउंट नंबर माँगा जाएगा।
  • अब आपको अपना SBI का अकाउंट नंबर अर्थात खाता संख्या यहाँ डालनी होगी और उसके साथ ही इमेज में दिखाया गया टेक्स्ट लिखना होगा।
  • इसके बाद आपको नीचे हरे रंग में एक बटन दिखाई देगा जिस पर लिखा होगा Send OTP अर्थात आपका जो मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी आपके SBI खाते से लिंक है, उसमे एक OTP आएगा जो आपको इसमें भरना है।
  • इसे भरने के बाद ही आप आगे बढ़ पाएंगे। अब आपसे आपकी शिकायत का सम्पिर्ण विवरण माँगा जाएगा। जिसे आपको एक एक करके भरना होगा और शिकायती बॉक्स में सब जानकारी क्रमानुसार लिखनी होगी।
  • यदि आपके पास कोई स्क्रीनशॉट या अन्य कोई फाइल हैं तो आपको वह भी साथ में सलंग्न करनी होगी। इन्हें भरने के बाद आप अपनी शिकायत को सबमिट कर देंगे।
  • शिकायत सबमिट करते ही आपको एक रेफेरेंस नंबर दे दिया जाएगा जिसकी सहायता से आप अपनी दर्ज करवाई गयी शिकायत को ट्रैक कर सकते हैं और उसका स्टेटस जान सकते हैं।

तो कुछ इस तरह से आप घर बैठे ही SBI बैंक में अपनी शिकायत को दर्ज करवा सकते हैं। इस बात का हमेशा ध्यान रखे कि शिकायत में आप संपूर्ण विवरण को सावधानीपूर्वक लिखे और उसके साथ कोई जानकारी सलंग्न करनी हो तो वह भी अवश्य करे। यदि आप सब आवश्यक जानकारी पहले ही भरकर देंगे तो यह आपके लिए ही बढ़िया रहेगा।

#2. SBI में शिकायत करने का नंबर (SBI complaint number)

अब यदि आप SBI में ऑनलाइन शिकायत कर पाने में असमर्थ है या इसमें किसी समस्या का सामना कर रहे है या फिर आप उनसे फोन पर बातचीत कर ही अपनी शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो इसका भी एक माध्यम है। कहने का अर्थ यह हुआ कि बहुत से लोग ऑनलाइन शिकायत करवाने में खुद को असहज महसूस करते हैं या फिर उन्हें इसके बारे में अच्छे से जानकारी नही होती है।

ऐसे में में फोन पर SBI के ग्राहक सेवा अधिकारी से बातचीत कर उनके समक्ष अपनी शिकायत करने में सहज महसूस करते है। यदि आप SBI का शिकायत या हेल्पलाइन नंबर (SBI toll free number) जानना चाहते हैं तो आज हम आपको बता दे कि SBI का शिकायत टोल फ्री नंबर 18001234 है। वैसे SBI ने कई तरह के टोल फ्री नंबर जारी किये हुए हैं जिन पर आप संपर्क कर सकते हैं। SBI के टोल फ्री नंबर हैं:

  • 18001234
  • 18002100
  • 1800112211
  • 18004253800
  • 08026599990

इन नंबर पर कॉल करके आप SBI के ग्राहक सेवा अधिकारी से बात कर सकते हैं। एक तरह से यह SBI की ग्राहक सेवा हेल्पलाइन है। यहाँ पर कॉल मिलाने पर आपको दिए गए दिधा निर्देशों का पालन करते हुए आगे बढ़ना होगा और अंत में आपकी बात ग्राहक सेवा अधिकारी से करवा दी जाएगी। जैसे ही आपकी बात SBI के कस्टमर केयर ऑफिसर से हो तो आप उन्हें अपनी पूरी समस्या बताये।

वह अधिकारी आपकी समस्या का सुनकर या तो स्वयं उसका समाधान कर देगा या फिर आपके खाते पर एक शिकायत दर्ज कर लेगा। उस (SBI customer care ka number) शिकायत का रेफेरेंस नंबर आपके मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आ जाएगा। हालाँकि आप ऑनलाइन इलेक्ट्रॉनिक्स मामले में हुए लेनदेन के बारे में शिकायत दर्ज करवाना चाहते हैं तो उसके लिए आप इन नंबर पर संपर्क कर सकते हैं:

  • 1800111109
  • 9449112211
  • 08026599990

#3. SBI की ईमेल आईडी (SBI email id)

अब आप SBI को ईमेल कर भी अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। एक तरह से SBI ने अपने ग्राहकों की सुनवाई करने के लिए कई तरह के माध्यम उपलब्ध करवाए हुए हैं जिसमे शिकायती ऑनलाइन पोर्टल व ग्राहक सेवा नंबर के अलावा ईमेल आईडी भी हैं। यदि आप SBI की ईमेल आईडी पर अपनी शिकायत लिखकर भेजना चाहते हैं तो उसे आप customercare@SBI.co.in या फिर contactcentre@SBI.co.in पर भेज सकते हैं।

साथ ही यदि आपको अपने मोबाइल पर किसी तरह का कॉल आता है और उस कॉल पर आपसे SBI खाते से जुड़ी कुछ जानकारी मांगी जाए जैसे कि आपकी खाता संख्या, पिन नंबर, पासवर्ड या ऐसा ही कुछ। या फिर आपसे यह सब जन्कैरी मैसेज में या ईमेल में मांगी जाए तो उसे यह जानकारी बिल्कुल भी ना दे। आप उक्त जानकारी को SBI की ईमेल आईडी epg.cms@SBI.co.in पर भेज सकते हैं।

#4. SBI में मैसेज करे (SBI SMS service)

अब यदि आप SBI में शिकायत करने का कोई अन्य साधन ढूँढ रहे हैं तो SBI ने अपने यहाँ शिकायत करने के लिए मैसेज की सुविधा भी उपलब्ध करवाई हुई हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपको SBI में बस एक मैसेज करना होगा और उसके बाद वहां के अधिकारी स्वयं आपसे संपर्क करेंगे और सापकी समस्या का समाधान करेंगे।

SBI को मैसेज करने के लिए आप 8008202020 पर UNHAPPY मैसेज टाइप करके भेज दीजिए। जैसे ही आप यह मैसेज उक्त नंबर पर भेजेंगे तो उसके कुछ ही समय में आपको SBI से कॉल आ जाएगा और आपसे आपकी नाराज़गी का कारण पूछा जाएगा। यहाँ आपको अपनी शिकायत का सब विवरण बताना होगा और उसके बाद उसे सुलझा दिया जाएगा।

#5. SBI को पत्र लिखे (SBI address)

कुछ लोग होते हैं जिन्हें ना ऑनलाइन शिकायत करनी होती है और ना ही फोन के माध्यम से। ऐसे में अपने यहाँ शिकायत करने के लिए SBI ने अपना पता भी दिया हुआ है। आप किसी भी पत्र पर अपनी शिकायत को लिखकर उसे SBI के नीचे दिए गए पते पर डाक द्वारा भेज सकते हैं। SBI का पता है:

ग्राहक सेवा विभाग भारतीय स्टेट बैंक
स्टेट बैंक भवन, 16वाँ तल
मैडम कामा रोड,
मुंबई 400 021

आप इस पते पर अपना पत्र भेज सकते हैं और SBI में शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। उक्त शिकायत मिलने पर उसका तुरंत समाधान कर दिया जाएगा क्योंकि यह SBI का मुख्यालय हैं।

SBI में शिकायत निवारण के लिए नेटवर्क नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण

अब जब आप SBI में शिकायत करने के सभी माध्यमो के बारे में जान चुके हैं और आपने उनके द्वारा शिकायत भी दर्ज करवा दी हैं और फिर भी आपकी शिकायत का समाधान नही हो पा रहा हैं तो उसके लिए भी SBI ने एक सुविधा दी हुई हैं। वह हैं संबंधित जिलो व राज्यों के नेटवर्क नोडल अधिकारियों का विवरण।

यह अधिकारी SBI के उस जिले या राज्य के उच्च अधिकारी होते हैं (SBI complaint kaise check karen) जिनसे संपर्क साध कर अपनी समस्या बताई जा सकती हैं। हालाँकि आप पहले सामान्य शिकायत दर्ज करवाए और फिर दिए गए समय अंतराल में आपकी समस्या का निवारण ना हो तो आप नोडल अधिकारी से संपर्क करें।

इसके लिए आप https://SBI.co.in/hi/web/customer-care/addresses-and-helpline-nos-of-grievances-redressal-cell इस लिंक पर क्लिक कर अपने जिले या राज्य के नोडल अधिकारी की जानकारी जान सकते हैं। यहाँ पर आपको नोडल अधिकारी के कार्यालय का पता, उसका फोन नंबर, फैक्स नंबर, ईमेल आईडी इत्यादि सभी जानकारी आ जाएगी। ऐसे में आप इनसे संपर्क कर इन्हें अपनी समस्या बताये और उसका निवारण करने को कहे।

SBI में शिकायत कैसे करे – Related FAQs

प्रश्न: एसबीआई का शिकायत नंबर क्या है?

उत्तर: एसबीआई का शिकायत नंबर 1800112211 है।

प्रश्न: स्टेट बैंक का टोल फ्री नंबर कितना है?

उत्तर: स्टेट बैंक का टोल फ्री नंबर 18004253800 है।

प्रश्न: स्टेट बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर क्या है?

उत्तर: स्टेट बैंक का बैलेंस चेक करने का नंबर 18001234 है।

प्रश्न: स्टेट बैंक में अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर करें?

उत्तर: स्टेट बैंक में अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करने के लिए आप अपने बैंक से संपर्क करें।

तो यह थे कुछ तरीके जिनकी सहायता से आप SBI में अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं और उनकी सेवाओं से अपनी असंतुष्टि जाहिर कर सकते हैं। जैसे ही आप SBI में अपनी शिकायत दर्ज करवाएंगे तो (SBI ka complaint number) उसका एक टोकन/ रेफेरेंस या अन्य नंबर आपके खाते से लिंक मोबाइल नंबर या ईमेल आईडी पर आएगा। इसी के द्वारा आप अपनी शिकायत का स्टेटस जान पाएंगे।

Spread the love:

Leave a Comment

सुकन्या समृद्धि योजना के नियम अपने बिज़नेस को ऑनलाइन कैसे करे? मुख्यमंत्री गौमाता पोषण योजना फ्लेक्स प्रिंटिंग का बिज़नेस कैसे करें? जिम कैसे खोले? | नया जिम खोलने की लागत, मुनाफा व मशीनें