एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? | निवेश, प्रॉफिट, नियम व शर्ते | SBI ATM Franchise information in Hindi

|| एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? | SBI ATM Franchise Hindi | SBI ATM Franchise market research in Hindi | एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने की पूरी जानकारी | SBI ATM Franchise cost ||

SBI ATM Franchise in Hindi:- भारत का सबसे बड़ा बैंक एसबीआई को माना जाता है और इसके तहत देश के कोने कोने में अपनी शाखाएं और एटीएम खोले गए हैं। आपको दूर देहात के गाँव में किसी और बैंक की शाखा या एटीएम चाहे नज़र आये या नही लेकिन एसबीआई बैंक का एटीएम अवश्य ही मिल जाएगा। फिर भी भारत एक बहुत बड़ा देश है और यहाँ पर जरूरतों की कोई कमी (SBI ATM ki Franchise kaise le) नही है। इसके साथ ही लोगों की बैंकिंग प्रणाली दिनोदिन बढ़ती ही जा रही है और इसके लिए उन्हें एटीएम की जरुरत पड़ती ही है।

यही कारण है कि चाहे देश में एसबीआई बैंक के कितने ही एटीएम क्यों ना हो फिर भी इनकी कमी पड़ ही जाती है। ऐसे में आप जहाँ रहते हैं और आपको लगता है कि वहां आसपास एसबीआई बैंक का कोई एटीएम नही है और लोगों को इसके लिए पैसे निकलवाने को दूर जाना पड़ता है या किसी अन्य बैंक के एटीएम से उसके लिए कैश निकलवाना पड़ता है तो क्यों ना आप इस दुविधा को एक मौके में बदल डाले। आप शायद हमारी बात समझे नही, हम आपसे यह कहना चाह रहे हैं कि आप भी तो इसे एक बिज़नेस के रूप में शुरू कर सकते हैं।

यहाँ हम बात कर रहे हैं एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के बारे में। जी हां, सही सुना आपने। आपको क्या लगता है कि अपने बैंक के एटीएम खोलने का अधिकार केवल उसी बैंक को ही है? यदि आप ऐसा सोच रहे हैं तो आप गलत है क्योंकि आज के समय में बैंक अपने व्यापार को बढ़ावा देने के उद्देश्य से अपने एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लोगों को दे (SBI ATM Franchise Hindi) रहे हैं। तो ऐसे में आज हम इस लेख के माध्यम से जानेंगे की किस तरह से आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ले सकते हैं और उसके जरिये व्यापार कर सकते हैं।

Contents show

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने की पूरी जानकारी (SBI ATM Franchise information in Hindi)

यह तो आप पहले से ही जानते हैं कि एसबीआई बैंक का नाम पूरे भारत देश में प्रसिद्ध है और यह भारत का सभी क्षेत्रों में बहुत बड़ा बैंक है। कोई भी अन्य बैंक फिर चाहे वह सरकारी हो या निजी, एसबीआई की बराबरी नही कर (SBI ATM Franchise market research in Hindi) सकता है। अब यह इतना बड़ा बैंक है तो अवश्य ही इसके ग्राहक भी सबसे ज्यादा होंगे और यदि इसके ग्राहक ज्यादा है तो उन्हें इसके एटीएम से भी बहुत काम पड़ता होगा।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले निवेश, प्रॉफिट, नियम व शर्ते SBI ATM Franchise information in Hindi)

ऐसे में आपको अपने यहाँ या किसी अन्य जगह पर एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने से पहले या इसका एटीएम खोलने से पहले सभी तरह की बाते जान लेनी बहुत ही जरुरी है। उदाहरण के रूप में आप उसके लिए कितनी जगह का इंतेज़ाम करेंगे, वहां किस तरह की सुविधा प्रमुख तौर पर होनी चाहिए इत्यादि। ऐसी बातो को दिमाग में रखकर ही तो आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ले पाएंगे और अपना बिज़नेस कर पाएंगे।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ही क्यों ले? (SBI ATM Franchise kyu le)

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिरकार क्यों आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ही लेनी चाहिए या फिर इसको लेकर आपका क्या ही फायदा होगा। तो यहाँ हम आपको यह पहले ही बता दे कि यदि एक बार आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी मिल गयी तो आपकी सभी चिंताओं का समाधान हो जाएगा और आर्थिक रूप से यदि कोई समस्या है तो वह भी हल हो जाएगी। इसी के साथ साथ आपको कोई काम करने की भी जरुरत नही पड़ेगी और ना ही इसका प्रचार प्रसार करना पड़ेगा।

वह इसलिए क्योंकि आपका सब काम केवल एसबीआई के नाम से ही चल जाया करेगा। अब देश में एसबीआई बैंक का नाम इतना बड़ा नाम है कि वह किसी पहचान का मोहताज नही है। जैसे ही लोगों को पता चलेगा कि उनके आसपास एसबीआई बैंक का एटीएम खुला है तो वे बिना कुछ सोचे समझे वहां से अपने एटीएम के जरिये लेनदेन करने लगेंगे। अब जितने ज्यादा लोग वहां से लेनदेन करेंगे उतना ही अधिक पैसा आपका बनता चला जाएगा। तो यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आपको बहुत ही ज्यादा फायदा होने वाला है।

एसबीआई बैंक का एटीएम कहां खोले? (SBI ATM Franchise kaha khole)

अब जब आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो आपको उसके लिए एक जगह का चुनाव भी तो करना होगा ना। हालाँकि बैंक के द्वारा भी इसमें आपकी मदद की जाएगी और एसबीआई बैंक के अधिकारियों के द्वारा आपको परामर्श दिया जाएगा। किंतु जगह का चुनाव आपको अपने अनुसार करना होगा और उसके बाद बैंक के अधिकारी केवल यह देखेंगे कि क्या वह एसबीआई बैंक के द्वारा अपने एटीएम की फ्रैंचाइज़ी देने के लिए बनाए गए मापदंडों का पालन करती है (SBI ATM Franchise planning in Hindi) या नही। तो यदि वह उन मापदंडों पर खरी नही उतरती है तो उस जगह को रिजेक्ट कर दिया जाएगा अन्यथा हरी झंडी दे दी जाएगी।

तो आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेते समय जगह का चुनाव करते समय इसका पूरा पूरा ध्यान रखना चाहिए। इसके लिए पहले तो आप यह देखे कि वह जगह चाहे कही पर भी हो लेकिन उसके आसपास या एक किलोमीटर के दायरे में कोई दूसरा एसबीआई बैंक का एटीएम ना हो। यदि ऐसा होगा तो ना तो एसबीआई बैंक आपको इसके लिए हामी भरेगी और ना ही यह आपके बिज़नेस के लिए उचित होगा। इसके साथ ही जगह के लिए बनाए गए मापदंड आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के नियमो के बारे में जानकर पता चल जाएगा।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह की जरुरत (SBI ATM Franchise land)

अब इसके लिए भी एसबीआई बैंक के द्वारा एक पैमाना तय किया गया है और उसका पालन करना आपके लिए जरुरी होता है। यहाँ हम यह कहना चाह रहे हैं कि आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए एक निर्धारित जगह को अधिकृत करना होगा और उसी पर ही एसबीआई बैंक का एटीएम लग पाएगा। अब आप इसका अनुमान इसी से ही लगा सकते हैं कि आप अपने शहर में जिस भी एटीएम पर जाते होंगे तो वहां की जगह कितनी बड़ी होती होगी।

तो यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं और उसका एटीएम खोलना (SBI ATM Franchise location ) चाहते हैं तो आपको इसके लिए 50 से लेकर 80 स्क्वेयर फीट की जगह की जरुरत होगी। अब यह जगह ना तो इससे ज्यादा होनी चाहिए और ना ही इससे कम। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपकी जगह केवल और केवल 50 से ज्यादा हो और 80 से कम जो कि स्क्वेयर फीट में होगी।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने में कितना पैसा लगेगा? (SBI ATM Franchise cost)

अब यदि आप इतने बड़े बैंक के एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो आवश्यक तौर पर आपको उसमे निवेश भी तो करना (SBI ATM Franchise investment) होगा ना। बिना पैसों के तो हर कोई एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ले ले और आराम से पैसे कमाने लग जाए। इसमें जो एटीएम मशीन आएगी, जगह का खर्च होगा, उसमे अंदर इंटीरियर सेट करवाना होगा जैसे कि एसी, लाइट, कैमरा इत्यादि, तो उन सभी का खर्चा तो आपको ही वहन करना होगा।

तो यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो इसमें आने वाला खर्चा 7 से 15 लाख रुपए तक का हो (SBI ATM Franchise details in Hindi) सकता है। अब आप किस शहर में रहते हैं और आप वहां किस जगह पर एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं और कहां से आप इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर रहे हैं, ऐसे बहुत से कारक होंगे, जो आपके लगने वाले खर्चे को निर्धारित करेंगे। इसलिए पहले से ही इसका गुणा भाग लगा लेंगे तो बेहतर रहेगा।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के नियम (SBI ATM Franchise rules)

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो एसबीआई बैंक के द्वारा बनाए गए नियमो का भी पालन करना होगा जो कि जगह, इंटीरियर इत्यादि कई चीजों से जुड़े हुए हैं। यदि कोई व्यक्ति इन नियमो का पालन नही करता है या इनका उल्लंघन करते हुए पाया जाता है तो किसी भी स्थिति में उसको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी नही मिल पायेगी या मिल भी गयी तो वह निरस्त कर दी जाएगी। तो एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आपको निम्नलिखित नियमों का पालन करना होगा:

  • सबसे पहले तो यह देखे कि आपकी जगह एक परफेक्ट लोकेशन पर हो जिसके एक किलोमीटर के रेडियस में एसबीआई बैंक का दूसरा एटीएम ना हो।
  • अब जहाँ भी आप एटीएम मशीन खोलने जा रहे हैं, उसकी दूरी अन्य बैंक के एटीएम से भी कम से कम 100 मीटर की होनी चाहिए अर्थात ये दोनों एक दम आसपास नही होने चाहिए।
  • एटीएम खोलने के लिए आपने जिस भी जगह का चुनाव किया है वह ग्राउंड फ्लोर पर होनी चाहिए। यह ना तो अंडर ग्राउंड होनी चाहिए और ना ही यह ऊपरी किसी मंजिल पर।
  • एटीएम के सामने अपना वाहन पार्क करने के लिए जगह होना आवश्यक है। यह ना हो कि वहां के सामने का रास्ता बंद है या कुछ गंदगी है इत्यादि।
  • एटीएम के अंदर सभी तरह की आवश्यक सुविधाएँ होनी चाहिए, जैसे कि वहां कैमरा लगा हो जो 24 घंटे चलता हो और उसका मुख एटीएम मशीन पर लेनदेन कर रहे व्यक्ति के सामने होना चाहिए, ना कि एटीएम मशीन के कीपैड पर।
  • वहां पर प्रॉपर लाइटिंग की व्यवस्था भी होनी चाहिए जो हर समय चलती रहती हो।
  • वहां पर एसी की व्यवस्था भी सुनिश्चित हो जो गर्मियों में चलता हो और सर्दियों में इसे बंद किया जाए।
  • वहां पर कभी भी बिजली का कट नही लगना चाहिए अर्थात वहां 24 घंटे बिजली की आपूर्ति होती रहे।

तो इस तरह से आपको एसबीआई बैंक के द्वारा बनाए गए इन सभी नियमो का सख्ती से पालन करना होगा और इनको पूरा किये जाने के बाद ही आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी मिल पायेगी।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले? (SBI ATM Franchise kaise le)

अब यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने को पूरी तरह से तैयार हैं और जल्द से जल्द इसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आज हम आपको इसकी प्रक्रिया के बारे में भी बता देते हैं। सबसे पहले तो आप यह जान ले कि यदि आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो इसके लिए आप सीधे एसबीआई बैंक में जाकर या उनकी वेबसाइट पर आवेदन नही कर सकते हैं क्योंकि वे सीधे अपने एटीएम की फ्रैंचाइज़ी आपको कभी नही देंगे और ना ही इस तरह की कोई प्रक्रिया होती है।

तो यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेना ही चाहते हैं तो इसके लिए आपको कई तरह के प्राइवेट कंपनियों के जरिये आवेदन करना होगा जिनकी ऐड आपने टीवी, अख़बार इत्यादि के जरिये भी देखी (SBI ATM ki Franchise in Hindi) होगी। ये बहुत ही बड़ी कंपनियां है जो देश भर में लोगों को अलग अलग बैंक के एटीएम की फ्रैंचाइज़ी देने का ही काम करती है और यह हर बैंक से जुड़ी हुई होती है अर्थात इसमें कोई खतरा नही होता है। तो इनमे से कुछ के नाम है:

  • टाटा इंडिकैश एटीएम
  • मुथूट एटीएम
  • हिताची एटीएम

अब इसमें से अवश्य ही आपने सभी के या कुछ के नाम सुने हुए होंगे और शायद इनके द्वारा स्थापित किये गए एटीएम देखे भी होंगे। आपको अपने शहर में ही इनके कई एटीएम मिल जाएंगे जो लोगों के द्वारा निजी तौर पर चलाये जा रहे हैं और उनके द्वारा बहुत सारा पैसा भी कमाया जा रहा है। तो यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं तो आपको इनमे से किसी एक की वेबसाइट पर जाना होगा और वहां एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन दाखिल करना होगा।

इसके लिए सबसे पहले तो आप इनमे से किसी एक को चुने और गूगल पर उनकी वेबसाइट को सर्च कर वहां जाए। जब आप वहां पहुँच जाएंगे तो आपको होम पेज पर ही एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने की जानकारी मिल जाएगी। आपको वहां अपनी आवश्यकता के अनुसार उसके लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद सब प्रक्रिया का पालन करते हुए आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी मिल जाएगी। अब आप चिंतामुक्त होकर अपने यहाँ एसबीआई बैंक का एटीएम खोलकर पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (SBI ATM Franchise benifits in Hindi)

आपको इस बात को भी जान लेना चाहिए कि यदि आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं या उसका एटीएम अपने शहर में खोलते हैं तो आपको किस तरह का फायदा देखने को मिल सकता है। तो एक बात तो आपने जान ली की एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है और इसके मुकाबले देश का कोई अन्य बैंक नही है। तो अब यह देश का सबसे बड़ा बैंक है तो इसका सीधा सा मतलब हुआ कि इसके सबसे ज्यादा ग्राहक भी होंगे।

अब यदि एसबीआई बैंक के इतने ज्यादा ग्राहक है तो वे इसके एटीएम पर लेनदेन करने के लिए भी आएंगे। अब जब वे यहाँ से लेनदेन करेंगे तो उसका फायदा आपको ही देखने को मिलेगा। तो इसका सीधा सा मतलब हुआ कि अन्य बैंक के एटीएम खोलने की बजाए यदि आप एसबीआई बैंक का एटीएम खोलते हैं तो आप पूर्ण रूप से फायदे में ही रहने वाले हैं। यह आपको बहुत ही तगड़ा फायदा देकर जाने वाला है।

इसी के साथ आप यह भी जान ले कि यह एक सरकारी बैंक है और इसमें देश के ज्यादातर निर्धन परिवारों के भी खाते खुले हुए है। उन निर्धन परिवारों के लोग ज्यादातर लेनदेन कैश के माध्यम से ही करना पसंद करते हैं या उन्हें वही आता है। ऐसे में उनके खाते में कोई भी पेमेंट आती है तो वे इसके लिए एसबीआई बैंक के एटीएम का ही रुख करेंगे और वहां से कैश निकलवा लेंगे। ऐसी स्थिति में एसबीआई बैंक के एटीएम में हमेशा ही भीड़ लगी रहती है जो आपका फायदा दोगुना कर देगी।

तो इस तरह से यदि आप अपने शहर में या गाँव में भी एसबीआई बैंक का एटीएम खोलते हैं तो आपको बहुत ही बड़ा फायदा देखने को मिलेगा। एक अनुमान के अनुसार आप एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेकर एक महीने में 50 हज़ार से ज्यादा की कमाई कर सकते हैं। वही यदि वहां पर लोगों की भीड़ ज्यादा लगती हैं या उसके आसपास कोई अन्य बैंक का एटीएम नही है या फिर एसबीआईबैंक का एटीएम बहुत दूर है तो आपकी कमाई एक लाख से ऊपर भी हो सकती है।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी में कितनी कमाई होगी? 

अब सबसे महत्वपूर्ण और जरुरी बात जो आपको जाननी चाहिए वह यह है कि यदि कोई व्यक्ति इस पर लेनदेन करता है तो उसका कितना पैसा आपको मिलेगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि इसमें आपकी कमाई का पैमाना क्या होगा या आपको कितना कमीशन मिलेगा। तो यहाँ हम आपको बता दे कि जो भी व्यक्ति अपना एटीएम कार्ड लेकर आपके एटीएम मशीन से कुछ भी लेनदेन करेगा या कार्ड स्वाइप भी करेगा तो उसका कुछ कमीशन आपको मिलेगा।

हालाँकि यह कमीशन या पैसा अलग अलग हो सकता है जो कई तरह के कारको पर निर्भर करता है। जैसे कि आपने कहां से एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी ली है या फिर उस व्यक्ति ने कितने का लेनदेन किया है या उसके द्वारा किस तरह की जानकारी मांगी गयी है। फिर भी यदि हम मोटा मोटा अनुमान लगाए तो यदि कोई व्यक्ति एसबीआई बैंक के एटीएम से नॉन कैश लेनदेन करता है तो उसका 2 रुपए आपको मिलता है और यदि कैश का लेनदेन करता है तो उसके 8 रुपए आपको मिलेंगे। तो इस तरह से आप हर व्यक्ति के माध्यम से बहुत पैसा कमा सकते हैं।

download app

इस तरह से आज के इस लेख में आपने जान लिया कि यदि आपको एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी लेनी है तो उसके लिए आपको क्या कुछ करना होगा और किन किन नियमो का पालन करना होगा। तो क्या अब आप अपने यहाँ एसबीआई एटीएम खोलने के के लिए पूरी तरह से तैयार है? यदि हां, तो नीचे कमेंट करके हमें अवश्य बताये।

एसबीआई एटीएम की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: एटीएम लगाने में कितना खर्च आता है?

उत्तर: एटीएम लगाने में 7 से 15 लाख रुपए का खर्च आता है।

प्रश्न: मैं भारत में एटीएम व्यवसाय कैसे शुरू कर सकता हूं?

उत्तर: यदि आपको भारत देश में एटीएम का व्यवहार शुरू करना है तो आपको हमारे द्वारा लिखा गया यह लेख पूरा पढ़ना चाहिए जहाँ पर आपको एसबीआई बैंक के एटीएम का व्यवसाय शुरू करने के ऊपर पूरी जानकारी मिलेगी।

प्रश्न: क्या मैं एटीएम मशीन खरीद सकता हूं?

उत्तर: हां, आप एटीएम मशीन खरीद सकते हैं।

प्रश्न: मैं घर पर एटीएम मशीन कैसे खोल सकता हूं?

उत्तर: आप अपने घर पर एटीएम मशीन नही खोल सकते हैं।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment