सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?बैंक में टैक्स कब लगता है? | Maximum Amount in Saving Account

|| Pnb सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, जनधन अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, Sbi सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?, घर में कितना पैसा रख सकते हैं, Boi सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं, बैंक में टैक्स कब लगता है ||

बैंक अपने ग्राहकों को कई प्रकार के अकाउंट की सुविधा देता है। इनमें आपकी बचत की कमाई सुरक्षित रखने के लिए बचत खाते से लेकर निवेश की सुविधा देने वाला डीमैट खाता तक शामिल है। जैसा कि नाम से स्पष्ट है, बचत खाते में लोग अपनी बचत की कमाई रखते हैं। कोई भी व्यक्ति बैंक में पहली बार खाता खुलवाता है तो वह बचत खाता ही होता है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी वित्तीय समावेशन के लिए देश भर में जनधन योजना का शुभारंभ किया तो इसके अंतर्गत खोले गए खाते भी बचत खाते ही हैं। बहुत सारे लोगों में इस खाते को लेकर भ्रम की स्थिति रहती है कि इन खातों में कितना पैसा रखा जा सकता है। आज इस पोस्ट में हम आपको इसी बात की जानकारी देंगे कि आप एक सेविंग एकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं? आइए, शुरू करते हैं-

सेविंग एकाउंट क्या होता है? (what is saving account)

दोस्तों, इससे पहले कि हम यह जानें कि सेविंग एकाउंट में कितने पैसे रख सकते हैं, आइए जान लेते हैं कि सेविंग एकाउंट क्या होता है। आपको बता दें कि बचत खाते में कोई भी खाताधारक अपनी बचत का पैसा रखता है। इस खाते पर ब्याज भी मिलता है।

सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?बैंक में टैक्स कब लगता है?

सेविंग एकाउंट में कितना पैसा रखा जा सकता है? (how much amount can be maintained in a savings account)

मित्रों, बात बचत खाते की करें तो अधिकांश बैंकों ने बचत खाते में कितना पैसा रखा जा सकता है, इसकी कोई अधिकतम लिमिट (maximum limit) निर्धारित नहीं की है। यानी बैंक बचत खाते का कोई भी उपभोक्ता कितनी भी राशि इन खातों में जमा करा सकता है।

यह अलग बात है कि जीरो बैलेंस खातों (zero balance account) को छोड़कर अन्य खातों में कुछ न कुछ मिनिमम बैलेंस (minimum balance) रखना अधिकांश बैंकों ने अनिवार्य किया हुआ है। किस बैंक के बचत खाते में कितना पैसा रखा जाता है, इसकी जानकारी एक नजर में इस प्रकार से है-

Sbi सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

दोस्तों, सबसे पहले बात देश के सबसे बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (state bank of india) यानी एसबीआई (SBI) की। इस बैंक में बेसिक सेविंग एंड डिपाजिट एकाउंट (basic savings and deposit account) एवं रेगुलर सेविंग एकाउंट (regular savings account) के साथ ही कुछ अन्य बचत खातों की सुविधा ग्राहकों को दी गई है। इन पर एक नजर-

एसबीआई में पांच प्रकार के सेविंग एकाउंट हैं-

1. बेसिक सेविंग एकाउंट (basic savings account)-

इस खाते में कोई भी मिनिमम बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं है। साथ ही अधिकतम डिपाजिट मनी की भी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है। मिनिमम बैलेंस न रखने की बाध्यता इसलिए समाप्त की गई है, क्योंकि ये खाते जीरो बैलेंस पर खोले गए हैं।

प्रधानमंत्री जनधन योजना (PMJDY) के अंतर्गत इन खातों को ऐसे लोगाें की सुविधा के लिए खोला गया है, जिनका कहीं कोई बैंक खाता नहीं है।

2. बेसिक स्माल सेविंग एकाउंट (basic small savings account)-

एसबीआई के इस बेसिक स्माल सेविंग एकाउंट (basic small savings account) में मिनिमम बैलेंस रखने की कोई बाध्यता नहीं है, लेकिन इसमें अधिकतम (maximum) 50 हजार रूपये रखे जा सकते हैं।

3. सेविंग बैंक एकाउंट (savings bank account) –

यह बैंक का रेगुलर सेविंग एकाउंट है। इस खाते में अधिकतम राशि की कोई लिमिट नहीं है। कितना भी पैसा रखा जा सकता है।

4. सेविंग एकाउंट फार माइनर्स (savings account for minors)-

दोस्तों, जैसा कि नाम से स्पष्ट है, यह सेविंग एकाउंट नाबालिगों के लिए खोला जाता है, ताकि उनमें बचत की आदत विकसित की जा सके। इसे उसके अभिभावक संचालित करते हैं।

आपको बता दें कि इस खाते में न्यूनतम शेष यानी मिनिमम बैलेंस रखने की कोई बाध्यता नहीं है, लेकिन अधिकतम बैलेंस (maximum balance) 10 लाख रूपये तक रखा जा सकता है। यह राशि बाद में उनकी पढ़ाई एवं भविष्य संबंधी अन्य योजनाओं में काम आती है।

5. सेविंग प्लस एकाउंट (savings plus account)-

अब बात सेविंग प्लस एकाउंट (savings plus account) की। यह खाता विशेषकर निवेशकों (investors) की सुविधा के लिए खोला जाता है। इसमें मिनिमम बैलेंस के बतौर 35 हजार रखना आवश्यक है। विशेषकर निवेशक एवं उद्योगपति इस प्रकार के खाते बैंक में खोलते हैं।

पीएनबी सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

दोस्तों, आपको बता दें कि पीएनबी (PNB) भी देश का एक बड़ा सरकारी बैंक है। इस बैंक के बचत खातों में भी अधिकतम बैलेंस रखने की कोई सीमा नहीं है, लेकिन बात मिनिमम बैलेंस की करें तो बैंक की मेट्रो/अरबन (metro/urban), सेमी अरबन (semi urban) शाखाओं (branches) में मिनिमम बैलेंस एक हजार रूपये, जबकि रूरल शाखा (rural branch) में 500 रूपये रखने आवश्यक हैं।

एचडीएफसी सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

अब बात निजी क्षेत्र के बड़े बैंक एचडीएफसी (HDFC) की। आपको बता दें कि इस बैंक मे भीं कई प्रकार के सेविंग एकाउंट हैं, जो किस इस प्रकार से हैं-

1. रेगुलर सेविंग एकाउंट (regular savings account)

दोस्तों, आपको बता दें एक रेगुलर सेविंग एकाउंट की सूरत में आपको अपने सेविंग बैंक खाते में एक न्यूनतम बैलेंस रखना ही होगा। एचडीएफसी की मेट्रो/ अरबन शाखा में 10 हजार, सेमी अरबन शाखाओं में 5 हजार, जबकि ग्रामीण बैंकों की शाखाओं में ढाई हजार रूपये रखने आवश्यक हैं।

2. वूमेंस एकाउंट (women account)

इस खाते की प्राइमरी खाताधारक (primary account holder) एक महिला का होना अनिवार्य है। इस खाते में न्यूनतम राशि मेट्रो एवं अरबन शाखा में 10 हजार, जबकि सेमी अरबन एवं ग्रामीण शाखा में पांच हजार होना आवश्यक है। इस एकाउंट में मैक्सिमम बैलेंस की कोई लिमिट निर्धारित नहीं की गई है।

3. सेविंग्समैक्स एकाउंट (savingsmax account)-

यह बैंक एकाउंट अधिकांशतः निवेशक खुलवाते हैं। इस बैंक में कम से कम 25 हजार रूपये मिनिमम बैलेंस रखना आवश्यक है। अलबत्ता अधिकतम राशि की कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

4. सीनियर सिटीजंस एकाउंट (senior citizens account)-

जैसा कि नाम से स्पष्ट है, इस बचत खाते में वरिष्ठ नागरिक (senior citizens) अपनी बचत का पैसा रखते हैं। इस बचत खाते में मिनिमम बैलेंस 5000 रूपये होना आवश्यक है।

5. डिजिसेव यूथ एकाउंट (digisave youth account)-

यह अकाउंट खास तौर पर जेनरेशन नेक्स्ट (zenreation next) की आवश्यकता को पूरा करता है। इस एकाउंट की मिनिमम टाप अप वैल्यू (minimum top-up value) 1000 रूपये है। इस खाते की अधिकतम टाप अप वैल्यू 15 लाख रुपए तक है।

बैंक आफ बड़ौदा सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

दोस्तों, आपको बता दें कि बैंक आफ बड़ौदा में देना बैंक एवं विजया बैंक का विलय हुआ है। इसमें बड़ौदा एडवांटेज सेविंग एकाउंट (baroda advantage savings account) खोला जा सकता है।

इस बैंक की अरबन/ मेट्रो शाखा में दो हजार रूपये, सेमी अरबन शाखा में एक हजार रूपये, जबकि ग्रामीण बैंक में 500 रूपये रखे जाने आवश्यक हैं। अधिकतम की सीमा नहीं है।

केनरा बैंक सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

अब बात करते हैं केनरा बैंक की। सिंडीकेट बैंक का भी केनरा बैंक में विलय किया गया है। आपको बता दें कि इस बैंक के बेसिक सेविंग बैंक डिपाजिट एकाउंट (savings bank deposit account) में किसी भी प्रकार के डिपाजिट की कोई लिमिट (limit) नहीं है।

लेकिन इसके रेगुलर सेविंग एकाउंट (regular savings account) में मिनिमम बैलेंस की बाध्यता है। इसकी मेट्रो/अरबन एवं सेमी अरबन शाखाओं में एक हजार रुपए रखने आवश्यक हैं, जबकि ग्रामीण शाखा में 500 रूपये रखने आवश्यक हैं।

यूको बैंक सेविंग अकाउंट में कितना पैसा रख सकते हैं?

अब यूको बैंक पर आते है। इस बैंक में भी कई बचत खाते चल रहे हैं, जो कि इस प्रकार से हैं-

1. यूको सरल सेविंग्स डिपाजिट स्कीम (UCO saral savings deposit account)-

इस योजना के अंतर्गत खोेले गए बैंक खातों में मिनिमम बैलेंस की बात करें तो मेट्रो एवं अर्बन शाखा में एक हजार, जबकि सेमी अरबन शाखा में पांच सौ रुपए रखने आवश्यक हैं। वहीं, रूरल यानी ग्रामीण शाखा में 250 रूपये रखने आवश्यक हैं।

2. नो फ्रिल्स सेविंग्स बैंक एकाउंट (no frills savings bank account)

दोस्तों, इसे जीरो बैलेंस एकाउंट (zero balance account) भी पुकारा जाता है। जैसा कि नाम से ही स्पष्ट है, इसमें मैक्सिमम के साथ ही कोई मिनिमम बैलेंस लिमिट भी निर्धारित नहीं की गई है।

3. यूको स्मार्ट किड्स सेविंग बैंक एकाउंट (UCO smart kids savings bank account)-

आप नाम से ही समझ सकते हैं, यह एकाउंट बच्चों के लिए खोले जाते हैं। बैंक की ओर से इस प्रकार के खातों में मिनिमम बैलेंस की कोई बाध्यता नहीं रखी गई है। इसके साथ ही मैक्सिमम डिपाजिट को लेकर भी कोई लिमिट तय नहीं की गई है।

खाते में अधिक राशि है तो अपनी आय का स्रोत स्पष्ट करना होगा

आप चाहें कितना भी पैसा डिपाजिट करें, लेकिन 10 लाख से ऊपर जमा होने पर आपको इन्कम टैक्स विभाग का नोटिस आ सकता है। आपको अपना सोर्स आफ इन्कम (source of income) बताना होगा। यदि व्यक्तिगत खाताधारक (individual account holder) ढाई लाख रूपये अथवा कोई सीनियर सिटीजन पांच लाख रूपये से अधिक अपने बचत खाते में जमा कराता है तो उसे भी अपनी आय का स्रोत स्पष्ट करना होगा।

बैंक पांच लाख रूपये से अधिक के ट्रांजेक्शन की रिपोर्ट इन्कम टैक्स विभाग को भेजते हैं। विभाग लगातार इस प्रकार के खातों पर नजर रखते हैं। यह हम आपको बता ही चुके हैं दोस्तों कि 10 लाख से अधिक के ट्रांजेक्शन पर आपको नोटिस आ सकता है।

50 हजार से अधिक डिपाजिट पर पैन डिटेल्स आवश्यक

दोस्तों, आपको जानकारी दे दें कि यूं तो इन दिनों अधिकांश बैंक खाते पैन कार्ड से लिंक हो गए हैं। ऐसे में बैंक स्वयं सारे डाटा का मिलान कर लेता है। लेकिन जिन लोगों के खाते पैन कार्ड से लिंक नहीं हैं, ऐसे में सेविंग एकाउंट में 50 हजार से अधिक के डिपाजिट पर जमाकर्ता को पैन कार्ड दिखाना आवश्यक होता है।

बच्चाें के लिए सेविंग एकाउंट खुलवाने का ट्रेंड बढ़ा

दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि बच्चे जैसे जैसे बड़े होते हैं, वैसे वैसे उनकी जरूरतें बढ़ती हैं। मां बाप खास तौर पर उनकी शिक्षा, उनके भविष्य को लेकर चिंतित रहते हैं। उनकी इस चिंता को बैंकों ने बखूबी समझा है। उन्होंने बच्चों के लिए सेविंग एकाउंट खुलवाने की सुविधा दी है, जिसका इन दिनों ट्रेंड बढ़ा हुआ है।

अधिकांश मां-बाप बच्चे के सेफ भविष्य के लिए इस खाते में बढ़-चढ़कर अपनी सेविंग जमा कराते हैं, ताकि बाद में उनके बच्चे को इसका लाभ मिल सके। उनकी शिक्षा, विवाह समेत अन्य योजनाओं में यह पैसा काम आ सके।

इसके अतिरिक्त कुछ बैंकों ने युवाओं पर भी फोकस किया है। उनकी लाइफ स्टाइल पर फोकस करते हुए उन्होंने उन्हें शाॅपिंग, एजुकेशन आदि से संबंधित कई प्रकार के आफर्स बचत खाते पर जारी किए हैं।

बैक में पहली बार कौन सा खाता खुलता है?

बैंक में पहली बार सेविंग एकाउंट खुलता है।

क्या जनधन खाता भी एक सेविंग एकाउंट है?

जी हां, जनधन एकाउंट भी एक सेविंग एकाउंट है।

जीरो बैलेंस सेविंग एकाउंट का क्या अर्थ है?

जीरो बैलेंस सेविंग एकाउंट में मिनिमम बैलेंस रखने की बाध्यता नहीं होती।

बचत बैंक खाते में अधिक राशि रखने पर क्या होता है?

बैंक खाते में अधिक राशि रखने पर इन्कम टैक्स आय का स्रोत पूछ सकता है।

बचत खाते में कितनी राशि से अधिक डिपाजिट करने पर पैन कार्ड देखा जाता है?

सामान्य रूप से बचत खाते में 50 हजार रूपये से अधिक राशि डिपाजिट करने पर पैन कार्ड देखा जाता है।

दोस्तों, इस पोस्ट के जरिए हमने आपको बताया कि सेविंग बैंक एकाउंट में कितने पैसे रखे जा सकते हैं। यदि आप भी अपनी बचत को बैंक में सुरक्षित रखना चाहते हैं तो इस पोस्ट में दी गई जानकारी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यदि इसी प्रकार की जानकारी प्रद पोस्ट आप हमसे भविष्य में भी चाहते हैं तो हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। आपकी प्रतिक्रियाओं का हमेशा की भांति स्वागत है। ।।धन्यवाद।।

—————————————–

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment

शेयर मार्किट से पैसे कैसे कमाए? जमीन का सरकारी रेट कैसे पता करें? ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या है? OTT कैसे काम करता है? सरकारी बैंकों से लोन कैसे लें? इनकम टैक्स चोरी की शिकायत कैसे करें?