Sauchalay Online Registration: शौचालय निर्माण के लिए आवेदन कैसे करें ?

Sauchalay Online Registration:- भारत सरकार स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत एक के बाद एक नई योजनाएं निकालती रहती है। साथ ही भारतीय नागरिकों को स्वच्छ भारत बनाने के लिए जागरूक भी करती रहती है। स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत अब नगरी क्षेत्र के ऐसे गरीब परिवार जो जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है। उनके लिए भारत सरकार शौचालय अनुदान प्रदान कर रही है। शौचालय अनुदान के लिए ऐसे पात्र व्यक्ति घर बैठे Sauchalay Online Registration कर सकते हैं। स्थानीय निकाय के अधिशासी अधिकारियों के द्वारा सत्यापन के बाद जो शौचालय निर्माण के लिए धनराशि उपलब्ध कराई जाएगी।

sauchalay online registration eजिसमें 25% धनराशि स्वयं आवेदन कर्ता को वहन करना होगा। बाकी धनराशि सरकार उपलब्ध कराएगी। पात्र अभ्यर्थियों को सरकार द्वारा स्वीकृति राशि उनके बैंक खाते में भेज दी जाएगी। इसके साथ ही गांव में सरकार द्वारा अनुदान प्राप्त करने के इच्छुक अभ्यर्थी ब्लॉक स्तर पर ऑडियो और विडिओ से संपर्क करके शौचालय अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं। इस योजना के अंतर्गत सरकार द्वारा ₹12000 की धनराशि प्रदान की जाएगी।

Sauchalay Online Registration कैसे करे  –

भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत व ऐसे परिवार जिनकी आर्थिक स्थिति मजबूत नहीं है। और उनके जिनके घरों में शौचालय नहीं बना है। तो ऐसे पात्र अभ्यर्थियों को शौचालय अनुदान प्रदान करने की योजना चलाई जा रही है। भारत को स्वच्छ बनाने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है। इस योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार का लक्ष्य भारत को स्वच्छ और निर्मल बनाना है। इस योजना के अंतर्गत पात्र आवेदनकर्ता को सरकार द्वारा ₹12000 की धनराशि प्रदान की जाएगी। जिससे वह शौचालय निर्माण करवा सकेंगे। 12 हजार रुपए की धनराशि दो किस्तों में प्रदान की जाएगी।

 

शौचालय निर्माण के लिए पात्रता –

भारत सरकार द्वारा शौचालय निर्माण के लिए प्रदान की जाने वाले प्रोत्साहन राशि के लिए सरकार ने कुछ पात्रता स्तर भी रखा गया है। जिसके अंतर्गत आने वाले पात्र अभ्यर्थियों को ही ₹12000 की धनराशि अनुदान के रूप में प्रदान की जाएगी। भारत सरकार द्वारा अभ्यार्थियों की पात्रता निम्न प्रकार से जांची जाएगी।

  • इस योजना के अंतर्गत केवल उन्हीं पात्र लोगों को अनुदान प्रदान किया जाएगा। जिनके घर मे पहले से शौचालय न बना हो और न ही इससे पहले अनुदान न प्राप्त किया हो।
  • इस योजना के अंतर्गत सिर्फ वही लोग पात्र अभ्यर्थी होंगे जो गरीबी रेखा से नीचे आते हैं।
  • ऐसे परिवार जो पहले इसे शौचालय निर्माण अनुदान प्रदान कर चुके हैं या फिर से शौचालय निर्माण करवाना चाहते हैं वह पात्र नहीं होंगे
  • शौचालय निर्माण अनुदान के लिए आवेदन कर्ता उत्तर प्रदेश का स्थाई निवासी होना चाहिए।
  • शौचालय अनुदान के लिए आवेदन करने के लिए आय प्रमाण पत्र भी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास आधार कार्ड भी होना अनिवार्य है।
  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास वोटर ID कार्ड भी होना अनिवार्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत लाभ लेने के लिए आवेदन कर्ता के पास गरीबी रेखा के नीचे का कार्ड भी होना अनिवार्य है।

यूपी Sauchalay Online Registration कैसे करें –

यदि आप ऊपर भी बताए गए हैं सभी शर्तों को पूरा करते हैं। तो आप अपने मोबाइल लेपटॉप पीसी से घर बैठे भारत सरकार द्वारा चलाई जा रही है शौचालय अनुदान योजना के लिए Sauchalay Online Registration कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से टिप्स को फॉलो करना होगा।

1. यूपी शौचालय निर्माण के लिए Sauchalay Online Registration करने के लिए सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना होगा। http://swachhbharaturban.gov.in/ihhl/InvestorRegistration.aspx

sauchalay online registration ke liye online apply

2. वेबसाइट के होमपेज पर पहुंचने के बाद Household और Citizens पर क्लिक करें।

3. इसके पश्चात Online Application IHHL पर क्लिक करें।

4. अब आपके सामने एक ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आएगा इस फॉर्म को सावधानीपूर्वक भरने के पश्चात रजिस्टर बटन पर क्लिक करें।

5. रजिस्टर बटन को क्लिक करने के पश्चात आप सरकार द्वारा प्रदान किए जा रहे Sauchalay Online Registration के लिए सफलतापूर्वक आवेदन कर चुके हैं। यहां पर आपको एक रजिस्ट्रेशन स्लिप भी प्रदान की जाएगी। जिसका आपको स्क्रीनशॉट या प्रिंट कर के सेव कर लें। ताकि आगे आप अपने आवेदन की स्थिति को ऑनलाइन चेक कर सकें।

इस तरह आप भारत सरकार द्वारा प्रदान की जा रही शौचालय निर्माण के लिए Sauchalay Online Registration कर सकते हैं। यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें जरूर बताएं। साथ यदि आपका किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवालों का जवाब देंगे।

32 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here