Sarkari Result Hindi 2019 -लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड | Sarkari Result Kaise Dekhe?

Sarkari Result Hindi 2019 -लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड – Multinational companies भले ही आज लोगों को लाखों रुपये महीने का package offer कर रही हों, सच तो यह है कि लोगों में अब भी सरकारी नौकरी का क्रेज कम नहीं हुआ है। हालत तो यह है कि एक-एक सरकारी पद के लिए हजारों लोगों की लाइन है। यहाँ तक कि MBA पास युवा नाला सफाई तक में भरती होने को तैयार हैं। PhD किये हुए युवा सरकारी विभागों में क्लर्क बनने के लिए लाइन में खड़े, जूते घिसते नज़र आ जायेंगे। बच्चा सरकारी नौकरी में निकलता है तो माँ-बाप भी society में सिर ऊंचा करके घूमने लगते हैं। यही वजह है कि 10वी या 10+2 के बाद छात्र सरकारी नौकरी के form देखने लगते हैं। यही हाल graduate युवाओं का भी होता है।

Sarkari Result Hindi 2019 -लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड | Sarkari Result Kaise Dekhe?

हालाँकि अब वह जमाना लद चुका जब form भरने के लिए CSC या उसे जमा करने के लिए छात्रों को post office के चक्कर काटने पड़ते थे। या admit card के लिए डाकिये का इंतजार करना पड़ता था। या Result देखने के लिए अखबारों में सिर खपाना पड़ता था। अब वक़्त बदल चुका है। सरकारी नौकरी के लिए लोगों के रुझान को देखते हुए एक ऐसी website है जो उनको इस नौकरी से जुडी सारी जानकारी उपलब्ध करा रही है। वह भी पूरी तरह free यह वेबसाइट है – Sarkari Result 2019।

इसे use करने के लिए दूसरे job portals की तरह न तो आपको sign up करने की जरुरत है और न ही किसी तरह का कोई account बनाने की और न ही registration fee चुकाने की। आज इस post में हम आपको इस website Sarkari Result Hindi 2019 से जुडी सारी जानकारी कदम-दर-कदम उपलब्ध कराएँगे। साथ ही यह भी बताएँगे कि आप खुद इस अहम् जानकारी से भरी website को कैसे use कर सकते हैं।

Sarkari Result 2019 website को कैसे Use करें –

आप Sarkari Result Hindi 2019 लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड और सरकारी नौकरी की जानकारी website का URL www.sarkariResult.com सीधे search bar में जाकर type कर सकते हैं। enter key पर click करते ही आपके सामने website का पेज खुल जाएगा। आप यहाँ से आप वर्तमान विज्ञापित jobs के बारे में वांछित जानकारी हासिल कर सकते हैं। अगर आप अपने smart mobile phone मसलन android या ios प्लेटफार्म पर इस website को open करना चाहते हैं,  तो इस website को अपने mobile phone पर google या किसी अन्य search engine के search bar पर जाकर भी ओपन कर सकते हैं। या फिर एक तरीका यह भी है कि आप इस website का app अपने smart mobile phone पर download कर लें। फिर जब भी जरुरत पड़े इस app पर click कर इसे open कर अपने काम की जानकारी जुटा लें।

बेहतर तो होगा कि आप इस website से अपने लिए notification enable कर ले ताकि किसी भी नईं Job post , admit card की date या किसी भी Result की date से जुड़ी सारी की सारी नयी जानकारी आपको घर बैठे मिल सके। जैसा कि हम आपको पहले बता चुके हैं कि Sarkari Result Hindi सरकारी नौकरी से जुडी सारी जानकारी आपको देती है, तो हम अब आपको यह बताएँगे कि यह जानकारी क्या क्या है –

कौन-कौन से jobs हैं, Exam कब-कब है, qualification क्या-क्या चाहिए, सब कुछ detail में बताती है Sarkari Result Hindi -2019 –

Sarkari Result Hindi – 2019 website आपको इस बात की जानकारी देती है कि कौन-कौन से exam कब-कब है। मसलन, यह केंद्र और राज्य की सभी नौकरियों से जुड़े exams की जानकारी आपको मुहैय्या कराती है। चाहे वह upsc, ssc, railway, सेना की भर्ती हो या फिर राज्य की यांनी कि शिक्षक, वन, पुलिस, स्वास्थ्य या अन्य किसी विभाग की भर्ती। website आपको इन भर्ती के लिए जरूरी सारी सूचना मसलन किसी विभाग में कितने पदों पर भर्ती निकली है, इन पदों के लिए जरूरी qualification जैसे कि दिए हुए पद के लिए जरूरी शैक्षिक योग्यता क्या है?

उसके लिए age का क्या criteria है? क्या weight, height से जुड़ीं कोई शर्त है? रिक्त पद के लिए सीधी भर्ती होगी या exam होगा? exam होगा तो उसकी process क्या रहेगी जैसी तमाम बातों की जानकारी एक नजर में दे देती है। आपको करना बस इतना होता है कि website पेज पर दिए गए job पोस्ट के link पर click भर करना है।

Sarkari Result Hindi 2019 online form भरने की भी उपलब्ध करायी गयी है सुविधा –

अब जब आपने तय कर लिया है कि आपको अपनी educational qualification के मुताबिक किस सरकारी विभाग के किस पद के लिए आवेदन करना है तो Sarkari Result Hindi 2019 website आपको online form भरने की सुविधा भी देती है। इन दिनों ज्यादातर सरकारी विभागों में भी online आवेदन की सुविधा दी गयी है। 40 KB तक की फोटो और इससे कम KB के signature form के साथ attach कराए जाते हैं।

form भरने के साथ ही debit / credit card या अन्य किसी money payment app के जरिये online fee जमा कर दी जाती है। बहुत कम जगह अब offline आवेदन कराए जा रहे हैं। कई विभाग हालाँकि online आवेदन form भरवाने के साथ ही filled up form की hard copy भी अपने ऑफिस में जमा कराते हैं, लेकिन ऐसा कराने वाले विभागों की संख्या बहुत कम है।

Sarkari Result Hindi 2019 website पर exam के syllabus की भी मिलती है पूरी जानकारी –

exams से जुड़े syllabus की भी पूरी जानकारी प्रदान करती है। जैसे upsc को ही लें। इसमें कितने पेपर होंगे, आपका विषय के मुताबिक syllabus क्या है? क्या पिछले सालों के मुकाबले इसमें किसी तरह कोई बदलाव हुआ है? website पर आपको यह तमाम सूचना मिल जाएगी। कई बार यह होता है कि परीक्षा करने वाली संस्था या तो syllabus से कुछ हिस्सा हटा देती है या फिर उसमें कुछ हिस्सा जोड़ देती है।

Sarkari Result Hindi इसका update रखती है। इसके अलावा पिछले सालों के solved पेपर भी उपलब्ध हो सकेंगे, जो pattern को समझने में आसानी करते हैं। syllabus के ही आधार पर exam के लिए तैयारी संभव हो पाती है। upsc के ही पेपर को लें, website के जरिये आप एक नजर में यह सारी चीजें जान सकेंगे जैसे कि –

  • exam किस दिन है।
  • exam center कहाँ पर बनाया गया है।
  • exam कितने बजे से कितने बजे तक चलेगा यानी की इसकी अवधि कितनी होगी
  • exams किस-किस subjects का है।
  • कौन सा subject कितने marks का होगा।
  • किस subject से कितने question आयेंगे।
  • questions का marking pattern क्या रहेगा
  • कहीं पेपर में negative marking तो नहीं होगी।
  • और अगर negative marking हुई तो हर गलत जवाब पर कितने marks कटेंगे

इस सारी जानकारी से छात्र या आवेदक को exam की तैयारी करने में मदद मिलती है।

Sarkari Result Hindi 2019 website admit card download कैसे करें –

exam form भरने के बाद बारी आती है admit card की। आपको लगता होगा कि आपको या तो विभाग से post के जरिये admit card पहुंचेगा या आपको सम्बंधित office से collect करना होगा। जी नहीं, अब post से admit card हासिल करने को भूल जाइये। Sarkari Result Hindi -2019 website आपको admit card download करने की भी सुविधा देती है। यह अपने पेज पर भर्ती परीक्षा exam के नाम के साथ ही निर्धारित तिथि से admit card download link भी उपलब्ध कराती है, जिस पर click करके आप admit card आसानी से download कर सकते हैं और इसे print कराकर exam में शामिल हो सकते हैं। इसका notification आपको पहुँच ही जाता है, क्योंकि enable हो चुका है।

Answer Key देखने की सुविधा भी उपलब्ध सरकारी रिजल्ट 2019 पर –

किसी भी भर्ती परीक्षा का exam देने के बाद इसकी answer key जारी होती है ताकि आप जान सकें कि exam में आए किस question का answer क्या था। इससे आप आंक सकते हैं कि exam में आपकी performance कैसी रही है, आपके कितने marks बनते हैं। इससे पहले ही यह अंदाजा लगाना संभव हो जाता है कि आपका भविष्य क्या होने जा रहा है।

Results भी जान सकते हैं Sarkari Result Hindi -20 19 website पर, जानिए कैसे –

एक बार exam देने के बाद Result के इन्तजार का सिलसिला शुरू हो जाता है। चाहे exam कितना ही अच्छा क्यों न हुआ हो, दिलों में Result को लेकर धुक-धुकी हमेशा होती है. Sarkari Result Hindi 2019 website केवल exams ही नहीं बल्क़ि इसके बाद उनके Results के बारे में भी पूरी जानकारी प्रदान करती है। आपको इसके लिए कहीं भटकने की जरुरत नहीं। अगर अपने अपने smart mobile phone में app download किया है तब तो आपको आराम से Result की date का notification मिल जाएगा।

सभी भर्ती परीक्षाओं के Result की जानकारी इसमें तिथिवार दी रहती है। जब Result आता है तो आप सम्बंधित भर्ती परीक्षा, जिसमें आप शामिल हुए हैं, के आगे दिए link पर click कर अपना Result चेक कर सकते हैं। अगर Result की date में कोई बदलाव हुआ है तो भी regular visit के माध्यम से या फिर notification के जरिये आपको उसकी सूचना मिल जाती है।अगर आप Result से संतुष्ट नहीं हैं तो rectification करा सकते हैं। इसकी भी जानकारी आपको website पर आराम से मिल जाएगी। इसके लिए भी अलग से विभाग dates announce करता है। आपको इसके लिए बस या तो Sarkari Result Hindi 2019 website को regular visit करना होगा या फिर इसके notification पर लगातार नज़र रखनी पड़ेगी।

सात साल पहले 2012 में शुरू हुई थी सरकारी रिजल्ट 2019 वेबसाइट –

Sarkari Result Hindi 2019 सन 2012 में शुरू हुई थी और आज इसे चलते हुए सात साल से भी ज्यादा हो चुके हैं। इस बीच लाखों लोग इस website का फायदा उठा चुके हैं। website ने लोगों की सरकारी नौकरियों के बारे में जानकारी मिलने में होने वाली मुश्किलों को दूर किया है साथ ही उनके लिए आवेदन करने से जुडी दिक्कतों को भी। वरना युवा common service center यानी CSC के ही चक्कर काटते रहते थे । उन्हें अपनी परीक्षाओं से जुडी जानकारी हासिल करने के लिए बहुत मगजमारी करनी पड़ती थी, लेकिन इस website के आने के बाद उन्हें इससे निजात मिली है।

website free में लोगों को यह सुविधाएँ मुहैय्या करा रही है। यह उन तमाम portals की तरह नहीं है, जो आपसे fee लेकर फिर आपको सरकारी नौकरी के notification provide कराए। इस website के जरिये कई युवा सरकारी नौकरी पाने के अपने मंसूबों में कामयाब हुए हैं।

सरकारी रिजल्ट 2019

तो दोस्तों, अगर अगर आप भी इसी तरह के युवा हैं, सरकारी नौकरी के ख्वाब देख रहे हैं तो कम-से-कम आपको सरकारी jobs के बारे में जानकारी देकर यह आपकी परेशानी दूर करने में मददगार साबित हो सकती है। यह आपको तमाम सरकारी विभागों में निकलने वाली नौकरियों की जानकारी उपलब्ध करने के साथ ही उनमें select होने की planning करने और plan के मुताबिक आपको उनके लिए तैयार होने में भी सहायक साबित होगी।

आप चाहें तो विभिन्न विभागों की नौकरियों को लेकर alert भी हासिल कर सकते हैं और जब मनचाहे विभाग में नौकरी निकले तो उसके लिए apply कर सकते हैं। उसमें कामयाब होने के लिए तैयारी exam shedule को ध्यान में रखकर कर सकते हैं, जो Sarkari Result Hindi 2019 पर उपलब्ध होगा ही। दोस्तों उम्मीद है आपको Sarkari Result Hindi – 2019 लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड, सरकारी नौकरी के बारे में इस post से अच्छी जानकारी मिली होगी। आप भी इसका लाभ उठाइए और सरकारी नौकरी पाकर अपने सपने को पूरा कीजिये और जीवन को सुखमय बनाइये।। धन्यवाद ।।

Spread the love

5 thoughts on “Sarkari Result Hindi 2019 -लेटेस्ट जॉब, एडमिट कार्ड | Sarkari Result Kaise Dekhe?”

Leave a Comment