सरल पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ | Saral Pension Yojana In Hindi

Saral Jeevan Bima Yojana Apply, सरल जीवन बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, सरल पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ, सरल जीवन बीमा योजना पात्रता व लाभ, Saral Jeevan Bima In Hindi.

हमारे देश में भविष्य की अनिश्चितता को देखते हुए बीमा कराने का काफी चलन है। कई लोग जीवन बीमा पालिसी लेते हैं तो कई अपने स्वास्थ्य को देखते हुए हेल्थ बीमा कराते हैं। कुछ बुढ़ापे की मुश्किलों को देखते हुए पेंशन प्लान लेना पसंद करते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि बीमा से जुड़े नियमों कायदों को तय करने और उपभोक्ता हितों की रक्षा का कार्य बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा (IRDA) के पास है। अब इरडा ने बीमा कंपनियों से उपभोक्ताओं की सहूलियत के लिए सरल पेंशन प्लान लाने को कहा है। आज इस पोस्ट में हम आपको सरल पेंशन प्लान पर विस्तार से जानकारी देंगे। आइए, शुरू करते हैं-

सरल पेंशन योजना क्या है? Saral Pension Yojana In Hindi

दोस्तों, आइए, सबसे पहले आपको बताएं कि सरल पेंशन प्लान क्या है। दरअसल, दोस्तों, आने वाली एक अप्रैल, 2021 से बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण यानी इरडा (IRDA) ने जीवन बीमा कंपनियों को सरल पेंशन योजना (salal pension plan) की शुरूआत करने के निर्देश दिए है। सरल पेंशन प्लान के अंतर्गत बीमाकर्ता के नाम से सिर्फ दो एन्युटी (वार्षिकी) का विकल्प रहेगा।

सरल पेंशन प्लान के तहत हालांकि मैच्योरिटी लाभ नहीं मिलेगा। लेकिन, इसमें 100 फीसदी खरीद मूल्य (purchase price) की वापसी का विकल्प होगा। कुल मिलाकर निवेश सुरक्षित होने की गारंटी यहां मिलेंगी। इस लिहाज से देखा जाए तो सरल पेंशन योजना के साथ वित्त सुरक्षा अवश्यंभावी नजर आती है।

सरल पेंशन योजना 2021 ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, पात्रता व लाभ | Saral Pension Yojana In Hindi

योजना का नाम सरल पेंशन योजना
किस ने लांच की भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण – IRDA
लाभार्थी भारत के नागरिक
उद्देश्य सरल इंश्योरेंस कवर प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट https://www.irdai.gov.in/

यह है वार्षिकी यानी एन्युटी

दोस्तों, आपके मन में यह सवाल जरूर उठ रहा होगा एन्युटी (annuity) यानी वार्षिकी क्या है। तो आपको बता दें कि जब किसी पेंशन योजना में आपकी जमा की गई राशि के बदले बीमा कंपनी जो सालाना राशि देने का वादा करती है, उसे ही वार्षिकी (एन्युटी) कहा जाता है। इसमें अवधि का चुनाव मासिक, तिमाही, छमाही या सालाना आधार पर करने का विकल्प होता है। सेवानिवृत्ति के बाद नियमित आय के लिए पेंशन प्लान के तहत इसकी सुविधा मिलती है। इस तरह निश्चित आय का विकल्प (option) पेंशन प्लान (pension plan) के तहत हाजिर है।

किसी भी समय सरेंडर की जा सकेगी पालिसी (policy)

मित्रों, इरडा की गाइडलाइंस (guidelines) के मुताबिक सरल पेंशन योजना के शुरू होने की तारीख से छह महीने के बाद किसी भी समय पॉलिसी सरेंडर (policy surrender) की जा सकती है। जो कि इससे जुड़ी सबसे अच्छी बात है। यदि आप आगे पालिसी नहीं चला पा रहे या कोई अन्य कारण हैं तो पालिसी को छह माह बाद सरेंडर किया जा सकता है। इसके साथ ही आपको यह भी बता दें दोस्तों कि न्यूनतम एन्युटी राशि (minimum annuity amount) एक हजार रुपये प्रति माह, तीन हजार रुपये प्रति तिमाही, छह हजार रुपये प्रति छमाही या 12 हजार रुपये सालाना होगी।

सरल पेंशन योजना क्यों फायदेमंद है?

मित्रों, आप जान लीजिए-इरडा के मुताबिक, इस योजना में जितना पैसा आप निवेश करेंगे, उतना पैसा आपको मिल ही जाएगा। यह प्लान खरीद मूल्य के 100 फीसदी वापसी के साथ लाइफ एन्युटी की गारंटी देता है। इसका मतलब है कि एन्युटी का भुगतान ग्राहक को जीवन भर के लिए किया जाएगा और उसकी मृत्यु के बाद, जीवनसाथी यानी कि पति या पत्नी को उसकी मृत्यु तक एन्युटी मिलती रहेगी। इसके बाद पति या पत्नी की मृत्यु पर कानूनी वारिस को खरीद मूल्य यानी 100 फीसदी राशि वापस मिल जाएगी।

सरल पेंशन योजना लाने के पीछे उद्देश्य

साथियों, यह सरल पेंशन योजना लाए जाने के पीछे सरकार की मंशा ईमानदार है। इसके पीछे के उद्देश्य के बारे में आपको जानकारी दे दें, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • वरिष्ठ नागरिकों को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करना।
  • पेंशन प्लान के नाम पर होने वाले फर्जीवाड़े पर रोक लगाना।
  • पेंशन प्लान के चुनाव के संबंध में ग्राहकों की दुविधा को दूर करना।
  • खरीद मूल्य वापसी की सुनिश्चितता।

तो दोस्तो, आपने देखा कि बीमा उपभोक्ताओं की सहूलियत और जरूरत के मद्देनजर बीमा कंपनियों को सरल पेंशन प्लान लाने के निर्देश दिए गए हैं। अब इन पर सबकी निगाहें लगी हैं। उम्मीद की जा रही है कि पेंशन धारकों के लिए यह योजना एक बेहतर कदम साबित होगी और अपने उद्देश्य में खरी उतर सकेगी।

कई बार एक जैसे नाम होने की वजह से ठगे जाते हैं ग्राहक

साथियों, आप जानते ही होंगे कि बीमा नियामक विकास प्राधिकरण (इरडा) के निर्देश पर बीमा कंपनियों ने एक जनवरी से सरल बीमा पॉलिसी पेश करना शुरू कर दिया है। आपको बता दें कि बीमा कंपनियां बीमा पॉलिसी की तरह पेंशन योजना अलग-अलग नाम से बेचती हैं। साथ ही वे इनके सबसे बेहतर होने का दावा करती हैं। इस वजह से उपभोक्ताओं के लिए उनमें चुनाव करना बेहद कठिन होता है।

कई बार मिलते-जुलते नाम का झांसा देकर भी उत्पाद बेचकर ग्राहकों (customers) को ठग लिया जाता है। इसीलिए इरडा ने एक तरह की शर्तों और सुविधाओं वाला सरल पेंशन प्लान पेश करने को कहा है। ताकि ग्राहक को किसी तरह की दिक्कत या समस्या पेंशन प्लान चुनने में न हो। उपभोक्ताओं की दृष्टि से इसे एक अच्छा कदम करार दिया जा सकता है।

उपभोक्ता फोरम में बीमा पालिसी और प्रीमियम से जुड़े बड़े मामले

दोस्तों, आपको बता दें कि उपभोक्ता फोरम (consumer forum) में बड़ी संख्या में ऐसे ग्राहक आते हैं, जिन्हें बीमा कंपनी, बीमा पॉलिसी या बीमा प्रीमियम को लेकर शिकायतें होती हैं। उपभोक्ता फोरम बारीकी से इस तरह के मामलों का निस्तारण करता है और अधिकांश मामलों में बीमा कंपनियों को ग्राहक की शिकायत के आधार पर जुर्माना भी भुगतना पड़ता है। ऐसा ज्यादातर प्राइवेट बीमा कंपनियों के मामलों में होता है। जहां केस बढ़ाने के लिए बीमा कंपनी के एजेंट पूरी शर्ते खोलै बगैर पॉलिसी बेच देते हैं। बाद में जब ग्राहक को प्रीमियम भरना पड़ता है तब उसे असलियत का पता चलता है। पूर्व में कई मामलों में ऐसा भी हो चुका है, जहां एजेंट ने ग्राहक से किस्त की राशि ली, लेकिन उसे जमा नहीं किया।

ऐसे मामले धोखाधड़ी में दर्ज किए जाते रहे हैं। कई फर्जी बीमा एजेंट बेहतर आय का ख्वाब दिखाकर भी ग्राहकों को ठग जाते हैं। कई बार ग्राहक इस तरह की बोगस (bogus) कंपनियों के लुभावने विज्ञापनों के जाल में भी फंस जाते हैं। इस तरह की स्थिति वरिष्ठ नागरिकों के सामने न आए, इसे लेकर सरकार इस पेंशन प्लान के जरिए प्रयास कर रही है।

उपभोक्ता पूरी तरह जांच परख कर ही बीमा पॉलिसी लें

दोस्तों, सरल पेंशन योजना के बारे में हमने आपको जानकारी दी। लेकिन हमारी आपकी एक सलाह भी है कि जब भी आप कोई इंश्योरेंस प्लान (insurance plan) लें तो उससे जुड़ी शर्तों को पूरी तरह समझ लें। आप चाहें तो सीधे बीमा कंपनी के कार्यालय जाकर जिम्मेदार व्यक्ति से मिलकर बीमा प्लान संबंधी सभी बिंदुओं पर मालूमात कर सकते हैं। आजकल सभी पेंशन प्लान के बारे में जानकारी आनलाइन (online) भी मौजूद है। आप चाहें तो इसका भी लाभ उठा सकते हैं।

इसके अलावा बहुत से जानकार विशेषज्ञ इन दिनों उपलब्ध हैं, जो मामूली सी फीस लेकर इस संबंध में आपको बेहतर सलाह दे सकते हैं। आप चाहें तो उनकी सेवाएं भी ले सकते हैं। दोस्तों, आपको बता दें कि यदि कोई भी व्यक्ति स्वयं को बीमा एजेंट या पेंशन प्लान एजेंट बताकर आपको पालिसी की पेशकश करे तो दस बार सोचें। कहीं ऐसा न हो कि वित्तीय सुरक्षा का सपना आपका पैसा साफ करने वाला साबित हो।

बुढ़ापे की मुश्किलों का हल बन सकती है सरल पेंशन योजना

दोस्तों, यह तो आप जानते ही हैं कि बुढ़ापे को जिंदगी का सबसे मुश्किल समय माना जाता है। हर कोई अपने बुढ़ापे के दिनों के लिए बचत करने की सोचता है। यदि किसी के पास अपनी अच्छी खासी बचत है, तो वह बुढ़ापे के दिनों को भी मस्ती के साथ,  बगैर किसी चिंता या फ़िक्र के जी सकता है। ऐसे लोग आज भी बड़ी संख्या में हैं, जो महीने में इतना भी नहीं कमा पाते कि वे रोजमर्रा के खर्चों के साथ अपने बुढ़ापे के लिए भी पैसा बचा सकें।

यदि आप भी भी ऐसे लोगों में है तो समझिए कि आपकी मुश्किल खत्म होने वाली है। सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) इसका हल बनेगी। जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि इरडा बीमा कंपनियों से इसे अप्रैल में शुरू करने को कह चुकी है। ऐसे में ग्राहकों के लिए यह राहत भरी खबर है। सरल पेंशन योजना में निवेश (invest) करने वाले ग्राहकों (customers) को जीवन भर भुगतान (payment) किया जाएगा और किसी अनहोनी की स्थिति में उसकी मृत्यु के बाद उसके जीवन साथी को एन्युटी (annuity) मिलती रहेगी, योजना के तहत यह व्यवस्था दी गई है।

सरल पेंशन योजना ऑनलाइन आवेदन करने की प्रक्रिया –

सरल पेंशन योजना के लिए आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको उस इंश्योरेंस कंपनी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिस कम्पनी से आप इस बिमा को खरीदना चाहतें हैं।
  • ऑफिसियल वेबसाइट ओपन करने पर आपके सामने होम पेज खुल कर आएगा। होम पेज पर आपको सरल पेंशन योजना का लिंक सर्च करना होगा और आपको इस लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको सरल जीवन बीमा योजना के लिंक पर क्लिक करना होगा। आगे आपको कुछ सूचना और इस योजना में अप्लाई करने का आप्शन मिलेगा। आपको अप्लाई के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल कर आएगा। आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई जानकारी ध्यान पूर्वक भरनी होगी।
  • आवेदन फॉर्म सही सही भरने के पश्चात् आपको अपने सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • पूरी तरह कम्पलीट फॉर्म भरने के पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक करना होगा। 

SBI सरल पेंशन योजना फॉर्म डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

मित्रों, बहुत सारे परिवार ऐसे हैं, जहां बूढ़े-बुजुर्गों को नौकरी के बाद बेहतर पेंशन मिलती है और उन्हें अपने गुजारे के लिए किसी पर आश्रित होने की आवश्यकता नहीं पड़ती। पेंशन की वजह से उनका गुज़ारा भली प्रकार से चलता है। सरल पेंशन प्लान इनके जीवन को और आसान बना सकता है। हालांकि, दोस्तों इसी बीच जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) के निजीकरण के सरकारी कदम का चहुंओर विरोध हो रहा है। इसके अलावा सरकार ने हाल ही में फंड की कमी को दूर करने के लिए विनिवेश से जुड़े जो कदम उठाए हैं उनके लिए भी सरकार की आलोचना हो रही है।

अंतिम शब्द

आलोचकों का तर्क यह है कि सरकार सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट (central Vista project) के तहत 20, 000 करोड़ का खर्च कर रही है। और इससे पूर्व प्रधानमंत्री के लिए एक विशेष विमान मंगाया गया। उनके मुताबिक दो विमानों की ढेर सारे 8500 करोड़ की थी, जिसमें से एक आ चुका है। उनका कहना है कि इस वक्त, जबकि कोरोना महामारी की वजह से देश आर्थिक मंदी की चपेट में है, यह दोनों कदम सही नहीं ठहराए जा सकते।

एक ओर बेतुके खर्च और दूसरी ओर सरकारी कंपनियों की बिक्री और विनिवेश को बढ़ावा बताते हैं कि सरकार आर्थिक मोर्चे पर नाकाम रही है। अलबत्ता, वरिष्ठ नागरिकों के लिए चलाई जा रही पेंशन योजनाओं के साथ ही सरल पेंशन योजना को लेकर सरकार की मंशा पर सवाल नहीं उठाया जा सकता। यह एक अच्छा कदम है, जो वरिष्ठ नागरिकों के जीवन को सुखी और वित्तीय रूप से सुरक्षित करेगा।

दोस्तों, यह थी सरल पेंशन योजना (saral pansion yojana) की जानकारी। यदि इसी तरह की किसी जनहित से जुड़ी या किसी सरकारी योजना की जानकारी आप चाहते हैं तो उसके लिए हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकते हैं। सरल पेंशन योजना से जुड़े आपके किसी भी सवाल का स्वागत है। आपकी प्रतिक्रिया और सुझावों का हमें हमेशा की तरह इंतजार है। ।।धन्यवाद।।

Spread the love

Leave a Comment