मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना 2021 में आवेदन कैसे करें? MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 फॉर्म

मध्य प्रदेश के ऐसे गरीब नागरिक जो अपना बकाया बिजली बिल का भुगतान करने में असमर्थ है। उनके लिए राज्य सरकार द्वारा MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 का गठन किया गया है। इस योजना के अंतर्गत पंजीकृत मजदूरों के बिजली बिल को माफ किया जाएगा। इस योजना का लाभ लाभ कोई भी मध्य प्रदेश का पंजीकृत मजदूर प्राप्त कर सकता है।  मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के ऐसे गरीब मजदूर जो अपने अपने बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। उनके लिए दो नई योजनाओं का  की शुरुआत की की गई है।  पहली योजना का नाम के मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना है। और दूसरी योजना का नाम मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना है।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना 2020 में आवेदन कैसे करें? MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 फॉर्म

यह दोनों योजनाएं  13 जून 2020 से लागू की गई हैं। और अब तक हजारों लाभार्थियों को इस योजना का लाभ योजना का लाभ प्राप्त हो चुका है।

यदि आप भी मध्य प्रदेश के नागरिक हैं। और आप भी मुख्यमंत्री MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 या मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आप भी इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। मुख्यमंत्री बिजली बिल माफी योजना में आप आवेदन कैसे कर सकते हैं? आवेदन करने के लिए आपको कौन कौन से डॉक्यूमेंट की आवश्यकता होगी?  इन सभी जानकारियों को प्राप्त करने के लिए आपको यह आर्टिकल लास्ट तक पढ़ना होगा। यहां पर आपको पूरी जानकारी प्रदान की जाएगी।

MUKHYAMANTRI SARAL BIJALEE BILL YOJANA 2021 – सरल बिजली बिल योजना क्या है –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के गरीब मजदूरों वर्ग के नागरिकों के लिए मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना का संचालन किया जा रहा है। MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 के अंतर्गत पात्र नागरिकों का निशुल्क बिजिली कनेक्शन प्रदान किया जायेगा। साथ ही सरकार द्वारा बिल भुगतान में भी सब्सिडी प्रदान की जाएगी। ऐसे पात्र नागरिकों के बिजिली बिल में सरकार सहयोग प्रदान करेगी। जिसमे हर महीने 200 रूपये तक का बिल आने पर उपभोक्ता को बिल देना होगा। 200 रुपये से उपर जितनी भी धनराशी होगी वो सब सरकार द्वारा सब्सिडी के रूप में भुगतान किया जायेगा। इस योजना के लिए प्रदेश सरकार द्वारा 1000 करोड़ रुपए का बजट जारी किया गया है। जिसके अंतर्गत प्रदेश के करीब 8800000 नागरिकों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा गया है।

मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना मुख्य रूप से मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री जन कल्याण योजना (संबल) के अंतर्गत शुरू की गई है। और MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 के अंतर्गत 5 एकड़ तक के किसान लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

प्रदेश मध्य प्रदेश
बजट 1000 करोड़
शुरू किसने किया मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान
आवेदन ऑनलाइन
लाभार्थी मध्य प्रदेश निवासी

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 की विशेषताएं –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही है। MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 की मुख्य विशेषताएं कुछ इस प्रकार है –

  • इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के नागरिकों को निशुल्क बिजली बिल कनेक्शन प्रदान किए जा रहे हैं। ताकि प्रदेश के सभी जरूरतमंद नागरिक भी बिजली का कनेक्शन आसानी से करा सकें।
  • MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 के अंतर्गत यदि उपभोक्ताओं का बिजली बिल ₹200 से कम होगा। तो उन्हें बिल का भुगतान स्वयं ही करना होगा।
  • इसके साथ ही यदि बिजली का बिल ₹200 से अधिक होता है। तो पात्र नागरिकों को केवल ₹200 का ही भुगतान करना होगा। ₹200 से अधिक बिल का भुगतान राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा।
  • इस योजना को को संचालित करने का मुख्य उद्देश्य प्रदेश के गरीब नागरिकों को भी आधुनिक सुविधाएं प्रदान करना है। ताकि वह भी आसानी से अपने घर में लाइट, टेलिविजन, पंखा आदि का उपयोग कर सकें।

मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना – MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021  –

मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सरल बिजली बिल योजना के साथ ही राज्य सरकार द्वारा मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना का भी संचालन किया जा रहा है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश के ऐसे गरीब नागरिकों का बकाया बिल माफ किया जा रहा है। जो नागरिक बिल का भुगतान करने में असमर्थ हैं। और आर्थिक समस्याओं के चलते हैं। लंबे समय से अपने बिजली बिजली बिल का भुगतान नहीं कर पा रहे हैं। इस योजना का लाभ प्राप्त करके गरीब मजदुर वर्ग के नागरिक भी अपने बिजली बिल का भुगतान कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना शुरुआत 13 जून 2020 को प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा की गई है। इस योजना के अंतर्गत  प्रदेश सरकार द्वारा 77 लाख गरीब नागरिकों को लाभ पहुंचाने का उद्देश्य रखा गया है। इस योजना के अंतर्गत मुख्य रूप से  मजदूर वर्ग के नागरिकों को लाभ प्रदान किया जाएगा।

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 की प्रमुख विशेषताएं –

  • इस योजना के अंतर्गत पात्र नागरिकों का संपूर्ण बकाया बिजली बिल माफ किया जाएगा। जिसमें मूलधन राशि और अधिभार भी शामिल है।
  • इस योजना के अंतर्गत बिजली बिल के अधिभार का 50% डिसटीब्यूशन कंपनी द्वारा दिया जाएगा। और शेष 50% सरकार द्वारा माफ किया जाएगा।
  • अर्थात इस योजना के अंतर्गत 50% धनराशि सरकार द्वारा माफ की जाएगी| जबकि 50 % धनराशी संबंधित बिजली बिल कंपनी द्वारा माफ की जाएगी।

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 के लिए पात्रता मानदंड –

सरल बिजली बिल योजना (MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021) का संचालन सही ढंग से करने के लिए और केवल पात्र नागरिकों को ही इस योजना का लाभ प्रदान करने के लिए राज्य सरकार द्वारा कुछ पात्रता मापदंड भी निर्धारित निर्धारित किए गए हैं। जिनका पालन करने वाले नागरिकों को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा। इस योजना के अंतर्गत निर्धारित पात्रता मापदंड कुछ इस प्रकार हैं –

  • इस योजना का लाभ केवल एक मजदूर वर्ग के उपभोक्ता ही प्राप्त कर सकते हैं। जिनके पास मजदूर आईडी कार्ड मौजूद होगा।
  • इसके साथ ही इस योजना का लाभ केवल ऐसे परिवार के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा। जिनका हर महीने की बिजली बिल खपत 1000 वाट से कम होगी।
  • ऐसे नागरिक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। जो एयर कंडीशनर और हीटर का प्रयोग करते होंगे।
  • इस योजना का लाभ केवल मध्य प्रदेश के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा। इसलिए आवेदन कर्ता मध्यप्रदेश का मूल निवासी होना चाहिए।
  • यदि आवेदन कर्ता के घर में मीटर लगाया गया है। तो मीटर रीडिंग की गणना के पश्चात ही लाभार्थी को लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • इसके साथ ही ऐसे नागरिक इस योजना का लाभ का लाभ प्राप्त नहीं कर सकते हैं। जो पहले भी सरकार द्वारा किसी ऐसी योजना का लाभ प्राप्त कर चुके हैं।

MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें –

यदि आप मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं। तो आपको इसके लिए आवेदन करना पड़ेगा। आवेदन आप नीचे बताए भी तरीके से कर सकते हैं।

  • मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आप ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। ऑनलाइन आवेदन की सुविधा प्रदान नहीं की गई है। इसलिए आपको ऑफलाइन ही आवेदन करना होगा।
  • विस्तृत जानकारी आप ऑफिसियल वेबसाइट पर प्राप्त कर सकतें हैं। ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए यहाँ क्लीक करें।
  • ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले आवेदन फॉर्म की आवश्यकता होगी। आवेदन फॉर्म आप विभाग की ऑफिशल वेबसाइट http://www.mpenergy.nic.in/en  पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं।
  • फॉर्म डाउनलोड करके फ्प्र्म में पूछीं गइ सभी जानकारियों को सही-सही भरना होगा। और साथ में आवश्यक दस्तावेजों की फोटो कॉपी भी संलग्न करना होगा।
  • पूरी तरह से एक कम्प्लीट फॉर्म पर अपने हस्ताक्षर करके आपको नजदीकी बिजली विभाग के ऑफिस में जाकर जमा करना होगा।
  • जिसके पश्चात विभाग द्वारा आपके पात्रता की जांच की जाएगी। और यदि आप पात्र होंगे तो आपको इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • लाभ प्राप्त करने वाले नागरिकों को छूट के पश्चात छुट स्वीकृत प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना के लिए जारी किया गया बजट –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार ने MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 के अंतर्गत करीब 7700000 गरीब परिवारों को लाभ पहुंचाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए प्रदेश सरकार के मुताबिक के 1806 करोड़ रुपए का खर्चा आएगा। जिसके माध्यम से प्रदेश के गरीब नागरिकों का बकाया बिजली बिल का को माफ किया जा सकता है। इसलिए प्रदेश सरकार ने प्रतिवर्ष 1000 करोड़ रुपए का बजट इस योजना के लिए मंजूर किया है।

मुख्यमंत्री बकाया बिल माफी योजना के अंतर्गत कब तक का बिल होगा माफ –

मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 के अंतर्गत जून 2019 से पहले के सभी बकाया दार पात्र नागरिकों का बिजली बिल माफ किया जाएगा। जून 2019 के बाद के बिल को इस योजना के अंतर्गत शामिल नहीं किया जाएगा। योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होगी। जो कि आप विभाग की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। आप चाहें तो यहां क्लिक करके डायरेक्टर भी वेबसाइट पर जाकर प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना को कब शुरू किया गया?

इस योजना को मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री जी द्वारा 13 जून 2020 को शुरू क्या गया।

इस योजन से बिजली उपभोक्ताओं को क्या लाभ होंगे?

इस योजन के अंतरगत बिजली बकाया बिल राशि का 50% माफ़ कर दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना के अंतर्गत आवेदन कैसे करें?

अगर आप इस योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते है तो बहुत आसानी से ऑनलाइन माध्यम से कर सकते है, जिसके बारे में ऊपर आर्टिकल में स्टेप बाय स्टेप बताया गया है।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा कितना बजट निर्धारित किया गया है?

इस योजना के लिए मध्य प्रदेश सर्कार द्वारा एक हज़ार करोड़ का बजट निर्धारत किया गया है।

मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना की विशेषता क्या – क्या है?

इससे सम्बंधित सभी विशेषताओं के बारे में लेख में विस्ताऱ से चर्चा की गयी है।

तो दोस्तों यह थी मध्य प्रदेश राज्य सरकार द्वारा प्रदेश के मजदूर वर्ग के गरीब नागरिकों के लिए चलाए जा रहे MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 और MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2020 के बारे में आवश्यक जानकारी। यदि आपको जानकारी अच्छी लगे, तो अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करना ना भूले। साथ ही किसी भी प्रकार का सवाल हो तो नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्दी आपके सवालों का जवाब देंगे।| धन्यवाद।|

Spread the love

7 thoughts on “मुख्यमंत्री बकाया बिजली बिल माफ़ी योजना 2021 में आवेदन कैसे करें? MP Saral Bijli Bill Mafi Yojana 2021 फॉर्म”

  1. Humare ghar main puri joint family rahtei hai air bijali ka bill sirf mere pati hi bharte hai kabhi kbhi to bijali ka bill nahi bhar sakne ka karan over due bade jata hai or line cut jati hai kya hum is yajana ka labh le sakte hai

    Reply

Leave a Comment