संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Sampoorna Bima Gram Yojana

शुक्रवार को केंद्र सरकार ने संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना की शुरुआत की है। इसके साथ ही भारतीय डाक जीवन बीमा योजना का भी विस्तार किया है। केंद्र की संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के अंतर्गत प्रत्येक जिले से कम से कम 100 परिवार वाले एक ग्राम का चयन किया जाएगा। इस योजना के बारे में संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि इस योजना के अंतर्गत चयनित गांव के हर परिवार के एक व्यक्ति को ग्रामीण डाक बीमा योजना के अंतर्गत लाया जाएगा।

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना क्या है

इसके आगे उन्होंने बताया कि केंद्र संपूर्ण ग्राम डाक योजना के अंतर्गत परिवारों को बीमा सुविधा देना इस योजना का मुख्य लक्ष्य है। साथ ही इस योजना के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले व्यक्तियों को काफी किफायती बीमा सेवाएं प्रदान करने के लिए नेटवर्क के जरिए बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराने को आगे बढ़ाने की जरूरत है। इस पोस्ट में आपको डाक जीवन बीमा पॉलिसी, ग्रामीण डाक जीवन बीमा, bal ki bima kya hai, भारतीय डाक योजना, bal jeevan bima, dak ghar policy, bhartiya jivan bima nigam, भारतीय डाक की नई स्कीम, daak ghar 2020, भारतीय जीवन बीमा योजना, जीवन बीमा क्या है, के बारे में जानकारी प्राप्त होगी।

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना क्या है? What is Sampoorna Gram Bima Yojana?

केंद्र सरकार ने भारतीय डाक जीवन बीमा के ग्राहकों की संख्या बढ़ाने के लिए इस योजना का शुभारंभ किया है। अब इस योजना का लाभ केवल सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारी ही नहीं बल्कि डॉक्टरों, इंजीनियरों, प्रबंधन सलाहकारों, वकीलों, बैंक कर्मियों, अकाउंटेंट और वास्तुकारों जैसे पेशेवर कर्मचारियों के लिए भी उपलब्ध रहेगा। संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के अंतर्गत निजी बीमा की तुलना में सम्पूर्ण डाक बीमा का शुल्क काफी कम रहेगा और लाभांश अधिक रहेगा।

भारतीय डाक बीमा योजना की शुरुआत 1984 में की गई थी। तब इस योजना के अंतर्गत मुख्य तौर पर सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों को लाभ प्राप्त होता था। जिसके बाद 24 मार्च 1995 में मल्होत्रा समिति की सिफारिशों के बाद इस योजना का विस्तार करते हुए। इसके अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले लोगों को भी बीमा कवर प्रदान किया जाने लगा। इस योजना के अंतर्गत खास तौर पर महिलाओं को सुरक्षा प्रदान की जाती है। इस योजना के अंतर्गत कम शुल्क पर ज्यादा लाभांश प्राप्त होता है। हाल में ही प्राप्त जानकारी के अनुसार 31 मार्च 2020 तक पूरे देश भर में करीब 46 लाख 80 हजार भारतीय संपूर्ण डाक जीवन बीमा पॉलिसी धारक ब्यक्ति है।

Documents required for Sampoorna Gram Bima Yojana

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपके पास कुछ दस्तावेज होना आवश्यक है। जिनका विवरण निम्न प्रकार है –

  • लाभार्थी के पास वोटर कार्ड होना आवश्यक है।
  • आवेदक के पास आधार कार्ड होना भी आवश्यक है।
  • लाभार्थी की पासपोर्ट साइज फोटो ही होनी चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास पैन कार्ड भी अनिवार्य रूप से होना चाहिए।
  • आवेदनकर्ता के पास एड्रेस प्रूफ भी होना चाहिए।

यह भी जाने –

Benefits of Sampoorna Gram Bima Yojana –

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के लाभ निम्न प्रकार से समझ सकते हैं। पहले इस योजना का लाभ केवल सरकारी और अर्ध सरकारी कर्मचारियों को प्राप्त होता था। लेकिन अब इस योजना का विस्तार किया गया है।

  • इस योजना को देश के हर गांव में पहुंचाने का लक्ष्य है।
  • इस योजना के अंतर्गत व कम से कम 20 हजार और ज्यादा से ज्यादा 50 लाख रूपये का बीमा लाभ लिया जा सकता है। दूसरी तरफ से ग्रामीण क्षेत्रों के लिए कम से कम 10 हजार और ज्यादा से ज्यादा 10लाख रुपए का बीमा कराया जा सकता है।
  • प्रधानमंत्री की आदर्श ग्राम योजना में सम्मिलित आदर्श गांव को इस योजना का लाभ अनिवार्य रूप से प्रदान किया जाएगा।

यह भी जाने –

संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? How to apply online in Sampoorna Gram Bima Yojana?

संपूर्ण ग्राम बीमा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले आपको https://www.indiapost.gov.in/vas/Pages/IndiaPostHome.aspx ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां क्लिक करके भी जा सकते हैं।
  • इसके पश्च्यात आपको को भारतीय संपूर्ण डाक जीवन बीमा योजना का फार्म डाउनलोड करना होगा। इस फॉर्म में अपनी सारी जानकारी सही तरीके से भरनी होगी।
  • इसके पश्चात आप आगे की प्रोसेस पूरी करने के लिए नजदीक की डाक घर में विजिट करना होगा।
  • अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिए यहाँ क्लीक करें।

यह भी जाने –

अन्य ग्रामीण डाक जीवन बीमा योजना के फॉर्म डाउनलोड करें –

पॉलिसियों के प्रकार फॉर्म डाउनलोड करें
अनुमानित बन्दोबस्ती सुरक्षा (एईए)) डाउनलोड करें
बन्दोबस्ती सुरक्षा (ईए) डाउनलोड करें
सम्पूर्ण जीवन सुरक्षा (डब्लूएलए) डाउनलोड करें
10 वर्षीय आरपीएलआई (ग्राम प्रिय) डाउनलोड करें
परिवर्तनीय सम्पूर्ण जीवन सुरक्षा (सीडब्लूएलए) डाउनलोड करें
बाल पॉलिसी (सीपी) डाउनलोड करें

तो दोस्तों ये थी संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना / संपूर्ण ग्राम बीमा योजना की जानकारी। यदि आपको भारतीय जीवन बीमा निगम की नई पॉलिसी, bhartiya jeevan bima, जीवन बीमा पॉलिसी, जीवन बीमा, bhartiya jeevan bima nigam, bhartiya jeevan bima nigam in hindi, संपूर्ण ग्राम बीमा योजना, की जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करे। साथ ही किसी भी सवाल के लिए कमेंट बॉक्स में कमेंट करे।

Spread the love

5 thoughts on “संपूर्ण डाक जीवन बीमा ग्राम योजना ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म, Sampoorna Bima Gram Yojana”

  1. इस बीमा मे कितने से कितने बर्ष तक रहेगा और इस बीमा का लाभ कैसे होगा रिस्ककवर पर या समयवधि होने के बाद

    Reply

Leave a Comment