उत्तर प्रदेश Samuhik Vivah Yojana क्या है? इस के अंतर्गत किसे लाभ प्राप्त होगा।

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को विवाह में अनुदान प्रदान करने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ करने की तैयारी कर रही है। अब उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में नए जोड़ों के लिए Samuhik Vivah Yojana नाम से 1 नई योजना लाने की तैयारी में है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार नवविवाहित जोड़ों को ₹35000 की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। इसके साथ ही उपहार स्वरूप एक नया मोबाइल फोन और अन्य घरेलु सामान भी उपलब्ध कराएगी।

Samuhik Vivah Yojana

मुख्यमंत्री विवाह योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा तैयार किए गए ढांचे के अनुसार प्रदेश सरकार एक Samuhik Vivah Yojana के नाम से नई योजना लागू कर रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे गरीब परिवारों की आर्थिक मदद करना है। जो शादी का खर्चा नहीं उठा पाते हैं। ऐसे गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह में 35000 रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी।

प्रदेश सरकार इस योजना की अंतिम रूप रेखा तैयार कर रही है। इस योजना को राज्य मंत्री परिषद द्वारा भी अनुमोदित किया गया है। जल्दी एक समिति का गठन किया जाएगा। जो ऐसे लाभार्थी गरीब जोड़ों की पहचान करेगी। जिसके बाद गरीब परिवार के ऐसे जोड़ों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

मुख्यमंत्री Samuhik Vivah Yojana के लिए योग्यताएं और शर्तें –

उत्तर प्रदेश द्वारा चलाई जा रही इस योजना के लिए कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की जाएंगी। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक योग्यताओं को पूरा करना होगा।

1. Samuhik Vivah Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
2. इस योजना के अंतर्गत नए जोड़ों के साथ-साथ विधवा या तलाकशुदा जोड़ों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन ऐसी स्थिति में भी वह सब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार के होने चाहिए।
3. सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत कम से कम 10 जोड़ो को सम्मिलित किया जाएगा।

Samuhik Vivah Yojana के लाभ –

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही लागू की जाने वाली सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत की कुछ विशेषताएं और लाभ इस प्रकार हैं।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागू की जाने वाली मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत व ऐसे सभी परिवारों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रुप से कमजोर हैं। समाज के गरीब और विधवा तथा तलाकशुदा महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक जोड़े को 35 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही सामूहिक विवाह के अंतर्गत कम से कम 10 जोड़ो को सम्मिलित किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार सामूहिक विवाह के अंतर्गत गरीब परिवारों के जोड़ों को शादी की पोशाक के साथ-साथ बिछिया और अंगूठी भी प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत होने वाले प्रत्येक विवाह को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा प्राधिकृत किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थानीय निकायों जैसे- नगर पंचायत, नगर पालिका , नगर निगम , क्षेत्र पंचायत , जिला पंचायत सरकारी संगठनों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा व्यवस्थित किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा सामूहिक विवाह योजना को 3 अक्टूबर 2017 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। जल्द ही इस योजना को समाज के गरीब परिवारों तक पहुंचाया जाएगा। और जल्द ही इस योजना के अंतर्गत गरीब जोड़ों को लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा होगा।

यदि आप को यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें साथ ही ऐसी ही जानकारी से अपडेट रहने के लिए हमारी ईमेल सदस्यता जरूर ग्रहण करें।

1 thought on “उत्तर प्रदेश Samuhik Vivah Yojana क्या है? इस के अंतर्गत किसे लाभ प्राप्त होगा।”

  1. उत्तर प्रदेश में लड़कियों की शादी अब सरकार करा रही है. सरकार द्वारा सामूहिक विवाह आयोजित किया जाता है, जिसमें कम से कम 10 जोड़े शादी के बंधन में बंधते है. शादी का सभी खर्चा सरकार उठाती है, इसके साथ ही सरकार लड़की को 20 हजार कॅश भी देती है. यह राशि आपको कैसे मिलेगी इसके लिए इस लिंक पर दी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

Leave a Comment

1 Shares
Share1
Tweet
Pin
+1