UP Samuhik Vivah Yojana 2024 |ऑनलाइन आवेदन | एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के गरीब परिवारों को विवाह में अनुदान प्रदान करने के लिए एक नई योजना का शुभारंभ करने की तैयारी कर रही है। अब उत्तर प्रदेश सरकार राज्य में नए जोड़ों के लिए Samuhik Vivah Yojana नाम से एक नई योजना लाने की तैयारी में है। इस योजना के अंतर्गत प्रदेश सरकार नवविवाहित जोड़ों को ₹35000 की आर्थिक मदद प्रदान करेगी। इसके साथ ही उपहार स्वरूप एक नया मोबाइल फोन और अन्य घरेलु सामान भी उपलब्ध कराएगी।

मुख्यमंत्री विवाह योजना के अंतर्गत समाज कल्याण विभाग द्वारा तैयार किए गए ढांचे के अनुसार प्रदेश सरकार एक Samuhik Vivah Yojana के नाम से नई योजना लागू कर रही है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य ऐसे गरीब परिवारों की आर्थिक मदद करना है। जो शादी का खर्चा नहीं उठा पाते हैं। ऐसे गरीब परिवारों को इस योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह में 35000 रुपए की आर्थिक मदद की जाएगी।

Samuhik Vivah Yojana

प्रदेश सरकार इस योजना की अंतिम रूप रेखा तैयार कर रही है। इस योजना को राज्य मंत्री परिषद द्वारा भी अनुमोदित किया गया है। जल्दी एक समिति का गठन किया जाएगा। जो ऐसे लाभार्थी गरीब जोड़ों की पहचान करेगी। जिसके बाद गरीब परिवार के ऐसे जोड़ों को आर्थिक मदद प्रदान की जाएगी।

योजना का नामUP Samuhik Vivah Yojana
लाभार्थीनवविवाहित जोड़ों
लाभ ₹35000
विभागसमाज कल्याण विभाग
प्रक्रियाऑनलाइन

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के लिए योग्यता और शर्तें –

उत्तर प्रदेश द्वारा चलाई जा रही इस योजना के लिए कुछ योग्यताएं भी निर्धारित की जाएंगी। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आपको नीचे बताए गए कुछ आवश्यक योग्यताओं को पूरा करना होगा।

1. Samuhik Vivah Yojana का लाभ केवल उत्तर प्रदेश के नागरिकों को ही प्रदान किया जाएगा।
2. इस योजना के अंतर्गत नए जोड़ों के साथ-साथ विधवा या तलाकशुदा जोड़ों को भी लाभ प्रदान किया जाएगा। लेकिन ऐसी स्थिति में भी वह सब गरीबी रेखा से नीचे रहने वाले परिवार के होने चाहिए।
3. सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत कम से कम 10 जोड़ो को सम्मिलित किया जाएगा।

सामुहिक विवाह योजना के लाभ – Benefits of Samuhik Vivah Yojana

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा जल्द ही लागू की जाने वाली सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत की कुछ विशेषताएं और लाभ इस प्रकार हैं।

download app
  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा लागू की जाने वाली मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत व ऐसे सभी परिवारों को लाभ मिलेगा जो आर्थिक रुप से कमजोर हैं। समाज के गरीब और विधवा तथा तलाकशुदा महिलाओं को इस योजना के अंतर्गत लाभ प्रदान किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा इस योजना के अंतर्गत प्रत्येक जोड़े को 35 हजार रुपए की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही सामूहिक विवाह के अंतर्गत कम से कम 10 जोड़ो को सम्मिलित किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार सामूहिक विवाह के अंतर्गत गरीब परिवारों के जोड़ों को शादी की पोशाक के साथ-साथ बिछिया और अंगूठी भी प्रदान करेगी।
  • इस योजना के अंतर्गत होने वाले प्रत्येक विवाह को जिला मजिस्ट्रेट द्वारा प्राधिकृत किया जाएगा।
  • प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही इस योजना के अंतर्गत सामूहिक विवाह कार्यक्रम स्थानीय निकायों जैसे- नगर पंचायत, नगर पालिका , नगर निगम , क्षेत्र पंचायत , जिला पंचायत सरकारी संगठनों और गैर सरकारी संगठनों द्वारा व्यवस्थित किया जाएगा।
  • राज्य सरकार द्वारा सामूहिक विवाह योजना को 3 अक्टूबर 2017 को मंजूरी प्रदान कर दी गई है। जल्द ही इस योजना को समाज के गरीब परिवारों तक पहुंचाया जाएगा। और जल्द ही इस योजना के अंतर्गत गरीब जोड़ों को लाभ प्राप्त होना शुरू हो जाएगा होगा।

सामूहिक विवाह योजना से सम्बंधित सवाल जवाब

सामूहिक विवाह योजना को कब शुरू किया गया था?

सामूहिक विवाह योजना को 3 अक्टूबर 2017 को उत्तरप्रदेश सरकार के द्वारा कमजोर वर्ग के नवविवाहित जोड़ो के लिए वित्तीय सहायता देने के लिए शुरू किया गया है।

ससामूहिक विवाह योजना का लाभ उत्तर प्रदेश के किन नागरिको के लिए दिया जाएगा?

इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश राज्य में निवास करने वाले नवविवाहित जोड़ो तथा कमजोर वर्ग की विधवा महिलाओं और तलाकशुदा महिलाओं को इस योजना का लाभ प्रदान किया जाएगा।

सामूहिक विवाह योजना के तहत राज्य सरकार लाभार्थियों को कितनी धनराशि देगी?

सामूहिक विवाह योजना का लाभ लेने वाले लाभार्थी को उत्तर प्रदेश राज्य सरकार के द्वारा ₹35000 की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी।

सामूहिक विवाह योजना में कितने जोड़ो को सम्मलित किया जाएगा?

सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत विवाह करने वाले 10 जोड़ों को सम्मिलित किया जाएगा और उन्हें सरकार के द्वारा ₹35000 वित्तीय सहायता के रूप में प्रदान किए जाएंगे।

सामूहिक विवाह योजना के तहत आवेदन करने के लिए क्या करें?

अगर आप उत्तर प्रदेश सामूहिक विवाह योजना के अंतर्गत आवेदन करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए बता दें कि सरकार ने अभी तक इस योजना के शुरू होने की घोषणा की है। अभी इसकी आवेदन प्रक्रिया शुरू नहीं हुई है जैसे ही इस योजना के आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी हम आपको अपने आर्टिकल में इसकी जानकारी उपलब्ध कराएंगे।

तो दोस्तों यह थी Samuhik Vivah Yojana के बारे में आवश्यक जानकारी | इस जानकारी का उपयोग करके आप सरकार द्वारा चलाई जा रही Samuhik Vivah Yojana का लाभ प्राप्त कर सकतें हैं | यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो अपने दोस्तों के साथ शेयर करें | साथ ही यदि आपका कोई सवाल हो तो नीचे कमेंट करके पूंछ सकतें हैं | हम जल्द ही आपके सवालों के जवाब देंगें || धन्यवाद ||

अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार वैश्य
अनूप कुमार टेक यू हेल्प के संस्थापक हैं। वह मानव व्यवहार और समाज का अध्ययन करने के जुनून के साथ अत्यधिक प्रेरित व्यक्ति हैं। उन्होंने 2015 में कानपुर विश्वविद्यालय से समाजशास्त्र में मास्टर ऑफ आर्ट्स की डिग्री प्राप्त की है। पढ़ाई के दौरान, अनूप कुमार ने सामाजिक संरचनाओं और व्यक्तिगत अनुभवों को आकार देने के तरीकों की गहरी समझ विकसित की।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Comments (5)

  1. उत्तर प्रदेश में लड़कियों की शादी अब सरकार करा रही है. सरकार द्वारा सामूहिक विवाह आयोजित किया जाता है, जिसमें कम से कम 10 जोड़े शादी के बंधन में बंधते है. शादी का सभी खर्चा सरकार उठाती है, इसके साथ ही सरकार लड़की को 20 हजार कॅश भी देती है. यह राशि आपको कैसे मिलेगी इसके लिए इस लिंक पर दी जानकारी को ध्यान से पढ़ें।

    प्रतिक्रिया

Leave a Comment