समाजवादी बिजली सहयोग योजना ऑनलाइन अप्लाई करें | Samajwadi Bijli Sahyog Yojana 2022 Apply Online

|| समाजवदी सहयोग योजना क्या है? यूपी में 300 यूनिट बिजली मुफ्त लेने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? What is Samajwadi Bijli Sahyog Yojana? How to register online to get 300 units electricity for free ||

उत्तर प्रदेश में सत्तासीन होने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने के वादे के बाद समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव के निर्देश पर कार्यकर्ताओं ने लोगों से रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भरवाने शुरू कर दिए हैं। यह फाॅर्म समाजवादी बिजली सहयोग योजना के अंतर्गत भरवाए जा रहे हैं। फाॅर्म भरने की आनलाइन सुविधा भी उपलब्ध है।

यदि आप भी उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, एवं 300 यूनिट बिजली मुफ्त लेने के इच्छुक हैं तो आप भी बगैर देर किए इस रजिस्ट्रेशन फाॅर्म को भर सकते हैं। यदि आपको इसकी प्रक्रिया नहीं पता तो भी चिंता की कोई बात नहीं। आज इस पोस्ट में हम आपको बताएंगे कि यूपी में 300 यूनिट बिजली फ्री लेने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे किया जा सकता है। आइए, शुरू करते हैं-

समाजवादी बिजली सहयोग योजना क्या है? (what is Samajwadi Bijli Sahyog Yojana)

दोस्तों, आपको बता दें कि समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष (national president) अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav) ने ‘नाम लिखाएं, 300 यूनिट बिजली मुफ्त पाएं’ नामक अभियान शुरू किया है। इसे समाजवादी बिजली सहयोग योजना नाम दिया है।

इस योजना के अंतर्गत नाम लिखवाने वाले घरेलू बिजली कनेक्शन (domestic electricity connection) धारकों को उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी की सरकार आने पर 300 यूनिट बिजली मुफ्त प्रदान की जाएगी।

अभियान के तहत समाजवादी पार्टी कार्यकर्ताओं ने 19 जनवरी, 2022 से विधानसभा क्षेत्रवार लोगों के घर घर में जाकर इन फार्म को भरवाना शुरू कर दिया है। पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर भी लोग इस सुविधा को पाने के लिए अपना नाम दर्ज करा सकते हैं।

समाजवादी बिजली सहयोग योजना ऑनलाइन अप्लाई करें | Samajwadi Bijli Sahyog Yojana 2022 Apply Online

समाजवादी बिजली सहयोग योजना 2022 डिटेल्स –

योजना का नामसमाजवादी बिजली सहयोग योजना 2022
किसके द्वारा लांच की गईपूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव द्वारा
कब लांच की गई19 जनवरी 2022
आवेदन का तरीकाऑनलाइन या ऑफलाइन
ऑफिशल वेबसाइटsamajwadipartyschemes.in

300 यूनिट बिजली फ्री लेने के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कैसे करें? (how to do online registration for 300 unit free electricity)

दोस्तों, आपको बता दें कि समाजवादी बिजली सहयोग योजना के तहत रजिस्ट्रेशन कराने के लिए इस प्रकार आनलाइन (online) आवेदन एवं आफलाइन (offline) दोनों प्रकार से रजिस्ट्रेशन किया जा सकता है। इसकी आनलाइन प्रक्रिया (online process) इस प्रकार से है-

Total Time: 15 minutes

ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएँ –

Samajwadi Bijli Sahyog Yojana Apply Online

सबसे पहले समाजवादी पार्टी की आफिशियल वेबसाइट https://www.samajwadiparty.in/ पर जाएं। (आप चाहें तो इस लिंक https://www.samajwadiparty.in/scheme/vidyut से सीधे रजिस्ट्रेशन फाॅर्म (registration form) पर जा सकते हैं।)

समाजवादी बिजली सहयोग योजना आप्शन पर क्लीक करें –

यहां सबसे ऊपर आपको समाजवादी बिजली सहयोग योजना का लोगो (logo) दिखाई देगा। आपको इस पर क्लिक (click) करना होगा। अब आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फाॅर्म खुल जाएगा।

रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरें –

समाजवादी बिजली सहयोग योजना ऑनलाइन अप्लाई करें | Samajwadi Bijli Sahyog Yojana 2022 Apply Online

इस फाॅर्म में आपको आपकी पर्सनल डिटेल्स (personal details) एवं बिजली बिल (electricity bill) के बारे में जानकारी देनी होगी, जैसे-
1. नाम (name)- यहां आपको अपना नाम भरना होगा।
2. विधानसभा (legislative assembly)– यहां ड्राप डाउन मेनू से आपको अपने विधानसभा क्षेत्र का चुनाव करना है।
3. शिक्षा (education)- इस ड्राप डाउन मेनू में जाकर आपको अपनी शिक्षा योग्यता का चुनाव करना है।
4. मोबाइल नंबर (mobile number)- अब आपको बाक्स में अपना मोबाइल नंबर भरना होगा।
5. परिवार के सदस्य (family members)- यहां आपको ड्राप डाउन मेनू के जरिए परिवार के सदस्यों की संख्या का चुनाव करना होगा।
6. वर्तमान विद्युत बिल रुपये में (present electricity bill in rs) – यहां आपको बताना होगा कि आपकी बिल राशि कितनी आई है।

फॉर्म सबमिट करें –

इसके पश्चात सबमिट (submit) के आप्शन पर क्लिक कर दें। अब आपके पास एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होगा- ‘आवेदन करने के लिए धन्यवाद।’

स्लिप प्रिंट करें –

इस प्रकार आपका इस योजना के तहत आवेदन हो जाएगा। आप चाहें तो इसका एक प्रिंट आउट (print out) लेकर अपने पास सुरक्षित भी रख सकते हैं।

Estimated Cost: 00 INR

समाजवादी बिजली सहयोग योजना के लिए आफलाइन फाॅर्म कैसे भरें? (how to fill offline form for Yojana)

मित्रों, अब बताते हैं कि आप 300 यूनिट फ्री बिजली देने के लिए आफलाइन फाॅर्म (offline form) कैसे भर सकते हैं। इसके लिए आपको कहीं जाने की आवश्यकता नहीं। समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता घर घर जाकर फाॅर्म भरवा रहे हैं।

यदि ये कार्यकर्ता अभी तक आपके घर तक नहीं पहुंचे हैं तो आप समाजवादी पार्टी के कार्यालय से जाकर समाजवादी बिजली सहयोग योजना का आवेदन फाॅर्म (application form) ले सकते हैं।

इसे भरकर आप संबंधित कार्यालय में ही जमा कर सकते हैं। आपको बता दें कि इसमें आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, बिजली बिल आदि की जानकारी भरनी होगी।

इसके पश्चात समाजवादी पार्टी की सरकार आने पर इस फाॅर्म के आधार पर आपको समाजवादी बिजली सहयोग योजना का लाभ दिया जाएगा। लेकिन यह लाभ तभी मिलेगा, जब आपने फाॅर्म में स्वयं से जुड़ी सभी जानकारियां सही-सही भरी हों।

300 यूनिट बिजली मुफ्त पाने के लिए रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भरते वक्त क्या सावधानी बरतें (be alert while filling the registration form for 300 unit free electricity)

दोस्तों, हमने आपको समाजवादी बिजली सहयोग योजना के लिए रजिस्ट्रेशन फार्म भरने से जुड़ी आनलाइन एवं आफलाइन प्रक्रिया की जानकारी विस्तार से दी।

लेकिन आपको यह भी बता दें कि यदि आपको 300 यूनिट बिजली मुफ्त पानी है तो रजिस्ट्रेशन फाॅर्म भरते वक्त कुछ सावधानियां अवश्य बरतनी होंगी, जो कि इस प्रकार से हैं-

  • आपको फाॅर्म अंग्रेजी में भरना होगा। इस संबंध में निर्देश रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में भी दिया गया है।
  • आपको रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में वही नाम भरना होगा, जिस नाम से घर में बिजली का बिल आता है।
  • रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में अपना वैध मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • यदि आपके पास कोई घरेलू बिजली कनेक्शन नहीं है एवं भविष्य में आप कनेक्शन लेने वाले हैं तो अपना नाम अपने राशन कार्ड (ration card) अथवा आधार कार्ड (aadhar card) के अनुसार दर्ज करें।
  • वर्तमान में जो आपका बिल आया हो, उसका सही ब्योरा दर्ज करें। बिल राशि रूपये में सही सही लिखें।

बिल राशि नहीं पता तो बिजली बिल आनलाइन चेक कर सकते हैं? (check bill online if you don’t know about bill amount)

यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं एवं बिजली सहयोग योजना का रजिस्ट्रेशन फार्म भरना चाहते हैं पर बिल राशि नहीं जानते तो भी कोई बात नहीं। आपको बता दें कि आप अपना बिजली बिल आनलाइन चेक कर सकते हैं।

दोस्तों, सबसे पहले आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में बिजली संचरण एवं वितरण का जिम्मा उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड (Uttar Pradesh power corporation limited) यानी यूपीपीसीएल (UPPCL) पर है।

जाहिर सी बात है कि बिजली बिल वितरण (electricity bill distribution) का कार्य भी इसी निगम का है। आप आनलाइन बिजली बिल कैसे देख सकते हैं, अब इसकी प्रक्रिया के विषय में हम आपको विस्तार से जानकारी देंगे। आपको बस यह steps फाॅलो करने होंगे-

  • आपको सबसे पहले उत्तर प्रदेश पावर कारपोरेशन लिमिटेड यानी यूपीपीसीएल की आधिकारिक वेबसाइट https://uppcl.mpower.in/wss/QuickBillPay.htm पर जाना होगा।
  • यहां आपको bill payment/view bill के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • इसके पश्चात आपको अपना 12 अंकों का मीटर नंबर अथवा एकाउंट नंबर (account number) डालना होगा। यह नंबर आपको आपके पुराने बिल पर मिल जाएगा।
  • इसके पश्चात आपको कैप्चा कोड (captcha code) भरकर सबमिट के आप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपका बिजली का बिल आपके सामने होगा।
  • इसमें आपको name, due date, disconnection date, net payable amount आदि जानकारी दी गई होगी।
  • आप यहां से बिल राशि देखकर रजिस्ट्रेशन फाॅर्म में भर सकते हैं। दोस्तों, इसके अतिरिक्त यदि आप चाहें तो view/pay bill के आप्शन पर क्लिक करके अपना पूरा बिजली बिल (electricity bill) डाउनलोड (download) कर सकते हैं। इस बिल को आप future reference के लिए सुरक्षित रख सकते हैं।

बिजली के इर्द-गिर्द घूम रहा उत्तर प्रदेश का चुनाव

मित्रों, यह तो आप जानते ही हैं कि बिजली एक आम जनता से जुड़ा हुआ मसला है। हर बार की तरह इस बार भी चुनावी समय में बिजली न केवल हर किसी नेता की जुबान पर है, बल्कि चुनाव में एक बड़ा मुद्दा बनकर भी उभरी है।

अखिलेश यादव ने प्रदेश के सभी उपभोक्ताओं से सत्ता में आने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा करके उनके दिलों पर दस्तक देने की कोशिश की है, लेकिन भाजपा की योगी आदित्यनाथ सरकार ने उनके इस कदम से पहले ही किसानों को बिजली बिल में काफी राहत दे दी है।

इससे पूर्व पिछले पांच साल में यानी 2017 से लेकर अब तक की बात करें तो उत्तर प्रदेश में बिजली की दरों (rates of electricity) में करीब 25 फीसदी का इजाफा हुआ है। लोगों को महंगी बिजली खरीदने को मजबूर होना पड़ रहा था।

असली ‘करंट’ लोगाें की जेब को लग रहा था। इसे देखते हुए उत्तर प्रदेश में मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी ने बिजली को बड़ा मुद्दा बनाते हुए प्रदेश के नागरिकों को सरकार में आने पर 300 यूनिट फ्री बिजली देने का वादा किया है।

बहुत अधिक बिल लंबित होने पर एकमुश्त समाधान योजना का प्रावधान (there is provision for one time settlement scheme)

मित्रों, आपको जानकारी दे दें कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने बहुत अधिक बिल पेंडिंग रहने के मामले में प्रदेशवासियों के लिए एकमुश्त समाधान योजना यानी वन टाइम सेटलमेंट स्कीम (one time settlement scheme) का भी प्रावधान किया है। इस योजना के अंतर्गत मिलने वाली छूट एवं भुगतान राशि जानने के लिए सरकार की ओर से आनलाइन सुविधा भी दी गई है।

यूपीपीसीएल (UPPCL) की आधिकारिक वेबसाइट (official website) पर जाकर इस संबंध में जानकारी प्राप्त की जा सकती है। इसके लिए संबंधित व्यक्ति को केवल अपना क्षेत्र यानी वह शहरी क्षेत्र (urban area) में आता है, ग्रामीण क्षेत्र (rural area) में आता है अथवा केस्को का ग्राहक है, बताना होगा।

इसके साथ ही अपनी खाता संख्या यानी एकाउंट नंबर डालना होगा। इसके पश्चात ‘देखें’ के आप्शन पर क्लिक करके आपके सामने योजना के तहत मिलने वाली छूट एवं भुगतान राशि का ब्योरा आ जाएगा।

हालतः बिजली का मजदूर तक को करोड़ों का बकाया बिल भेजा गया

दोस्तों, उत्तर प्रदेश बिजली विभाग की कार्यप्रणाली अक्सर सवालों के घेरे में रहती है। इसके बहुत से उदाहरण हैं। एक की मिसाल हम आपको देते हैं। करीब ढाई महीने पहले अक्तूबर के आखिर की बात है।

उत्तर प्रदेश के देवरिया के एक गांव मलकौली में बिजली विभाग ने वहां के एक मजदूर रामनगीना को 19 करोड़ से अधिक का बकाया बिल भुगतान करने का नोटिस भेज दिया। डाक द्वारा रजिस्टर्ड नोटिस भेजे जाने से मजदूर का परिवार सदमे में आ गया।

उसने कई जगह शिकायत की लेकिन नहीं सुनी गई। रामनगीना के परिवार में पत्नी, दो बेटे एवं तीन बेटियां हैं। उन्होंने करीब सात साल पहले एक किलो वाट का बिजली कनेक्शन लिया था। तीन बार वह बिजली बिल भी जमा कर चुके, लेकिन फिर बिजली विभाग के कारनामे ने उनके होश उड़ा दिए।

नोटिस में लिखा था कि यदि उन्होंने बिल जमा नहीं किया तो बकाया भू राजस्व के रूप में वसूला जाएगा। मामले में जांच बैठी। पूर्वांचल विद्युत वितरण निगम लिमिटेड के एमडी ने देवरिया सदर के विद्युत सब डिवीजन अधिकारी (SDO) विजय जायसवाल को चार्जशीट (charge sheet) जारी की।

वहीं, मीटर रीडर (meter reader) की सेवा समाप्त करते हुए उसके खिलाफ केस दर्ज करने के आदेश दिए गए। इसके अतिरिक्त बिलिंग एजेंसी (billing agency) पर भी मुकदमा दर्ज किया गया। रामनगीना को संशोधित बिल 35,614 रूपये का भेजा गया।

समाजवादी बिजली सहयोग योजना क्या है?

समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने प्रदेश के लोगों से सपा की सरकार आने पर 300 यूनिट बिजली फ्री देने का प्रामिस किया है। इसके लिए समाजवादी बिजली सहयोग योजना के अंतर्गत प्रदेश के घरेलू कनेक्शन धारकों से रजिस्ट्रेशन फार्म भरवाए जा रहे हैं।

इसके लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन कहां किया जा सकता है?

इसके लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन समाजवादी पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर किया जा सकता है। इसकी प्रक्रिया की जानकारी हमने आपको ऊपर पोस्ट में विस्तार से दी है।

समाजवादी पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस क्या है?

समाजवादी पार्टी की आधिकारिक वेबसाइट का एड्रेस https://www.samajwadiparty.in/ है।

क्या इस योजना का लाभ आफलाइन भी उठाया जा सकता है?

जी हां, बिजली सहयोग योजना के अंतर्गत समाजवादी पार्टी के कार्यकर्ता घर-घर जाकर लोगों से रजिस्ट्रेशन फार्म भरवा रहे हैं। इसके अतिरिक्त यदि कोई चाहे तो समाजवादी पार्टी के स्थानीय कार्यालय से जाकर भी समाजवादी सहयोग योजना का फाॅर्म लाकर भर सकता है।

यदि किसी के पास घरेलू बिजली कनेक्शन नहीं है तो क्या रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है?

जी हां, भविष्य में कनेक्शन लेने की इच्छा रखने वाले लोग भी इस योजना में रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। इसके लिए उन्हें अपने राशन कार्ड अथवा आधार कार्ड से देखकर नाम दर्ज कराना होगा।

दोस्तों, हमने आपको समाजवादी बिजली सहयोग योजना के लिए आनलाइन रजिस्ट्रेशन फार्म भरने की प्रक्रिया की जानकारी दी। यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं तो हमें उम्मीद है कि यह पोस्ट फार्म भरने में आपके लिए मददगार साबित होगी। यदि हमसे आप इसी प्रकार के किसी महत्वपूर्ण विषय पर पोस्ट चाहते हैं तो उसका नाम लिखकर हमें नीचे दिए गए कमेंट बाक्स (comment box) में कमेंट (comment) कर सकते हैं। ।।धन्यवाद।।

——————————————–

Contents show
Spread the love:

Leave a Comment