साक्षी सुरक्षा योजना 2024 लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं | Sakshi Suraksha Yojana

हमारे देश भारत में दिन प्रतिदिन कई प्रकार की अपराधिक गतिविधियां बढ़ती ही जा रही है। इस वजह से इस देश की जनता परेशान और हैरान नजर आती है। कई बार लोगों को परेशानी का इस हद तक सामना करना पड़ता है कि वे किसी भी प्रकार की अपराधिक गतिविधि के बचाव में सामने नहीं आ पाते और कई बार ऐसे लोगों को विरोधी लोगों से धमकी का सामना करना पड़ता है जिस वजह से लोग डर जाते हैं।

राज्य के नागरिकों को एक सुरक्षा मुहैया कराने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने साक्षी सुरक्षा योजना की शुरुआत की है। आज हम आपको साक्षी सुरक्षा योजना के बारे में विस्तृत से जानकारी देने वाले हैं ताकि आपको किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

साक्षी सुरक्षा योजना क्या है?

साक्षी सुरक्षा योजना उत्तर प्रदेश राज्य के नागरिकों को सुरक्षा दिलाने के लिए शुरू की गई योजना है जिसके माध्यम से सुप्रीम कोर्ट व उच्च न्यायालय में चली आ रही शिकायतकर्ता की आपराधिक केस के गवाहों को सुरक्षा की परवाह किए बिना ही अपना काम कर सकेंगे।

जिसमें यदि विरोधी पक्ष के द्वारा किसी भी प्रकार से धमकाया जाएगा तो इस प्रकार की गतिविधि होने पर भी सजा का प्रावधान रखा गया है। साथ ही साथ अपराधी केस के गवाहों को भी पुलिस सुरक्षा देने की बात की गई है ताकि भविष्य में उन्हें किसी भी प्रकार की दिक्कत का सामना ना करना पड़े।

साक्षी सुरक्षा योजना 2024 लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं | Sakshi Suraksha Yojana

साक्षी सुरक्षा योजना के मुख्य उद्देश्य

सामान्य तौर पर ऐसा देखा जाता था कि देश में यह राज्यों में किसी भी प्रकार की आपराधिक गतिविधि होने पर शिकायतकर्ता को डराया धमकाया जाता था ताकि वे चुप रहे और किसी से कुछ ना कहें।

ऐसे में साक्षी सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य शिकायतकर्ता को मिलने वाली धमकी या प्रतिहिंसा से सुरक्षा प्रदान करना है ताकि शिकायतकर्ता निडर होकर अपनी बात को आराम पूर्वक कह सके और सही तरह से न्याय दिलाने में मदद कर सके।

साक्षी सुरक्षा योजना की मुख्य विशेषताएं

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो ऐसे में हम आपको इसके मुख्य विशेषताओं से अवगत कराने वाले हैं–

  1. यदि शिकायतकर्ता को किसी भी प्रकार की धमकी दी जाती है, तो ऐसे में उन्हें सुरक्षा प्रदान की जाएगी ताकि वे बेझिझक होकर गवाही दे सकें।
  2. यदि किसी भी प्रकार से डराने और धमकाने जैसा दंडनीय कार्य किया जाएगा तो निश्चित रूप से इसके लिए 7 साल के कारावास की सजा निर्धारित की गई है ताकि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा ना होने पाए।
  3. इस योजना के माध्यम से शिकायतकर्ता के परिवार वालों को भी विशेष सुविधाएं दी जाएंगी जिनमें मुख्य रुप से माता पिता, पति पत्नी, भाई-बहन, बच्चे शामिल होते हैं। इनके लिए उन्हें सुरक्षा कवर भी प्रदान किया जाएगा।
  1. साथ ही साथ इस योजना के माध्यम से सुरक्षित मकान में अस्थाई आवास देने की व्यवस्था की जा रही है ताकि किसी को भी मकान की कमी महसूस ना हो सके।
  2. यदि शिकायतकर्ता को जान से मारने की धमकी दी जा रही हो ऐसे में उसे किसी ऐसी जगह भेज दिया जाता है, जहां पर खतरा कम से कम हो सके।
  3. साथ ही साथ स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के माध्यम से किसी भी प्रकार का खतरा होने पर शिकायतकर्ता की पहचान को छुपाने की व्यवस्था की जाती है ताकि उन्हें किसी भी प्रकार का नुकसान ना होने पाए।

साक्षी सुरक्षा योजना के लिए आवेदन प्रक्रिया

अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो इसके लिए हम आपकी पूरी मदद करेंगे।

  1. अगर आप इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको सक्षम प्राधिकारी के कार्यालय में जाना होगा जहां पर आपको संबंधित जिले जहां पर अपराध किया गया हो वहां सक्षम प्राधिकरण के समक्ष निर्धारित प्रपत्र दायर करना होगा।
साक्षी सुरक्षा योजना 2024 लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं | Sakshi Suraksha Yojana
  1. इसके बाद संबंधित पुलिस विभाग के प्रभारी से आपको विश्लेषण रिपोर्ट के लिए आदेश जारी करवाना होगा जहां पर आवेदन की अवधि के दौरान ही शिकायतकर्ता और उसके परिवार के सदस्यों की सुरक्षा के लिए एक आदेश जारी कर दिया जाएगा।
  2. जैसे ही इस योजना के लिए आवेदन किया जाएगा तो इसमें सुरक्षा प्रदान करने हेतु उचित सुझाव दिए जाएंगे ताकि किसी परेशानी से बचा जा सके।
साक्षी सुरक्षा योजना 2024 लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं | Sakshi Suraksha Yojana
  1. इसके बाद प्रक्रिया को आगे बढ़ाते हुए कार्यवाही को गुप्त रखा जाएगा ताकि शिकायतकर्ता पर साक्षी को किसी भी प्रकार की परेशानी का सामना ना करना पड़े।
  2. जैसे ही पुलिस अधिकारियों को विश्लेषण रिपोर्ट प्राप्त होती है तो कुछ ही दिनों में आप के आवेदन को जल्द ही पूर्ण कर दिया जाएगा।
  3. गवाह या शिकायतकर्ता को संरक्षण देने का कार्य राज्य संघ के प्रकोष्ठ अथवा विचारक कोर्ट के द्वारा किया जाएगा जहां सक्षम प्राधिकरण के द्वारा पारित आदेशों के समस्त कार्यान्वयन पुलिस प्रमुखों के द्वारा किया जाएगा।

साक्षी सुरक्षा योजना का उठाया जा रहा गलत फायदा

हालांकि इस मुख्य योजना को लोगों की भलाई के लिए बनाया जा रहा है जिसके माध्यम से आसानी से ही लोगों को सुविधा प्राप्त हो सके। लेकिन कुछ दिनों से देखा जा रहा है कि लोगों के द्वारा इसका गलत फायदा उठाया जा रहा है, जो लोगों के हित में कार्य नहीं कर रही है।

आमतौर पर लोग इससे जुड़ी सुविधाओं का गलत फायदा उठाना चाहते हैं, जो कि सरासर गलत है। ऐसे में हमें किसी भी सुविधा का गलत नहीं बल्कि सहीं फायदा उठाने के बारे में सोचना चाहिए जिससे हम आने वाले पीढ़ी को भी इससे अवगत करा सकें।

इस योजना का किया जा रहा है विस्तार

इस योजना को 2018 से शुरू किया गया है और थोड़े ही दिनों में इसने अपना अच्छा कार्य किया है हालांकि बीच-बीच में इसके गलत तरीके से उपयोग करने के बारे में भी सोचा गया है। धीरे-धीरे इस योजना का विस्तार अन्य राज्यों में भी किया जाएगा।

ताकि दूसरे राज्यों के लोगों को भी आराम से इस सुविधा के माध्यम से आगे बढ़ पाने में कोई भी संकट ना हो और वह अपराधिक मामलों से जल्द से जल्द बाहर आ सके। सामान्य रूप से देखा जाता है कि लोग डर जाते हैं। ऐसे में कोशिश की जा रही है कि लोग बिना डरे बेझिझक होकर योजना का लाभ ले सके।

download app

योजना से संबंधित प्रश्न उत्तर

साक्षी सुरक्षा योजना किन के लिए बनाई गई है?

यह योजना मुख्य रूप से उन लोगों के लिए बनाई गई है, जो किसी मामले की शिकायत करना चाहते हैं लेकिन उन्हें किसी प्रकार की धमकी मिल रही होती है और वह इस वजह से डर जाते हैं।

साक्षी सुरक्षा योजना का मुख्य उद्देश्य क्या है?

इस योजना का मुख्य उद्देश्य लोगों को सुरक्षा प्रदान करना है ताकि वह निडर होकर गवाही दे सके और भविष्य में भी किसी भी दिक्कत से बच सकें।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से आज हमने आपको साक्षी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी दी हैं जिसे आप भविष्य में इस योजना के माध्यम से सही कार्य कर सकें। सामान्य तौर पर देखा जाता है कि लोग अगर किसी आपराधिक मामले में फंस जाते हैं तो आगे बढ़ने से वो डरते हैं क्योंकि कई बार उन्हें धमकियों की वजह से पीछे हटा पड़ता है।

कई बार परिवार की वजह से भी लोग चुप हो जाते हैं लेकिन अगर आप इसे अपराधिक मामले में फंस चुके हैं ऐसे में निश्चित रूप से आप इस महत्वपूर्ण योजना साक्षी सुरक्षा योजना के बारे में जानकारी ले सकते हैं और उसका उपयोग भी सही तरीके से किया जा सकता है। उम्मीद करते हैं आपको हमारा यह लेख पसंद आएगा इस अंत तक पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

श्वेता रायजादा
श्वेता रायजादा
श्वेता रायजादा हिंदी में स्नातकोत्तर हैं। उनके पास बीएड की डिग्री भी है। वह अध्यापन के पेशे में हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना योगदान दे रहीं हैं। अध्यापन के साथ ही उन्हें लिखना अच्छा लगता है। उनकी रुचि में समाजसेवा, लेखन और लोगों से बात कर उनकी समस्याओं को जानना शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment