सागर मित्र योजना क्या है? पात्रता, उद्देश्य, ऑनलाइन अप्लाई

Sagar Mitra Scheme In Hindi – मोदी सरकार देश के लिए और देशवासियो के लिए बहुत सी योजनाएं शुरू की हैं जिसमें से एक हैं सागर मित्र योजना जिसका एलान १ फरवरी २०२० को वित्त मंत्री निर्मला सीताराम द्वारा घोषित की है। यह Sagar Mitra Scheme द्वारा मछली पालन और ब्लू इकॉनमी को बढ़ावा देना हैं। Sagar Mitra Scheme द्वारा तटीय इलाकों में रहने वाले लोगो को धन राशि दी जाएगी और साथ ही वर्कशौप आयोजित किया जायेगा जहाँ मत्स्यपालन से जुडी सारी जानकारी दी जाएगी। Sagar Mitra Scheme के तहत युवाओं को रोजगार के नए अवसर मिलें गे और साथ ही समुद्र भी साफ सुथरे रहेंगे।

सागर मित्र योजना का उद्देश्य –

सागर मित्र योजना क्या है? पात्रता, उद्देश्य, ऑनलाइन अप्लाई

Sagar Mitra Scheme से तटीय क्षेत्र में रहने वाले युवाओं को मछली पालन के रूप में रोजगार मिलेगा जिसमें सरकार उनकी हर मुमकिन सहायता करेगी। सरकार सभी क्षेत्र में लोगो की मदद कर रही है और इसलिए इस साल के बजट में सरकार ने Sagar Mitra Scheme का एलान किया है। Sagar Mitra Scheme से मछली पालने वाले लोगो को अधिक फायदा होगा।

उन्हें सभी तरह की जानकारी वर्कशौप द्वारा दी जाएगी जिससे वो अपनी आमदनी बढ़ा सके। मछली पलना से बेचने तक की सारी जानकारी वर्कशौप द्वारा दी जाएगी। यह एक ऐसी पहल है जिससे तटीय इलाकों में रहते लोगो को रोजगार मिलेगा और साथ अर्थव्यवस्था मजबूत बनेगी।

Sagar Mitra Schemeकी विशेष बातें –

  • Sagar Mitra Scheme के तहत कुछ ५०० से अधिक मछली पालन उत्पादन संघठन निर्माण किया जायेगा जिससे मछली उत्पादन में वृद्धि होगी और लोगो की आय में बढ़ोतरी होगी।
  • २०२३ तक Sagar Mitra Scheme से कुछ २० मिलियन टन मछली उत्पादन में बढ़ोतरी होगी। Sagar Mitra Scheme के तहत कुछ ३००० से ज्यादा सागर मित्र बनाये जायें गे जो युवाओ की मदद करेंगे।
  • सरकार ने मछली पकड़ने वाले लोगो को भी कृषि जैसे लाभ देने के लिए ये Sagar Mitra Scheme शुरू की है। इस तटीय लोगो को भी किसान क्रेडिट Sagar Mitra Scheme से २ प्रतिशत ब्याज सब्सिडी देना का निर्णय किया हैं। इतना हो नहीं यदि कोई मछुआरा अपने कार्ड से ली गए कर्ज को अवधि से पहले भर देते है तो उन्हें 3 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी मिल सकती हैं।

सागर मित्र योजना योजना के लाभ

  • सागर योजना से रोजगार के नए अवसर भी मिलेंगे और इससे तटीय लोगो को आसानी से कमाने का मौका मिल सकता है।
  • सरकार मत्स्य प्लांट भी लगाएगी जिससे मत्स्य पालन को बढ़ावा मिलेगा और इससे इकॉनमी पे ही सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।
  • Sagar Mitra Scheme में इंफ्रास्ट्रक्चर ,उत्पादन, पैदावार और अन्य बहुत से फैक्टर्स शामिल हैं।

सागर योजना से आंध्र प्रदेश, उड़ीसा ,झारखण्ड , हरियाणा ,बिहार , असम जैसे बहुत से राज्यों में मछली का उत्पादन होगा और साथ ही रोजगार भी बढ़ेगा। सरकार ने Sagar Mitra Scheme का एलान इस वर्ष के बजट में किया है जिससे तटीय क्षेत्र में रहते लोगो को फायदा हो सके। छत्तीसगढ़ सरकार द्वारा भी मछली उप्तादन की पहल की जा रही है और इसके लिए धन राशि भी मुहैया कर वाई जा रही है।

दोस्तों, इस post के जरिए हमने आपको बताया किसागर मित्र योजना क्या है? पात्रता, उद्देश्य, ऑनलाइन अप्लाई  और सरकार देश के लिए Sagar Mitra Scheme को लेकर आई है? हमें पूरी उम्मीद है कि आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी। अगर Sagar Mitra Scheme के संबंध में आपके दिमाग में कोई भी शक या शुबहा है तो उसे आप हमसे clear कर सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दिए गए comment box में comment करके अपनी बात हम तक पहुंचानी होगी।

इसके अलावा अगर किसी अन्य विषय पर आप जानकारी चाहते हैं तो उसके लिए भी नीचे दिए गए comment box में comment करके अपनी बात को हमसे साझा कर सकते हैं। आपको संबंधित विषय के बारे में पूरी जानकारी देने की कोशिश रहेगी। आप की ओर से प्रतिक्रियाओं का हमें इंतजार है।।धन्यवाद।।

Spread the love

3 thoughts on “सागर मित्र योजना क्या है? पात्रता, उद्देश्य, ऑनलाइन अप्लाई”

Leave a Comment