रूपा अंडरगारमेंट की फ्रेंचाइजी कैसे ले? | लागत, प्रॉफिट नियम व शर्ते | Rupa Undergarments Franchise in Hindi

Rupa Undergarments Franchise in Hindi:- कपड़ों का बिज़नेस एक ऐसा बिज़नेस हैं जो ना पहले कभी कम हुआ था, जो ना अब हैं और जो ना ही आगे होगा। अब जब तक इस धरती पर मनुष्य रहेगा तो वह अपने शरीर को ढकने के लिए कपड़े तो पहनेगा ही। अब जो भी कपड़े हम पहनते हैं उसके नीचे भी कुछ ना कुछ पहनना (Rupa Undergarments Distributors in Hindi) होता हैं जिसे हम अंडरगारमेंट्स के नाम से जानते हैं। यह अंडरगारमेंट्स ही इसलिए कहे जाते हैं क्योंकि इन्हें हम बाकि दिखने वाले कपड़ों के नीचे पहनते हैं।

तो इसी अंडरगारमेंट्स की दुनिया में सबसे बड़ा जो नाम है वह है रूपा अंडरगारमेंट का। आप भी शायद रूपा के अंडरगारमेंट्स पहनते होंगे या पहले कभी पहनते (Rupa Undergarments ki franchise kaise le) होंगे। यदि आप नही भी पहनते हैं तो आपके घर में कोई ना कोई तो इस ब्रांड के अंडरगारमेंट्स पहनता ही होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि अंडरगारमेंट्स की दुनिया में रूपा अंडरगारमेंट का बहुत बड़ा नाम है और लोगों के द्वारा इसके बनाए अंडरगारमेंट्स बहुत ज्यादा खरीदे जाते हैं।

तो ऐसे में यदि आप भी अपने शहर में रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने का विचार कर रहे हैं तो आज हम आपके साथ उसी विषय पर ही चर्चा करने वाले हैं। आज के इस लेख में आपको अपने शहर या कस्बे में रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित संपूर्ण जानकारी (Rupa Undergarments ki distributors kaise le) मिलेगी। इसके बाद आप आसानी से रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी अपने यहाँ खोल सकते हैं। आइए जाने रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित जानकारी।

Contents show

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Rupa Undergarments Franchise in Hindi)

अब यदि आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो उससे पहले आपको यह जान लेना चाहिए कि रूपा अंडरगारमेंट है क्या और उसके द्वारा किस किस तरह के उत्पादों का निर्माण कार्य किया जाता है। इसे जानकर ही आपको रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने की दिशा में आगे बढ़ना चाहिए।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रेंचाइजी कैसे ले लागत प्रॉफिट नियम व शर्ते Rupa Undergarments Franchise in Hindi

साथ ही इस लेख के माध्यम से आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित अन्य सभी जानकारी भी एकत्रित करेंगे ताकि आगे चलकर किसी तरह की समयसा या दुविधा का सामना ना करना पड़े। आइए एक एक करके रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने से संबंधित हर तरह की जानकारी एकत्रित करें।

रूपा अंडरगारमेंट क्या है (Rupa Undergarments details in Hindi

सबसे पहले बात की जाए कि आखिरकार यह रूपा अंडरगारमेंट है क्या चीज़। तो चाहे पुरुष हो या महिला, बच्चे हो या बूढ़े, हर किसी को अपने कपड़ों के नीचे अंडरगारमेंट्स पहनने की आवश्यकता होती हैं। बिना इसके बहुत ही असहज स्थिति उत्पन्न हो सकती हैं। आप चाहे ऊपर किसी भी तरह के कपड़े पहने, यह मायने नही रखता लेकिन उसके नीचे पहने जाने वाले अंडरगारमेंट्स एक जैसे ही होते हैं। अंतर होता हैं तो बस उसकी गुणवत्ता और आकार का।

तो ऐसे में रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा इन्ही अंडरगारमेंट्स का निर्माण किया जाता हैं। साथ ही उनके द्वारा इसका निर्माण आज से नही बल्कि कई वर्षों से किया जा रहा हैं। इसी के साथ इनकी गुणवत्ता और विभिन्नता भी बहुत उत्तम हैं। कहने का अर्थ यह हुआ कि रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा जिन अंडरगारमेंट्स का निर्माण किया जाता हैं वह अच्छी गुणवत्ता के तो हैं ही बल्कि साथ के साथ उनमे विविधता भी बहुत अधिक हैं। ऐसे में आइए जाने रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा किस किस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण कार्य किया जाता हैं।

रूपा अंडरगारमेंट के प्रोडक्ट्स की लिस्ट (Rupa Undergarments products list)

अब जब आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आपको अपने यहाँ रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा बनाए जा रहे सभी तरह के अंडरगारमेंट्स रखने होंगे लेकिन आज हम आपको इसकी प्रोडक्ट की सूची इसलिए बता रहे हैं क्योंकि रूपा अंडरगारमेंट अब केवल अंडरगारमेंट्स तक ही सीमित कंपनी नही रही हैं। अपनी बढ़ती लोकप्रियता को देखकर अंडरगारमेंट्स के द्वारा पुरुष व महिलाओं के लिए अन्य तरह के कपड़ों का निर्माण कार्य भी किया जा रहा हैं। ऐसे में आपको रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा कुछ इस तरह के अंडरगारमेंट्स व अन्य कपड़े बेचने की अनुमति मिलेगी।

  • ब्रा – Padded, Underwire, Seamless Cup, Seamed Cup, Active, Sports, Multiway, Beginners, Strapless
  • पैंटीज – बिकिनी, Boy leg, Hipster
  • अंडरवियर – Regular, Boxer, Trunk, Boxer Shorts
  • वेस्ट – Vest, Muscle Vest, Sleeved Vest
  • लोअर – Boxer Shorts, Shorts, Lounge Pants, Track Pants
  • अपर – T-shirt, Polo T-shirt

इसी के साथ रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा पुरुष, महिला, बच्चों, लडको, लड़कियों के लिए कई अन्य तरह के कपड़ों का निर्माण भी किया जाता हैं जिसे आप अपनी फ्रैंचाइज़ी पर बेच सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी क्यों ले (Rupa Undergarments franchise kyu le)

अब आप यह भी जान ले कि आपको रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी क्यों लेनी चाहिए। इसके लिए रूपा अंडरगारमेंट कंपनी के द्वारा ही कुछ कारण बताये गए हैं जिन्हें आज हम आपके समक्ष रखेंगे। वे कारण हैं:

  • रूपा अंडरगारमेंट ब्रांड केवल आज से नही बल्कि 40 वर्षों से काम कर रहा हैं जिस कारण यह लोगों का विश्वास जीतने में सक्षम रहा हैं।
  • यह भारत देश में अंडरगारमेंट्स की दुनिया में एक बहुत ही बड़ा ब्रांड हैं जिसे सभी के द्वारा पहचाना जाता है।
  • इसमें बिज़नेस करने पर आप केवल एक तरह की श्रेणी के ही अंडरगारमेंट्स नही बेच पाएंगे बल्कि आप कई तरह की श्रेणियों के अंडरगारमेंट्स बेच पाने में सक्षम होंगे।
  • आप रिटेल स्टोर के साथ साथ अपना खुद का शोरूम खोलकर भी पैसे कमा सकते हैं।
  • बहुत कम निवेश में आप अच्छा पैसा कमा पाने में सक्षम होंगे।
  • पहले ही दिन से आपकी कमाई शुरू हो जाएगी जो आपके बिज़नेस को बहुत आगे तक ले जाएगी।

तो यह कुछ कारण थे जो रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा अपनी फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए बताये जाते हैं। तो यदि आप यह कारण पढ़कर इम्प्रेस हुए हैं तो आप आज से रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन दे सकते हैं।

रूपा अंडरगारमेंट के अंतर्गत ब्रांड्स (Rupa Undergarments Brands)

अब जब आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो आपको यह भी जानना चाहिए कि उसके अंतर्गत जिस जिस तरह के अंडरगारमेंट्स या कपड़े आते हैं, उन्हें किस ब्रांड नाम के अंतर्गत रखा गया हैं। तो रूपा अंडरगारमेंट के अंतर्गत निम्नलिखित ब्रांड आते हैं:

  • Frontline
  • Softline
  • Softline Leggings
  • Euro
  • Bumchums
  • Thermocot
  • Torrido
  • Femmora
  • Footline
  • Macroman

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए जगह (Rupa Undergarments franchise location)

अब जब आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेंगे तो उसके लिए आपको अपनी दुकान या स्टोर खोलना होगा और उसके लिए पर्याप्त जगह की आवश्यकता होगी। अब यह आप पर निर्भर करता हैं कि आप कितनी बड़ी दुकान खोलना चाहते हैं लेकिन आपको रूपा अंडरगारमेंट का सामान रखने के लिए एक गोदाम की आवश्यकता होगी जहाँ पर आप रूपा अंडरगारमेंट का स्टॉक रख सके।

तो इसके लिए आपको कम से कम 200 वर्ग फुट की जगह तो चाहिए ही होगी ताकि आप गोदाम भी बना सके और साथ के साथ बिज़नेस डील भी कर सके। अब इससे बड़ी जगह आप अपने अनुसार ले सकते हैं, उसके लिए कोई रोकटोक नही हैं।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए निवेश (Rupa Undergarments franchise investment)

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेते समय आपको रूपा अंडरगारमेंट को भी कुछ सिक्यूरिटी डिपाजिट करवाना होगा और उसी के साथ साथ आपको सब सामान इत्यादि भी खरीदना होगा। तो सबसे पहले आप यह जान ले कि आपको रूपा अंडरगारमेंट को सिक्यूरिटी डिपाजिट के रूप में 50 हज़ार का भुगतान करना होगा। यह पैसा आपका स्टोर लांच करने की फीस के रूप में आपसे लिया जाएगा जो कि वापस नही दिया जाएगा।

इसके बाद आपको रूपा अंडरगारमेंट का स्टॉक रखने, अपनी दुकान का इंटीरियर डिजाईन करने इत्यादि में खर्चा करना होगा जो कि लगभग एक लाख के आसपास होगा। तो इस तरह से यदि आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने जा रहे हैं तो जगह के किराये को छोड़कर आपको 2 लाख के आसपास का निवेश करना होगा।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए डाक्यूमेंट्स (Rupa Undergarments franchise documents)

अब जब आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन करेंगे तो आपको कुछ डाक्यूमेंट्स भी जमा करवाने होंगे जिन्हें देखने के बाद ही रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा आपको अपनी कंपनी की फ्रैंचाइज़ी की अनुमति दी जाएगी। इन डाक्यूमेंट्स के द्वारा रूपा अंडरगारमेंट आपकी पहचान की पुष्टि करेगी और उसके बाद ही आपको उनकी फ्रैंचाइज़ी खोलने के लिए कहा जाएगा। ऐसे में आपके द्वारा जिन जिन डाक्यूमेंट्स को सबमिट करना होगा उसकी सूची हैं:

  • पैन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • TIN नंबर
  • GST नंबर
  • ट्रेडिंग लाइसेंस
  • बैंक खाते का विवरण
  • ऑनलाइन बैंकिंग
  • आवास प्रमाण पत्र
  • जगह के डाक्यूमेंट्स इत्यादि।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले (Rupa Undergarments franchise kaise le)

अब जब आप रूपा अंडरगारमेंट के बारे में इतना सब जान चुके हैं तो आपको यह भी जान लेना चाहिए कि किस तरह से आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। तो इसके लिए कोई ऑनलाइन प्रक्रिया रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा नही दी गयी हैं। हालाँकि आप इस https://rupa.co.in/livesite/wp-content/uploads/2020/05/Rupa-Exclusive-Stores.pdf लिंक पर क्लिक कर रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी से संबंधित सब जानकारी पा सकते हैं और अपनी सभी शंकाओं को दूर कर सकते हैं।

ऐसे में यदि आपकी सभी तरह की शंकाएं दूर हो गयी हैं तो आपको ऊपर दिए गए लिंक पर ही अंत में रूपा अंडरगारमेंट को कांटेक्ट करने की सब जानकारी मिल जाएगी। ऐसे में आप उनसे ईमेल आईडी या फोन नंबर के जरिये संपर्क कर सकते हैं और उन्हें बता सकते हैं कि आप अपने शहर में रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेना चाहते हैं। फिर रूपा अंडरगारमेंट के अधिकारियों के द्वारा आपको आगे की प्रक्रिया के बारे में बता दिया जाएगा और यदि सब सही रहता हैं तो आपको रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी दे दी जाएगी।

रूपा अंडरगारमेंट संपर्क जानकारी (Rupa Undergarments contact details)

अब जैसा कि हमने आपको ऊपर बताया कि यदि आपको रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेनी हैं तो आपको उन्हें ईमेल आईडी या फोन नंबर के जरिये संपर्क करना होगा। आप वह जानकारी दिए गए लिंक से भी निकाल सकते हैं लेकिन हम आपको इस लेख में भी वह जानकारी दे देते हैं ताकि कोई भी जानकारी अधूरी ना रह जाए।

तो यदि आप रूपा अंडरगारमेंट को मेल भेजना चाहते हैं तो आप उन्हें franchisee.enquiry@rupa.co.in पर मेल कर सकते हैं और फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए आवेदन कर सकते हैं। वही यदि आप उनसे फोन नंबर के जरिये संपर्क करना चाहते हैं तो आप उन्हें +919437108371 नंबर पर संपर्क कर सकते हैं।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के फायदे (Rupa Undergarments ki franchise lene ke fayde

अब इस लेख की सबसे महत्वपूर्ण और अंतिम बात जो हैं कि रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेकर आप किस तरह से फायदे में रहने वाले हैं। तो इससे आपको तीन तरह के फायदे मिलेंगे (Rupa Undergarments franchise benefits in Hindi) जो आपको जानने चाहिए। कहने का अर्थ यह हुआ कि यदि आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आपको तीन तरह का लाभ होगा। यह लाभ हैं:

download app
  • रूपा अंडरगारमेंट का नाम भारत में अंडरगारमेंट्स की दुनिया में बहुत बड़ा नाम हैं और करोड़ो लोगों के द्वारा इसके बनाए गए अंडरगारमेंट्स का इस्तेमाल किया जाता हैं। तो आपको बस इसकी रूपा अंडरगारमेंट लेकर अपना स्टोर खोलना होगा और लोग अपने आप ही आपसे सामान खरीदने आया करेंगे। आप विश्वास नही करेंगे लेकिन आपके द्वारा रूपा अंडरगारमेंट का स्टोर खोलने के पहले दिन ही आपके पास बहुत से ग्राहक आने लग जाएंगे जो आपकी कमाई को बढ़ा देगा।
  • रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी खोलने का दूसरा सबसे बड़ा फायदा यह हैं कि अन्य अंडरगारमेंट्स कंपनियों की तुलना में रूपा अंडरगारमेंट के द्वारा अपनी फ्रैंचाइज़ी खोलने वाले लोगों को बहुत अधिक मात्रा में कमीशन दिया जाता हैं जो आपकी कमाई में चार चाँद लगा देगा।
  • अब आप इतने बड़े ब्रांड की फ्रैंचाइज़ी ले रहे हैं तो आपका स्टोर खोलने के बाद उस ब्रांड के द्वारा आपको यूँ ही अकेले नही छोड़ दिया जाएगा। कहने का अर्थ यह हुआ कि आपकी दुकान या स्टोर का प्रमोशन करने में रूपा अंडरगारमेंट कंपनी के द्वारा आपकी पूर्ण रूप से सहायता की जाएगी। वे आपकी दुकान का प्रमोशन हर जगह करेंगे ताकि आप ज्यादा से ज्यादा बिक्री कर सके।

तो इस तरह से यदि आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेते हैं तो आप हर ओर से केवल फायदे में ही रहने वाले हैं। रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने वाला कोई भी व्यक्ति घाटे में नही रहता हैं क्योंकि लोगों के द्वारा समय समय पर इसके बनाए उत्पाद खरीदे जाते हैं।

रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी कैसे ले – Related FAQs

प्रश्न: रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी कितने में मिलेगी?

उत्तर: रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी 2 से 3 लाख में मिलेगी।

प्रश्न: रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेना फायदेमंद है या नही?

उत्तर: रूपा अंडरगारमेंट का नाम आज से नही बल्कि 40 वर्षों से भारतीय बाजार में हैं। ऐसे में इसकी फ्रैंचाइज़ी लेना बहुत ही फायदे का सौदा हो सकता है।

प्रश्न: रूपा अंडरगारमेंट कंपनी कितनी पुरानी है?

उत्तर: रूपा अंडरगारमेंट कंपनी 40 वर्ष पुरानी है।

प्रश्न: रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी कर ले सकते हैं?

उत्तर: रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए उन्हें ईमेल आईडी या फोन नंबर पर संपर्क करे।

तो आज आपने जान लिया कि रूपा अंडरगारमेंट है क्या, उसके द्वारा किस किस तरह के प्रोडक्ट्स का निर्माण किया जाता है, आप उसकी फ्रैंचाइज़ी लेने के लिए क्या कुछ कर सकते हैं और यह आपको किस तरह से मिलेगी। साथ ही यदि आप रूपा अंडरगारमेंट की फ्रैंचाइज़ी ले लेते हैं तो आपको क्या कुछ मिलेगा और कितनी कमाई होगी इत्यादि।

लविश बंसल
लविश बंसल
लविश बंसल वर्ष 2010 में लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी में कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग में प्रवेश लिया और वहां से वर्ष 2014 में बीटेक की डिग्री ली। शुरुआत से ही इन्हें वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लेना या इससे संबंधित क्षेत्रों में भाग लेना अच्छा लगता था। इसलिए ये काफी समय से लेखन कार्य कर रहें हैं। इनके लेख की विशेषता में लेख की योजना बनाना, ग्राफ़िक्स का कंटेंट देखना, विडियो की स्क्रिप्ट लिखना, तरह तरह के विषयों पर लेख लिखना, सोशल मीडिया कंटेंट लिखना इत्यादि शामिल है।
WordPress List - Subscription Form
Never miss an update!
Be the first to receive the latest blog post directly to your inbox. 🙂

Leave a Comment