रोज डे क्यों मनाया जाता है? | रोज डे मनाने का तरीका

फरवरी का महीना शुरुआत से ही प्यार के महीने के रूप में देखा जाता है, जहां पर लोग अपने नियर एंड डियर वन के साथ समय व्यतीत करना चाहते हैं साथ ही साथ किसी भी प्रकार की कमी नहीं होने देना चाहते हैं। जैसा कि हमें पता है कि फरवरी के महीने में “वैलेंटाइन डे” आता है और ऐसे में सारी तैयारियां कर ली जाती हैं।

आज हम बात करने वाले हैं वैलेंटाइन डे से पहले आने वाले “रोज डे” के बारे में। अगर आपको भी इस “रोज डे” के बारे में जानकारी हासिल करना है, तो आप हमारे इस लेख के साथ अंत तक बने रहे।

रोज डे क्या होता है?

रोज डे ( Rose day) एक बहुत ही महत्वपूर्ण दिन के रूप में जाना जाता है, जो वैलेंटाइन डे के पहले आता है। यह रोज डे मुख्य रूप से 7 फरवरी को मनाया जाता है, जो वैलेंटाइंस वीक का पहला दिन होता है। इस दिन से ही लोग अपने प्यार का इजहार करने की शुरुआत करते हैं साथ ही साथ इस दिन काफी महंगे और अच्छे गिफ्ट देकर भी अपने पार्टनर का ध्यान आकर्षित किया जाता है।

इस दिन विशेष रूप से रोज मतलब गुलाब का फूल देकर भी प्यार का इजहार करने की बात की गई है। अगर आज के दिन लाल गुलाब देकर आप किसी को खुश करना चाहते हैं, तो निश्चित रूप से ही आज आपके लिए बेहतर दिन साबित होने वाला है क्योंकि आज के दिन दिया गया लाल गुलाब प्यार का प्रतीक माना जाता है।

रोज डे 2022, 7 फरवरी | रोज डे मनाने का तरीका

रोज डे की शुरुआत

वेलेटाइंस वीक में मनाया जाने वाला सबसे पहला दिन “रोज डे” माना जाता है। ऐसे तो वैलेंटाइन डे की शुरुआत सदियों पहले ही हो चुकी थी लेकिन “रोज डे” आधुनिक जीवन शैली के अंतर्गत मनाया जाता है, जहां पर लोग अपनी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए रोज अथवा गुलाब का सहारा लेते हैं।

साथ ही साथ अच्छे दिन की शुरुआत करते हैं। हालांकि रोज डे के शुरुआत के बारे में सटीक जानकारी उपलब्ध नहीं है लेकिन आज के समय में इसे तहे दिल से मनाया जाता है।

रेड रोज देना ही क्यों होता है जरूरी?

जब से इस धरती में प्यार ने जन्म लिया है उसी दिन से ही लाल रंग को प्यार के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। अगर बात लाल गुलाब की की जाए तो ऐसे में लाल गुलाब प्यार करने वाले का सबसे पसंदीदा फूल होता है जिसके माध्यम से अपने प्यार का इजहार आसानी के साथ किया जा सकता है।

अगर आप किसी को पसंद करते हैं और उससे अपने प्यार का इजहार करना चाहते हैं, तो ऐसे में निश्चित रूप से ही “रोज डे” आपके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होने वाला है। ऐसा माना जाता है कि रेड रोज के देने पर सामने वाला कभी भी आपके प्यार को इंकार नहीं कर सकता है।

रोज डे वेलेंटाइन वीक के पहले दिन मनाने का कारण

जैसे-जैसे वैलेंटाइन डे करीब आने लगता है वैसे वैसे कई प्रकार की आशाएं दिल में उठने लगती हैं। ऐसे में “रोज डे” को ही वेलेंटाइन वीक के पहले दिन मनाया जाता है। इसके पीछे कारण माना जाता है कि जिस तरह से किसी भी काम की शुरुआत करने के लिए अच्छे दिन को देखा जाता है।

ठीक उसी प्रकार वैलेंटाइन वीक के पहले ही दिन “रोज डे” मनाने से निश्चित रूप से प्यार को हासिल करने के सारे रास्ते खुल जाते हैं और आने वाले भविष्य में भी लाल गुलाब के माध्यम से अपने रिश्ते को सही दिशा की ओर ले जाया जा सकता है।

रेड रोज का विशेष महत्व

सामान्य रूप से देखा जाता है कि रोज डे के दिन विशेष रूप से रेड रोज मतलब लाल गुलाब देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाता है। इसके पीछे भी विशेष महत्व माना गया है।

  1. हमारे आस पास बहुत सारे रंग उपलब्ध होते हैं, ऐसे में लाल रंग को हमेशा दिल के करीब माना जाता है और अगर “रोज डे” के दिन रेड रोज दिया जाए तो यह निश्चित रूप से ही रिश्ते की अच्छी शुरुआत मानी जाएगी।
  2. रेड रोज या लाल गुलाब खुद के प्यार को दर्शाता है। ऐसे में अगर “रोज डे” के दिन लाल गुलाब देकर अपनी भावनाओं को व्यक्त किया जाए तो इस बात की निश्चिंता होती है कि सामने वाला सही तरह से हमारी भावनाओं को समझ सकेगा।
  3. इस दिन अपने किसी दोस्त या रिश्तेदार को भी रेड रोज दिया जा सकता है जिन्होंने कभी आपकी मदद की हो।
  4. अगर आप चाहे तो किसी दूसरे रंग के गुलाब को भेजकर भी एक नए रिश्ते और दोस्ती की शुरुआत की जा सकती है और यही हमें “रोज डे” के महत्व के बारे में भी बताते हैं।

रोज डे मनाने का तरीका

अगर आप उनमें से हैं जो रोज डे मनाना चाहते हैं और अपने पार्टनर को खुश करना चाहते हैं, तो कुछ तरीके हम आपको बता सकते हैं-

  1. लाल गुलाब का गुलदस्ता भेज कर आप अपने प्यार का इजहार कर सकते हैं।
  2. रेड रोज अथवा लाल गुलाब को किसी गिफ्ट के साथ भी भेजा जा सकता है साथ ही साथ उस पर अपनी फीलिंग को भी लिखा जा सकता है।
  3. अपने पार्टनर को सरप्राइज देते हुए भी “रोज डे” मनाया जा सकता है।
  4. अपने पार्टनर को लंच या डिनर पर ले जाकर खूबसूरत सा रेड रोज देते हुए अपने दिल की बात जाहिर की जा सकती है।
  5. बिना बताए ही पार्टनर के लिए रेड कलर की ड्रेस लेकर उसके साथ रेड रोज भी दिया जा सकता है।

रोज अथवा गुलाब की उपलब्धता

इस दिन खासतौर से गुलाब की आवश्यकता महसूस होती है जब लोग एक दूसरे को गुलाब देकर अपने भावनाओं और प्रेम को व्यक्त करते हैं। सामान्य रूप से देखा जाता है कि इस दिन गुलाब की उपलब्धता सुबह से ही हो जाती है लेकिन जैसे जैसे दिन आगे बढ़ता है वैसे वैसे गुलाब कम दिखाई देते हैं।

इसके अलावा आज के दिन गुलाब के दामों में भी काफी उछाल महसूस होता है फिर भी लोग अन्य दिनों की अपेक्षा आज के दिन गुलाब खरीदना ज्यादा पसंद करते हैं।

अंतिम शब्द

इस प्रकार से फरवरी महीने की शुरूआत प्यार के साथ हो चुकी है और आप भी चाहें तो रेड रोज या लाल गुलाब के माध्यम से आप अच्छे से रोज डे सेलिब्रेट कर सकते हैं और अपने दिल की भावनाओं को भी जाहिर करते हुए उस व्यक्ति तक बात पहुंचा सकते हैं, जो आपके लिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है।

Spread the love:

Leave a Comment