खोए हुए Reliance Jio Sim को Online कैसे बंद करे?

दोस्तों reliance jio आज हर कोई use कर रहा है . reliance jio ने अपने दमदार offer के कारण सभी कंपनियो को धुल चटा रही है . हो सकता है आप भी gio ही use कर रहे हो तो मै ये article आपके लिए ही लाया हू मै आपको बताने जा रहा हू की आप अपने reliance jio अकाउंट से क्या क्या मोनिटर कर सकते है

Reliance Jio Sim


reliance jio का जलवा हर जगह कायम है . reliance jio ने आज हर टेलीकाम कंपनी की नींद हराम कर दी है . लेकिन ऐसे में अगर आपकी reliance jio सिम या आपका मोबाइल खो गया है तो reliance jio ने सभी टेलीकाम कंपनी को पीछे छोड़ते हुए आपको अपनी अपनी प्राइवेसी को मेंटेन रखने का एक एडवांस feature प्रदान कर रही है.

अगर आपकी किसी और कंपनी जैसे एयरटेल कि सिम खो जाये तो इसे बंद करवाने के लिए आपको पहले पुलिस स्टेशन में जा कर fir करनी होगी . और फिर कस्टमर से बात करके सिम बंद करवा सकते है . लेकिन reliance jio में आप डायरेक्ट अपने अकाउंट से सिम ब्लाक कर सकते है और साथ ही मोबाइल की लोकेशन भी पता कर सकते है .

Reliance Jio Sim को Online कैसे बंद करे?

दोस्तों जिओ सिम को online बंद या deactive करना बहुत्ला आसान है . किसी भी जिओ सिम को बंद करने के लिए ये स्टेप्स follow करे –

Reliance Jio Sim को Online कैसे बंद कर
  1. सबसे पहले jio.com पर जाये .
  2. अपनी ईमेल id और पासवर्ड से लॉग इन करे .
  3. लॉग इन करने के बाद सेटिंग आइकॉन पर click करे .
  4. अब suspend and rusume को ओपन करे .
  5. और फाइनली suspend बटन पर click करे .
  6. ok आपका सिम ब्लाक हो चूका है .

नोट :- इस ट्रिक्स से केवल आप अपनी सिम को एक्टिव और deactive ही कर सकते है . इसका use आप तभी कीजिये जब आपको अपने सिम को दुबारा पाने की उम्मीद हो . और साथ ही अपने सिम के दरुपयोग को रोकने के लिए पुलिस स्टेशन में fir दर्ज करवाए .

दोस्तों भविष्य में यदि आपको फिर से आपका सिम मिल जाता है तो same process करके suspend की जगह resume पर click करके उसे एक्टिव कर सकते है .

इसके आलावा अगर आपका मोबाइल खो गया है तो आपको यही पर आपको अपने मोबाइल की लोकेशन पता करने का भी option मिल जायेगा . जिस पर click करके आप अपने मोबाइल की लोकेशन जान सकते है .

ये तो रही बात आपने मोबाइल या सिम खो जाने की बात आप अपने सिम के लिए donot disturb सेवा भी यही से एक्टिव कर सकते है . और साथ ही बहुत सरे option यहाँ पर उपलब्ध है जिनका use आप अपने हिसाब से कर सकते है .

FAQ 

खोए हुए Reliance Jio Sim को Online कैसे बंद करे ?

अगर आपका जिओ सिम कही खो गया है और आप उसे बंद कराना चाहते है तो हमारे वेबसाइट में ऊपर बताये फॉलो करके आसानी से अपनी सिम को ब्लॉक कर सकते है.

क्या खोये हुए सिम को घर बैठे ब्लॉक कर सकते है?

जी हाँ अगर आपका जिओ का नंबर खो गया है और आप उसे ब्लॉक करना चाहते है तो आसानी से वेबसाइट की मदद से सिम को ब्लॉक कर सकते है.

अगर सिम खो जाए तो सबसे पहले क्या करना चाहिए?

अगर आपका सिम खो गया है यो सबसे पहले आपको खोये नंबर की एफआईआर कराना चाहिए।

जिओ सिम को ब्लॉक करने के लिए क्या करना चाहिए?

सिम को ब्लॉक करने के लिए आप जिओ हेल्पलाइन नंबर पर सम्पर्क कर सकते है.

जिओ कस्टमर केयर से कैसे संपर्क करे?

अगर आपको अपने जिओ नंबर पर किसी प्रकार की समस्या आ रही है तो जिओ हेल्पलाइन नंबर 198 या फिर 1991 पर संपर्क कर सकते है.

निष्कर्ष

दोस्तों  जिओ ने अपने users को एक से बढकर एक offer दे रही है . जिसे हम आप दोनों ही जानते है . आज 6 महीने से जिओ ने सबकुछ फ्री कर रखा है . ये था एक छोटा सा article जिसे मैंने आपके साथ share किया अगर आपको ये अच्छा लगे तो अपने दोस्तों के साथ share करे .

Spread the love:

33 thoughts on “खोए हुए Reliance Jio Sim को Online कैसे बंद करे?”

    • आप सही से जिओ में कॉल नहीं लगा पा रहे हैं आप IVR द्वारा दिए जा रहे ऑप्शन को ध्यान से सुने और सही ऑप्शन का चुनाव करें

      Reply
  1. Bhai Mera numbber jio care baalo ne Nikal nne se mana Kar Diya kya tum mere liye ek Baar try karoge SIM bapas start Karne Ka Bhai please Karo yrrr SIM bahut important hai tumare jitne bhiii paise honge mein tumhe de dunga par please Mera SIM nekal do. Yrrr please

    Ye number start karba na hai 9399240638
    Or tum Kuch information ke liye mujhe 9993337308 par call karsakte hhai

    Reply
  2. SIR MERI REALANCE KI SIM KHO GAYI HAI JO AB WO BAND HO CHUKI HAI
    BUT ME USI NO KO DUBARA LENA CHATA HU.
    SIR MUJHE BTAIYE KI WO KESE MIL SAKTA HAI WO MOB. NO.
    PLEASE HELP ME SIR..

    Reply
    • आप नजदीकी किसी जिओ केयर में जाकर डुप्लीकेट सिम कार्ड निकलवा लीजिये। इसके लिए आपको कोई पैसे भी नही देने होगें।

      Reply

Leave a Comment